10 आसान और उपयोगी प्रेगनेंसी ब्यूटी टिप्स

10 आसान और उपयोगी प्रेगनेंसी ब्यूटी टिप्स

हार्मोनल चेंजेस के कारण हर महिला की त्वचा प्रभावित होती है, इससे आपके लुक पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ब्यूटी टिप्स का पालन करें ताकि आपको प्रेगनेंसी के दौरान स्किन प्रॉब्लम का समाना न करना पड़े और आपकी सुंदरता बनी रहे।

गर्भावस्था के समय के लिए कुछ ब्यूटी टिप्स जो आपको जानना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान आपके जीवन में काफी बदलाव आते हैं, इसलिए आपको बहुत सावधान रहना चाहिए, जैसे कि आप क्या खा रही हैं और साथ ही अपनी हेल्थ पर भी ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ठीक इसी प्रकार आपको अपनी त्वचा को लेकर भी ध्यान रखना चाहिए। आप जो भी स्किन प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही उस पर खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि इन प्रोडक्ट में केमिकल मौजूद हो सकते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान इस्तेमाल किए जाने पर बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं को यहाँ बताई गई 10 ब्यूटी टिप्स को आजमाना चाहिए ताकि वो अंदर और बाहर हर तरीके से सुंदर नजर आएं।

1. खाने पर ध्यान दें

जब आप गर्भधारण करती हैं, तो आपको इस बात का खयाल रखना होगा कि आप जो भी खाती हैं उसका असर न केवल आपके बच्चे पर पड़ेगा बल्कि आपका शरीर भी इससे प्रभावित होगा। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप सही मात्रा में हेल्दी फूड का सेवन करें।

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ओमेगा ऑयल्स जैसे, नट्स, अंडे और मछली पाया जाता है उसका सेवन करें, इससे आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहती है। इसके अलावा आप फलियां, पत्तेदार सब्जियां, बेरीज और चॉकलेट का भी सेवन करें, इसमें विटामिन ए, सी, और ई मौजूद होता है जो झुर्रियों, बेजान और बेरंग त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं और आप जवां दिखने लगती हैं। सौंदर्य केवल बाहरी देखभाल से नहीं बल्कि अंदरुनी देखभाल से आता है।

2. हाइड्रेटेड रहें

गर्भावस्था के दौरान आपके डॉक्टर आपको जो पहली सलाह देंगी वह यह है कि आप पानी का भरपूर सेवन करें। आपके रक्त के गाढ़ा होने के कारण आपके ऑर्गन स्किन सेल्स से पानी खींच लेते हैं। यह, बदले में, आपकी त्वचा को शुष्क और बेजान बना देता है, जिसकी वजह से आपको झुर्रियों और त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती है।हाइड्रेटेड रहें

इस दौरान खुद को जवां और सुंदर बनाए रखने का सबसे बड़ा राज यह है कि आप खूब पानी पिएं। यह आप और आपके बच्चे दोनों के लिए अच्छा है और इसके कई लाभ हैं। पानी आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है, इससे आपकी त्वचा हेल्दी और चमकदार बनी रहती है।

3. स्ट्रेच मार्क को दूर करें 

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क की समस्या बहुत कॉमन है और इससे छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि आप अपनी त्वचा को ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें। आप किसी अच्छे बॉडी बटर जैसे शीया बटर या नेचुरल बॉडी ऑयल, स्वीट आलमंड ऑयल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। खयाल रहे कि आप अपने पेट, स्तनों और कूल्हों पर क्रीम या ऑयल से अच्छी तरह से मसाज करें।

4. पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी के कारण आपको डार्क सर्कल होने लगते हैं और यहाँ तक ​​कि आपकी त्वचा डल नजर आने लगती है। पर्याप्त नींद लेने से आपकी त्वचा को हार्मोनल चेंजेस के कारण होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है, डार्क सर्कल ठीक करने के लिए और अपनी त्वचा की चमक वापस पाने के लिए आपको ठीक से सोना बहुत जरूरी है। आप अच्छी नींद के लिए मैटरनिटी पिलो और आई मास्क का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।पर्याप्त नींद लें

5. सफाई रखें 

गर्भावस्था के कारण होने वाले हार्मोनल चेंजेस के बारे में तो आप कुछ नहीं कर सकती हैं। लेकिन, आप इन चेंजेस का सामना करने के लिए बचाव जरूर कर सकती हैं। आप इन नौ महीनों के दौरान जिस भी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, तो पहले ही जाँच कर लें कि इसमें कोई भी हानिकारक केमिकल नहीं होना चाहिए, साथ ही अपनी त्वचा को हमेशा साफ रखें।

अपनी स्किन के लिए कोई ऐसा क्लीन्जर खरीदें जो त्वचा कि सभी अशुद्धियों, गंदगी और मेकअप को हटाते समय आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखे। दिन में दो बार इस्तेमाल किया जाने वाला एक जेंटल क्लीन्जर खरीदें जो आपके चेहरे के पोर्स को साफ रखने में मदद करेगा और चेहरे पर ताजगी बनाएं रहेगा।

6. कोई भी चीज अत्यधिक न करें 

गर्भावस्था के दौरान त्वचा पर मुहाँसे होना, पैचेज पड़ना या आपकी स्किन टाइप का चेंज होना आदि एक कॉमन चेंजेस में आता है। ब्रेकआउट से बचने के लिए लोग बहुत ज्यादा एक्सफोलिएट या स्क्रबिंग प्रक्रिया को अपनाते हैं और आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।कोई भी चीज अत्यधिक न करें 

प्रेगनेंसी के दौरान, होने वाली माँ की त्वचा बहुत ज्यादा सेंसेटिव हो जाती है। इसलिए कोशिश करें कि आप लाइट एक्सफोलीएटर का इस्तेमाल करें। आपकी त्वचा के झुलसने की संभावना अधिक होती है इसलिए ऐसे प्रोडक्ट का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के हिसाब से हो और इससे ब्रेकआउट की समस्या का सामना न करना पड़े। इसके अलावा आपको यह सलाह दी जाती है कि अगर आपके चेहरे पर दाने निकलते हैं तो इसे दबाएं या फोड़े नहीं।

7. धूप में जाते समय सेफ्टी का ध्यान रखें 

गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा सूरज के संपर्क में आते ही बहुत ज्यादा सेंसेटिव हो जाती है। अब आप सोच रही होंगी कि इससे बचाव कैसे किया जाए, आपको बाहर जाना भी है और अपनी त्वचा को जलने से बचाना भी है, लेकिन समस्या यह है कि आप हानिकारक केमिकल युक्त सनस्क्रीन का उपयोग भी नहीं करना चाहती हैं क्योंकि उनमें हानिकारक केमिकल फिल्टर जैसे कि ऑक्सीबेंजोन, ऑक्टोकरीलेन और होमोसैलेट मौजूद होते  हैं।

इस विषय पर आप अपने डॉक्टर की सलाह लें कि प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए कौन सी सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा, जिसमें जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे मिनरल  होते हैं। यह मिनरल आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी रेज से बचाते हैं और सूर्य की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करते हैं।

आप कोशिश करें कि धूप में कम से कम जाएं और अगर जाएं भी तो हैट का इस्तेमाल करें। आप धूप में खूब मस्ती करें लेकिन खयाल रहे कि आपकी सेफ्टी सबसे पहले आती है।

8. मेक-अप गाइड

आप नोटिस करेंगी कि आप अपने चेहरे की त्वचा पर पैचेज, मुँहासे, डार्क सर्कल और पिगमेंटेशन नजर आ रही होगी। ऐसे में मेकअप इन दाग धब्बों को छिपाने में आपकी मदद करता है। आपको इस चीज का खयाल रखना होगा कि आप एक सही लिपस्टिक, काजल, कंसीलर और फाउंडेशन का उपयोग करें जिसमें कोई भी हार्श केमिकल मौजूद न हों।मेक-अप गाइड

9. टॉक्सिक इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल न करें 

कुछ महिलाओं को इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि उनके लिए कौन सा स्किन प्रोडक्ट अच्छा है और कौन सा नहीं। पैराबेन, थैलेट,फॉर्मलडिहाइड, टाल्यूईन, डिहाइड्रॉक्सीसिटोन (डीएचए), एल्यूमीनियम क्लोराइड, सैलिसिलिक और बीटा-हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे केमिकल आपकी त्वचा पर बेहद हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

मुँहासे की क्रीम में भी केमिकल होता है, जो आपकी त्वचा के माध्यम से अब्सोर्ब हो जाता है इसके बाद आपके ब्लड फ्लो के जरिए बच्चे तक पहुँच सकता है। किसी भी क्रीम का उपयोग करने से पहले, अच्छी तरह उसके इंग्रीडिएंट की जाँच कर लें या फिर अपने डॉक्टर से पूछ कर किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करें।

10. अपनी प्रेगनेंसी बेली फ्लॉन्ट करना

गर्भावस्था एक बहुत ही खूबसूरत सफर है, लेकिन होने वाली माँ को हमेशा इस बात की चिंता लगी रहती है कि वो क्या पहनें। तो आपकी इस परेशानी का भी हमारे पास हल है! अब तो प्रेगनेंसी फैशन का इंडस्ट्री में एक नया स्थान बन गया है। आप अपने प्यारे से बेबी बम्प को फ्लॉन्ट कर सकती हैं! आप ऐसे कपड़े पहन सकती हैं जो आरामदायक और ट्रेंडी हों। ऐसे कपड़े पहनें जो आरामदायक हो और साथ ही आपके शरीर का बदलता हुआ कर्व भी नजर आए।अपनी प्रेगनेंसी बेली फ्लॉन्ट करना

करीना कपूर खान और लीसा हेडन जैसी हस्तियों ने गर्भावस्था को एक स्टाइल स्टेटमेंट बना दिया है। आरामदायक लेकिन स्टाइलिश आउटफिट्स में नजर आते हुए, ये महिलाएं अन्य गर्भवती महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई हैं।

प्रेगनेंसी का समय हर महिला के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय होता है। आपको इस दौरान बहुत सारी चीजों को लेकर चिंता लगी रहती है। लेकिन अब आपको अपने लुक या खूबसूरती को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। वो कहते हैं न कि आपकी खूबसूरती का राज आपके चेहरे की मुस्कान में छुपी होती है, तो बस सबसे पहले आपको हमेशा खुश रहने और स्ट्रेस फ्री होने का प्रयास करना है, यह आप और आपके बच्चे की हेल्थ के लिए जरूरी है, अपने इस खूबसूरत सफर का आनंद लें। ध्यान रहे इन नौ महीनों में आपको अपना ज्यादा से ज्यादा खयाल रखना है।

यह भी पढ़ें:

क्या प्रेगनेंसी में फेशियल ब्लीच करवाना चाहिए?