गर्भावस्था के 25 क्यूट और क्रिएटिव फोटोशूट आइडियाज

गर्भावस्था के 25 क्यूट और क्रिएटिव फोटोशूट आइडियाज

गर्भावस्था आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव लेकर आती है। गर्भवती होने के दौरान अधिकतर समय आप तनावपूर्ण एक्टिविटीज में शामिल होने से खुद को रोकती हैं और ऐसे में मैटरनिटी फोटोशूट का दबाव आप बिल्कुल नहीं लेना चाहेंगी। लेकिन सच यह है, कि ऐसी चीजों में शामिल होने से आपकी मानसिक शक्ति और पारिवारिक रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। आप यहां पर बताए गए फोटोशूट आइडियाज में से किसी को भी चुन सकती हैं और ऐसे पलों को क्रिएट कर सकती हैं, जिन्हें आप जिंदगी भर याद रखेंगी। 

एक सिंपल सा फोटो शूट आपके पति या बच्चों के साथ खूबसूरत पलों की रचना कर सकता है। अपने पति की बाहों में घिरी हुई आप, आपके पेट को सहलाता हुआ छोटा सा बच्चा और ऐसे ही कुछ फोटोशूट आइडियाज आपको बेहतरीन तस्वीरों के साथ-साथ कुछ खूबसूरत यादों का उपहार भी दे जाते हैं। 

मैटरनिटी शूट के लिए 25 अनोखे आइडियाज

मैटरनिटी शूट में आपका आराम और आपको अच्छा महसूस होना मायने रखता है। यह एक ऐसी चीज है, जिसे आप बिना किसी प्रयास के मैटरनिटी पीरियड के दौरान आजमा सकती हैं। एक बार जब आप रिदम में आ जाती हैं, तब यह उन बेहतरीन गतिविधियों में से एक होती है, जिनकी मदद से आप अपनी प्रेगनेंसी का आनंद उठा सकती हैं। आप नीचे दिए गए आइडियाज में से किसी को भी अपनी सुविधा या पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। 

1. मिल्क बाथ

मैटरनिटी फोटोशूट में आपकी पसंद के आइडिया बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपके लिए मिल्क बाथ शूट बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है। सफेद दृश्य के बीच उभरा हुआ बेबी बंप स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। यह निश्चित रूप से एक बेहतरीन पल होगा जिसे आप अपने पूरे जीवन याद करेंगी। 

2. पेट को पेंट कराना

अपनी कलाकारी और क्रिएटिविटी दिखाने का समय आ गया है! आपके पेंट किए हुए पेट की एक परफेक्ट फोटो बाद में आपके चेहरे पर एक मुस्कान लेकर आएगी। अगर आप चाहें, तो आपका परिवार भी आपका साथ दे सकता है और आपके फोटो शूट को और भी यादगार बना सकता है। 

3. लंबी लहराती हुई ड्रेस का इस्तेमाल

मैटरनिटी फोटोशूट में पोज और कपड़ों का बहुत महत्व होता है। लंबी टेल वाली लहराती हुई ड्रेस पहनने से आप का लुक बहुत निखर कर सामने आएगा। अपने पोज में एक खास सुंदरता लाने के लिए प्लेन रंगों का चुनाव करें। 

लंबी लहराती हुई ड्रेस का इस्तेमाल

4. सिर पर फूलों वाली हेड ड्रेस पहनना

गर्भावस्था एक महिला के लिए बहुत ही खास अवसरों में से एक होती है और क्राउन के साथ एक फ्लोरल हेड ड्रेस आपको एक रानी की तरह खास महसूस कराएगी। ऐसे खास कपड़े और क्राउन पोज आपके फोटो शूट के लिए एक बेहतरीन आउटडोर स्टाइल होंगे। 

5. मजे के लिए अपने ह्यूमर का इस्तेमाल

अपने फोटो शूट में ह्यूमरस रहना मजे उठाने का सबसे अच्छा तरीका है। प्रेगनेंसी को लेकर अपने खुद के ह्यूमर सेंस का इस्तेमाल करें और फनी और अनोखे पोज के साथ अपनी तस्वीरों में स्पाइस ऐड करें। 

6. खूबसूरत सिल्हूट शॉट 

फ्रेम में अगर सूर्य हो, तो किसी भी तस्वीर को परफेक्शन मिल जाता है। सूर्यास्त के दौरान बैकग्राउंड में सूरज के साथ शैडो में बेबी बंप के साथ अपनी तस्वीर निकालें। 

7. बच्चों की मासूम देखभाल

अपने बच्चों को इस फोटोशूट में साथ आने दें – आपके बच्चों की मासूमियत भरी देखभाल पूरे परिवार के लिए एक खास याद के रूप में कैद हो जाएगी। 

8. पानी वाले बैकड्राप का इस्तेमाल

गर्भवती महिला के लिए आराम हमेशा ही एक बेहतरीन चॉइस होती है। पानी के साथ आपकी एक सिंपल सी तस्वीर भी बेहद खूबसूरत नजर आएगी और आपको अपने साथी के साथ बाहर अच्छा समय बिताने का मौका भी मिलेगा। 

पानी वाले बैकड्राप का इस्तेमाल

9. पति के साथ

एक बेहतरीन तस्वीर के लिए अपने पति के साथ होने से ज्यादा अच्छा कुछ नहीं है। अपने साथी के साथ सबसे बेहतरीन पलों को कैद करें और साथ ही इन छोटी-छोटी आउटिंग का लुत्फ भी उठाएं। 

10. कवर के लिए परफेक्ट स्माइल

एक महिला के चेहरे पर मुस्कान से बेहतर कुछ नहीं होता है और तस्वीरों के मामले में भी यही सच है। अपने परिवार के साथ परफेक्ट और खुशहाल पलों को कैद करें – यह मुस्कान आपको हमेशा अपनी खुशियों की याद दिलाएगी। 

11. परिवार के साथ प्यारे पल

अपने परिवार के साथ बाहर जाएं और थोड़ा आनंद उठाएं। अगर हर कोई एंजॉय कर रहा हो तो फैमिली टाइम के समय को आसानी से कैप्चर किया जा सकता है। फोटोशूट के दौरान आप परिवार के साथ क्वालिटी टाइम को आसानी से इंजॉय कर पाएंगी। 

12. साथी के साथ मुस्कुराएं 

थोड़ा समय अकेले बिताएं और तस्वीरें लेने के लिए एक फोटोग्राफर को साथ रखें। जब आप दोनों अपने बच्चे को लेकर खुश हों और मुस्करा रहे हों, तब आपका फोटोग्राफर आपकी तस्वीर खींच सकता है। 

13. पति के साथ प्यारा समय

अपने साथी के साथ कुछ रोमांटिक पोज की तैयारी पहले से करके रखें! इससे न केवल आपको 10 साल छोटी होने का एहसास होगा, बल्कि आपको अपने साथी के साथ शेयर किया गया प्यार और देखभाल भी याद आएगी। 

पति के साथ प्यारा समय

14. पिता का प्यार

अपने साथी को बच्चे के प्रति अपने प्रेम को दर्शाने का मौका दें। आप इस पोस्ट को नेचुरल रख सकती हैं और इसे कैमरे में कैद कर सकती हैं। एक पिता का प्यार कैद करने के लिए बेहतरीन तस्वीर होगी और एक लाजवाब याद भी बनेगी। 

15. गर्भावस्था को इंजॉय करना

घर के बाहर या ऐसी कोई भी जगह जो आपको बहुत पसंद हो, वहां पर आपको खुद की एक प्यारी सी तस्वीर लेनी है। इसका उद्देश्य है अपनी प्रेगनेंसी को याद करने के लिए आनंददायक पलों को क्रिएट करना। 

16. छोटी सी खुशी

थोड़ी सी हंसती हुई फोटो परफेक्ट भी होती है और प्यारी भी लगती है। अपने फोटोग्राफर को फोटो लेने के लिए तैयार रखें। जैसे ही आप दोनों एंजॉय करते हुए लग रहे हों, बस उसी पल तस्वीर लेनी है। 

17. मैं तुम्हें सुन सकता हूं

अपने साथी को बच्चे के मूवमेंट को सुनने दें और इस खास पल को कैमरे में कैद करें, जिसमें आप सबको बच्चे को सुनना है। पति के साथ यह सबसे बेहतरीन मैटरनिटी फोटोशूट आइडियाज में से एक है। 

18. मैटरनिटी इन स्टाइल 

मातृत्व के स्टाइल पर कभी भी कोई रुकावट नहीं होती है। प्रेगनेंसी के दौरान अपने स्टाइल को शाइन करने दें और अपनी तस्वीरों में यह झलकने दें, कि आप अपनी गर्भावस्था को कितनी अच्छी तरह से इंजॉय कर रही हैं। 

19. प्रकृति प्रेम

प्रकृति के बीच में जाएं और थोड़ी ताजी हवा में सांस लें! नेचर सबसे बेहतरीन मैटरनिटी फोटोशूट आइडियाज में से एक है और साथ ही यह आपको प्रकृति में थोड़ा बेहतरीन समय बिताने में भी मदद करती है। 

प्रकृति प्रेम

20. पिता का स्पर्श

सबसे बेहतरीन पलों को कैमरे में कैद करें, जैसे आपके पति का आपके पेट को प्यार से छूना! यह पल बच्चे के लिए आपके साथी के प्यार की एक परफेक्ट तस्वीर होती है। 

21. हमें तुम्हारी परवाह है

आप अपने हाथों को अपने पेट पर रखें और अपने साथी को आलिंगन करने दें। अपने साथी के साथ इस समय को जीने की कोशिश करें, ताकि तस्वीर को देखकर ऐसा लगे, कि आप अपने बच्चे की परवाह करती हैं। हालांकि अपने फोटोग्राफर को अपने प्लान के बारे में पहले से ही बता दें। 

22. आपके बच्चों के साथ प्यारे पल

छोटे बच्चों को हमेशा ही अपने पेरेंट्स के साथ रहना पसंद होता है। उनके साथ थोड़ा समय बिता कर उन्हें अपने छोटे भाई या बहन के साथ अपने प्यार को दर्शाने का मौका दें। नेचुरल पोज और एक्ट हमेशा ही बेहतरीन तस्वीरें क्रिएट करते हैं। 

23. पिता का प्रेम

आपके पेट को छूते हुए आपके पति का हाथ केयर से भरे परफेक्ट पलों को दर्शाता है और इसे कैमरे में कैद करके यादगार बनाया जा सकता है। बेहतर लुक के लिए आपको और आपके पति दोनों को ही पोज करना होगा। 

24. शैडोइंग लव 

अपनी फोटो शूट के लिए शैडो का इस्तेमाल करें, ताकि बेहतरीन इफेक्ट आए। फ्रेम पर बेबी बंप पर दिल के आकार का शैडो क्रिएट किया जा सकता है – आप अपनी इच्छा के अनुसार शैडो का इस्तेमाल करते हुए अन्य क्रिएटिव आइडियाज का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

25. आई लव माय ब्रदर/सिस्टर

अपने बच्चों को अपने तरीके से आने वाले बच्चे के लिए प्यार दिखाने दें। कैमरे में कैद किए गए ये मासूमियत भरे पल पूरे परिवार के लिए यादगार लम्हे बन जाएंगे। 

बेहतरीन मैटरनिटी फोटोशूट के लिए कुछ टिप्स

मैटरनिटी फोटोशूट के दौरान ऐसी कुछ खास बातें होती हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। ये आपकी फोटो शूट को बेहतर ढंग से प्लान करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

  • अपनी सुविधा के अनुसार फोटोग्राफर का चुनाव: आमतौर पर तस्वीरें यह दिखाती हैं, कि आप अपने शूट को कितना इंजॉय करती हैं या आप पोज करते हुए कितनी सहज हैं। इसलिए यह जरूरी है, कि आप एक ऐसा फोटोग्राफर चुनें, जिसके साथ आप काम करने में कंफर्टेबल हों। फोटोशूट के दौरान उसे बेहतर ढंग से जानने के लिए आप उसके साथ थोड़ा समय बिता सकती हैं।
  • फोटोशूट का समय: जहां तक फोटोशूट के समय की बात है, आपको आपकी प्रेगनेंसी के सातवें महीने में इसकी प्लानिंग करनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस समय के दौरान प्रेगनेंसी ग्लो सबसे ज्यादा अच्छा होता है। आप अपने बेबी बंप के साथ सुंदर और आकर्षक नजर आती हैं।
  • फोटोशूट की जगह: फोटोशूट के लोकेशन के लिए बहुत सारे विकल्प होते हैं। सबसे पहले यह आपके आराम और आपके चुने गए स्टाइल पर निर्भर करता है। इंटिमेट फोटोशूट के लिए बेहतर होगा कि अपने घर को चुनें, क्योंकि यह अधिक आरामदेह और सुविधाजनक होगा। कुछ रेंडम पोज के लिए और अपने खुद के क्रिएटिव प्रॉप्स आइडियाज के लिए आप स्टूडियो का चुनाव भी कर सकती हैं। आउटडोर एक अलग चुनाव है, जो आपको प्रकृति की सुंदरता के करीब लाता है और आपकी तस्वीरों में एक खास आकर्षण देता है। लेकिन आउटडोर आपको असुविधाजनक लग सकता है, क्योंकि वहां पर दूसरे लोग आपको घूर सकते हैं इसलिए अपनी सुविधा के अनुसार जगह चुनने की कोशिश करें।
  • क्रिएटिव पोज: ऐसे कई क्रिएटिव पोज होते हैं, जो आपको अलगअलग ब्लॉग, गूगल और अन्य साइट्स पर पसंद आ सकते हैं। अपनी पसंद के अनुसार किसी एक को चुनें, ताकि आप अपनी इच्छा के अनुसार अपने लिए एक परफेक्ट तस्वीर तैयार कर सकें। आपको इन पोज की प्रैक्टिस करनी होगी और अपने आइडियाज को अपने फोटोग्राफर के साथ शेयर करना पड़ेगा, ताकि आपकी इच्छा के अनुसार तस्वीर आपको मिल सके।
  • कपड़ों का सही चुनाव: फोटोशूट में आपके कपड़ों को आसानी से नोटिस किया जाता है। इसलिए इन्हें बुद्धिमानी के साथ चुनना चाहिए, ताकि आपको अपनी पसंद की परफेक्ट फोटो मिल सके। आप अपनी इच्छा के अनुसार सिंपल या सॉलिड कलर चुन सकती हैं। आपके कपड़ों से बेबी बंप कुछ इस प्रकार से दिखना चाहिए, कि वह एलिगेंट लगे। ज्वेलरी और फ्यूजन डिजाइनर कपड़ों के चुनाव से बचें, क्योंकि ये मैटरनिटी फोटोशूट में उचित नहीं लगते हैं। 
  • हेयर और मेकअप: अपने हेयर स्टाइल और मेकअप को जितना हो सके सिंपल रखें, इससे आपकी फोटो का सारा फोकस आपके बच्चे और आपके प्यार पर होगा। फोटोशूट की लोकेशन के अनुसार उचित सिंपल मेकअप के इस्तेमाल से आपको अपना सुंदर लुक तैयार करने में मदद मिलेगी। 
  • प्रॉप्स का इस्तेमाल: प्रॉप्स प्यारे होते हैं। इनके इस्तेमाल से यह आसानी से दर्शाया जा सकता है, कि आप अपने नन्हे से बच्चे का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। हमेशा ध्यान रखना चाहिए, कि आपको अपनी पसंद के अनुसार प्रॉप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। एक छोटी सी ड्रेस या एक छोटा सा जूता कुछ भी चलेगा, बस आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि एक बार में अधिक प्रॉप्स का इस्तेमाल न करें। प्रॉप्स के साथ तस्वीर लेने के अपने प्लान के बारे में फोटोग्राफर को बताएं, ताकि आइडिया के अनुसार आप उचित जगह का चुनाव कर सकें। 
  • परिवार को शामिल करना: पति के साथ एक सिंपल मैटरनिटी फोटोशूट बहुत प्यारा लगता है। अपनी पसंद की थीम को चुनें, ताकि आपके परफेक्ट लम्हे कैमरे में कैद हो सकें। फोटोशूट के दौरान आपके बच्चे भी अपना मासूम प्रेम दिखा सकते हैं। 
  • सिंपल और क्यू: मैटरनिटी फोटोग्राफी आइडियाज आने वाले बच्चे के प्रति आपके प्रेम को दिखाने का एक परफेक्ट तरीका होता है। तस्वीरों के दौरान क्रिएट किए गए ये खास पल सिंपल होने चाहिए, ताकि बच्चे और बेबी बंप के प्रति आपका प्रेम आकर्षण का केंद्र बन सके। 
  • आनंद उठाएं और इंजॉय करें: मैटरनिटी फोटोशूट के बारे में सबसे जरूरी बात यह है, कि आपको इसे इंजॉय करना है, वरना आप सबसे बेहतरीन पलों को कैद नहीं कर पाएंगी और आपको इन फोटोशूट्स में मजा नहीं आएगा। ऐसे फोटो शूट में अधिक प्रयास करने की जरूरत नहीं होती है और ये आपको ऐसे यादगार पल क्रिएट करने में मदद करते हैं, जिन्हें आप उम्र भर याद रखती हैं और इसलिए ये फोटोशूट आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होते हैं। 

मैटरनिटी फोटोशूट अपनी गर्भावस्था के चरम समय का लुत्फ उठाने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। रिलैक्स करने वाली और इंजॉय करने वाली यह एक्टिविटी आपको कई खूबसूरत पल बनाने और संजोने में मदद करेगी।