गर्भावस्था के बाद वैरिकोज वेन्स होना

गर्भावस्था के बाद वैरिकोज वेन्स होना

जब आप पहली बार अपने बच्चे को अपनी बाहों में लेती हैं, तो इन नौ महीनों के दौरान आपके द्वारा झेली जाने वाली सभी परेशानियां और दिक्कतें उस खुशी के आगे कुछ भी मायने नहीं रखती हैं। हालांकि, कुछ कंडीशन ऐसी भी हैं जो बच्चे के जन्म के बाद भी बनी रह सकती हैं जिसमें से एक है वैरिकोज वेन्स की समस्या।

डिलीवरी के बाद वैरिकोज वेन्स का होना क्या है?

कई महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान वैरिकोज वेन्स की समस्या हो जाती है, लेकिन कभी-कभी यह समस्या गर्भावस्था के बाद भी रह सकती है। कुछ मामलों में, बच्चे के जन्म के बाद इसकी कंडीशन में सुधार हो सकता है। हालांकि, भले ही कंडीशन बेहतर हो जाए, लेकिन आपकी नसों को जो नुकसान हुआ है वह अपरिवर्तनीय बना रह सकता है।

बच्चे के जन्म के बाद वैरिकोज वेन्स होने का क्या कारण होता है ?

गर्भावस्था के बाद की महिलाओं में वैरिकोज वेन्स होने के कारण निम्नलिखित हैं:

1. गर्भधारण की संख्या

यह देखा गया है कि गर्भावस्था की संख्या के साथ वैरिकोज वेन्स के विकास की संभावना बढ़ जाती है। इसका मतलब है कि यदि आप अपनी पहली गर्भावस्था में इस कंडीशन से पीड़ित हैं, तो हो सकता है कि आपके अगले गर्भधारण में इसके होने की संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाए।

2. जींस

यदि आपकी फैमिली हिस्ट्री में वैरिकोज वेन्स की समस्या रही हो, तो आपके इससे पीड़ित होने की संभावना बढ़ सकती है।

3. वेन्स को अतिरिक्त क्षति

यदि गर्भावस्था के दौरान नसें बहुत ज्यादा क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो यह डैमेज कभी ठीक नहीं हो सकता है और आप इस कंडीशन से गर्भावस्था के बाद भी पीड़ित हो सकती हैं।

डिलीवरी के बाद वैरिकोज वेन्स के संकेत और लक्षण क्या हैं?

डिलीवरी के बाद वैरिकोज वेन्स के संकेत और लक्षण

वैरिकोज वेन्स के कुछ संकेत और लक्षण निम्नलिखित हैं:

  • आपको अपने पैरों में दर्द का अनुभव हो सकता है।
  • बहुत अधिक समय तक खड़े रहने से आपके पैरों और पंजों में सूजन आ सकती है।
  • पैरों में भारीपन, दर्द  महसूस हो सकता है।
  • आप अपने पैरों और पंजों में ब्लू ब्लड वेसल्स को नोटिस कर सकती हैं।
  • आपके पैरों में जलन हो सकती है।
  • एड़ियों के आसपास की त्वचा में छाले पड़ सकते हैं।
  • आप इन नसों में खुजली का अनुभव कर सकती हैं।

डिलीवरी के बाद वैरिकोज वेन्स का इलाज कैसे करें

वैरिकोज वेन्स के कारण आपको तकलीफ और दर्द हो सकता है, इस वजह से इसका समय पर इलाज कराना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप गर्भावस्था के बाद वैरिकोज वेन्स का इलाज करना चाहती हैं, तो निम्नलिखित सुझाव आपकी मदद कर सकते हैं:

1. अपने पैरों और पंजों को ऊंचा रखें

इस बात का खयाल रखें कि आप जब भी बैठें, तो अपने पैरों और पंजों को ऊंचा रखते हुए बैठें। आप बैठने के दौरान एक स्टूल का उपयोग कर सकती हैं और लेटते समय तकिए का सहारा लेते हुए अपने पैरों और पंजों को ऊपर उठा कर रखें। इसके अलावा, जहाँ तक ​​संभव हो, लंबे समय के लिए खड़ी होने से बचें।

2. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए एक्सरसाइज करें

ब्लड सर्कुलेशन सही होने पर आपकी स्थिति में सुधार हो सकता है। इसलिए, एक्सरसाइज के लिए अपना कुछ समय जरूर निकालें, क्योंकि यह आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा और इस प्रकार वैरिकोज वेन्स के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी।

3. स्क्लेरोथेरेपी का प्रयास करें

यह वैरिकोज वेन्स के लक्षणों को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। इस प्रक्रिया के जरिए आपको वैरिकोज वेन्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, जो आपकी असुविधा को कम करने के लिए प्रभावित नसों में इंजेक्ट किया जाता है। हालांकि, इस उपचार के प्रभावी परिणाम दिखने में समय लग सकता है।

स्क्लेरोथेरेपी का प्रयास करें

4. स्पोर्ट स्टॉकिंग्स पहनें

यह इस प्रॉब्लम का इलाज करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि टाइट मोजा ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं। इससे दर्द और तकलीफ कम होती है।

वैरिकोज वेन्स के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

यहाँ कुछ घरेलू उपचार बताए गए हैं जो इस समस्या का इलाज करने में कारगर साबित हो सकते हैं, जैसे:

  • शहद दर्द और सूजन से राहत दिलाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। आप शहद की एक पतली परत प्रभावित नसों पर लगा सकती हैं, इसे कुछ समय के लिए पॉलिथीन के साथ कवर करके थोड़ी देर बाद धो लें।
  • गाजर, चुकंदर, या पालक का जूस पीकर विटामिन और मिनरल की भरपूर खुराक लें। ये सभी जूस सूजन और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने में मदद करते हैं।
  • आप लक्षणों को कम करने के लिए तकलीफ वाली जगह पर कैमोमाइल युक्त पट्टियों का उपयोग कर सकती हैं।
  • राहत प्रदान करने के लिए दिन में दो बार ऑलिव ऑयल और बीज़वैक्स के मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं।

आप वैरिकोज वेन्स से कैसे बचाव कर सकती हैं?

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं, जो वैरिकोज वेन्स की रोकथाम में मदद कर सकते हैं:

  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • हेल्दी डाइट का पालन करें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • आरामदायक जूते पहनें।
  • स्वच्छता बनाए रखें।
  • हेल्दी वेट बनाए रखें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या गर्भावस्था के बाद मेरी वैरिकोज वेन्स चली जाएंगी?

गर्भावस्था के बाद वैरिकोज वेन्स ठीक नहीं होती हैं। हालांकि आपके बच्चे के जन्म के बाद इसके लक्षणों में सुधार हो सकता है, लेकिन वे पूरी तरह से ठीक नहीं होती है और कुछ मामलों में, ये फिर से हो सकती है।

2. क्या होगा यदि मेरी वैरिकोज वेन्स डिलीवरी के बाद ठीक नहीं होती है?

यदि आपके लक्षण आपके बच्चे के जन्म के 3 से 6 महीने के भीतर कम नहीं होते हैं, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि वैरिकोज वेन्स का उपचार कराएं। हालांकि, ज्यादातर मामलों में, आपका डॉक्टर आपको तब तक इंतजार करने की सलाह दे सकता है जब तक कि आपका शरीर डिलीवरी से पूरी तरह ठीक नहीं हो जाता है, कुछ मामलों में, जब तक आप अपने बच्चे को स्तनपान कराना बंद नहीं करती हैं, उससे पहले इसका इलाज नहीं किया जा सकता है।

अपने डॉक्टर से कब परामर्श करें

यदि बच्चे को जन्म देने के बाद आपके लक्षणों में सुधार नहीं हो रहा है, या यदि आप बहुत परेशानी का सामना कर रही हैं, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि आप गर्भावस्था के बाद वैरिकोज वेन्स की समस्या से पीड़ित हैं, तो विभिन्न घरेलू उपचार व अन्य उपचारों के ऑप्शन चुन सकती हैं। हालांकि, पहले अपने डॉक्टर से इस विषय में मंजूरी जरूर ले लें उसके बाद ही कोई इलाज करें।

यह भी पढ़ें:

डिलीवरी के बाद प्री-एक्लेमप्सिया होना
पोस्टपार्टम एनीमिया