गर्भावस्था के दौरान पेट पर बाल आना – क्या यह नॉर्मल है?

प्रेगनेंसी के दौरान पेट पर बाल आना

गर्भावस्था के दिनों में महिलाओं के चेहरे पर चमक आ जाती है जिसे प्रेगनेंसी ग्लो भी कहते हैं और उनके बाल भी घने और चमकदार हो जाते हैं जो उन्हें और भी ज्यादा आकर्षक बनाता है। इसके साथ-साथ आपके शरीर कुछ ऐसे हिस्सों में भी बाल निकल रहे होंगे जहाँ आप कभी नहीं चाहती होंगी। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में अनचाहे बाल निकलना या अतिरोमता (हर्सुटिज्म) एक आम बात है। इस दौरान आपके पेट में या चेहरे में व निप्पल के आसपास भी बाल आ सकते हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि शरीर में बाल ज्यादा दिनों के लिए नहीं रहते हैं और यह डिलीवरी के 6 महीने बाद अपने-आप ही गायब हो जाते हैं। 

क्या गर्भावस्था के दौरान पेट पर बाल निकलना नॉर्मल है? 

पेट पर अनचाहे बाल होने से अक्सर गर्भवती महिलाओं को बहुत सारी चिंताएं होती हैं। कई महिलाओं को यह अच्छा भी नहीं लगता है। यद्यपि सिर और आईब्रो को छोड़कर शरीर में कहीं बाल आने से चिड़चिड़ापन होता ही है पर गर्भावस्था के दौरान पेट पर बाल होना बहुत सामान्य है। आपको इसका सामना पूरे धैर्य के साथ करना है। 

गर्भावस्था के दौरान पेट पर बाल निकलने का क्या कारण है

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में एण्ड्रोजन अत्यधिक स्तर पर उत्पन्न होता है। इसकी वजह से बालों की वृद्धि बहुत ज्यादा और यह शरीर में सिर्फ आम जगहों पर ही नहीं बल्कि अनचाही जगहों पर भी होते हैं। इस दौरान शरीर में बाल पहले से ज्यादा गाढ़े रंग के मेलेनिन और पिग्मेंट की वजह से भी होते हैं। 

कुछ गर्भवती महिलाओं के पेट पर बाल निकलते हैं और कुछ के नहीं, ऐसा क्यों?

यद्यपि गर्भावस्था के दौरान सभी महिलाओं के शरीर में मेल और फीमेल हॉर्मोन्स उत्पन्न होते हैं पर हर एक महिला को विशेषकर अनचाही जगह पर बाल नहीं आते हैं। कुछ महिलाओं को हाइपरपिगमेंटशन, एक्ने और सूजन का अनुभव भी हो सकता है। 

गर्भावस्था के दौरान पेट पर बाल निकलने का क्या मतलब है? 

गर्भावस्था के दौरान पेट पर बाल आना बहुत नॉर्मल है। यह हॉर्मोन्स की वजह से होता है जिसके कारण आपके नाखून भी बढ़ते हैं। सामान्यतौर पर इसका सिर्फ यही मतलब है कि गर्भ में पल रहे बच्चे के अच्छे विकास के लिए आपके हॉर्मोन्स ज्यादा तेजी से काम कर रहे हैं। 

क्या डिलीवरी के बाद पेट के बाल अपने आप चले जाते हैं? 

गर्भावस्था अपने साथ कई सारे साइड-इफेक्ट्स लेकर आती है। जिनमें से इस समय एक इफ्फेक्ट हॉर्मोन्स में बदलाव की वजह से शरीर में अत्यधिक बाल होना भी है। हालांकि यह कोई चिंता का विषय नहीं है। गर्भावस्था के दौरान पेट पर आनेवाले बाल डिलीवरी के बाद हॉर्मोन्स दोबारा से नॉर्मल होने की वजह से अपने आप ही गायब हो जाते हैं। पर यदि डिलीवरी के बाद भी आपके पेट के बाल नहीं जाते हैं तो आप उपलब्ध ट्रीटमेंट के लिए डर्मटोलोजिस्ट से संपर्क कर सकती हैं। 

ध्यान देने योग्य चेतावनी के संकेत 

पेट पर बाल होना कोई भी असाधारण बात नहीं है या यह कोई बहुत ज्यादा अजीब नहीं है। यह एक प्राकृतिक स्थिति है जो अक्सर गर्भावस्था के दौरान हॉर्मोनल बदलाव के कारण कुछ महिलाओं को होती है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान पेट पर बाल होने से महिलाएं कभी-कभी डर भी जाती हैं। 

  • गर्भावस्था के दौरान पेट पर बहुत ज्यादा बाल आना हाइपरएंड्रोजेनिज्म का लक्षण भी हो सकता है और यह एक दुर्लभ समस्या है। यह तब होता है जब एक गर्भवती महिला के शरीर में एंड्रोजेंस बहुत ज्यादा उत्पन्न हो जाते हैं। यह तब भी होता है जब एक गर्भवती महिला पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) से ग्रसित होती है या वह एपिलेप्सी को ठीक करने के लिए दवाएं लेती है। 
  • इस समस्या की वजह से महिलाओं में कई अनेक परेशानियां भी हो सकती हैं, जैसे हाई ब्लड प्रेशर, एक्ने, पीरियड्स कम या बिलकुल न होना, आदमियों जैसी आवाज होना, वजन बढ़ना, गंजापन या मांसपेशियों का बढ़ना। 
  • यद्यपि यह बहुत दुर्लभ है पर मेडिकल के अनुसार हाइपरएंड्रोजेनिज्म प्रेरित होना एक चिंताजनक विषय भी हो सकता है। यदि माँ के खून में एंड्रोजेंस अधिक मात्रा में हैं तो यह गर्भ में पल रहे बच्चे को भी प्रभावित कर सकते हैं। यदि महिला (इस समस्या से ग्रसित) अपनी बेटी को जन्म देती है तो उसमें पुरुषों जैसी विशेषताएं भी हो सकती हैं।
  • पेट या पेल्विस में वृद्धि।
  • पेट के बाल अक्सर डिलीवरी के बाद 6 से 9 महीनों तक चले जाते हैं। हालांकि यदि यह तब तक भी रहते हैं या बढ़ते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

गर्भावस्था के दौरान पेट पर अनचाहे बालों का ट्रीटमेंट बहुत सीमित है। यद्यपि यह आपको बहुत ज्यादा लग सकता है पर फिर भी आप डिलीवरी होने तक किसी भी प्रकार की हेयर रिमूवल क्रीम का उपयोग करने से बचें। इस दौरान आप कोई और सुरक्षित उपाय चुन सकती हैं, जैसे ट्वीजिंग, वैक्सिंग या शेविंग। गर्भावस्था के दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ने से आपकी त्वचा सेंसिटिव हो सकती है इसलिए आप अपनी त्वचा पर बहुत ज्यादा प्रभावी तरीकों का उपयोग न करें, जैसे केमिकल्स, ब्लीच और लेजर। यह आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी हानि पहुँचा सकता है। इसलिए भले आपको अच्छा न लगे पर फिर भी आप अपनी गर्भावस्था के अनुकूल ही रहें और यही आपके लिए सही भी है। 

यह भी पढ़ें: 

प्रेगनेंसी में रैशेज होना
प्रेगनेंसी के दौरान रूखी त्वचा