गर्भावस्था के दौरान रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) – कारण, कॉम्प्लीकेशन्स और इलाज

प्रेगनेंसी के दौरान रूखी त्वचा

प्रेगनेंसी के समय में एक महिला को अपने परिवार वालों से सबसे ज्यादा प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। यह एक ऐसा चरण भी होता है जब आपके अंदर कई सारे शारीरिक और भावनात्मक रूप से बदलाव हो रहे होते हैं। प्रेग्नेंसी हार्मोन के कारण ज्यादातर महिलाओं की स्किन ग्लोइंग हो जाती है। गर्भावस्था में हार्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण, शरीर में वाटर रिटेंशन की कैपेसिटी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से प्रेगनेंसी के दौरान आपकी त्वचा ग्लो करने लगती है। लेकिन कभी-कभी इन हार्मोन के कारण प्रेगनेंसी के दौरान आपको ड्राई स्किन की प्रॉब्लम भी हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा का ड्राई होना नॉर्मल है, आपको इसे लेकर अधिक चिंता करने के जरूरत नहीं है। गर्भावस्था के दौरान आपकी स्किन क्यों ड्राई होती हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

क्या गर्भावस्था के दौरान ड्राई स्किन होना कॉमन है?

गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं जिसमें से एक बदलाव आपकी त्वचा का ड्राई हो जाना भी सकता है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल चेंजेस की वजह से आपकी त्वचा में फ्लेक्सिबिलिटी और मॉइस्चर कम हो सकती है, क्योंकि यह बढ़ते हुए बच्चे को समायोजित करने के लिए लगातार फैल रही होती है। इससे आपकी त्वचा रूखी, पपड़ीदार, लाल पड़ सकती है और आपको खुजली भी महसूस हो सकती है। कुछ मामलों में, त्वचा निकलना शुरू हो जाती है और पपड़ीदार दिखाई देती है। यह काफी कॉमन है और इसका इलाज आसानी से किया जा सकता है, इसलिए आप घबराएं नहीं।

गर्भावस्था के दौरान त्वचा का ड्राई होना आम बात है, आपको इसके लिए बिलकुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपको लगता है कंडीशन गंभीर है, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाएं।

गर्भावस्था के दौरान त्वचा कब ड्राई होना शुरू होती है?

आमतौर पर, गर्भावस्था के शुरुआती महीनों में या पहली तिमाही में त्वचा ड्राई होना शुरू हो जाता है और कुछ मामलों में तीसरी तिमाही तक यह समस्या जारी रह सकती है। गर्दन, हाथ, पेट और चेहरे वाले हिस्से को यह सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। लेकिन कोहनी, घुटने और एड़ी जैसे अन्य क्षेत्र भी ड्राई हो सकती हैं। कुछ गर्भवती महिलाओं को जांघों, स्तनों और बांहों में भी खुजली की समस्या पैदा हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान ड्राई स्किन के पीछे क्या कारण होता है?

अब तक ड्राई स्किन के पीछे का कारण हार्मोनल चेंजेस ही बताया गया है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल चेंजेस के कारण आपकी त्वचा से लोच और ऑयल गायब हो जाता है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है। लेकिन सिर्फ हार्मोनल चेंजेस ही त्वचा के ड्राई होना का अकेला कारण नहीं हैं। प्रेगनेंसी के दौरान ड्राई स्किन के कई कारण हो सकते हैं।

  • गर्भावस्था के दौरान, बढ़ते बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके शरीर को ज्यादा फ्लूइड की आवश्यकता होती है और इस समय डिहाइड्रेशन होने का खतरा ज्यादा होता है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई हो सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण ऑयल ग्लैंड उत्तेजित हो सकता है, एक्स्ट्रा ऑयल के कारण मुँहासे हो सकते हैं। स्किन से ऑयल हटाने के लिए बार-बार चेहरा धोने से भी आपकी स्किन ड्राई हो सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान ड्राई स्किन का कारण प्रेगनेंसी स्ट्रेस भी हो सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान डाइट में होने वाले बदलाव के कारण भी आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है।

ड्राई स्किन से क्या कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं 

त्वचा के ड्राई होने के कारण आपको खिंचाव और खुजली महसूस हो सकती है। त्वचा को खुजलाने से स्किन क्रैक हो सकती है, जिससे आपकी त्वचा सेंसेटिव हो जाती है और आपको स्किन इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि गर्भवती महिला को पहले से ही एक्जिमा की समस्या हो, तो ऐसी स्थिति में, हालात और भी खराब हो सकती हैं। त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए आपको किसी अच्छे डॉक्टर से इसका इलाज कराना बहुत जरूरी है।

गर्भावस्था के दौरान ड्राई स्किन की समस्या से निपटने के टिप्स

ड्राई स्किन की समस्या से निपटने के लिए आपको यहाँ निम्नलिखित टिप्स दी गई, जिस पर अमल करके आप ड्राई स्किन से राहत पा कर सकती हैं:

  • अपनी त्वचा के लिए कठोर साबुन इस्तेमाल करने के बजाय माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें, एक कठोर साबुन के इस्तेमाल से त्वचा से नेचुरल ऑयल गायब हो जाता है और स्किन ड्राई होने लगती हैं। इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि आप जब भी अपना चेहरा धोएं तो उसे रगड़ कर पोछने के बजाय धीरे-धीरे थपथपा कर चेहरा सुखाएं।
  • कैलामाइन लोशन, पेट्रोलियम जेली, विटामिन ई तेल और सेरामाइड्स जैसे कुछ लोशन हैं जिन्हें ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं, यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। लेकिन आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इसका उपयोग कर सकती हैं।
  • यदि आप ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं, तो आपको सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचना चाहिए क्योंकि सिंथेटिक कपड़े गर्म करते हैं और इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। आरामदायक कॉटन के कपड़े पहने। लेकिन, कॉटन के कपड़ों को स्टार्च न दें।
  • चाहे आपको ड्राई स्किन के कारण कितनी भी खुजली हो रही हो, लेकिन इसे खुजलाएं नहीं। खुजलाने से आपके त्वचा कट सकती है और उनमें क्रैक पड़ सकता है जिससे स्किन इन्फेक्शन होने का खतरा होता है।
  • यदि आपको ड्राई स्किन की समस्या है तो आपको स्विमिंग पूल में स्विमिंग करने से बचना चाहिए, क्योंकि पूल का क्लोरीनयुक्त पानी आपकी स्किन को और भी ड्राई कर सकता है।

गर्भावस्था के दौरान आप त्वचा को ड्राई होने से कैसे रोक सकती हैं?

बीमारी का इलाज करने से बेहतर है कि इसे पहले ही होने से रोका जाए, ताकि आपको आगे चलकर किसी बड़ी समस्या का सामना न करना पड़े। आप नीचे बताई गई बातों का पालन करके गर्भावस्था के दौरान ड्राई स्किन को होने से रोक सकती हैं:

  • हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं। कैफीन, चाय, एनर्जी ड्रिंक और सोडा जैसे डिहाइड्रेटिंग ड्रिंक्स को पीने से बचें। इसके बजाय, ताजे फलों का जूस, अदरक, या ग्रीन टी लें।
  • अपने डाइट में उन खाद्य पदार्थ को अधिक शामिल करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, तरबूज जैसे फल और सूप। इसके अलावा, हेल्दी स्किन के लिए गर्भावस्था के दौरान हेल्दी और बैलेंस डाइट को बनाए रखना बहुत जरूरी है।
  • वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाएं जैसे कि ऑलिव ऑयल, नट्स, और एवोकैडो आदि इनके सेवन से आपकी त्वचा हेल्दी रहती है।
  • हाइड्रेटिंग फेस मास्क या मड पैक का इस्तेमाल करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है।
  • अपनी लाइफस्टाइल को हेल्दी और एक्टिव बनाएं रखें और लाइट एक्सरसाइज करें, इससे आपकी त्वचा को कई तरह से लाभ पहुँचता है।
  •  मैडिटेशन, योगा, गहरी साँस लेना और अच्छा म्यूजिक सुनने से आप प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले स्स्ट्रेस को कम कर सकती हैं। 
  • धूप में बाहर निकलने से पहले, हमेशा एक अच्छी एसपीएफ सनस्क्रीन लगाकर निकलें जिससे आपकी त्वचा धूप में प्रोटेक्ट हो सके।
  • हमेशा गुनगुने पानी से नहाएं। गर्म पानी के प्रयोग करने से त्वचा में मौजूद ऑयल गायब हो सकता है। इसलिए गुनगुने पानी से नहाएं।
  • त्वचा का मॉइस्चर बरकरार रखने के लिए नहाने के तुरंत बाद हाइड्रेटिंग लोशन या बॉडी ऑयल लगाएं। नेचुरल इनग्रेडिएंट से बनी क्रीम और लोशन का उपयोग करना ज्यादा बेहतर है। परफ्यूम और केमिकल मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से बचें।
  • रात के समय अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें – यह कमरे में  मॉइस्चर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

डॉक्टर से कब परामर्श करें

आमतौर पर, गर्भावस्था के दौरान ड्राई स्किन का बिना किसी परेशानी के इलाज किया जा सकता है। वैसे तो यह खतरनाक नहीं होता है, लेकिन इससे आपको असुविधा हो सकती हैं। आपको यहाँ बताया गया है कि किस कंडीशन में आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए –

  •  यदि आपको एक्जिमा या एटोपिक डर्मेटाइटिस है। 
  • यदि आपको फॉलिकुलिटिस हो जाता है, यह वो कंडीशन है जिसमें हेयर फॉलिकल सूज कर लाल पड़ जाते है आपको इसमें दर्द महसूस होता है।
  • यदि आपको सेल्युलाइटिस है, जो कि एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है।
  • यदि ड्राई स्किन के कारण त्वचा पर क्रैक पड़ने लगता है और इससे खून आने लगता है।
  • यदि शरीर के अन्य क्षेत्रों में भी ड्राइनेस फैलने लगती है, जो विशेष रूप से पेट से शुरू होते हुए आपके हाथों और पैरों को भी प्रभावित करने लगती है जिससे आपको खुजली होने लगती हैं और शरीर पर लाल पैच पड़ने लगते हैं। इसके कारण आपको प्रुरिटिक यूरिकारियल पपल्स और प्लैक (पीयूपीपी) की समस्या हो सकती है।
  • यदि आपके पेशाब का रंग गहरा होता है और मल का रंग पीला होता है, तो यह इंट्राहेपेटिक कोलेस्टेसिस ऑफ प्रेग्नेंसी (आईसीपी) नामक स्थिति के कारण हो सकता है, यह प्रेगनेंसी के दौरान लीवर से जुड़ा एक डिसऑर्डर होता है जो पित्त के फ्लो को प्रभावित करता है। यह स्थिति बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है क्योंकि इससे समय से पहले डिलीवरी या स्टिलबिर्थ की संभावना बढ़ जाती है।
  • यदि आप विशेष रूप से अपनी हथेलियों और पैरों पर तेज खुजली और ड्राइनेस का अनुभव करती हैं। तो यह ओसी (अब्स्टेट्रिक कोलेस्टेसिस) नामक कंडीशन की ओर इशारा करती है।

ड्राई स्किन की समस्या प्रेगनेंसी के दौरान होना नॉर्मल है यह हानिरहित है। ज्यादातर ऐसे कंडीशन ठीक हो जाती है प्रेगनेंसी के बाद खुद ही ठीक हो जाती है। इसलिए, आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बस आप अपने आने वाले बच्चे की तैयारियों में लग जाएं।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान मसाज करवाना
प्रेगनेंसी में खुजली