गर्भावस्था के दौरान बच्चे में किडनी की समस्याएं

प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे में किडनी की समस्याएं

किडनी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के लेवल को रेगुलेट करने में और यूरिन बनाकर टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती हैं, ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखती हैं, रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करते हैं, और साथ ही विभिन्न मिनरल्स के लेवल को भी मेंटेन करती हैं। बच्चे के जीवन के बहुत ही शुरुआती समय (पहले महीने) में ही उसकी किडनी का बनना शुरू हो जाता है और कभी-कभी माँ के पेट में पल रहे बच्चे की किडनी में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। इससे जन्म के बाद दूसरी दिक्कतें भी आ सकती हैं। फिर भी समय-समय पर मेडिकल जांच आदि से जन्म के समय हो सकने वाले इससे जुड़े कई खतरों को कम किया जा सकता है। गर्भ में फीटस की किडनी की समस्याओं और उनके इलाज के बारे में ज्यादा जानने के लिए आगे पढ़ें। 

फीटल किडनी समस्या क्या है? 

कभी-कभी आपके बच्चे की किडनियां पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाती हैं, जिससे उनके सही तरीके से काम करने में अड़चनें आती हैं। इससे आप को अपराध बोध महसूस हो सकता है और आपको यह लग सकता है, कि बच्चे की किडनी की समस्याएं आप के कारण हुई हैं। वैसे ज्यादातर किडनी की समस्याएं वंशानुगत कारणों से होती हैं। अच्छी बात यह है, कि इन समस्याओं को प्रीनेटल चेकअप के दौरान पहचाना जा सकता है और सही समय पर उचित कदम उठाए जा सकते हैं। इस तरह की समस्याएं मेडिकल तरीके से या सर्जरी करके ठीक की जा सकती हैं, जो कि समस्या की गंभीरता के ऊपर निर्भर करता है। बच्चे में बाद में हाइपरटेंशन, विकास में समस्याएं और यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन) जैसी कुछ परेशानियां पैदा हो सकती हैं। 

गर्भ में बच्चे को कितनी तरह की किडनी समस्याएं हो सकती हैं?

गर्भ में पल रहे बच्चों में किडनी की समस्याएं कई प्रकार की हो सकती हैं। आइए, इस सेक्शन में किडनी की समस्याओं के विभिन्न प्रकारों के द्वारा इसे समझने में मदद करें: 

1. हाइड्रोनेफ्रोसिस

इस स्थिति में बच्चे की किडनी में सूजन के लक्षण दिखते हैं। किडनी में सूजन के कारण किडनी का फनेल जैसा हिस्सा फैलने लगता है। यह फैलाव एक या दोनों किडनी में हो सकता है। साथ ही इस फैलाव के साथ कोई रुकावट हो भी सकती है और नहीं भी हो सकती है। कुछ आम ब्लॉक्स में न्यूरोजेनिक ब्लैडर, यूरेटेरोसिल, यूरेटेरोवेसिकल जंक्शन ऑब्स्ट्रक्शन (यूवीजे), यूरेटेरोपेल्विक जंक्शन ऑब्स्ट्रक्शन (यूपीजे) और पोस्टीरियर यूरेथ्रल वाल्व्स आदि शामिल हैं। 

2. पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज 

कभी-कभी आपके बच्चे की किडनी में सिस्ट बनने लगते हैं। ये सिस्ट जब बढ़ने लगते हैं, तो ये किडनी के टिशूज को नुकसान पहुँचा सकते हैं। किडनी की यह समस्या आमतौर पर जेनेटिक म्यूटेशन मामलों के कारण होती है। 

3. फीटल मल्टीसिस्टिक डिस्प्लास्टिक किडनी 

कभी-कभी बच्चे की किडनी के अंदर अंगूर के गुच्छे जैसे स्ट्रक्चर बनने लगते हैं। किडनी की इस प्रकार की समस्या बच्चे की किडनी के विकास के दौरान पैदा होती है। 

फीटस में किडनी समस्याओं के कारण

किडनी संबंधी समस्याओं के कारणों की व्याख्या करने वाली कोई ज्यादा ठोस स्टडीज उपलब्ध नहीं हैं, साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चों में किडनी की समस्याएं एक दुर्लभ मामला है। फिर भी कारण के संबंध में कुछ अनुमानित बिंदु नीचे दिए गए हैं: 

  • जब ब्लॉकेज की समस्या होने लगती है, तब यूरिन वापस किडनी में जाने लगता है, इससे हाइड्रोनेफ्रोसिस हो सकता है। 
  • जेनेटिक म्यूटेशन के कारण पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज हो सकती है। 
  • जब एक बच्चे की किडनी ठीक तरह से नहीं बनती हैं, तो फीटल मल्टीसिस्टिक डिस्प्लास्टिक किडनी की परेशानी पैदा हो जाती है। 

गर्भावस्था के दौरान फीटल किडनी समस्याओं को कैसे पहचाना जाता है?

यहां कुछ पैरामीटर्स दिए गए हैं, जिनके द्वारा डॉक्टर आपके बच्चे में किसी प्रकार की किडनी संबंधी समस्या को पहचान सकते हैं: 

  • रूटीन प्रीनेटल अल्ट्रासाउंड के दौरान बच्चे की किडनी की समस्याओं या किसी असामान्य स्थिति को पहचाना जा सकता है। अगर आपके बच्चे में किडनी से संबंधित कोई समस्या है, तो उसे गर्भावस्था के 20वें सप्ताह के आसपास पहचाना जा सकता है। 
  • आपके एम्नियोटिक फ्लूइड के सैंपल (एम्नियोसेंटेसिस) द्वारा डॉक्टर पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज पहचान सकते हैं। इसी तरह प्लेसेंटा के टिशू का टेस्ट करके (कोरियोनिक विलस सेंपलिंग) किसी प्रकार की जेनेटिक खराबी को पहचाना जा सकता है। 
  • फीटल मल्टीसिस्टिक डिस्प्लास्टिक की पहचान अल्ट्रासाउंड जांच के दौरान की जा सकती है। 

किडनी समस्याओं के प्रभाव

किडनी की विभिन्न प्रकार की समस्याओं से होने वाले साइड इफेक्ट्स, परिस्थिति के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करते हैं। फीटल मल्टीसिस्टिक डिस्प्लास्टिक किडनी डिसऑर्डर से किडनी में ब्लॉकेज हो सकती है और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। हाइड्रोनेफ्रोसिस के कारण पसलियों और कूल्हों के बीच की जगह में दर्द हो सकता है। पीकेडी या पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के कारण किडनी फेल होने जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है। पीकेडी के कारण दिमाग, पैंक्रियास, ओवरी, लीवर, आँतें और स्प्लीन जैसे शरीर के दूसरे हिस्सों में गांठें बन सकती हैं। पीकेडी से जुड़ी हुई समस्याएं हल्की या गंभीर हो सकती हैं। 

फीटल किडनी समस्याओं का इलाज

दुर्भाग्य से पीकेडी या पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज और मल्टीसिस्टिक डिस्प्लास्टिक किडनी डिजीज का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, फिर भी फीटल किडनी डेवलपमेंट की समस्या का पता चलने पर डॉक्टर नीचे दिए गए इलाज के ऑप्शन्स में से कोई चुन सकते हैं: 

1. पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज के मामले में

अगर पीकेडी से हाइपरटेंशन की समस्या हो जाए, तो डॉक्टर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ दवाओं की सलाह दे सकते हैं। यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन की स्थिति में डॉक्टर इन्फेक्शन को रोकने के लिए कुछ एंटीबायोटिक्स लेने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा, अगर स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाए तो किडनी फेल होने की संभावना हो सकती है और डॉक्टर डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह भी दे सकते हैं। 

2. मल्टीसिस्टिक डिस्प्लास्टिक किडनी डिजीज के मामले में

ऐसी स्थिति में डॉक्टर अल्ट्रासाउंड से आप की समस्या की अच्छी तरह से जांच करेंगे। 

3. हाइड्रोनेफ्रोसिस के मामले

अगर यह स्थिति पैदा हो जाती है, तो डॉक्टर उन ब्लॉकेज या रुकावट को दूर करने की कोशिश करेंगे, जिनके कारण यूरिन वापस किडनी में जाने लगता है। 

गर्भस्थ बच्चों का किडनी संबंधी बीमारियों से ग्रसित होना बहुत ही दुर्लभ मामला है, पर अगर उन्हें आपके बच्चे में ऐसी कोई समस्या दिखती है, तो आपको इसकी गंभीरता के बारे में बात करनी चाहिए। एक बार आपको इसके की बारे में पता चल जाए, तो अपने डॉक्टर से इलाज के विभिन्न तरीकों के बारे में बात करें। सही दवाओं और इलाज के द्वारा आप अपने बच्चे को बेहतर महसूस करा सकती हैं।

हम उम्मीद करते हैं, कि इस पोस्ट के द्वारा गर्भ में पल रहे बच्चे में किडनी की विभिन्न संभावित समस्याओं को समझने में आपको मदद मिली होगी। फिर भी अगर आप किसी बात को लेकर चिंतित हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। 

यह भी पढ़ें: 

प्रेगनेंसी के दौरान फंडल हाइट