गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना – कारण और रोकथाम

प्रेगनेंसी के दौरान बालों का झड़ना

बालों का झड़ना एक सामान्य बात है और यह सब के साथ होता है, बाल खासकर तब ज्यादा झड़ते हैं जब हम इन्हें धोते हैं या कंघी करते हैं। बालों के बढ़ने के क्रम में, वह लगभग 90% बढ़ रहा होता है, जबकि शेष 10% निष्क्रिय अवस्था में रहते हैं। गर्भावस्था के दौरान, ज्यादातर महिलाओं के बाल घने, चमकदार होते हैं। लेकिन बहुत सारी महिलाएं प्रसव के बाद बाल झड़ने का अनुभव करती हैं। और कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के बाल ज्यादा झड़ते हैं। आइए, जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान बालों के झड़ने के पीछे क्या कारण है।

गर्भावस्था में बाल झड़ना

अगर आपके घने बाल पतले हो रहे हैं तो चिंता करना स्वाभाविक है। लेकिन इसे लेकर ज्यादा परेशान न हों, क्योंकि यह एक चरण है, जो गुजर जाएगा। गर्भावस्था के दौरान, बालों कम झड़ते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एस्ट्रोजेन हार्मोन की बड़ी मात्रा बालों को झड़ने से रोकती है। इस प्रकार, जो बाल झड़ने वाले होते हैं, गिरते नहीं है और इस प्रकार बाल घने लगने लगते हैं। जब प्रसव के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर सामान्य होने लगता है, तो आपके बाल गिरने लगते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का झड़ना बढ़ जाता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ना असामान्य है?

शुरुआती गर्भावस्था में बाल झड़ना सामान्य है, लेकिन अगर इसकी तुलना डिलीवरी के बाद बाल झड़ने की जाए तो यह उतना आम नहीं है। गर्भवती महिलाओं के बाल आमतौर पर घने होते है, क्योंकि बालों का विकासचक्र उस दौरान रुक जाता है। ये प्रसव के बाद तक बाल गिरने के चक्र को रोक देता है। लेकिन कुछ मामलों में, गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। कभी-कभी, हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। सिर के किसी भी हिस्से से बाल झड़ने लगते हैं, या जब आप नहाती हैं या कंघी करती हैं, तो बालों के गुच्छे गिर सकते हैं। आपको प्रसव के बाद 6 से 12 महीनों के बीच अपने बालों के विकास पर ध्यान देना चाहिए। यदि बाल झड़ना ऐसे ही बना रहता है, तो यह गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ने का लक्षण हो सकता है और शायद इसका एक और कारण विटामिन की कमी है। ऐसे मामले में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भावस्था के दौरान आपके बाल क्यों झड़ते हैं?

आमतौर पर हार्मोन एस्ट्रोजन की वजह से गर्भवती महिलाओं के बाल घने होते हैं। यह हार्मोन बालों को गिरने से रोकते हैं। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है कि हर गर्भवती महिला को इस स्थिति का सामना करना पड़े, बाल झड़ने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं जिसमें हार्मोनल असंतुलन या स्वास्थ से जुड़ी अन्य समस्या भी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान बड़ी मात्रा में बनने वाले प्रोजेस्टेरोन हार्मोन, बालों के रूखेपन का कारण बनते हैं। यह जड़ों से बालों के टूटने का कारण बनते हैं। बालों का झड़ना आपके शरीर में विटामिन या खनिज की कमी के कारण होता है। कुछ और कारणों में गर्भनिरोधक गोलियां बंद करना, या अन्य स्थितियों में अबॉर्शन या गर्भपात शामिल है।

गर्भावस्था में बालों के झड़ने का क्या कारण है

बालों के बहुत ज्यादा झड़ने को ‘टेलोजेन एफ्लुवियम’ भी कहते हैं और यह आमतौर पर गर्भावस्था के बाद एक से पाँच महीने के बीच होती है। यह एक अस्थायी समस्या है जो 40 से 50% महिलाओं को प्रभावित करती है। बालों का झड़ना आमतौर परडिलीवरी के बाद 6 से 12 महीने के भीतर सामान्य हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल अस्थिरता और कुछ शारीरिक परिवर्तन बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। कुछ संभावित कारणों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है:

1. पोषण की कमी

एक गर्भवती महिला को अधिक पोषण की जरूरत होती है। और यदि आप पहली तिमाही में मतली का अनुभव करती हैं, तो हो सकता यह आप में पोषक तत्वों की कमी के वजह से हो रहा हो। पौष्टिक भोजन के अपर्याप्त सेवन से अक्सर बाल झड़ने लगते हैं। आयरन, प्रोटीन, खनिज और विटामिन की कमी बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण है। याद रखें कि विटामिन का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन से भी बाल झड़ने लगते हैं।

2. रोग

कुछ मामलों में, गर्भवती महिलाओं को जेस्टेशनल डायबिटीज या दाद (फंगल इन्फेक्शन) जैसी कुछ समस्याएं होती हैं, जिससे बाल झड़ सकते हैं। ब्लड प्रेशर या डिप्रेशन के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं, बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

3. हार्मोनल परिवर्तन

हार्मोन्स में उतार-चढ़ाव बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है, क्योंकि वे बालों के सामान्य विकास चक्र में बाधा डालते हैं। जिससे यह अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण बनता है, जिसे ‘टेलोजेन एफ्लुवियम’ भी कहा जाता है। यह एक अस्थायी समस्या है और प्रसव के कुछ महीनों के बाद ये ठीक हो जाती है।

4. आनुवांशिक समस्या

बालों का झड़ना कई मामलों में आनुवांशिक रूप से भी जुड़ा होता है। यदि आपकी माँ की गर्भावस्था के दौरान ऐसी ही स्थिति थी, तो आप भी इस समस्या से प्रभावित हो सकती हैं।

5. थायराइड की कमी

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जब शरीर में थायराइड का स्तर कम होता है। यह हार्मोन, मेटाबोलिज्म, मानसिक स्वास्थ्य, पाचन प्रक्रिया और यहाँ तक कि बाल और नाखूनों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार होता है। नतीजतन, थायराइड की कमी आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।

6. पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस)

पीसीओएस, हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है, जो महिलाओं में पुरुष हार्मोन को अतिरिक्त मात्रा में छोड़ता है। इससे महिलाओं में बालों का अत्यधिक विकास होता है और इससे सिर के बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं ।

7. प्रजनन संबंधी समस्या

यह देखा गया है कि जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने या अन्य जन्म नियंत्रण प्रक्रिया को बंद करने से अक्सर बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। अबॉर्शन, मृत शिशु का जन्म और गर्भपात के कारण भी बाल झड़ सकते हैं।

8. सिर के स्कैल्प संबंधी बीमारी

कई महिलाओं को सिर की त्वचा संबंधी एलर्जी के कारण भी आपको बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपके सिर की त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। यह बालों के पतले होने और यहाँ तक कि बालों के झड़ने का भी कारण बन सकता है।

गर्भावस्था के दौरान बालों के झड़ने को कैसे कम करें?

वैसे यह समस्या कुछ समय के लिए ही होती है और डिलीवरी के तुरंत बाद सामान्य हो जाती है। लेकिन बीमारी या पोषण की कमी जैसी समस्या, बालों के झड़ने का बड़ा कारण होता है, इसलिए आपको इस पर नजर रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इससे माँ और बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है। यहाँ बालों के झड़ने के उपचार को लेकर कुछ तरीके बताए गए हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने व इसे झड़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. स्कैल्प पर तेल लगाएं

नियमित रूप से अपने स्कैल्प पर तेल लगाना, आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। सोने से पहले सप्ताह में दो बार तेल लगाने से आपके बालों को पोषण मिलता है। आप हल्के गुनगुने तेल से भी अपने बालों की एक बार मालिश कर सकती है। आप इसके लिए नारियल का तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. हीट स्ट्रेटनिंग और स्टाइलिंग से बचें

स्ट्रेटनिंग, ब्लो ड्राई और अन्य हेयर स्टाइल करने के लिए इस्तमाल किए जाने वाले उपकरण के बजाय आप अपने बालों को प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर के स्टाइल करें। जब बाल गीले हो उनके साथ थोड़ा आराम से पेश आएं और इन्हे कंघी करने के लिए मोठे दाँतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

3. स्वस्थ आहार खाएं

माँ को अपने और बच्चे के बेहतर स्वास्थ के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाना बहुत जरूरी है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप सब्जियों और फलों में उच्च एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड युक्त आहार लें। ये बालों के विकास में मदद करता है और साथ ही उनकी रक्षा भी करता है। इसके अलावा, अपने आहार में विटामिन सी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, और जिंक को अच्छी मात्रा में शामिल करें।

4. मेडिटेशन करें

गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण तनाव है। एक गर्भवती महिला के लिए उसकी डिलीवरी और किसी भी संभावित नकारात्मक स्थितियों को लेकर तनाव में होना स्वाभाविक है, लेकिन आपको गर्भावस्था के दौरान तनावमुक्त रहना चाहिए। कोशिश करें की आप खुद को तनाव से दूर रखें और केवल अच्छी चीजों पर ही ध्यान केंद्रित करें, आप को जो भी अच्छा लगता है उसे करें। साँस लें, आराम करें और ध्यान लगाएं और अपने आप को चिंताओं या तनावों से मुक्त करने का प्रयास करें।

5. रासायनिक उत्पादों से बचें

आपको बाजार में कई तरह के हेयर केयर उत्पाद मिल सकते हैं, जो बालों के झड़ने से संबंधित सभी समस्याओं को हल करने का दावा करते होंगे, लेकिन आपको गर्भावस्था के दौरान इनका उपयोग करने से बचें। ये कॉस्मेटिक्स गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं, क्योंकि इनमें हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं जो आपको नुकसान पहुँचा सकते हैं। आपको केवल शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए जिसमें बायोटिन और सिलिका शामिल हैं।

6. गीले बालों में कंघी न करें

कुछ महिलाओं को नहाने के बाद अपने गीले बालों में कंघी करने की आदत होती है। यदि आप भी ऐसा करती हैं तो आपको इससे बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब बाल गीले होते हैं, तो बहुत नरम होते हैं और आसानी से टूटते है। यदि आप अपने गीले बालों में कंघी करती हैं, तो आपके बहुत सारे बाल झड़ जाते हैं। इसलिए बालों के सूखने का इंतजार करें और तौलिए से बालों को सुखाएं।

गर्भवती महिलाओं में बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

गर्भवती महिलाओं में बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

ऐसे कई मामले हैं जहाँ गर्भवती महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। बालों के झड़ने के लिए, आप देखभाल के अलावा कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकती हैं। यहाँ बालों के झड़ने के इलाज के लिए कुछ प्रभावी उपाय दिए गए हैं:

1. हल्के गर्म तेल की मालिश

सिर की मालिश करना एक बेहद प्रसिद्ध और प्राकृतिक घरेलू उपाय है। आप अपने स्कैल्प पर गुनगुने तेल से मालिश कर सकती हैं क्योंकि यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद करता है । नारियल, बादाम, जोजोबा, जैतून और सरसों का तेल स्कैल्प को पोषण प्रदान करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।

2. एलोवेरा

त्वचा के विकारों का उपचार करने के लिए एलोवेरा बहुत उपयोगी माना जाता है। आप रूखेपन और संक्रमण को ठीक करने के लिए अपने स्कैल्प पर जेल लगा सकती हैं और इस प्रकार बालों के झड़ने को रोका जा सकता है।

3. ऑर्गेनिक चीजों का इस्तेमाल करें

त्वचा के संक्रमण या सिर की एलर्जी के कारण बाल झड़ने की परेशानी हो सकती है। प्राकृतिक उत्पाद सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित हैं और संवेदनशील त्वचा के लिए भी। किसी भी एलर्जी और संक्रमण से बचने के लिए, बालों के लिए प्राकृतिक और जैविक उत्पादों का उपयोग करना ही बेहतर है।

4. एंटीबैक्टीरियल नीम

नीम एक हर्ब है जो त्वचा के संक्रमण से होने वाले बालों को नुकसान पहुँचाने से बचाने में प्रभावी रूप से मदद करती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं। आप अपनी सिर की त्वचा पर ताजे नीम के पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट लगा सकती हैं।

5. आंवले का उपयोग करें

आंवले के नाम से जाना जाने वाला इंडियन गूजबेरी बालों के झड़ने को रोकने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना जाता है। आप आंवला पाउडर को खा सकती हैं या अपने स्कैल्प पर इसके तेल से मालिश कर सकती हैं। यह बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

6. ताजा नारियल का दूध

आधा कप ताजा नारियल का दूध तैयार करें और इससे अपनी अंगुलियों का इस्तेमाल करते हुए सिर की मालिश करें। इसे 20 से 30 मिनट तक सोखने के लिए छोड़ दें और फिर एक हर्बल शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें। यह स्कैल्प को पोषण देने में मदद करता है।

7. नींबू का रस

फेंटा हुआ अंडा लें उसके साथ एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं, इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें, फिर इसे धो लें। यह बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और आपके बालों को रेशमी और घना बनाता है।

8. भिगोए हुए मेथी के बीज

मेथी के बीजों को रातभर भिगो दें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से अपने बालों की मालिश करते हुए इसे 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें। यह आपके बालों को चमक देता है और बालों के बढ़ने में मदद करता है।

9. अंडा, दही और जैतून का तेल

अंडा, दही और जैतून के तेल का मिश्रण आपके बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करता है। आप इन तीनों सामग्रियों को समान मात्रा में लें और एक पेस्ट तैयार करें, आप इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार अपने स्कैल्प पर लगा सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद बालों की देखभाल करने के लिए टिप्स

बाल झड़ने को लेकर आपको बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं, गर्भावस्था में यह काफी आम है, ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान बाल झड़ने की समस्या का सामना करती हैं। चिंता करने के बजाय, इसके उपायों और संभावित इलाज की तलाश करें। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप गर्भावस्था के दौरान और बाद में अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं। यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं।

  • अपने सिर को सीधे धूप पड़ने से बचाएं, जब बाहर निकले तो एक स्कार्फ बांधकर निकलें या छत पर भी जब आप जाती हैं तो एक दुपट्टा सर में रखें।
  • सब्जियों और फलों का सेवन बढ़ाएं, विशेष रूप से वो जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।
  • थायराइड का स्तर सामान्य है या नहीं यह जाँच करवाने के लिए अपना ब्लड टेस्ट करवाएं।
  • अपने बालों को बार-बार ब्रश करने या कंघी करने से बचें, खासकर जब बाल गीले हों।
  • अपने बालों को ब्रश करने के लिए पतली दाँतों वाली कंघी का इस्तेमाल करने से बचें, इसके बजाय चौड़े दाँतों वाले ब्रश या कंघी का इस्तेमाल करें।
  • दोमुंहे बालों से बचने के लिए अपने बालों को नियमित अंतराल पर ट्रिम करती रहें, अन्यथा इससे बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं।

बालों का गिरना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और गर्भावस्था के दौरान और बाद में बालों का झड़ना सामान्य है। इस समय अपने बालों की अतिरिक्त देखभाल करने से आप अपनी इस समस्या को दूर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: