गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करना: जोखिम और सावधानियां

प्रेगनेंसी के दौरान बस से यात्रा करना

यदि आप प्रेग्नेंट हैं, तो आप जो कुछ भी करती हैं उसमें आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है और प्रेगनेंसी के दौरान यात्रा करना उनमें से एक है। चाहे आप शहर से बाहर यात्रा करना चाहती हैं या अपने रोजाना के काम के लिए बस से यात्रा करने का विचार कर रही हैं, आपको यह जानना जरूरी है कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान बस से यात्रा करना आपके लिए सुरक्षित है?  इस लेख में हम आपको गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करने के फायदे और नुकसान बताएंगे।  इसके अलावा आपको यहाँ कुह टिप्स दी गई हैं, जो आपके सफर को सुरक्षित और आरामदायक बनाने में मदद करेगी।

क्या गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान बस (या किसी भी तरह की सड़क यात्रा) यात्रा करना ज्यादातर सुरक्षित होता है, बशर्ते आप थोड़ी सावधानी बरतें और कुछ नियमों का पालन करें। यदि आपके शहर की सड़कें खराब हैं और बहुत ज्यादा ट्रैफिक होती है, तो आपकी बस यात्रा आपको शारीरिक रूप से थका सकती है। ऐसे मामलों में, आपको बस से यात्रा करने से बचना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने पहली और तीसरी तिमाही में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि ये आपकी गर्भावस्था के महत्वपूर्ण चरण होते हैं। यदि आप गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करने का प्लान बना रही हैं, तो आपको पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और उसी के अनुसार अपनी यात्रा प्लान करनी चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करने से जुड़े जोखिम

गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करने से जुड़े कुछ जोखिम हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

  1. बस में लंबे समय तक बैठे रहने से आपके पैरों में सूजन हो सकती है। सीधी स्थिति में बैठकर आपको आराम करना या सोने में मुश्किल हो सकता है।
  2. बस में लंबे समय तक बैठे रहने से आपको ब्लड क्लॉटिंग होने का खतरा हो सकता है।
  3. चूंकि बस में कोई सीट बेल्ट नहीं होती हैं, इसलिए लगातार झटके लगेंगे, जो आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। सीट बेल्ट न होने के कारण दुर्घटनाओं का खतरा भी बढ़ जाता है।
  4. गर्भावस्था के दौरान बस में यात्रा करने से आपको घुटन और असहज महसूस हो सकती है। बस का इंतजार करना, बस में बैठने और कई घंटे की लंबी यात्रा करने से आपको काफी परेशानी और बेचैनी हो सकती।

गर्भावस्था के दौरान बस यात्रा करते समय बरती जाने वाली सावधानियां

यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान बस में यात्रा करनी के बारे में सोच रही हैं, तो आपको निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए:

1. चलती बस में खड़ी न रहे 

बेहतर होगा कि आप चलती बस में खड़ी न हों। इससे आप नीचे गिर सकती हैं या आपका बैलेंस बिगड़ सकता है, इसके अलावा किसी और यात्री द्वारा आपको धक्का भी लग सकता है। यदि आपको कोई सीट नहीं मिलती है, तो आप अपनी हालात बताते हुए किसी और से उनकी सीट के लिए पूछें, लेकिन बस में खड़े होने से बचें।

2. अपनी गर्भावस्था के बारे में बताने से संकोच न करें 

आप जब बस में यात्रा करें तो अपने आस-पास के लोगों और बस कंडक्टर को सूचित कर सकती हैं कि आप गर्भवती हैं, विशेष रूप से आपकी पहली तिमाही के दौरान (क्योंकि, इस समय तक आपका पेट भी नजर नहीं आता है)। अगर आप बस कंडक्टर को पहले से सूचित कर देंगी, तो आपको आवश्यकता पड़ने पर सहायता मिल सकेगी और यहाँ तक ​​कि ड्राइवर बस चलाते समय ज्यादा सावधानी बरतेगा।

3. आरामदायक सीट पर बैठें 

अगर आप काम पर जा रही हैं, तो कोशिश करें कि आप बस की बीच या आगे वाली सीट पर बैठे, यदि आप लंबी यात्रा करने जा रही हैं तो बैठने के लिए आगे वाली सीट चुने। ऐसी सीट चुने जिसमें आपके पैरों को मूव करने के लिए ज्यादा जगह मिल सके।

4. परिवार के किसी सदस्य या मित्र के साथ ही यात्रा करें

यदि यह एक लंबी यात्रा करने जा रही हैं, तो बेहतर है कि आप अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी मित्र के साथ यात्रा करें। आपको सफर के दौरान चीजों की जरूरत होगी, इसलिए आपके साथ किसी का होने जरूरी है। यदि आप अकेले यात्रा करना चाहती हैं, तो अपने साथ कम सामान रखें और अपने साथ हर समय इमरजेंसी कॉन्टैक्ट रखें। इसके अलावा, अपने डॉक्टर का नंबर स्पीड डायल पर रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आप उनसे संपर्क कर सकें।

5. अपने साथ खाना और पानी पैक कर के ले जाएं  

यदि आप बस में लंबी यात्रा करने जा रही है, तो हमारा सुझाव है कि आप बाहर का खाना खाने से परहेज करें। प्रेगनेंसी के दौरान खाने पीने को लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, यात्रा के दौरान आप घर का बना खाना और अपनी पानी की बोतल साथ लेकर जाएं। स्वस्थ भोजन करें – यात्रा के दौरान तले या मसालेदार भोजन का सेवन करें, क्योंकि इससे आपको मतली या सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

6.जब भी संभव हो अपने आसपास टहले 

यदि आप बस से शहर के बाहर जा रही हैं, तो बस कुछ देर के लिए रूकती होगी। इस बात को ध्यान में कि जब बस रुके तो आप बस से बाहर उतर कर धीरे-धीरे टहले। वॉशरूम का इस्तेमाल करें और कुछ देर के लिए वही चले, अपने पैरों और हाथों को स्ट्रेच करें, ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों को जकड़न से राहत मिलेगी।

Pregnant woman standing in the bus

अपनी बस यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए कुछ टिप्स

आपको नीचे कुछ उपयोगी टिप्स बताई गई हैं, जो गर्भावस्था के दौरान आपकी बस यात्रा को आरामदायक बना सकती है:

  • चाहे आपके लिए बस पकड़ना कितना भी जरूरी क्यों न हो, आपको कभी भी चलती बस में चढ़ने की कोशिश नहीं करना चाहिए। यह बेहद खतरनाक हो सकता है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • हर समय सतर्क रहें, क्योंकि आमतौर पर बसों में सीटबेल्ट नहीं होती है और बस में यात्रा करते समय आपको झटके लग सकते हैं।
  • कोशिश करें कि आप बस की बीच वाली सीट पर बैठें, क्योंकि किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर आप सेफ रहेंगी।
  • नॉन ए.सी. वाली बस में यात्रा करने से बचें, क्योंकि इसमें आप धूल और गंदगी के संपर्क में आएंगी। इसलिए यदि यह आपके लिए संभव है, तो ए.सी. बस में यात्रा करें।
  • जब आप यात्रा करें तो अपने साथ सभी इमरजेंसी कॉन्टैक्ट साथ रखें।
  • अगर आप अकेले यात्रा कर रही हैं तो अपने साथ बहुत ज्यादा सामान लेकर न चलें। गर्भावस्था के दौरान भारी सामान उठाना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • अपने साथ कोई भी मूल्यवान वस्तु न रखें और यदि बहुत जरूरी है तो फिर सतर्क रहें और अपने सामान की देखभाल करें। यात्रा के दौरान महंगे आभूषण न पहनें, इससे जेबकतरों का ध्यान आपकी ओर जाएगा।
  • अपने साथ वेट वाइप्स और हैंड सैनिटाइजर रखें, इससे किसी भी इन्फेक्शन होने की संभावना कम होती है।
  • कभी-कभी लंबे रूट की बसों में टॉयलेट की सुविधा होती है। यदि आपको टॉयलेट जाने के लिए महसूस होता है, तो आप इसका उपयोग करते समय अपना बैलेंस बनाएं रखें।.

गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करते समय भोजन और पेय पदार्थों का सेवन संबंधी टिप्स

यात्रा करने के दौरान अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें, क्योंकि डिहाइड्रेशन की वजह से आपकी प्रेगनेंसी में कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं। यात्रा करते समय इस बात की काफी संभावना होती है कि आपको कुछ भी खाने या पीने का मन न करे, लेकिन अपने भोजन या स्नैक्स को न छोड़ें। अधिक तेल या फैट वाली चीजों का सेवन करने से बचें और हल्के और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आइए जानते हैं कि बस से यात्रा करते समय आपको क्या खाना और पीना चाहिए।

  • अपने साथ घर का बना हुआ खाना और फिल्टर्ड पानी ले जाएं। आप वेजिटेबल सैंडविच, भरवां परांठा, दही चावल आदि पैक कर सकती हैं। आप कुछ होममेड नींबू पानी या अदरक युक्त पेय  भी पैक कर सकती  हैं।
  • अपने साथ ताजे फल जैसे सेब, केला और संतरे भी पैक कर सकती हैं। ताजे फल आपको ऊर्जा प्रदान करेंगे और गर्भावस्था के दौरान आपको पोषक तत्वों भी प्राप्त होंगे। यदि आप अपनी यात्रा के लिए फलों को पैक करना भूल गई हैं, तो आप रास्ते में उन्हें खरीद सकती हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि इन्हें खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें। इसके अलावा, पहले से कटे हुए फलों या सब्जियों का सेवन न करें।
  • आप अपने साथ रोस्टेड ड्राई फ्रूट पैक कर सकती हैं, यह आपकी भूख को शांत करेने में मदद करेगा। हालांकि, ड्राई फ्रूट का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करने से बचें, क्योंकि यह शरीर की गर्मी बढ़ा सकते हैं।
  • आप पैक्ड बिस्कुट या रोस्टेड नमकीन भी ले सकती हैं। हालांकि, आपको इनका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अधिक मीठी और तली-भुनी चीजें खाने से आप बीमार हो जाएंगी या आपको मतली जैसा महसूस होने लगेगा।
  • यदि आपको खाने के लिए कुछ खरीदना है, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि आप केवल पैक किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदें। पैक किए गए खाद्य पदार्थ आमतौर पर खुले हुए सामनों की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं और आपके और आपके बच्चे के लिए कम खतरा पैदा करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कोई भी सामान खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक करें।
  • आप नारियल पानी या पैक्ड फ्रूट जूस भी ले सकती हैं।
  • किसी भी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले हमेशा अपने हाथों को सैनिटाइज करें इससे आप खुद को किसी भी इन्फेक्शन से सुरक्षित रख सकती हैं।
  • यदि आप घर के बने  पैक खाने का सेवन तीन से चार घंटे के अंदर नहीं करती हैं, तो आपको यह सलाह दी जाती है कि ज्यादा देर तक रखे हुए हुए खाने का सेवन न करें, क्योंकि इससे आप बीमार पड़ सकती हैं, खासकर गर्मियों के दौरान।

आप बस से यात्रा करने के बजाय इनमें से कुछ अन्य विकल्प चुन सकती हैं

यहाँ कुछ अन्य ऑप्शन दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकती हैं, अगर आप बस से यात्रा नहीं करना चाहती हैं:

  • रोजाना काम पर जाने के लिए, आप अपने दोस्तों के साथ कारपूल कर सकती हैं। साथ ही यह बहुत ही किफायती भी है।
  • आप अपने पति, दोस्तों या रिश्तेदारों से आपको आपके वर्कप्लेस पर ड्राप करने के लिए कह सकती हैं।
  • यदि आपके शहर में मेट्रो ट्रेन की सुविधा है, तो आप बस के बजाय यह ऑप्शन भी चुन सकती हैं। मेट्रो ट्रेन न केवल आपको आपकी जगह जल्दी पहुँचाएगी, बल्कि आपको बस की तरह इसमें झटके भी नहीं लगते हैं।
  • आप ऑनलाइन कैब सेवाओं का उपयोग भी कर सकती हैं।
  • यदि संभव हो तो आप अपनी गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में पहुँचने तक कोई भी लंबी दूरी वाली यात्रा को कैंसल कर दें। यदि आप अपनी यात्रा को कैंसल नहीं कर सकती हैं, तो ट्रेन या फ्लाइट से यात्रा करने के लिए विचार करें।

कोशिश करें कि आप पहली तिमाही के दौरान बस से यात्रा न करें। हालांकि, किसी कारण आपको यात्रा करनी पड़ती है, तो ऊपर बताई गई टिप्स पर अमल करें और प्रेगनेंसी के दौरान एक सुरक्षित यात्रा करें। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में यात्रा: गर्भवती महिला के लिए सावधानी और सुरक्षा टिप्स