क्या गर्भावस्था के दौरान कैलामाइन लोशन का उपयोग करना सुरक्षित है?

क्या प्रेगनेंसी के दौरान कैलामाइन लोशन का उपयोग करना सुरक्षित है?

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में बहुत सारे चेंजेस आते हैं, लेकिन वो सभी चेंजेस आपके मुताबिक हों यह जरूरी नहीं है। इस समय के दौरान मूड स्विंग्स होना ब्रेस्ट का सैगी होना, खुजली आदि यह सभी चेंजेस बहुत कॉमन हैं। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल चेंजेस के कारण त्वचा की फ्लेक्सिबिलिटी कम हो जाती है, जिससे स्किन का मॉइस्चर भी कम होने लगता है और साथ ही आपका पेट भी लगातार बड़ा हो रहा होता है। इससे त्वचा रूखी और पपड़ीदार हो जाती है और इसमें खुजली होना शुरू हो जाती है। आपको अपने पेट के चारों ओर रूखापन सा लगेगा और आप इससे काफी असहज महसूस कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान आप जांघ, स्तनों और बांहों के आसपास ड्राई स्किन की समस्या का भी अनुभव कर सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान ड्राई और इची स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ गर्भवती महिलाएं कैलामाइन लोशन का उपयोग करती हैं। कैलामाइन लोशन हल्के रैशेस और त्वचा की जलन से राहत प्रदान करता है, लेकिन क्या गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग किया जाना चाहिए? आइए जानते हैं!

कैलामाइन लोशन क्या है?

कैलामाइन लोशन एक दवा है जो मुख्य रूप से 0.5% फेरिक ऑक्साइड और जिंक ऑक्साइड के साथ तैयार किया जाता है। इसमें कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड और फेनोल जैसे दूसरे तत्व भी मौजूद होते हैं। इसका उपयोग हल्के रैशेस और त्वचा संबंधी किसी मामूली समस्या का इलाज करने के लिए किया जाता है। इस लोशन में सुखाने वाले गुण भी होते हैं, जिससे रैशेस जल्दी सूख के ठीक हो जाते हैं। इसका उपयोग मुंहासे का इलाज के लिए भी किया जाता है, लेकिन इसका काम मुंहासों को निकलने से रोकना नहीं है। चूंकि इसमें सुखाने के गुण होते हैं, यदि इसका अधिक मात्रा में उपयोग किया जाए तो इससे आपको जलन भी महसूस हो सकती है। इसलिए, इसे कम मात्रा में इस्तेमाल करें या फिर किसी मॉइस्चराइजर के साथ उपयोग करें।

गर्भावस्था के दौरान कैलामाइन लोशन का उपयोग क्यों किया जाता है?

कैलामाइन लोशन का उपयोग हलकी जलन, मच्छर के काटने और शुष्क त्वचा का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह त्वचा संबंधी किसी भी समस्या को रोकने का काम नहीं करता है, हाँ लेकिन यह जरूर है कि कैलामाइन लोशन पहले से मौजूद किसी स्किन प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मदद करता है, जैसे प्रेगनेंसी के दौरान स्किन ड्राईनेस होना या खुजली होना आदि। कुछ गर्भवती महिलाओं ने ऐसा महसूस किया है कि तेज खुशबू वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी उनकी त्वचा में खुजली और जलन बढ़ जाती है। लेकिन कैलामाइन लोशन की महक बहुत हलकी होती है और आपको प्रेगनेंसी के दौरान इससे कोई समस्या नहीं होती  है। इसलिए, आप प्रेगनेंसी के दौरान इसका उपयोग कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान कैलामाइन लोशन का उपयोग करने अभी तक इसके किसी भी साइड इफेक्ट्स को नहीं देखा गया है।

इसमें पाए जाने वाले दो खास गुणों के कारण यह प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खुजली से राहत दिलाता है:

1. काउंटर-इरिटेंट और एस्ट्रिंजेंट इफेक्ट्स 

गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली से कैलामाइन लोशन काफी हद तक राहत प्रदान करता है, क्योंकि त्वचा पर लगाने के बाद कैलामाइन इवैपरेट हो जाता है, जिससे त्वचा को ठंडक पहुँचती है। यह त्वचा पर वैसे ही काम करता है जैसे एस्ट्रिंजेंट करता है। इसके प्रभाव के कारण ही इसे सनबर्न के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

2. एंटीसेप्टिक

कैलामाइन लोशन आपको इन्फेक्शन से बचाता है, जो प्रेगनेंसी रैशेस को खुजलाने की वजह से हो जाते हैं। इसमें मौजूद स्किन जिंक ऑक्साइड के एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह इन्फेक्शन को होने से रोकता है।

कैलामाइन लोशन लगाने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चहिए 

हालांकि कैलामाइन लोशन को गर्भवती महिलाओं के लिए सेफ माना जाता है, लेकिन इसका उपयोग करने से पहले आपको इससे होने वाले कुछ खतरों के बारे में भी जान लेना चाहिए, जो आपको नीचे बताए गए हैं:

1. एलर्जिक रिएक्शन 

अपने चेहरे पर किसी भी क्रीम या लोशन को लगाने से पहले हमेशा आपको एक पैच टेस्ट करना चाहिए, ताकि यह पता चल सके कि आपको इससे कोई रिएक्शन तो नहीं हो रहा है। एक बार जब आप पैच टेस्ट कर लेती हैं, यदि आपकी स्किन पर कोई रिएक्शन दिखाई नहीं देता है, तो आप सुरक्षित रूप से लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपको प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए किसी भी इंग्रीडिएंट से एलर्जिक रिएक्शन दिखाई देता है, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें। प्रोडक्ट पर दिए गए इंग्रीडिएंट को पढ़कर आप यह जान सकती हैं कि इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले कोई भी इंग्रीडिएंट से आपको एलर्जी या जलन होने की संभावना तो नहीं है।

2. भोजन और अन्य पदार्थों के साथ इंटरेक्शन होने पर 

अपने डॉक्टर से यह जानना जरूरी है कि अगर आपके द्वारा लगाए गए कैलामाइन लोशन का किसी भोजन या अन्य पदार्थों के साथ इंटरेक्शन होता है क्या इससे कोई रिएक्शन हो सकता है। किसी भी प्रकार के रिएक्शन से बचने के लिए आपको खाने से पहले या बाद में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। तम्बाकू और अल्कोहल कैलामाइन के साथ मिलकर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं, इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने के लिए आपको मना किया जाता है। अगर कोई धूम्रपान करता है या अल्कोहल का सेवन करता है, तो इससे आपकी हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

3. अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन होने पर 

यदि आप कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल करेंगी, तो उससे पहले आपका डॉक्टर आपको सभी प्रीस्क्राइब्ड और नॉन-प्रीस्क्राइब्ड मेडिसिन के बारे बताएंगे। कुछ दवाओं का उपयोग कैलामाइन लोशन के साथ नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, आपका डॉक्टर जरूरत के मुताबिक आपकी दवाओं की डोस कम कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान कैलामाइन लोशन का इस्तेमाल कैसे करें 

कैलामाइन लोशन केवल बाहरी उपयोग के लिए है। इसे किसी भी कीमत पर निगलना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे आपको उल्टी हो सकती है। इसे म्यूकस मेम्ब्रेन जैसे नाक, आँख, मुँह, गुप्तांग और एनल क्षेत्र के संपर्क में लाने से बचना चाहिए। कैलामाइन लोशन का उपयोग करने से पहले नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें:

  • उपयोग करने से पहले बोतल को अच्छे से हिला लें।
  • इसे लगाने के लिए कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें।
  • खुजली वाली जगह पर रुई की मदद से लोशन को धीरे से फैलाएं।
  • इसे अपनी त्वचा पर सूखने दें। कैलामाइन सूखने के बाद त्वचा पर एक पतली लेयर छोड़ सकता है।

ध्यान रखने योग्य बातें

कैलामाइन लोशन गर्भावस्था के दौरान खुजली वाली त्वचा से राहत प्रदान करने में मदद करता है, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान इसका इस्तेमाल किए जाने को लेकर बहुत ज्यादा स्टडीज नहीं मिलती हैं, इसलिए इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें तो बेहतर है। विशेष रूप से पेट पर खुजली होना, गर्भावस्था का एक आम लक्षण है, लेकिन इससे आपको काफी परेशानी हो सकती है। आप कैलामाइन लोशन का उपयोग कर सकती हैं, यदि आपका डॉक्टर इसे इस्तेमाल करने की इजाजत देता है और अगर आपको किसी भी प्रकार की इससे कोई एलर्जी न हो। लेकिन अगर आपको इसका उपयोग करने को लेकर कोई डाउट है, तो किसी दूसरी रेमेडी को अपनाएं, बेहतर होगा कि आप इस विषय पर अपने डॉक्टर से ही परामर्श करें। खयाल रहे कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, ताकि आपकी स्किन भी हाइड्रेट रहे और आपको इस प्रकार की समस्या का प्रेगनेंसी के दौरान सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें:

क्या प्रेगनेंसी में ऑलिव ऑयल का उपयोग करना चाहिए?