गर्भावस्था के दौरान बच्चे की बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए क्या करें?

प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे की बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए क्या करें?

हर माता-पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे के बाल घने और खूबसूरत हों, इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान ही कुछ माएं इस बात का खयाल रखती हैं और हर मुमकिन प्रयास करती हैं, ताकि जन्म के बाद उनके बच्चे बाल घने और खूबसूरत हों। लेकिन आपको बता दें बच्चे के बाल काफी हद तक उनके जीन पर निर्भर करते हैं। यदि आपके बाल सिल्की हैं और आपके पति के बाल घुंगराले हैं तो आपके बच्चे के बाल या तो सिल्की होंगे या घुंगराले होंगे, वैसे ऐसा बहुत ही कम होता है कि बच्चा गंजा पैदा हो, या तो बच्चे के बाल बहुत घने होंगे या फिर बहुत कम होंगे।

आप और आपके बच्चे दोनों के लिए गर्भावस्था के इन 9 महीनों के दौरान एक पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। प्रेगनेंसी के दौरान आपको विटामिन और मिनरल युक्त आहार पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, जो बालों के हेल्दी ग्रोथ में मदद करती है और साथ बच्चे के पूरे विकास में भी बहुत सहायक होते हैं।

गर्भ में पल रहे बच्चे के बाल बढ़ना कब शुरू होते हैं?

गर्भ में आपके बच्चे के बाल लगभग 14वें से 15वें सप्ताह में उगना शुरू हो जाते हैं फिर झड़ते हैं और दोबारा उगते हैं यह प्रक्रिया आपकी प्रेगनेंसी के दौरान दो साइकिल में पूरी होती है। बच्चे के जन्म के बाद सभी हेयर फॉलिकल दिखाई देने लगते हैं और बच्चे के जन्म के बाद कोई नए फॉलिकल नहीं ग्रो करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान बच्चे के बालों के विकास के लिए खाद्य पदार्थ

एस्ट्रोजन हार्मोन मुख्य रूप से फीटस के बालों के विकास के लिए जिम्मेदार होते है। बच्चे के बालों का बेहतर रूप से विकास करने वाले कुछ खाद्य पदार्थ आपको नीचे दिए गए हैं:

1. अंडे

Eggs

अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि प्रेगनेंसी के दौरान आप इसका सुरक्षित रूप से सेवन कर सकती है, बस आपको इस बात का खयाल रखना होगा कि यह अच्छे से पका हुआ हो, कच्चे अंडे का सेवन न करें इससे आपको और बच्चे को नुकसान पहुँच सकता है। कच्चे अंडे में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया होता है जो आपके लिए खतरनाक होता है, एक गर्भवती महिला दिन में एक से दो अंडे का सेवन कर सकती है, लेकिन यह प्रत्येक महिला की प्रेगनेंसी और हेल्थ पर निर्भर करता है कि उन्हें कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए, बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से पूछ लें कि आपको कितनी मात्रा में इसका सेवन करना है।   

2. मछली

Fish

मछली का सेवन करने से यह आपके शरीर को ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड प्रदान करता है, जो बालों के विकास के लिए बहुत मददगार होता है। हम अक्सर यह सुनते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान मछली का सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें मरकरी मौजूद होती है जो आपके और बच्चे के लिए प्रेगनेंसी के दौरान बहुत हानिकारक हो सकता है। लेकिन अगर इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होती है। इसमें आवश्यक पोषक तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं जैसे कि विटामिन डी और प्रोटीन, जो कि फीटस के विकास के लिए और एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए बहुत सहायक होते हैं। इसी वजह से आपके डॉक्टर भी गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से पहली तिमाही के दौरान आपको मछली खाने के लिए कहते हैं।  

3. पीला और नारंगी रंग के फल

Orange Fruits

यह विटामिन ए से भरपूर होता है, इन्हें बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान संतरे का सेवन करने के कई फायदे होते हैं, आप चाहे तो संतरे के जूस का भी सेवन कर सकती है और कोशिश करें कि घर का बना होना चाहिए ताकि आप एक हेल्दी जूस का सेवन करें। संतरे में विटामिन बी 6, विटामिन सी, फोलिक एसिड, पोटैशियम आदि भी मौजूद होता है जो बच्चे के अन्य विकास के लिए सहायक होता है, साथ ही यह आपको भी हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। एक गर्भवती महिला को दिन में 85 मिलीग्राम तक ही इसका सेवन करना चाहिए, जिसका अर्थ है लगभग तीन संतरे का सेवन कर सकती हैं इससे अधिक इसका सेवन करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। 

4. नट्स / ड्राई फ्रूट्स

Nuts

ये क्रन्ची स्नैक्स फाइबर, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास के लिए अच्छे होते हैं। नट्स का सेवन करने से बच्चे के बाल मुलायम, चमकदार और घने होते हैं, बालों के विकास के लिए पोषक तत्वों का शरीर में होना बेहद जरूरी है, खासकर जब आपके गर्भ में बच्चा पल रहा हो और आप चाहती हैं कि उसके बाल सुंदर और घने हों। ऐसा माना जाता है कि नट्स का सेवन करने से यह गंजेपन को रोकता है, आप नट्स के रूप में काजू, बादाम, मूंगफली, किशमिश और अंजीर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।   

5. हरी पत्तेदार सब्जियां 

आप अपने बच्चे के बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए ऐसी सब्जियों का सेवन करें जिससे बच्चे को पोषक तत्व अच्छे से प्राप्त हो सके, क्योंकि बच्चे को पर्याप्त पोषण  मिलाना मतलब उसके बालों का विकास बेहतर तरीके से होना, इसलिए आपको इस बात का खयाल रखना होगा कि आप जिन भी सब्जियों का सेवन करें उसमें विटामिन और मिनरल अच्छी मात्रा में मौजूद होने चहिए। आप कोशिश करें कि हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें जैसे पलक, मेथी, साग आदि इनसे आपको कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, फोलेट, आयरन और विटामिन प्राप्त होते हैं। इसके अलावा आप शकरकंद, चुकंदर, शिमला मिर्च, ब्रोकली, मटर,पार्सले और टमाटर आदि सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें। इससे आपको और आपके बच्चे दोनों को पोषण तो मिलता ही है साथ यह आपके बच्चे के बालों के बेहतर विकास में मदद करता हैं, इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

1. क्या गर्भ में बच्चे के बाल उगते हैं और वो इसे खा लेते हैं?

शिशुओं में लानुगो ग्रो करते है, जो कि सॉफ्ट हेयर होते हैं और यह बच्चे को कवर करते हैं साथ भी गर्म रखने में मदद करते हैं। जैसे जैसे आपकी प्रेगनेंसी बढ़ने लगती है वैसे वैसे यह बाल झड़ने लगते हैं और अगर गर्भ में शिशु इसे निगल भी लेता है, तो यह बच्चे के जन्म के बाद उसके पहले मल के साथ बाहर आता है।

2. क्या सीने में जलन होने का मतलब है कि मेरे बच्चे के बाल आ गए हैं?

दिलचस्प बात यह है कि बच्चे के बालों का विकास और सीने जलन होने की समस्या साथ साथ शुरू होती है। हार्मोन एस्ट्रोजन जो बालों के विकास के लिए जिम्मेदार होता है और साथ ही यह थोरैक्स क्षेत्र की मांसपेशियों को रिलैक्स करते हैं जिसके कारण आपको सीने में जलन की समस्या होने लगती है।

हालांकि जैसे आपको पहले भी बताया गया है कि बच्चे के बालों की ग्रोथ ज्यादातर जीन पर निर्भर करती है, लेकिन एक माँ होने के नाते आप एक हेल्दी डाइट और पौष्टिक भोजन का सेवन करके गर्भ में बच्चे के बालों के बेहतर विकास में मदद कर सकती हैं, आपको कोशिश करना चाहिए की प्रेगनेंसी के दौरान आप बिलकुल स्ट्रेस न लें क्योंकि स्ट्रेस से आपके बच्चे के विकास पर भी बुरा असर पड़ता है। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भाशय में पानी की थैली या जेस्टेशनल सैक
प्रेगनेंसी में गर्भ में पल रहे बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं