गर्भावस्था के दौरान हरे सेब (ग्रीन एप्पल) का सेवन: फायदे और साइड्स इफेक्ट्स

प्रेगनेंसी के दौरान हरे सेब (ग्रीन एप्पल) का सेवन

हर दिन एक सेब का सेवन करना आपको डॉक्टर के पास जाने से बचाता है यह पुरानी कहावत तो आपने सुनी ही होगी। इसी तरह प्रेगनेंसी के दौरान ग्रीन एप्पल का सेवन करना भी एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं ग्रीन एप्पल जूस का सेवन करना भी पसंद करती हैं और यह प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद भी होता है। हालांकि, आपको इसका सेवन करते समय थोड़ी एहतियात भी बरतनी चाहिए।

ग्रीन एप्पल की न्यूट्रिशनल वैल्यू

हरे सेब से जो आपको न्यूट्रिशनल मिलते हैं उसमें कई विटामिन और मिनरल तथा अन्य हेल्दी इंग्रीडिएंट शामिल हैं।

न्यूट्रिएंट मात्रा 
विटामिन सी  5 मिलीग्राम
विटामिन ए 5 मिलीग्राम
थायमिन  20 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 25 मिलीग्राम
प्रोटीन 25 ग्राम
पोटैशियम 110 ग्राम
फास्फोरस 12 मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड 60 मिलीग्राम
नियासिन 90 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 6 मिलीग्राम
आयरन 10 मिलीग्राम
फोलिक एसिड 5 मिलीग्राम
फाइबर 5 ग्राम
एनर्जी  220 किलोजूल
कैल्शियम 10 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट 15 ग्राम

गर्भावस्था के दौरान हरे सेब का सेवन करने के फायदे

हरे सेब बहुत सारे स्वस्थ पदार्थ मौजूद होते हैं, जिससे प्रेगनेंसी के दौरान आपको बहुत फायदा होता है, यह आपके शरीर के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करता है और लाभ पहुँचाता है।

1. एनर्जी बढ़ाता है 

बच्चे के बेहतर विकास के लिए एक गर्भवती महिला को अधिक मात्रा में पोषण की जरूरत होती है। यह भी खराब त्वचा यहाँ तक कई बार मुँहासे जैसे समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। हरे सेब का सेवन करने से यह आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है, जो प्रेगनेंसी के दौरान बैलेंस करने जरूरी होता है।

2. कई एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है 

जब शरीर में डीएनए के ब्रेकडाउन होने या फ्री रेडिकल्स के बनने के कारण आपके शरीर में कोई भी विषाक्त पदार्थ या केमिकल बनने लगता है, तो इन्हें एंटीऑक्सिडेंट का उपयोग करके शरीर से दूर किया जाता है। ग्रीन एप्पल फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल के रूप में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रदान करते हैं। ये सभी शरीर द्वारा महसूस किए गए ऑक्सीकरण के तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

3. पाचन बेहतर करता है 

प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को कब्ज की समस्या हो जाती है। अधिकतर यह आपके आहार में फाइबर की कमी के कारण होता है। लगातार कब्ज का बने रहना आपके विकासशील बच्चे के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसीलिए हरे सेब का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह मल त्याग को प्रेरित करता है और आपके पाचन को ठीक से काम करने में मदद करता है।

4. सूजन कम करता है 

ग्रीन एप्पल का सेवन करने से यह आपके पंजों और पैरों की सूजन को कम करने में सहायक होता है, प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं को उनके पैरों में सूजन का अनुभव होता है, जो कई बार काफी तकलीफदेह और दर्दनाक हो सकता है। हरे सेब में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है, साथ ही सूजन को कम करने और दर्द से राहत भी प्रदान करता है।

5. भूख बढ़ाता है 

प्रेगनेंसी के दौरान एक गर्भवती महिला को बहुत एनर्जी की जरूरत होती है, जिससे आपकी भूख पर भी प्रभाव पड़ता है। खाने के जरिए पोषण न मिल पाना बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि बच्चे को बेहतर विकास के लिए एक रेगुलर हेल्दी मील की आवश्यकता होती है। हरे सेब का सेवन करने से या उसका जूस पीने से महिलाओं की भूख बढ़ती है।

6. मतली का इलाज करता है 

प्रेगनेंसी के दौरान आपके पेट को सबसे ज्यादा बदलावों से गुजरना पड़ता है और आपके पेट की अंदरूनी परत एसिड के प्रति संवेदनशील हो जाती है। जिसकी वजह से आपको उल्टी जैसा महसूस होता है। हरे सेब स्वाद खट्टा मीठा होता है, जो प्रेगनेंसी के दौरान मतली जैसा महसूस होने कम करता है।

7. डायबिटीज को कंट्रोल करता है 

कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के कारण डायबिटीज का अनुभव होता है जो बच्चे के साथ-साथ माँ पर भी बुरा प्रभाव डालता है। हरे सेब का सेवन आपके शरीर में इंसुलिन के सही स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इनमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो शुगर लेवल को कम करता है और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है।

8. प्रीमैच्योर डिलीवरी के जोखिम को कम करता है 

कई बार, कुछ गर्भवती माताओं में ऐसी कंडीशन पैदा हो जाती हैं, जहाँ उनके शरीर में असामान्य रूप से पित्त हाई लेवल पर बढ़ जाता है। जिससे प्रीमैच्योर डिलीवरी की समस्या पैदा हो सकती है। हरे सेब का सेवन करने से प्रीमैच्योर डिलीवरी के जोखिम को कम करने में मदद मिलती हैं।

9. शरीर का वजन नियमन

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना बच्चे के ठीक से हो रहे विकास का संकेत होता है, लेकिन यह हेल्दी लिमिट तक ही सीमित होना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर और है कोलेस्ट्रॉल मोटापे का कारण हो सकता है और डायबिटीज का कारण भी बन सकता है, जो बच्चे के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। हरे सेब न केवल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं, बल्कि इसमें लो कैलोरी काउंट होने की वजह से वजन को कंट्रोल करने में भी सहायता करता है।

10. डीएनए की रक्षा करता है 

जब शरीर में फ्री रेडिकल बनते हैं, तो ये डीएनए मोलेक्यूल पर हमला करना शुरू कर देते हैं, जिनमें से कई बच्चे के विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं। हरे सेब में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट न केवल नई कोशिकाओं के निर्माण करते हैं बल्कि फ्री रेडिकल से मुकाबला भी करते हैं, डीएनए को ब्रेकडाउन होने से बचाते हैं।

गर्भावस्था के दौरान हरे सेब का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने के साइड इफेक्ट्स 

ग्रीन एप्पल यानी हरे सेब में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसे एक बेहतरीन फल माना जाता है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में इसका सेवन करने से यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

1. वजन कम करता है  

अधिक वजन होना निश्चित रूप से एक समस्या का कारण है। मोटापा बढ़ने के कारण कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं जो आपकी और बच्चे दोनों की हेल्थ पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। हालांकि, प्रेगनेंसी के दौरान एक माँ को अपने वजन को मेनटेन रखने की आवश्यकता होती है।

यदि हरे सेब का सेवन बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है तो इससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है, जो गर्भावस्था के दौरान आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है और इससे अविकसित बच्चे को जन्म का भी खतरा होता है। इसलिए, गर्भवती महिला को हरे सेब का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

2. आवश्यक कैलोरी प्रदान नहीं करता है 

कैलोरी विभिन्न मेटाबोलिक एक्टिविटी को शक्ति प्रदान करता है। हरे सेब में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें लो कैलोरी काउंट पाया जाता है। इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है, लेकिन  यह आपको पर्याप्त ऊर्जा नहीं प्रदान करता है और आपको थकावट महसूस होगी। इसलिए, हरे सेब का सेवन करने के अलावा आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो कैलोरी में समृद्ध हों, ताकि आपकी उर्जा भी बनी रहे।

क्या हरा सेब लाल सेब से बेहतर होता है?

अक्सर महिलाएं यह जानना चाहती हैं कि क्या हरा सेब लाल सेब की तुलना में ज्यादा अच्छा होता है और उन्हें लाल सेब के बजाय हरे सेब का सेवन करना चहिए।

  • जब डायबिटीज को कंट्रोल करने की बात आती है, तो हरे सेब का सेवन सबसे अच्छा होता है।
  • ऐसे समय में जब आपके त्वचा चमक और हेल्थ खो चुकी है, तो आपको हरे सेब का सेवन करना चाहिए, इससे त्वचा की चमक लौट आती है।
  • लाल और हरे दोनों ही सेब डीएनए मोलेक्यूल को ब्रेकडाउन होने से बचाने काम करते हैं।
  • हरे सेब का सेवन करने से आपकी भूख दोबारा बढ़ सकती है।

आप गर्भावस्था के किसी भी चरण में हों, ग्रीन एप्पल का सेवन करना बच्चे के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हमेशा की तरह, आपको इसका सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए, ताकि आपका बच्चा इसके लाभों का पूरा फायदा उठा सके और आपकी डिलीवरी में कोई समस्या पैदा न हो।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान ड्रैगन फ्रूट (पिताया) खाना
प्रेगनेंसी के दौरान स्ट्रॉबेरी खाना