गर्भावस्था के दौरान आइस टी पीना चाहिए या नहीं?

प्रेगनेंसी के दौरान आइस टी पीना

गर्भावस्था के दौरान, आप जो कुछ भी चीज खाती या पीती हैं, उस पर ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इस दौरान हर चीज का सेवन करना आपके लिए सुरक्षित नहीं होता है, यह आप और आपके बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए आपको कहा जाता है कि आप प्रेगनेंसी के दौरान जिस भी चीज का सेवन करें उससे पहले उसके फायदे और नुकसान के बारे में जान लें, ताकि आप पर या बच्चे पर इसका बुरा प्रभाव न पड़े। ऐसे कई खाद्य पदार्थो और ड्रिंक्स हैं जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान लेने से बचना चाहिए या फिर उनका कम मात्रा में सेवन करना चाहिए, इसलिए हमे मालूम है कि आप भी यह जानना चाहती होंगी कि आइस टी पीना प्रेगनेंसी के दौरान ठीक है या नहीं? आइस टी  एक बेहतरीन रेफ्रेशिंग ड्रिंक है, लेकिन इसमें कैफीन और चीनी मौजूद होता है, इसलिए हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करना सुरक्षित है?

क्या गर्भवती महिला आइस टी पी सकती है?

पैकेज्ड  आइस टी में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे प्रेगनेंसी के दौरान लेने का सुझाव बिलकुल भी नहीं दिया जाता है। अगर आपको आइस टी हमेशा से ही बहुत ज्यादा पसंद रही हो तो, तो गर्भावस्था आपको इसकी चाह और भी बढ़ सकती है, लेकिन आपको इससे बचना चाहिए। आप पैक्ड आइस टी के बजाय होममेड आइस टी का ऑप्शन चुन सकती हैं, आप इसमें चीनी के बजाय शहद डाल सकती हैं।

आइस टी में कैफीन कितनी मात्रा में मौजूद होती है?

आइस टी में मौजूद  कैफीन इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस ब्रांड और फ्लेवर की आइस टी ले रही हैं। एवरेज देखा जाए तो आइस टी की एक सर्विंग में लगभग 12 मिलीग्राम से 18 मिलीग्राम कैफीन मौजूद होती है। गर्भावस्था के दौरान, प्रति दिन 200 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आइस टी के बदले आप रोजाना पीने वाली कॉफी छोड़ देती हैं, तो इसका सेवन करने से आपको कोई नुकसान नहीं हो होगा, क्योंकि अगर चाय में कॉफी की तुलना की जाए तो उसके मुकाबले आइस टी में कैफीन कम होता है।

गर्भावस्था के दौरान आइस टी का सेवन करने के फायदे

चाय एक हेल्दी ड्रिंक में से एक है, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाएं ले सकती हैं यदि इसका कम मात्रा में सेवन किया जाए तो। आइए जानते हैं आइस टी पीने से आपको कौन कौन फायदे होते हैं:

1. रिफ्रेश करता है 

गर्मियों के दौरान प्रेग्नेंट होने से आपको काफी परेशानी हो सकती है, जिसमें से एक है मॉर्निंग सिकनेस की समस्या, जिसे सहन करना आसान नहीं होता है। एक गिलास आइस टी पीने से आपको गर्मी से राहत मिलेगी और मोर्निंग सिकनेस भी दूर हो जाएगी। आइस टी में मौजूद कैफीन आपकी एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करेगी।

Iced Tea

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

गर्भावस्था के दौरान शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण फ्री रेडिकल्स में वृद्धि होने लगती है और किसी भी प्रकार की चाय से इन्हें रोकने में मदद मिलती है। चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो डीएनए को नुकसान पहुँचने से भी रोकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान आइस टी का सेवन करने के साइड इफेक्ट्स  

जिस चाय में कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है वो आपके हेल्थ और आपके बच्चे की भी हेल्थ पर भी बुरा असर डाल सकती है। यहाँ आपको चाय पीने के कुछ साइड इफेक्ट बताए गए हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

1. मिसकैरज

यदि प्रेगनेंसी के दौरान आप बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करती हैं तो इससे आपके मिसकैरज होने  की संभावना बढ़ जाती है। कैफीन की अत्यधिक मात्रा मिसकैरज का कारण बन सकती है।

2. न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट

आइस टी में मौजूद कैफीन के कारण ये फोलिक एसिड के अब्सॉर्ब होने में बांधा डालता है, इस प्रकार बच्चे में स्पाइना बिफिटा जैसे न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट हो सकता है।

3.लो बर्थ वेट

स्टडी से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान आइस टी का अधिक सेवन करने के कारण बच्चे में लो बर्थ वेट  की समस्या पैदा हो सकती है। यह मुख्य रूप से चाय में कैफीन की अधिक मात्रा होने के कारण होता है।

4. एनीमिया 

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को आयरन की अधिक मात्रा में जरूरत होती हैं और इस समय चाय पीने के कारण आपको आयरन की कमी हो सकती है। खाने के साथ चाय का बहुत ज्यादा सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा को कम करती है, जिससे गर्भवती महिला में एनीमिया की समस्या पैदा हो सकती है। आप अपनी आयरन की जरूरत को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मांस शामिल कर सकती हैं।

Iced Tea Triggers Anaemia

5. स्टिलबर्थ

कैफीन युक्त ड्रिंक पीने के कारण स्टिलबर्थ हो सकती है। आपको प्रेगनेंसी के दौरान कई बार इसे पीने की क्रेविंग होगी, लेकिन आपको डॉक्टर द्वारा जितनी मात्रा में इसका सेवन करने के लिए कहा गया है उससे अधिक इसे न पिएं।

6. डिहाइड्रेशन 

आप नोटिस करेंगी कि चाय पीने के बाद आपको बार बार पेशाब लगेगा, क्योंकि यह मूत्रवर्धक (ड्यूरेटिक्स) के रूप में कार्य करता है। इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और इस वजह से आपके शरीर से एसेंशियल साल्ट और मिनरल्स भी निकल जाएंगे जो प्रेगनेंसी के दौरान बेहद जरूरी होते हैं।

7. नींद को कम करता है

रात में शांति से गहरी नींद में सोना बहुत जरूरी होता है ताकि आप प्रेगनेंसी के दौरान खुद को फ्रेश महसूस कर सकें। नींद न आने की सबसे बड़ी वजह है कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करना है, खासतौर पर सोने से पहले। इस बात का खयाल रखें कि आप किसी भी प्रकार की चाय का सेवन सोने से पहले बिलकुल न करें, ऐसे करने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी।

क्या गर्भावस्था के दौरान लेमन आइस टी का सेवन करना अच्छा होता है?

आज कई अलग अलग फ्लेवर में आइस टी उपलब्ध हैं, जिन लोगों को आइस टी पसंद है उनके बीच लेमन आइस टी बहुत पॉपुलर है। हालांकि, सीमित मात्रा में लेमन आइस टी पीने से आपको या बच्चे को कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन मार्किट में उपलब्ध आइस टी में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो आपके लिए हानिकारक हो सकती है। लेमन टी आपके शरीर में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोन को बढ़ाने में मदद करती हैं, लेकिन इसमें बहुत ज्यादा चीनी मौजूद होने के कारण उतना लाभ नहीं पहुँचाती है, इसलिए बेहतर होगा अगर आप लेमन टी को बिना कैफीन को शामिल किए इसे घर पर ही बनाएं, इस प्रकार आप अपनी आइस टी की क्रेविंग को शांत भी कर सकती हैं।

हेल्दी आइस टी रेसिपीज 

1. लेमनग्रास मिंट आइस टी

यह रीफ्रेशिंग ड्रिंक बहुत ही स्वादिष्ट है और बनाने भी बहुत ही आसान है।

सामग्री

  • टी बैग – 2 
  • लेमनग्रास स्टॉक – 1 
  • पुदीना – 2 टहनी
  • पानी – 4 कप

कैसे तैयार करें

  1. पानी उबालें फिर इसमें बाकी की सभी सामग्री डाल दें।
  2. पाँच  मिनट के बाद टी बैग निकाल लें, मिक्सचर को एक जग या बोतल में डालें और इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।
  1. जब यह अच्छे से ठंडा हो जाए, तो इसे एक गिलास में डालें, 2 आइस-क्यूब्स डालें और इस बेहतरीन ड्रिंक का आनंद लें।

2. लेमन पोमेग्रेनेट आइस टी

यह एक और शानदार चाय की रेसिपी है, यह आपको तरोताजा और रिफ्रेशिंग करने में मददगार है।

सामग्री

  • टी बैग – 2 
  • पानी – 5 कप
  • अनार के दाने – 1 कप

कैसे तैयार करें

  1. एक बर्तन में पानी को उबालकर उसमें टी बैग और अनार के दाने डालें।
  2. टी बैग को निकाल दें और एक जग या बोतल में मिक्सचर को छान कर रातभर के लिए इसे फ्रिज में रख दें।
  3. सर्व करते समय, मिक्सचर को  गिलास में डालते समय फिर से छाने, ऊपर से अनार के कुछ दाने डालें और इसे बेहतरीन आइस टी का आनंद लें।

आइस टी का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान सुरक्षित रूप से किया जा सकता है, यदि आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करती हैं, तो आइस टी से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि आप जब इस रीफ्रेशिंग आइस टी  को पिएंगी तो यकीनन आपको इसे और पीने की इच्छा होगी लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है इस बात को ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान आइसक्रीम खाना
प्रेगनेंसी में अदरक की चाय का सेवन