गर्भावस्था के दौरान मुँह में मेटैलिक टेस्ट लगना: कारण और उपचार

प्रेगनेंसी में डिस्गेशिया

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के जीवन में कई सारे बदलाव आते हैं और ज्यादातर चेंजेस के लिए हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव जिम्मेदार होते हैं। मॉर्निंग सिकनेस, पैरों में सूजन और दर्द जैसे लक्षणों का सामना लगभग हर गर्भवती महिला को करना पड़ता है। लेकिन कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अजीब से चेंजेस का सामना करना पड़ता है और उनमें से एक हैं आपके मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होना जिसे  डिस्गेसिया भी कहा जाता है। इस दौरान आपको ऐसा महसूस होता है जैसे आपके मुँह में जंग लगे सिक्के जैसा या एल्यूमीनियम फॉयल के टुकड़े को चबाने जैसा स्वाद आ रहा है। 

गर्भावस्था के दौरान डिस्गेसिया एक हानिरहित कंडीशन है। डिस्गेशिया के पीछे का सही कारण अभी तक नहीं पता लगाया जा सका है, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में होने वाले उतार-चढ़ाव की वजह से ऐसा होता है, खासकर पहली तिमाही के दौरान जब आपका शरीर प्रेगनेंसी के हिसाब से खुद को एडजस्ट कर रहा होता है।

गर्भावस्था के दौरान डिस्गेसिया या मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा लगना क्या होता है?

मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होना प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण होते हैं। हार्मोनल चेंजेस के कारण यह सेंसरी चेंजेस पर भी प्रभाव डालता है जिससे आपको प्रेगनेंसी के दौरान अजीब से टेस्ट का अनुभव होता है। कई गर्भवती महिलाओं को अपने मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा, जला हुआ, खट्टा आदि कुछ अलग सा स्वाद महसूस होता है। कई गर्भवती महिलाओं ने मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस करने के बारे में बताया है।

डिस्गेसिया गर्भावस्था के दौरान होने वाली फूड क्रेविंग के कारण नहीं होता है, बल्कि यह भोजन करने के बाद मुँह में कुछ अजीब सा टेस्ट या या कड़वापन जैसा महसूस होने के कारण होता है। कभी-कभी बिना कुछ खाए आपको मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस हो सकता है। कुछ गर्भवती महिलाओं में डिस्गेसिया की समस्या मॉर्निंग सिकनेस की कंडीशन को और भी खराब कर सकती है।

आपको कब अपने मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होना शुरू होता है?

डिस्गेसिया की समस्या आमतौर पर गर्भावस्था के पहली तिमाही के दौरान होती है और यह प्रेगनेंसी के बाद या बच्चे के जन्म के बाद दूर हो जाती है। ज्यादातर मामलों में, मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होना दूसरी तिमाही तक बेहतर हो जाता है, जब हार्मोन थोड़ा बैलेंस होने लगते हैं। कुछ गर्भवती महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के दौरान इसका समय-समय पर अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से सीने में जलन होने के बाद या आर्टिफीशियल स्वीटनर या प्याज के साथ कुछ भी खाने के बाद आपको मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस हो सकता है।

मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होने के और भी कई कारण हो सकते हैं, जो प्रेगनेंसी से जुड़े नहीं होते हैं, जैसे कि डायबिटीज, मसूड़े में सूजन, किडनी या लीवर डिजीज, कैंसर या कैंसर का ट्रीटमेंट, डेंटल प्रॉब्लम या फिलिंग आदि भी इसका कारण हो सकते हैं। लेकिन, अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या नहीं है, ऐसा आपके साथ हार्मोनल चेंजेस के कारण हो रहा है। हालांकि, यदि आप डिस्गेसिया के अलावा भी अन्य समस्याओं का सामना कर रही हैं तो आपको इस विषय को लेकर अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, यही ज्यादा बेहतर होगा।

गर्भावस्था के दौरान डिस्गेसिया होने का क्या कारण होता है?

गर्भावस्था के दौरान मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होने के पीछे के असली कारण का पता नहीं लगाया जा सका है। लेकिन यहाँ कुछ संभावित कारण आपको दिए गए हैं:

  • गर्भावस्था के दौरान डिस्गेसिया आमतौर पर प्रेगनेंसी हार्मोन के कारण उत्पन्न होता है। विशेष रूप से हार्मोन एस्ट्रोजन गर्भवती महिलाओं में टेस्ट सेंस को कंट्रोल रखने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन लेवल में होने वाले चेंजेस के कारण आपके टेस्ट सेंस में चेंजेस आने लगते हैं और इसका वजह से आपको अपने मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होने लगता है।
  • स्मेल और टेस्ट का सेंस आपस में जुड़ा होता है। तो, अगर कुछ अजीब सी स्मेल आती है, तो यह संभावना हो सकती है कि यह आपके मुँह का स्वाद अजीब सा लगे।
  • गर्भावस्था के दौरान शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ने के कारण आपके टेस्ट बड्स प्रभावित होते हैं, जिससे डिस्गेशिया की समस्या पैदा हो सकती है।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि डिस्गेशिया के कारण यह पता चलता है कि गर्भवती महिला पर्याप्त रूप से सोडियम, आयरन का सेवन करती है। 

गर्भावस्था के दौरान डिस्गेशिया कब तक रहता है?

हर महिला की प्रेगनेंसी अलग होती है और इसलिए हर महिला का अनुभव भी अलग होता है। प्रेगनेंसी के दौरान हो सकता कुछ महिलाओं को डिस्गेशिया की समस्या हो, लेकिन कुछ महिलाओं को यह समस्या नहीं होती है:

  • कुछ गर्भवती महिलाओं में डिस्गेशिया की समस्या बिलकुल नहीं होती है, वहीं कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरुआत में ही इसका अनुभव होने लगता है।
  • यह समस्या प्रेगनेंसी के दौरान समय के साथ कम होने लगती है।
  • डिस्गेशिया की परेशानी प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही से ही कम होने लगती है और तीसरी तिमाही तक पूरी तरह से दूर हो जाती है।
  • लेकिन कुछ मामलों में, गर्भावस्था के दौरान मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होना पूरी प्रेगनेंसी के दौरान भी रह सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान डिस्गेशिया की कंडीशन बहुत चिंताजनक नहीं है, बशर्ते यह आपकी खानपान में बाधा न डाले और आपको इससे बहुत ज्यादा मतली न महसूस हो।
  • आमतौर पर इसके लिए किसी मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है।
  • गर्भावस्था के दौरान डिस्गेशिया की समस्या को रोकना मुश्किल होता है, हालांकि इससे होने वाली असुविधा को कम करना संभव है।
  • आमतौर पर, वो खाद्य पदार्थ जो लार के प्रवाह को बढ़ाते हैं, उनसे गर्भावस्था के दौरान डिस्गेशिया की समस्या को दूर किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान डिस्गेशिया से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स

डिस्गेशिया के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव हैं:

  • कुछ डाइटरी चेंजेस जैसे साल्टाइन क्रेकर्स स्नैक्स से डिस्गेशिया की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।
  • कम शुगर वाले च्यूइंग गम चबाने से भी आपको इससे कुछ राहत मिल सकती है।

मिंट का सेवन करने से भी डिस्गेशिया की समस्या दूर होती है।

  • आप मेटैलिक टेस्ट को कम करने के लिए मसालेदार भोजन खाने की कोशिश कर सकती हैं।
  • पॉप्सिकल्स और आइस जैसे ठंडा तरल पदार्थ भी इसे दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • कोशिश करें और कि आप नए भोजन को ट्राई न करें, क्योंकि यह गर्भावस्था की तीसरे तिमाही के दौरान डिस्गेसिया की परेशानी को और भी बढ़ा सकते हैं।
  • ओरल हाइजीन का खयाल रखें और बार-बार ब्रश करें, अपनी जीभ साफ रखें, अपने दांतों को फ्लॉस करें और एक जेंटल माउथवॉश का उपयोग करें, यह डिस्गेसिया की समस्या को दूर करता है।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और इसमें नींबू निचोड़ कर पिएं, यह आपके लिए लाभकारी साबित होगा।
  • मेटैलिक टेस्ट को दूर करने के लिए आप नामक या बेकिंग सोडा से गरारा कर सकती हैं।
  • अदरक की चाय या अदरक का उपयोग करने से डिस्गेसिया की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  • सिरका में मैरीनेट किए गए खाद्य पदार्थ को खाने से भी मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होने की समस्या से राहत मिलती है।
  • खट्टे स्वाद वाली चीजें, जैसे अचार, साइट्रस जूस आदि मेटैलिक टेस्ट को कम करने में सहायक होते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान डिस्गेसिया या मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होना चिंता का विषय नहीं है होता है। गर्भावस्था के अन्य लक्षणों की तरह, डिस्गेसिया भी समय के साथ दूर हो जाता है। यदि मुँह में मेटैलिक टेस्ट जैसा महसूस होना आपको ज्यादा परेशान कर रहा है और आप इसके साथ अन्य लक्षण भी देख रही हैं, तो बेहतर यही है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें, वो आपको डाइटरी चेंजेस बता सकते हैं या फिर आपकी कंडीशन के हिसाब से आपका इलाज कर सकते हैं, ताकि यह किसी और समस्या का कारण न बने। 

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान मुँह सूखने की समस्या