गर्भावस्था के दौरान पेशाब निकल जाना – क्या यह नॉर्मल है?

Urine leakage during pregnancy

जैसे-जैसे आपकी प्रेगनेंसी आगे बढ़ती है, आपका बाथरूम जाना भी बढ़ सकता है! ऐसा इसलिए है, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान आपके ब्लैडर दबाव पड़ने लगता है। लेकिन अगर अचानक से आपको यूरिन लीकेज हो जाता है, तो आपको इससे शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। क्या आप यह जानना चाहती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन लीकेज क्यों होता है? यहाँ प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले यूरिन लीकेज के बारे में उन सभी चीजों को लेकर चर्चा की गई है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

क्या गर्भावस्था के दौरान यूरिन लीकेज होना कॉमन है?

हाँ, यूरिन लीकेज होना प्रेगनेंसी के समय में होने वाली कॉमन प्रॉब्लम है। हर तीन में से एक महिला, गर्भावस्था के दौरान इस समस्या का अनुभव करती है। कुछ महिलाओं में यह लीकेज बहुत कम होता है, लेकिन कुछ के लिए यह चिंता का विषय हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान यूरिन लीकेज क्यों होता है?

प्रेगनेंसी के दौरान ब्लैडर पर दबाव पड़ने के कारण आपको यह साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है। गर्भावस्था के दौरान पेट के बढ़ने से और हार्मोनल चेंजेस के कारण आपकी पेल्विक फ्लोर टिश्यू और मसल्स फैलने लगती है। टिश्यूज और मसल्स के फैलने से स्फिंक्टर मसल्स कमजोर हो जाती हैं, जिसकी वजह से जब आप खांसती, छींकती या हंसती हैं तो यूरिन लीकेज हो जाता है।

इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान आपका वजन बढ़ना, हार्मोनल चेंजेस और कब्ज जैसी समस्या भी, यूरिन लीकेज का कारण बनती है, क्योंकि इन सभी से आपकी पेल्विक फ्लोर मसल्स पर प्रेशर पड़ता है।

गर्भावस्था के दौरान यूरिन लीकेज की समस्या कब तक बनी रहती है?

पेल्विक रीजन पर बढ़ते दबाव के कारण तीसरी तिमाही में यूरिन लीकेज की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद भी यूरिन लीकेज का अनुभव हो सकता है। ज्यादातर मामलों में यह समस्या आपके बच्चे के जन्म के तीन से छह महीने के अंदर ठीक हो जाती है।

गर्भावस्था के दौरान यूरिन लीकेज समस्या का इलाज कैसे करें

गर्भावस्था के दौरान यूरिन लीकेज की समस्या का उपचार करने के लिए आपको नीचे कुछ तरीके बताए गए हैं:

  • ब्लैडर डायरी बनाएं: ब्लैडर डायरी बनाए रखने से आपको लीकेज की फ्रीक्वेंसी का पता लगाने में मदद मिलती है, जिससे आपको यह तय करने में आसानी हो जाती है कि आपको कितनी देर में बाथरूम जाना है।
  • पेल्विक एक्सरसाइज करें: पेल्विक एक्सरसाइज आपकी पेल्विक मसल्स को मजबूत बनाती है, जिससे आपको अपने ब्लैडर पर कंट्रोल बनाए रखने में बेहतर रूप से मदद मिलती है।
  • अपनी डाइट में फाइबर ज्यादा शामिल करें: हाई फाइबर डाइट लेने से आपकी कब्ज की समस्या दूर होती है, जिसका मतलब है कि प्रेगनेंसी के दौरान आपकी पेल्विक मसल्स पर कम दबाव पड़ता है।
  • अपने वजन को कंट्रोल में रखें: गर्भावस्था के दौरान ज्यादा वजन बढ़ने का मतलब है कि आपकी पेल्विक रीजन पर अधिक दबाव पड़ता है, इसलिए अपने वेट को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है।
  • कैफीन युक्त और कार्बोनेटेड ड्रिंक से बचें: इन ड्रिंक्स का सेवन करने से आपको बार बार पेशाब आएगा, जिससे यूरिन लीकेज संभावना और ज्यादा बढ़ सकती है।

यूरिन लीकेज को कैसे रोका जा सकता है?

यहाँ आपको बताया गया है कि आप गर्भावस्था के दौरान आप यूरिन लीकेज की समस्या को कैसे रोक सकती हैं:

1. अपनी बाथरूम विजिट को शेड्यूल करें 

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान यूरिन लीकेज का सामना करना पड़ रहा है, तो बाथरूम शेड्यूल बनाने से आपको काफी मदद मिल सकती है। आप हर 1 या 2 घंटे के बाद बाथरूम विजिट प्लान करें। इससे आपका ब्लैडर पूरी तरह से नहीं भरेगा और आपको यूरिन लीकेज की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। आप कितनी बार पेशाब के लिए जा रही हैं इस पर नजर बनाए रखने से यूरिन लीकेज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

2. एब्सॉर्बेंट पैड

एब्सॉर्बेंट पैड या पैंटी लाइनर का इस्तेमाल करने से आप अपने यूरिन लीकेज को मैनेज कर सकती हैं। यह आपको अचानक होने वाले यूरिन लीकेज से बचाता है। अगर आप काम पर जाती हैं या लंबे समय के लिए घर के बाहर जा रही हैं, तो यह आपके लिए मददगार साबित हो सकता और आपको अपने साथ हमेशा एक्स्ट्रा पैड रखना चाहिए।

बचाव कैसे करें 

नीचे बताई गई बातों का पालन करते हुए आप प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन लीकेज की समस्या को रोक सकती हैं:

1. कीगल एक्सरसाइज

कीगल एक्सरसाइज गर्भावस्था के दौरान यूरिन लीकेज की समस्या को रोकने में प्रभावी रूप से मदद करती है। पेल्विक टिश्यू और मसल्स के कमजोर होने के कारण यूरिन लीकेज होता है। एक दिन में हर तीन सेट्स में 10 बार कीगल एक्सरसाइज करने से आपकी पेल्विक मसल्स मजबूत होती हैं। स्ट्रॉन्ग पेल्विक मसल्स पेशाब को रोकने में मदद करती हैं और आपको यूरिन लीकेज की समस्या से बचाती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान कीगल एक्सरसाइज करना आपके लिए बिलकुल सेफ होता है। हालांकि, फिर भी आपको यह सुझाव दिया जाता है कि इस एक्सरसाइज को करने से पहले एक बार आप अपने डॉक्टर से सलाह लें कि क्या आप प्रेगनेंसी के दौरान कीगल एक्सरसाइज कर सकती हैं।

2. हाइड्रेटेड रहें

प्रेगनेंसी के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान डिहाइड्रेशन होने से आपको अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं जैसे सिरदर्द, समय से पहले लेबर और भी कई कॉम्प्लिकेशन आदि। आपको डिहाइड्रेशन से बचने के लिए एक दिन में कम से कम छह से आठ गिलास पानी पीना चाहिए। कुछ महिलाएं यूरिन लीकेज की समस्या के कारण पानी और अन्य तरल पदार्थों का कम सेवन करती हैं। लेकिन पानी और अन्य लिक्विड्स में कमी करने से इस समस्या का हल नहीं निकलेगा, बल्कि इससे आपको ब्लैडर में जलन और दूसरी मेडिकल प्रॉब्लम हो सकती हैं।

3. पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज

कई रीसर्चर का कहना है कि पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज करने से यूरिन लीकेज की समस्या को दूर किया जा सकता है। ये एक्सरसाइज आपकी पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत करती है और इस प्रकार यह आपके यूरिन फ्लो को कंट्रोल करने में मदद करती है। पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज को रोजाना करने से मसल्स मजबूत होती हैं और यूरिन लीकेज की समस्या की समस्या दूर होती।

यूरिन लीकेज होने से खुद को कैसे बचाएं?

यहाँ आपको बताया गया है कि आप यूरिन लीकेज की समस्या से खुद को कैसे बचा सकती हैं:

  • अपने आहार पर नजर रखें: मसालेदार भोजन का सेवन न करें, इससे आपके ब्लैडर में जलन हो सकती है। आपको गैस युक्त पेय, चाय और कॉफी आदि का सेवन करने से बचना चाहिए। उन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जिससे आपके मूत्राशय में जलन पैदा हो सकती हैं।
  • कब्ज को नियंत्रण में रखें: कब्ज को दूर करने के लिए खूब पानी पिएं। कब्ज की समस्या आपके पेल्विक रीजन पर दबाव डालती है, जिससे आपकी पेल्विक फ्लोर मसल्स कमजोर हो जाती है और बहुत सेंसेटिव हो जाती है।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं: इस बात का खयाल रखें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हैं, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कम पानी पीने से आपको पेशाब बहुत पीला हो सकता है और यह आपके ब्लैडर में जलन पैदा कर सकता है।
  • यदि आपको छींक या खांसी आती है और आप यूरिन लीकेज रोकने के लिए अपने पैर क्रॉस करके बैठती हैं तो काफी हद तक यह आपको यूरिन लीकेज कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

ब्लैडर ट्रेनिंग 

यहाँ तक ​​कि आप प्रेगनेंसी के दौरान यूरिन लीकेज को रोकने के लिए ब्लैडर ट्रेनिंग ले सकती हैं। ब्लैडर ट्रेनिंग की मदद से आप अपने बाथरूम जाने के बीच के गैप को मैनेज कर सकेंगी। इस ट्रेनिंग की मदद से आपको अगली बार बाथरूम जाने तक के लिए पेशाब को कैसे रोकना है यह बताया जाता है। आप ब्लैडर ट्रेनिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस विषय में अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं, आपके डॉक्टर आपको इसके बारे में ज्यादा बेहतर बता सकते हैं।

यूरिन लीकेज की समस्या प्रेगनेंसी के दौरान बहुत कॉमन होती है और आप ऊपर बताई गई टिप्स के जरिए  आप इसका प्रभावी रूप से सामना कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप इस समस्या को अपने आप कंट्रोल नहीं कर पा रही हैं और आपको पेशाब में जलन, खून आना, बदबू आदि की समस्या महसूस हो रही है तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में होने वाले आम वजाइनल इन्फेक्शन