गर्भावस्था के दौरान स्तन और निप्पल की देखभाल

प्रेगनेंसी के दौरान स्तन और निप्पल की देखभाल

गर्भावस्था वह समय होता है जब आपका शरीर कई परिवर्तनों से गुजरता है। गर्भावस्था के दौरान स्तनों और एरोला, या फिर निपल्स के आसपास के हिस्से में होने वाला बदलाव इसी का एक हिस्सा है। हालांकि, यदि ठीक से देखभाल न की जाए तो गर्भावस्था के बाद यह आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है और इससे आपके स्तनों के आकार पर प्रभाव पड़ सकता है।

हालांकि गर्भावस्था के दौरान आपके पास समय नहीं होता है, क्योंकि आपका पूरा ध्यान आने वाले बच्चे की देखभाल और उसकी जरूरतों को पूरा करने में लगा होता है, लेकिन आपको अपना भी उतना ही ध्यान रखना है, कुछ छोटी-छोटी टिप्स को अपने रूटीन में शामिल करने से आप अपने शरीर का ध्यान रख सकती हैं और इस प्रकार आप गर्भावस्था के दौरान महसूस होने वाली असुविधा को  भी दूर कर सकती हैं, साथ साथ अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पलों को एंजॉय भी कर सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्तनों में होने वाले कॉमन चेंजेस

गर्भावस्था के दौरान कई तरह से आपके स्तनों में बदलाव देखने को मिलता है, जिनमें से कुछ के कारण आपको परेशानी होती है। यहाँ आपको स्तनों में होने वाले कॉमन चेंजेस के बारे में बताया गया है जो गर्भावस्था के दौरान देखे जा सकते हैं।

1. ग्रोथ और टेंडरनेस

गर्भावस्था के दौरान आपके स्तनों का आकार डेढ़ गुना तक बढ़ सकता है और वे संवेदनशील हो जाते हैं, आपको इनमें दर्द का अनुभव भी होगा है और वे पहले से बहुत ज्यादा सेंसिटिव भी हो जाते हैं।

2.  निप्पल और एरोला का काला पड़ना

गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल चेंजेस के कारण निपल्स और एरोला पर भी इसका प्रभाव पड़ता है, इस दौरान आपके निपल्स के आसपास की त्वचा काली पड़ने लगती है।

3. कोलोस्ट्रम का रिसाव

प्रेगनेंसी के दौरान आप कोलोस्ट्रम के रिसाव का अनुभव कर सकती हैं, यह स्तनों से एक गाढ़े, पीले पदार्थ के रूप में निकलता है।

4. नसों का काला पड़ना

स्तनों में ब्लड सप्लाई बढ़ने के कारण आपके स्तनों की नसें गहरे रंग की दिखाई देने लगती हैं।

5. निपल्स का बढ़ना

गर्भावस्था के दौरान निपल्स और एरोला बड़े हो जाते और बाहर की ओर ज्यादा उभरने लगते हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्तनों और निपल्स की देखभाल करने के टिप्स

ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान स्तन की देखभाल करने को नजरअंदाज कर देती हैं, जिससे ज्यादा परेशानी हो सकती है। यहाँ आपको गर्भावस्था के दौरान अपने स्तनों की अच्छी तरह देखभाल के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिसका आपको रोज पालन करना चाहिए।

1. सही ब्रा पहनें

चूंकि आपके स्तनों का आकार पहली तिमाही से ही बढ़ना शुरू हो जाता है, इसलिए आपको कुछ समय के लिए अपनी ब्रा का साइज बदल लेना चाहिए। यदि आप घुटन और असहज महसूस करने से बचना चाहती हैं तो आपको हमेशा सही आकार की ब्रा पहनना चाहिए, इस बात का ख्याल रखें। टाइट ब्रा या वायर वाली ब्रा पहनने से बचें। इसके बजाय आप कॉटन की सॉफ्ट पैडेड ब्रा पहन सकती हैं। वायर वाली ब्रा पहनने से यह मिल्क डक्ट को ब्लाक करती है जिससे मिल्क प्रोडक्शन में रूकावट आती है। आप ऐसी ब्रा भी खरीद सकती हैं जो आपके बैक को सपोर्ट करे, जो आपके बढ़ते स्तनों के लिए जरूरी है।

2. मसाज करें

गर्भावस्था के दौरान आपके निपल्स ड्राई और क्रैक हो सकते हैं। इसलिए, निप्पल वाले हिस्से के आसपास मॉइस्चर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आप नहाने से पहले ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल का उपयोग करके धीरे-धीरे मसाज कर सकती हैं। कोकोनट ऑयल से स्तनों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद मिलती है, मसाज करने से यह टाइट रहते हैं और सैगी नहीं होते हैं जो कि प्रेगनेंसी के दौरान होना बहुत आम है।

3. हाइजीन बनाए रखें

निपल्स से कोलोस्ट्रम का रिसाव होता है, यह एक पीले रंग का पदार्थ होता है जो खासतौर पर तीसरी तिमाही के दौरान निकलता है। यह रिसाव आपको कई बार हो सकता है इसलिए जरूरी है कि आप अपनी ब्रा बदलती रहें ताकि निप्पल बहुत देर तक गीले न रहें, क्योंकि इससे निप्पल क्रैक होने और इन्फेक्शन का खतरा होता है। आप अपने निपल्स को सूखा रखने के लिए स्तन पैड का उपयोग भी कर सकती हैं। इसके अलावा, रोजाना अपने निप्पल को अच्छी तरह साफ करें ताकि उसे आसपास लिक्विड के कारण पपड़ी न जम सके।

4. निप्पल पर साबुन न लगाएं

इस बात को ध्यान में रखें कि नहाते समय आप अपने निप्पल पर साबुन न लगाएं, साबुन का इस्तेमाल करने से निप्पल ड्राई हो जाते हैं जिसके कारण निप्पल में क्रैक पड़ने लगते हैं और इससे काफी दर्द होता है।

5. मॉइस्चराइजिंग क्रीम इस्तेमाल करें

अगर आपके निप्पल बहुत ज्यादा ड्राई हैं, तो अच्छा रहेगा कि नहाने के बाद निपल्स पर थोड़ी मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाएं।

6. निप्पल प्रोटेक्टर

कुछ महिलाओं को निपल्स में बहुत ज्यादा दर्द की शिकायत हो सकती है जिसे सहन करना मुश्किल होता है। आप इसके लिए निप्पल प्रोटेक्टर का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसे आप पैड की तरह कपड़े और निप्पल के बीच इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे आपके निपल्स में होने वाले दर्द को रोका जा सकता है।

आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

स्तनों में होने वाले कुछ बदलाव प्रेगनेंसी में आम हैं, लेकिन कुछ बदलाव ऐसे होते हैं जिन्हें देखभाल करके और सावधानियों को बरतते हुए इनसे बचा जा सकता है। आपको गर्भावस्था के दौरान निम्नलिखित सावधानियां बरतनी चाहिए ।

  1. अपने स्तनों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का उपयोग करें। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि आपके बच्चे को नुकसान से बचाने के लिए पानी 45 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए।
  2. अपनी ब्रा को रेगुलर बेसिस पर, दिन में कम से कम एक बार बदलती रहें। इससे पसीने और रिसाव के कारण होने वाली असुविधा को रोका जा सकता है।
  3. आपके स्तनों में कोई बदलाव तो नहीं हो रहा है, इसके लिए हर दिन अपने स्तनों की जांच करें। यदि आपको कोई बदलाव दिखाई देता है, जो चिंता का कारण है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  4. आप रोजाना सिंपल एक्सरसाइज करें जैसे हाथों को घुमाना आदि, इससे आप अपने स्तनों को सैगी होने से बचा सकती हैं।

गर्भावस्था उन महिलाओं के लिए  एक तनावपूर्ण समय हो सकता है जो पहली बार माँ बन रही हैं, ज्यादातर महिलाओं को अपने देखभाल करने का समय नहीं मिलता है। हालांकि, आपके शरीर के कुछ अंगों, जैसे कि स्तनों की अगर अच्छे से देखभाल न की जाए तो उनका शेप खराब हो जाता है और ये सैगी हो जाते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान स्तनों की देखभाल करने के लिए थोड़ा समय निकालें, ताकि डिलीवरी के बाद आपके स्तनों का आकार सही रहे।

संसाधन और संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान स्तन में दर्द
प्रेगनेंसी के दौरान स्तन व निप्पल संबंधी बदलाव