गर्भावस्था के दौरान पेशाब में दुर्गंध – कारण और उपचार

गर्भावस्था के दौरान पेशाब में दुर्गंध

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में अनेक बदलाव होते हैं, जिनमें से कुछ बदलाव नियमित होते हैं तो कुछ के लिए चिकित्सीय मदद लेने की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान पेशाब में दुर्गंध महिलाओं में एक आम समस्या होती है किंतु यह अत्यधिक असुविधाजनक भी हो सकती है। आप अपनी गर्भावस्था की पहली तिमाही और अंतिम दिनों के दौरान पेशाब में दुर्गंध आने की समस्या का सामना कर सकती हैं।

गर्भावस्था के दौरान पेशाब में दुर्गंध आने के क्या कारण हैं

गर्भावस्था के दौरान पेशाब में तेज गंध आने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें से कुछ कारणों की सिर्फ शुरूआत हो सकती है तो कुछ कारण अत्यधिक गंभीर भी हो सकते हैं और इनमें डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान पेशाब में दुर्गंध आने के कुछ कारण निम्नलिखित हैं;

1. दुर्गंध के प्रति बहुत अधिक संवेदनशीलता

गर्भावस्था के दौरान, आपके हॉर्मोन का स्तर बढ़ता रहता है और इस स्थिति में आपका ध्यान तेज गंध की ओर जाता ही है। गंध के प्रति आपकी संवेदनशीलता के कारण आपको ऐसा लग सकता है कि आपके पेशाब में अत्यधिक दुर्गंध आ रही है।

2. डिहाइड्रेशन

सामान्य रूप से पेशाब में गंध नहीं होती है या थोड़ी बहुत गंध होती है। पेशाब में अमोनिया होता है जो हमारे द्वारा पिए गए पानी में मिश्रित होकर निकलता है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीती हैं तो पेशाब गाढ़ी हो सकती है और उसमें तेज गंध भी आ सकती है। कम पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जो आपके और आपके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए अत्यधिक हानिकारक हो सकता है।

3. मूत्र संक्रमण

गर्भावस्था के दौरान मूत्र पथ में संक्रमण एक आम समस्या है और यह अक्सर पेशाब में दुर्गंध के कारण होता है। यू.टी.आई. (यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन) की वजह से आपको बुखार, पीठ दर्द और कभी-कभी पेशाब करते हुए दर्द भी महसूस हो सकता है।

4. योनि में संक्रमण

बैक्टीरियल वजाईनोसिस (बी.वी.) नामक योनि के संक्रमण की वजह से पेशाब में बदबू आ सकती है और पेशाब में योनि स्राव भी मिश्रित होता है जिसका अनुभव आपको पेशाब के दौरान हो सकता है। कभी-कभी संक्रमण के कारण पेशाब में आने वाली दुर्गंध संकोच का कारण बन सकती है। किन्तु इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि बी.वी. के कारण आपकी डिलीवरी जल्दी होने की संभावना अधिक हो सकती है।

5. मूत्र रिसाव

गर्भावस्था के दौरान मूत्राशय के ऊतक और मूत्रमार्ग थोड़ा सा फैल जाता है जिससे न चाहते हुए भी पेशाब का हल्का-हल्का रिसाव होता है। इस दौरान आपका पेशाब असंयमित हो सकता है और आपके हंसने या छींकने के समय यह इतना बढ़ जाता है कि इसे रोकना अधिक कठिन हो कसता है। पेशाब में गंध आना गर्भावस्था के लक्षणों में से एक है क्योंकि यह गंध पहली तिमाही से ही आना शुरू हो जाती है।

मूत्र रिसाव

6. आहार

दैनिक आहार में ब्रोकोली और शतावरी जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी पेशाब के दौरान अत्यधिक दुर्गंध आ सकती है। यदि आपकी गर्भावस्था के दौरान पेशाब में अत्यधिक दुर्गंध आती है तो आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल न करें।

गर्भावस्था के दौरान पेशाब की दुर्गंध के उपचार

गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को पेशाब में दुर्गंध आने की शिकायत होती है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो आप अपनी समस्या को निम्नलिखित सरल उपचारों से दूर कर सकती हैं;

1. हाइड्रेटेड रहें

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में पानी की जरूरत बढ़ जाती है जिस वजह से आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना अनिवार्य है। हालांकि, इससे आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है । अधिक पानी आपके शरीर में मौजूद सभी कीटाणुओं व जीवाणुओं को पेशाब के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करता है और साथ ही अधिक पानी पीने से पेशाब काफी पतला हो जाता है व इससे दुर्गंध आने की संभावना कम हो जाती है।

2. खुद को स्वच्छ रखें

पेशाब की गंदी बदबू कम करने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता, विशेष रूप से जननांग क्षेत्र की स्वच्छता महत्वपूर्ण है। आपके कपड़ों व अंतर्वस्त्रों पर पेशाब के अवशेष रह सकते हैं और यह दुर्गंध का कारण बनने के साथ-साथ कीटाणुओं को भी जन्म दे सकते हैं। नहाते समय या जितनी बार भी आप बाथरूम जाएं खुद को अच्छी तरह से साफ करें। ऐसे मामलों में पी.एच.- संतुलित साबुन का उपयोग करने की पुरजोर सलाह दी जाती है।

3. चिकित्सीय उपचार

अपने डॉक्टर से चर्चा करें, वे इस समस्या के लिए आपको एंटीबैक्टीरियल उपचार या टेराटोजेनिक-रहित दवाओं को लेने की सलाह दे सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान कुछ विशेष दवाओं से भी आपके पेशाब में दुर्गंध आ सकती है इसलिए इस पर नजर रखना आवश्यक है और यदि आपको इसका अनुभव होता है तो अपने डॉक्टर को जानकारी दें।

चिकित्सीय उपचार

4. बार-बार पेशाब जाएं

गर्भावस्था के दौरान या साधारण स्थिति में भी पेशाब को रोककर रखना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। मूत्राशय पूरा भरने की प्रतीक्षा करने के बजाय जब भी जरूरत महसूस हो आप पेशाब जाएं। यह आदत अपनाने से मूत्र कभी गाढ़ा नहीं होता है और इस प्रकार से किसी भी गंध की संभावना कम होती है।

5. प्रोटीन का सेवन कम करें

अपने आहार में प्रोटीन-युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कम कर दें जिससे आपके शरीर में यूरिया का उत्पादन कम होगा। यह आपके पेशाब से आने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाने में सहायक हो सकता है।

6. नियमित जांच

आपके पेशाब में तेज गंध के अलावा कोई और लक्षण तो नहीं है इसकी जांच भी अवश्य करें। यदि हाँ, तो यह किडनी, मूत्राशय या यौन संचारित रोगों या संक्रमण से संबंधित समस्याओं का संकेत हो सकता है।

7. विटामिन ‘सी’ का सेवन बढ़ाएं

अपने आहार में विटामिन ‘सी’ से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करें। यह मूत्र पथ के संक्रमण (यू.टी.आई.) से बचाव में आपकी मदद कर सकता है। संतरे, कीवी और चकोतरा जैसे फल विटामिन ‘सी’ से भरपूर होते हैं और साथ ही तेज गंध को दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

यद्यपि पेशाब में दुर्गंध आना जानलेवा नहीं है, किन्तु फिर भी यदि आपको ऐसी समस्या होती है तो इसका उपचार जरूर करें। इसके साथ ही यह भी जांच करें कि पेशाब की दुर्गंध के साथ कोई और लक्षण तो नहीं है क्योंकि वह किसी गंभीर समस्या को उत्पन्न कर सकते हैं।