गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली: कारण, लक्षण व उपचार

योनि में गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली

सुबह होने वाली मतली, सिरदर्द, मिजाज बदलना और थकावट गर्भावस्था के सामान्य लक्षण हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आप जानती हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। अधिकांश महिलाएं गर्भवती होने के दौरान इन लक्षणों का अनुभव करती हैं, लेकिन इन लक्षणों के साथ-साथ वे कभी-कभी योनि में खुजली का भी अनुभव कर सकती हैं। हालांकि यह अनुभव सभी को नहीं होती है, पर गर्भावस्था के दौरान यह आम बात है। यदि आप योनि में खुजली का अनुभव करती हैं, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं और इससे निपटने के लिए हमें पहले सही कारण की पहचान करना जरुरी है। तो आइए जानें।

योनि में होने वाली खुजली क्या है

गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली होना एक ऐसी स्थिति है जिसमें योनि और उसके आसपास की त्वचा में जलन और खुजली होती है और सूजन आ जाती है। जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसे योनि स्राव में वृद्धि का भी अनुभव हो सकता है, जिससे योनि मुख की त्वचा में जलन हो सकती है। हालांकि खुजली गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल किए जा रहे किसी डिटर्जेंट, लोशन या साबुन की एलर्जी या संक्रमण के कारण भी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान योनि में होने वाली खुजली के कारण

गर्भावस्था के दौरान योनि की खुजली के सबसे सामान्य कारणों का उल्लेख नीचे किया गया है।

1. यीस्ट संक्रमण

गर्भावस्था के दौरान पैल्विक क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ने का अनुभव होता है, और यह योनि क्षेत्र के बढ़ने का कारण भी बनता है, जिससे यह संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है। सामान्य रूप से, यीस्ट योनि में बहुत थोड़ी मात्रा में पाया जाता है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन योनि के पीएच संतुलन को बाधित करता है, जिससे यह आसानी से संक्रमण की चपेट में आ जाता है। नतीजतन, यीस्ट की मात्रा योनि क्षेत्र में बढ़ जाती है, जिससे तीव्र खुजली, बदबूदार छेना जैसा स्राव और दर्द भी होता है। इसका इलाज सरलता से घरेलू दवाओं से किया जा सकता है। इसके लिए सुझाई गई दवाएं एंटी-फंगल क्रीम, मलहम या गोलियां हैं। हालांकि, किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले, आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए।

2. योनि स्राव में वृद्धि

गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन, पीएच स्तर में होने वाले परिवर्तन और योनि की त्वचा की दीवारों का मोटा होना, योनि स्राव को बढ़ा सकता है। गर्भावस्था के दौरान योनि स्राव और सर्वाइकल श्लेम में होने वाली वृद्धि से भी खुजली हो सकती है। यदि स्राव पारदर्शक या सफेद और बदबूदार नहीं है, तो इसका मतलब है कि गर्भावस्था के हार्मोन के कारण खुजली हुई है। हालांकि योनि स्राव योनि की रक्षा करता है, कभी-कभी, यह योनी की त्वचा में जलन भी पैदा कर सकता है, जिससे यह लाल और खुजलीदार हो सकती है। यदि आपको काफी मात्रा में योनि स्राव हो रहा है, तो इसे हल्के हाथों से पोंछ लें और जितना संभव हो सके अपने योनि क्षेत्र को सूखा और साफ रखें। आप प्रभावित क्षेत्र पर एक ठंडे सेक का भी उपयोग कर सकते हैं या पानी से उस क्षेत्र को धो सकते हैं।

3. योनि में जीवाणु संक्रमण

यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली योनि की खुजली का एक बहुत ही सामान्य कारण है। जीवाणु, आमतौर पर योनि में पाए जाते हैं, लेकिन अगर योनि में अच्छे और बुरे जीवाणु के बीच का संतुलन बदलता है, तो यह गर्भावस्था के दौरान योनि में जीवाणु संक्रमण का कारण बन सकता है। योनि में जीवाणु संक्रमण के लक्षणों में खुजली, खराश, पेशाब करते समय जलन, बदबूदार गंध वाला स्राव तथा सूजन भी शामिल हैं। इस स्थिति का निदान और उपचार डॉक्टर द्वारा किया जाता है। डॉक्टर आमतौर पर योनि में जीवाणु संक्रमण को खत्म करने के लिए एंटीबायोटिक्स ही देते हैं।

4. उत्पाद-प्रेरित जलन या खुजली

गर्भावस्था के दौरान, योनि की संवेदनशील त्वचा में कठोर साबुन, डिटर्जेंट, या लोशन जिन्हें आप उपयोग करते हैं, इनके कारण सूजन या जलन हो सकती है। आपके अंतः वस्त्र पर इस्तेमाल किए जाने वाले फैब्रिक सॉफ्टनर और डिटर्जेंट, सुगंधित साबुन, लोशन, पानी से धोने की प्रक्रिया और कंडोम ये सभी योनि की त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं। इसे रोकने के लिए, सुगंधित साबुन और लोशन का उपयोग करने से बचें। सौम्य, खुशबू रहित साबुन और लोशन का ही उपयोग करें, और हाइपोएलर्जेनिक डिटर्जेंट और फैब्रिक सॉफ्टनर को  विकल्प के तौर पर चुनें।

5. यौन संचारित रोग (एस.टी.डी.)

यौन संचारित रोग (एस.टी.डी.) भी योनि में खुजली और जलन पैदा कर सकते हैं। एस.टी.डी. से होने वाले संक्रमणों में, उपदंश, सूजाक, क्लैमाइडिया, ट्राइकोमोनिएसिस और हर्पीज शामिल हैं। खुजली के अलावा, इन रोगों से बदबूदार स्त्राव और दर्द भी होता है। एस.टी.डी. के मामले में, गर्भवती महिला को तुरंत चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए। यदि आप एस.टी.डी. से ग्रसित हैं, तो डॉक्टर यथाचित उपचार की सिफारिश करेंगे। यौन संबंध बनाते समय, कंडोम का उपयोग करना चाहिए और उन सहयोगियों के साथ सेक्स करने से बचना चाहिए जिनके एक से अधिक सेक्सुअल संबंध हैं।

6. जूं रोग (क्रैब जूं)

अगर आपके योनि क्षेत्र के बालों के आसपास तेज खुजली है, तो यह जूं रोग या केकड़े के जैसे दिखने वाले जूं के कारण हो सकता है। केकड़ा जैसे दिखने वाली जूं वास्तव में छोटे-छोटे कीड़े हैं जो मानव रक्त द्वारा पोषित होते हैं। ये बहुत संक्रामक होते हैं, और आपको यह सार्वजनिक शौचालय के इस्तेमाल करने से या यौन संचरण के माध्यम से हो सकते हैं। जूं रोग का इलाज घर पर नहीं किया जा सकता है और इसके लिए डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। केकड़ा जैसी दिखने वाली जूं होने पर, बिस्तर और कपड़ों का पूर्ण शुद्धिकरण भी आवश्यक है। डॉक्टर की सलाह के बिना रासायनिक तरीके से जूं का उपचार करने की सलाह नहीं दी जाती है।

7. मूत्र पथ संक्रमण (यू.टी.आई.)

मूत्र पथ संक्रमण (यू.टी.आई.)

योनि क्षेत्र में खुजली, मूत्र पथ के संक्रमण (यू.टी.आई.) के परिणामस्वरूप भी हो सकती है। यह मुख्य रूप से मूत्र पथ में ठहरे बैक्टीरिया के कारण होता है, जिससे पेशाब के दौरान खुजली, दर्द और जलन होती है। इस संक्रमण में बुखार, ठंड लगना और उल्टी भी हो सकता है। यदि आप इन लक्षणों को महसूस करते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि इसके उपचार के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी।

गर्भावस्था के दौरान योनि में होने वाली खुजली को कैसे रोकें

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली का अनुभव होता है, तो आपको स्वयं-उपचार करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। घरेलू दवाइयां भी डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही लेनी चाहिए। हालांकि, यदि आप इस समस्या का अनुभव नहीं करती हैं, तो कुछ चीजें हैं जिससे आप इसकी रोकथाम कर सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान चिंता करने के लिए अब आपके पास एक वजह कम होगी। गर्भावस्था के दौरान योनि में होने वाली खुजली की संभावना को कम करने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1. सूती अंतः वस्त्र ही पहनें

ढीले सूती अंतः वस्त्र पहनें और गर्भावस्था के दौरान तंग कपड़े पहनने से बचें। लाइक्रा और स्पैन्डेक्स से बने कपड़ों का उपयोग न करें क्योंकि वे त्वचा से सटकर नमी पैदा करते हैं जिससे खुजली हो सकती है।

2. गीले वाइप्स का इस्तेमाल करें

टॉयलेट का उपयोग करने के बाद या दिनभर में समय-समय पर अपने योनि क्षेत्र को पोंछने के लिए गंधरहित और अल्कोहल मुक्त वाइप्स का उपयोग करें।

3. योनि को साफ और सूखा रखें

जितना संभव हो, साफ और सूखा रहें। पसीने और स्राव से छुटकारा पाने के लिए दिन में 2 से 3 बार अपने अंतःवस्त्र को बदलें। इसके अलावा, संभोग के बाद, अच्छी तरह से योनि को साफ करें।

4. बेकिंग सोडा का उपयोग करें

अपने स्नान के पानी में बेकिंग सोडा डालें और खुजली और सूजन को शांत करने के लिए अपने योनि क्षेत्र को धो लें।

5. हाइपोएलर्जेनिक उत्पादों का चयन करें

सौम्य साबुन, लोशन और शॉवर जैल का ही प्रयोग करें। अपने अंतःवस्त्र को धोने के लिए हाइपोएलर्जेनिक फैब्रिक सॉफ्टनर और डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें।

6. ठंडे सेंक का प्रयोग करें

खुजली से छुटकारा पाने के लिए ठंडे सेक का उपयोग प्रभावित क्षेत्र पर किया जा सकता है। अगर योनि की त्वचा संवेदनशील है, तो इसे धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें क्योंकि गर्म पानी जलन को बढ़ा सकता है।

7. दही खाएं

दही शरीर के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। अपने दैनिक आहार में दही जरूर शामिल करें। हालांकि, आपके शरीर के पीएच स्तर को संतुलित रखने के लिए बगैर मिठास व कम वसा वाले दही को ही चुनें।

8. खुजली रोधक मलहम या कॉर्नस्टार्च को आजमाएं

आप दवाई की दुकान में मिलने वाले सामान्य खुजली रोधक मलहम का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें कि इसमें ऐसी कोई सामग्री नहीं है जो आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुँचाए। आप योनि क्षेत्र को सूखा रखने और खुजली से राहत पाने के लिए, खुजली वाले क्षेत्र पर सुगंधरहित, कॉर्नस्टार्च-आधारित पाउडर भी छिड़क सकते हैं।

9. स्वच्छता बनाए रखें

यौन संबंध बनाने या बाथरूम जाने के बाद, अपने योनि क्षेत्र को साफ करने की आदत बनाएं। हमेशा आगे से पीछे की ओर पोंछे।

डॉक्टर से कब मिलें

यदि आप गर्भावस्था के दौरान योनि में जलन का अनुभव करती हैं, जो कि दुर्गंधयुक्त सूजन और दर्द जैसे लक्षणों के साथ होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत एसटीडी और अन्य संक्रमणों का पता लगाने के लिए परामर्श करना चाहिए। प्रारंभिक गर्भावस्था में योनि की खुजली का मुख्य कारण हार्मोनल परिवर्तन या संक्रमण है। यदि खुजली लंबे समय तक बनी रहती है और आपको दर्द या बदबूदार स्राव होता है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि आपको योनि क्षेत्र में कुछ भी असामान्य दिखाई देता है जैसे कि अल्सर, कट, घाव या उभरे हुए छाले तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें ।

गर्भावस्था के दौरान योनि में खुजली बहुत आम है और डॉक्टर द्वारा इसका सटीक कारण जानने के बाद इसका इलाज किया जा सकता है। लेकिन डॉक्टर हमेशा सलाह देते हैं कि आप इस समस्या को दूर रखने के लिए अच्छी तरह से स्वच्छ रहने की आदत डालें। जलन से बचने के लिए अपनी योनि को साफ और सूखा रखें। अपने डॉक्टर से पूछे बिना योनि में खुजली के उपचार के लिए किसी भी दवा का उपयोग न करें।