गर्भावस्था के दौरान योनि में सूजन

प्रेगनेंसी के दौरान योनि में सूजन

जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, आपको अपनी नन्ही खुशी से मिलने की बेसब्री बढ़ती जाती है। हालांकि, कभी-कभी, गर्भावस्था के दौरान कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस, जी मिचलाना और पीठ दर्द एक आम बात है, उसी प्रकार योनि में सूजन भी एक आम बात है। योनि की सूजन एक ऐसी स्थिति है जो गर्भावस्था के दौरान हो सकती है और आपको बेहद असहज भी बना सकती है। इस लेख में, हम गर्भावस्था के दौरान योनि की सूजन, इसके कारण, लक्षण और कुछ घरेलु उपचार के बारे में बात करेंगे।

गर्भावस्था के दौरान योनि में सूजन क्या है?

बाहरी व आतंरिक वजाइनल लिप्स (लेबिया) सहित योनि क्षेत्र में होने वाली सूजन को योनि की सूजन में शामिल किया जाता है। इसका असर गर्भवती महिलाओं पर भी पड़ता है। आइए इसके कुछ कारणों पर नजर डालते हैं।

गर्भावस्था के दौरान योनि में सूजन के कारण

यहाँ गर्भावस्था के दौरान योनि में सूजन के कुछ कारण बताए गए हैं:

1. ब्लड फ्लो में वृद्धि

गर्भावस्था के दौरान, बढ़ते हुए भ्रूण की रक्षा करने के लिए श्रोणि क्षेत्र के आसपास रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। रक्त प्रवाह में यह वृद्धि भी आपकी योनि की सूजन का कारण बन सकती है।

2. साफ-सफाई में कमी

योनि में सूजन पुअर हाइजीन या साफ-सफाई में कमी के कारण भी हो सकती है। यदि आप अपने निचले भाग की स्वछता पर लापरवाही करती हैं, तो यह माइक्रोब्स के लिए प्रजनन स्थल बन सकती है और जिससे सूजन और जलन भी हो सकती है।

3. हार्मोनल परिवर्तन

आपका शरीर गर्भावस्था के दौरान विभिन्न परिवर्तनों से गुजरता है जिनमें से एक है हार्मोन में बदलाव। ये हार्मोन योनि को प्रभावित कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और विषाणुओं के विकास को बढ़ावा देने के साथ सूजन भी पैदा कर सकते हैं।

4. कुछ प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण

कुछ प्रोडक्ट के उपयोग से भी योनि में सूजन हो सकती है। ये प्रोडक्ट आपके योनि क्षेत्र में एलर्जिक रिएक्शन का कारण होते हैं, जिससे स्वेलिंग और रेडनेस भी हो सकती है।

5. शारीरिक संबंध

कभी-कभी संभोग के दौरान चिकनाई की कमी या लंबे समय तक संभोग करने से भी योनि में सूजन हो सकती है।

6. सिस्ट

योनि क्षेत्र में सिस्ट योनि में सूजन भी पैदा कर सकता है। कभी-कभी ये सिस्ट कैंसर का कारण भी हो सकते हैं।

7. योनि क्षेत्र में सूजन

कभी-कभी योनि की आर्टरीज और डक्ट्स में सूजन के कारण एडिमा हो जाती है। एडिमा के कारण योनि क्षेत्र में सूजन पैदा करने वाले द्रव इकट्ठा हो सकता है।

8. अनहेल्थी भोजन का सेवन

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है लेकिन यह सच है। आपके खाने की आदतें भी आपकी योनि के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप बहुत अधिक जंक फूड खाते हैं या अनहेल्थी खाने का सेवन करते हैं, तो इससे योनि में इन्फेक्शन और सूजन भी हो सकती है।

Eating Unhealthy Foods in Pregnancy

9. बैक्टीरियल वेजिनोसिस

बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) के कारण योनि में सूजन भी हो सकती है। यदि ऐसा है, तो आमतौर पर यह अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन एक डॉक्टर की उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाएं लेने की सलाह दी जाती है।

10. यीस्ट इन्फेक्शन

जब योनि क्षेत्र में कैंडिडा फंगल प्रजातियों की ग्रोथ अधिक बढ़ जाती है, तो इससे योनि में सूजन हो सकती है। लक्षणों में त्वचा में जलन, रेडनेस, पेशाब और सेक्स के दौरान दर्द और योनि से गाढ़ा स्राव भी शामिल हैं।

गर्भावस्था में योनि में सूजन के संकेत और लक्षण

गर्भावस्था के दौरान योनि में सूजन के लक्षण निम्नलिखित हैं:

  • बदबूदार योनि डिस्चार्ज
  • योनि क्षेत्र के आसपास सूजन
  • पेशाब करते समय जलन का अनुभव होना
  • छालों से खून आना
  • योनि के आसपास जलन या दर्द
  • सूजन वाले क्षेत्र में खुजली

क्या योनि की सूजन गर्भ में पल रहे बच्चे को प्रभावित कर सकती है?

आमतौर पर, योनि में सूजन आपके गर्भ में पल रहे शिशु को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है। हालांकि, यदि आपको जीबीएस संक्रमण (ग्रुप बी स्ट्रेप) है, तो इससे आप अपने शिशु को भी संक्रमित कर सकती हैं। यदि परीक्षण करने पर आपका जीबीएस सकारात्मक पाया जाता है, तो डॉक्टर आपके संक्रमण को ठीक करने के लिए आपको एंटीबायोटिक दवाओं का एक कोर्स बताएगा। लेकिन अगर आपके शिशु को यह संक्रमण हो जाता है, तो आपका शिशु जन्म के बाद अत्यधिक सुस्ती और दूध पीने में कठिनाई का अनुभव कर सकता हैं।

गर्भावस्था में योनि के सूजन का इलाज कैसे करें?

यहाँ गर्भावस्था के दौरान योनि या लेबिया की सूजन के उपचार के कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

1. खरोंचने या खुजलाने से बचें

आप खुजली से असहज महसूस कर सकती हैं, लेकिन आप योनि क्षेत्र में किसी भी फफोले या घाव को खरोंचने से बचें। घाव को खरोंचने से इन्फेक्शन और भी फैल सकता है और अधिक कॉम्प्लीकेशन्स भी पैदा हो सकती है।

2. स्वच्छता बनाए रखें

योनि में इन्फेक्शन और उसे आगे फैलने से बचने के लिए स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हालांकि, ज्यादा धोएं भी न क्योंकि इससे इन्फेक्शन अन्य क्षेत्रों में भी फैल सकता है।

3. खुद से कोई उपचार न करें

यह सलाह दी जाती है कि आप योनि से सूजन के किसी भी लक्षण को नोटिस करती हैं तो डॉक्टर के पास जाएं। स्व-उपचार या स्व-चिकित्सा न करें क्योंकि यह प्रेगनेंसी मेंकॉम्प्लीकेशन्स का कारण बन सकता है।

4. प्रेस्क्राइब की गई दवा लें

पूरी तरह से शारीरिक जांच के बाद, आपका डॉक्टर एंटिफंगल या एंटीबायोटिक दवाएं लिख सकता है। यदि अन्य क्षेत्रों में भी इन्फेक्शन फैल गया है, तो आपको फिर स्ट्रांग दवा दी जा सकती है।

योनि के सूजन से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

आप गर्भावस्था के दौरान लेबिया में खुजली और जलन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार के उपाय भी आजमा सकते हैं:

1. ज्यादा पानी पिएं

ज्यादा पानी पीने से योनि की सूजन ठीक हो सकती है। यह न केवल जलन को कम करने में सहायता करता है, बल्कि इससे इन्फेक्शन फैलने की संभावना भी कम होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप बार-बार पेशाब करती हैं, तो उससे आपके शरीर से बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं।

Water to Cure Vaginal Swelling

2. कोल्ड कम्प्रेशन

आप योनि की सूजन और जलन को कम करने के लिए कोल्ड पैक का उपयोग कर सकती हैं। आप ठंडे पानी से नहा भी सकती हैं।

3. लहसुन का प्रयोग करें

योनि की सूजन के इलाज में लहसुन बहुत ही प्रभावी है। लहसुन के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण सूजन को कम करने में प्रभावी रूप से काम करते हैं। आप लहसुन का पेस्ट बना सकती हैं और सूजन से राहत पाने के लिए इसे कुछ समय के लिए अपनी योनि पर भी लगा सकती हैं।

4. प्रोबायोटिक्स के सेवन को बढ़ाएं

आपके प्रोबायोटिक सेवन को बढ़ाने से आपके शरीर में खराब बैक्टीरिया और फंगस की अतिवृद्धि को संतुलित करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप अपने आहार में छाछ और दही शामिल कर सकती हैं।

5. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर के एंटीबैक्टीरियल गुण, आपको योनि में सूजन से राहत प्रदान कर सकते हैं। आप बाथटब में एप्पल साइडर विनेगर डाल सकती हैं और 10 से 15 मिनट के लिए इसमें बैठ सकती हैं।

मुझे डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

आपको डॉक्टर के पास तब जाना चाहिए जब:

  • सूजन और खुजली कुछ दिनों के बाद भी दूर नहीं होती है।
  • आप एब्नार्मल डिस्चार्ज का अनुभव करती हैं।
  • आपकी लेबिया पर अल्सर या छोटी गांठों विकसित हुई है।

योनि की सूजन को कैसे रोका जा सकता है?

यहाँ गर्भावस्था के दौरान योनि की सूजन को रोकने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • हमेशा योनि की स्वच्छता को बनाए रखें। गर्भावस्था के दौरान आप ज्यादा सेंसिटिव होती हैं, इस वजह से आपको इन्फेक्शन होने का खतरा होता है, इस प्रकार गर्भावस्था के दौरान अच्छी देखभाल करने से संक्रमण को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने निजी भागों को साफ करने के लिए सुगंधित साबुन का उपयोग न करें क्योंकि इससे एलर्जी हो सकती है।
  • हमेशा आरामदायक कॉटन के अंडरवियर पहनें। टाइट अंडरवियर का उपयोग न करें क्योंकि इससे त्वचा को हवा नहीं मिल पाती है।
  • पौष्टिक और स्वस्थ आहार का सेवन करें अनहेल्थी भोजन न खाएं जो योनि की सूजन और खुजली का कारण हो सकते हैं।
  • यदि आपकी योनि की त्वचा ड्राई और इची हो रही है, तो आपको इसकी नमी बनाए रखनी चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान योनि की सूजन बहुत दर्दनाक और असहज भी हो सकती है। हालांकि, उचित देखभाल और समय पर डॉक्टर के सलाह के साथ, आपकी स्थिति को न केवल सुधारा जा सकता है, बल्कि कॉम्प्लीकेशन्स से भी बचा भी जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान योनि से दुर्गंध
प्रेगनेंसी के दौरान योनि में खुजली