गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान जननांगों पर मस्से – लक्षण, निदान और उपचार

जब भी कोई महिला गर्भवती होती हैं, तो कई बार उसे इस दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं जो दिखती तो बहुत खतरनाक हैं लेकिन उतनी होती नहीं हैं, वहीं कुछ ऐसी भी होती हैं जिनके लक्षणों का भी ठीक से पता नहीं चलता मगर वो आपके लिए काफी परेशानी खड़ी कर सकती हैं। ऐसी स्थिति महिला की कमजोर इम्युनिटी सिस्टम के कारण सामने आती हैं। गर्भवती होने पर महिलाओं के सामने आने वाली सभी समस्याओं में सबसे ज्यादा खतरनाक समस्या जेनिटल वार्ट्स यानी जननांग के मस्सों की होती है। स्किन की कोई बीमारी वैसे भी तकलीफदेह होती है, और जब यह जननांग के आसपास हो तो ज्यादा परेशान कर सकती है, खासकर तब, जब आप गर्भवती हैं और यह आपके बच्चे के लिए हानिकारक होता है। इससे पहले कि आप घबराएं, यह समझना जरूरी है कि ये मस्से क्या हैं, इनका क्या मतलब होता है और क्या ये वास्तव में खतरनाक होते हैं।

जननांग के मस्से या जेनिटल वार्ट्स क्या हैं?

जेनिटल वार्ट्स त्वचा की एक बहुत ही आम समस्या है जो अपने आप में खतरनाक नहीं है। यदि आपको यह समस्या है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं इसे टाले नहीं, क्योंकि यह ह्यूमन पेपिलोमावायरस या एचपीवी वायरस का पहला संकेत है जो आमतौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाया जाने वाला यौन संचारित रोग (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज) है। यह समस्या इतनी आम है कि डॉक्टरों का अनुमान है कि लगभग 75% लोग जो यौन रूप से सक्रिय हैं, इसका अनुभव करते हैं। एचपीवी का अक्सर निदान नहीं किया जाता है क्योंकि इसमें ज्यादातर कुछ दिखाई नहीं देता है और यह अपने आप ही ठीक हो जाता है। इस वायरस में ही कई तरह के स्ट्रेंस पाए जाते हैं।

ज्यादातर समय, गर्भावस्था के दौरान एचपीवी वार्ट्स खुद से ठीक हो जाते हैं, लेकिन वायरस के कुछ स्ट्रेन को कैंसर से जोड़ा गया है और इसलिए इसका तुरंत इलाज करना जरूरी है। यह जरूरी है कि जैसे ही आप इसके लक्षण को महसूस करती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इसके लिए क्या बेहतर इलाज होगा पता करें।

जेनिटल वार्ट्स होना कितना आम है?

जैसा कि इसके बारे में पहले बताया गया है, एचपीवी बहुत ही आम सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज में एक है, यह एसटीडी लगभग 75% लोगों को प्रभावित करता है जो यौन रूप से सक्रिय होते हैं। ज्यादातर समय, एचपीवी का स्ट्रेन खतरनाक या हानिकारक नहीं होता है, लेकिन डॉक्टरों ने अनुमान लगाया है कि एचपीवी वार्ट्स त्वचा के सेल्स को काफी हद तक बदल सकते हैं और जिसकी वजह से एक गंभीर स्ट्रेन बन जाता है या इससे भी बदतर, यह कैंसर सेल्स में भी बदल सकता है। गर्भावस्था के दौरान, जननांग मस्सों का होना आम है, जो कि नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यह ज्यादातर एचपीवी के एक निष्क्रिय स्ट्रेन के कारण होता है जो कमजोर इम्युनिटी सिस्टम और आपके शरीर के हार्मोन में होने वाले असंतुलन के कारण विकसित हो रहा है। जब आप इन मस्सों को देखती हैं तो इसका जल्द ही इलाज करना जरूरी है ताकि डॉक्टर पता लगा सकें कि आपको किस प्रकार का एचपीवी है और क्या इसका इलाज करने की जरूरत है या क्या इससे आपको या आपके बच्चे को कोई खतरा है।

गर्भावस्था में जेनिटल वार्ट्स के लक्षण क्या हैं?

इन मस्सों का सबसे आम लक्षण है त्वचा के रंग या गहरे रंग के उभार पड़ना है जो कि नरम होते हैं और आमतौर पर एनस, योनि, सर्विक्स और रेक्टम के आसपास दिखाई देते हैं। इनका शेप और साइज अलग-अलग होते हैं, इनमें से ज्यादातर मस्सों में दर्द नहीं होता है लेकिन खुजली और जलन महसूस होना आम बात है।

जननांग मस्सों का निदान कैसे किया जाता है?

इस समस्या की जांच करने सबसे आम तरीका क्लीनिकल टेस्ट है, यानी इसे सीधे देखना और फिर कई तरह के टेस्ट करना ताकि इसकी पुष्टि की जा सके, इन टेस्ट में शामिल हैं ब्लड टेस्ट और पैप स्मीयर टेस्ट। पैप स्मीयर का उपयोग अक्सर सर्विक्स में असामान्य स्किन सेल के बदलने की पहचान करने के लिए किया जाता है, और आमतौर पर कैंसर सेल्स को खतरनाक होने से पहले ढूंढने के लिए उपयोग किया जाता है और सामान्य आंखों से देखा जा सकता है। हालांकि यह टेस्ट विशेष रूप से एचपीवी की पहचान नहीं करता है, यह सर्विक्स में सेल्स में होने वाले परिवर्तन की पहचान करने का एक तरीका है जो एचपीवी बनता है। यदि ट्रेडिशनल तरीकों से मस्सों का निदान नहीं किया जाता है, तो डॉक्टर मस्सों के निदान के लिए बायोप्सी का इस्तेमाल करते हैं, यह शुरुआती जांच की पुष्टि करने के लिए भी किया जाता है। हालांकि, आमतौर पर गर्भावस्था में बायोप्सी कराने की सलाह नहीं दी जाती है।

गर्भावस्था के दौरान इस टेस्ट और अन्य एचपीवी टेस्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्भवती होने पर जननांग के मस्सों का इलाज कैसे होता है?

इन मस्सों का इलाज करवाते समय यह ध्यान में रखें कि आपके लिए क्या सुरक्षित है और क्या नहीं, फिर जानें कि आखिर गर्भवती होने पर इससे कैसे छुटकारा पाया जाए।

सुरक्षित इलाज

एचपीवी इन्फेक्टेड जेनिटल वार्ट्स का इलाज नामुमकिन है लेकिन उन्हें मैनेज जरूर किया जा सकता है, यहां सुरक्षित इलाज की एक लिस्ट दी गई है।

1. टॉपिकल क्रीम

अक्सर, डॉक्टर गर्भावस्था से पहले, इस स्थिति का इलाज करने के लिए गर्भावस्था के दौरान टॉपिकल क्रीम उपयोग करने के लिए कहते हैं, हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप डॉक्टर से दोबारा मिलें क्योंकि इनमें से कुछ क्रीमों में स्टेरॉयड होते हैं जो आपकी गर्भावस्था को जटिल बना सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान, डॉक्टर इन मस्सों के शेप को मैनेज करने और कम करने में आपकी मदद करने के लिए स्पेशल टॉपिकल क्रीम लिखेंगे।

2. वार्ट्स को फ्रीज करना

यदि डॉक्टर को लगता है कि ये मस्से बहुत बड़े हो रहे हैं और गर्भावस्था के दौरान परेशानी पैदा कर सकते हैं, तो वे लिक्विड नाइट्रोजन का उपयोग करके उन्हें (क्रायोकॉटरी) फ्रीज करते हैं और सुरक्षित तरीके से हटा देते हैं, यह केवल तभी होता है जब मस्से बहुत बड़े हो जाते हैं और उन्हें संभाला नहीं जा सकता है। यह एक आखिरी उपाय है और जिसे बिना किसी मेडिकल प्रैक्टिशनर की मंजूरी के बिना नहीं किया जाना चाहिए।

3. सर्जरी

यह तरीका भी बिलकुल वार्ट्स को फ्रीज करने जैसा ही है, यह बेहद ही उच्च स्तर का उपाय है जिसे करने की सलाह डॉक्टर केवल तभी देते हैं जब मस्सा आपको या आपकी गर्भावस्था को नुकसान पहुंचा रहा हों। आमतौर पर, इन मस्सों को पहली या दूसरी तिमाही के बाद गर्भावस्था के दौरान बिना किसी सर्जरी के हटाया जाता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि कोई भी सर्जरी आपके शरीर पर दबाव डालती है और बच्चे को जन्म देने की क्षमता को कम कर सकती है। यदि डॉक्टर सर्जरी कराने की सलाह देते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मस्से आप पर इस हद तक दवाब डाल सकते हैं कि यह आपके बच्चे के पैदा होने के समय नुकसान पहुंचा सकता है।

4. इसे ऐसे ही छोड़ देना

अक्सर, एचपीवी और जननांग मस्सा बढ़ जाते हैं और अपने आप ही कम हो जाते हैं, ऐसे में मस्सों को बिना किसी चिंता के अपने आप कम होने के लिए अकेला छोड़ दें, जब तक कि वे बड़े न हों या वे बढ़ते रहें। कई डॉक्टर मस्सों को उनके हाल पर छोड़ने और उन पर नजर रखने की सलाह देते हैं। यह गर्भवती होने पर जननांगों के मस्सों को सही करने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है क्योंकि इसके लिए शरीर पर किसी तरह का दबाव पड़ने की जरूरत नहीं होती है और न ही किसी मेडिकल प्रक्रिया के दुष्प्रभाव होते हैं।

5. लेजर

इन मस्सों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए सबसे अधिक सामान्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया है लेजर सर्जरी, जो बहुत बड़े मस्सों को जला देती है, जैसे कि किसी भी अन्य प्रक्रिया के साथ, इसमें जोखिम शामिल होता है लेकिन काफी कम होता है। डॉक्टर इसे कराने की सलाह तभी देंगे जब मस्से बहुत असहज हों और उन्हें हटाए बिना सही नहीं किया जा सकता हो।

6. दवाएं

आज के समय में, बहुत कम दवाएं हैं जो गर्भावस्था के दौरान इन मस्सों का इलाज करती हैं। ज्यादातर दवाओं का उपयोग गर्भावस्था से पहले या गर्भावस्था के बाद के मस्सों के इलाज के लिए किया जाता है। यदि आप में पहले भी इस समस्या का निदान किया गया था और इलाज के लिए कोई दवा दी गई थी, तो गर्भवती होने के बाद अपने डॉक्टर से राय लिए बिना उनका उपयोग न करें। गर्भावस्था से पहले और बाद में उपयोग की जाने वाली ज्यादातर दवाओं में स्टेरॉयड होते हैं जो आपकी गर्भावस्था को नुकसान पहुंचाते हैं। एचपीवी मस्सों के इलाज के लिए गर्भावस्था के लिए सुरक्षित दवाएं मिलना मुश्किल और बहुत कम होता है, लेकिन वे मौजूद हैं और मस्से की गंभीरता के आधार पर डॉक्टर आपको उन्हें लेने की सलाह देते हैं।

असुरक्षित इलाज

यहां उन उपचारों की लिस्ट दी गई है जो सुरक्षित नहीं हैं और किसी भी परिस्थिति में नहीं किए जाने चाहिए।

  • इन मस्सों को फोड़ने की कोशिश न करें
  • गर्भवती होने के बाद विशेष रूप से आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित नहीं की गई दवाओं का उपयोग न करें
  • अनजान दवाओं का प्रयोग न करें
  • उन टॉपिकल क्रीम का उपयोग न करें जिनमें स्टेरॉयड हो
  • इन मस्सों से छुटकारा पाने के लिए बर्फ का इस्तेमाल न करें
  • किसी भी हालत में इन मस्सों को काटने की कोशिश न करें
  • मस्से से त्वचा को खींचने की कोशिश न करें
  • किसी भी तरह का इलाज न करें जिसका टेस्ट नहीं किया गया है और जिसका मेडिकल फील्ड में अथॉरिटी द्वारा सेफ्टी का कोई प्रूफ करने वाला रिकॉर्ड नहीं हो
  • इन मस्सों के इलाज के लिए अपने डॉक्टर की अनुमति के बिना काउंटर पर मिलने वाली दवाओं का उपयोग न करें

गर्भावस्था के दौरान जेनिटल वार्ट्स होने के कॉम्प्लिकेशन

जब आप पहली बार जननांगों पर मस्सों पर ध्यान देती हैं तो आपके बच्चे को या आपको कोई समस्या होती हैं या नहीं, इस बात पर हैरान होना बेहद सामान्य है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान माँ और बच्चे को होने वाले कॉम्प्लिकेशन की एक लिस्ट यहां दी गई है।

माँ के लिए जोखिम

यदि आप सोच रही हैं – क्या जननांग मस्से गर्भावस्था को प्रभावित करते हैं? तो इसका उत्तर हाँ है, दुर्लभ मामलों में वे ऐसा करते हैं। यहां बताया गया है कि वे माँ के लिए गर्भावस्था को कैसे प्रभावित करते हैं।

  • इस बात की बहुत कम संभावना होती है कि आप अपने बच्चे को वायरस ट्रांसफर कर सकें, हालांकि ऐसा बहुत कम होता है।
  • यह इन्फेक्शन आपके बच्चे की अधिक दर्दनाक डिलीवरी का कारण बनता है।
  • वायरस के कारण माँ का इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है जिसके कारण डिलीवरी प्रभावित होती है।

बच्चे के लिए जोखिम

कुछ मामलों में, बच्चे के लिए भी इसमें जोखिम होते हैं, यहां उन जोखिमों के बारे में बताया गया है।

  • गर्भावस्था के दौरान बच्चे के संक्रमित होने की बहुत कम संभावना होती है। लेकिन वेजाइनल डिलीवरी के दौरान बच्चे को इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती  है।
  • समय से पहले डिलीवरी की बहुत कम संभावना होती है।
  • बच्चे के लिए सबसे बड़ा खतरा होता है उसका इम्युनिटी सिस्टम जो कि सामान्य बच्चों की तुलना में कमजोर होता है, यह आमतौर पर आपके बच्चे के बड़े होने पर खुद से सही हो जाता है लेकिन कभी-कभी मेडिकल मदद की जरूरत होती है।

जेनिटल वार्ट्स के साथ बच्चे को जन्म देना

जेनिटल वार्ट्स के साथ बच्चे को जन्म देना लगभग किसी भी अन्य गर्भावस्था की तरह ही होता है, पूरी तरह से स्वस्थ होने की तुलना में इस गर्भावस्था में थोड़े जोखिम होते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में गर्भावस्था सामान्य होती है, कई बार डॉक्टर यह देखने के लिए टेस्ट करते हैं कि आपका बच्चा भी इस वायरस से संक्रमित है या नहीं, तो  ऐसा बहुत ही कम मौकों पर होता है। इन मस्सों के साथ जन्म देने का सबसे सही तरीका वेजाइनल डिलीवरी है।

जननांग में मस्से होने से कैसे बचें

सबसे ज्यादा संभावना इस बात की है कि ये मस्से असुरक्षित यौन संबंध के जरिए आते हैं, तो इन मस्सों से बचने के लिए सबसे सही होता है सुरक्षित यौन संबंध बनाना। इसके लिए:

  • इस समस्या को फैलने या होने की संभावना को कम करने के लिए शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम का प्रयोग करें
  • गर्भधारण का प्रयास करते समय अपने पार्टनर का टेस्ट करवाएं
  • नियमित रूप से एचपीवी का टेस्ट करवाएं
  • केवल उन्हीं लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश करें जिन्हें आप अच्छी तरह से जानती हैं और उन पर भरोसा करती हैं।

एचपीवी एक संक्रामक बीमारी है, यदि आप में इस स्थिति का निदान किया जाता है, तो कृपया उस व्यक्ति को बताएं जिसके साथ आप यौन संबंध बनाती हैं और यह ध्यान रखने के लिए सुरक्षित सेक्स मेथड्स का उपयोग करें ताकि यह फैल न जाए। यह जरूरी है कि जब आप अपनी गर्भावस्था के दौरान जननांग मस्सों को देखें तो आपको जल्द से जल्द निदान कराना चाहिए। किसी भी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें और इस समस्या का इलाज करने के लिए कभी भी खुद से दवा न लें।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान त्वचा में बदलाव होना
गर्भावस्था के दौरान जेनिटल हर्पीस होना
प्रेगनेंसी के दौरान स्किन टैग (त्वचा की चिप्पी) आना

समर नक़वी

Recent Posts

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

5 days ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

5 days ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

5 days ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

5 days ago

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

1 week ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

1 week ago