गर्भावस्था में हील्स कैसे पहनें

गर्भावस्था में हील्स कैसे पहनें

कई महिलाएं ऊंची एड़ी के जूते पहनना बहुत पसंद करती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान इन्हें ना पहनने की सलाह दी जाती है। ज्यादातर डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं, कि प्रेगनेंसी के दौरान हील वाले जूते या सैंडल नहीं पहनने चाहिए और इस दौरान महिलाओं को इनसे दूर रहना चाहिए, क्योंकि इनसे काफी खतरा हो सकता है। जो महिलाएं मां बनने वाली हैं और इस दुविधा में हैं, कि उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान हील्स पहनने चाहिए या नहीं, उन्हें इस लेख से बहुत मदद मिलेगी। इस लेख में हम हील्स पहनने से जुड़े संभावित खतरों के बारे में बात करेंगे और साथ ही अगर आप खास मौकों पर अपनी पसंदीदा हील्स पहनना चाहती हैं, तो आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए कुछ टिप्स भी बताएंगे। 

गर्भावस्था के दौरान हील्स पहनने के खतरे

गर्भावस्था के दौरान हील्स पहनने के खतरे

प्रेगनेंसी के दौरान ऊंची एड़ी के जूते पहनने से जुड़ी कुछ रिस्क यहां पर दी गई हैं: 

1. पिंडलियों में क्रैम्प 

ऊंची एड़ी के जूते पहनने से पिंडलियों की मांसपेशियों में कॉन्ट्रैक्शन होता है और उनमें तनाव पैदा होता है। इससे पिंडलियों में क्रैंपिंग हो सकती है, जो कि प्रेगनेंसी के दौरान काफी बिगड़ सकती है। 

2. कमर में दर्द

हील्स पहनने से शरीर का पोस्चर बदल जाता है और महिलाओं को एक गोलाकार और सुंदर आकृति मिलती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हील्स पहनने से पेल्विक मांसपेशियां आगे की ओर झुक जाती हैं। चूंकि प्रेगनेंसी के दौरान आपका थोड़ा वजन भी बढ़ जाता है, ऐसे में पोस्चर में बदलाव आने से आपकी पीठ पर बहुत दबाव पड़ता है और दर्द होता है। प्रेगनेंसी से पैरों और कमर के लिगामेंट्स भी ढीले पड़ जाते हैं। चूंकि हील्स कमर और पेल्विक क्षेत्र पर बहुत सारा दबाव डालती हैं, ऐसे में ये लिगामेंट उन्हें सपोर्ट करने में सक्षम नहीं रह जाते हैं, जिसके कारण कमर में काफी दर्द होता है। 

3. असंतुलन

शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों और बढ़े हुए वजन के कारण, आपकी एड़ियां कमजोर पड़ सकती हैं, जिससे शरीर को संतुलित रखने की आपकी क्षमता घट सकती है। इसके अलावा ऊंची एड़ी के जूते पहनने से आपका संतुलन प्रभावित हो सकता है और आपके गिरने का खतरा बढ़ सकता है। इससे न केवल आपको बल्कि आपके बच्चे को भी बेवजह की चोट लग सकती है। 

4. पैरों में सूजन

शरीर में अत्यधिक वॉटर रिटेंशन के कारण आपके पैर, एड़ियां या फिर पूरी टांगें भी थोड़ी बहुत सूज सकती हैं। इससे आपके लिए लंबे समय तक खड़े रहना या चलना कठिन हो सकता है। इस दौरान ऊंची एड़ी के जूते पहनने से आपके पैरों में तरल पदार्थ अधिक इकट्ठा होता है, जिसके कारण आपका दर्द केवल बढ़ता ही है। 

इसलिए साफ तौर पर प्रेगनेंसी के दौरान ऊंची एड़ी के जूते पहनने से कई तरह के खतरे जुड़े हुए हैं। लेकिन अगर किसी खास मौके पर आप अपने पसंदीदा जूते पहनना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको नीचे दी गई कुछ सेफ्टी टिप्स पर विचार करना चाहिए। 

गर्भावस्था के दौरान हील्स पहनने के लिए सेफ्टी टिप्स

जोखिम के बावजूद अगर आप अब भी प्रेगनेंसी के दौरान हाई हील्स पहनना चाहती हैं, तो आपको नीचे दिए गए टिप्स पर ध्यान देना चाहिए:

  • अगर आप हील्स पहनना चाहती हैं, तो आप पहली तिमाही में इन्हें पहन सकती हैं, लेकिन पहली तिमाही के बाद इन्हें पहनने से बचें, क्योंकि इससे आपका और आपके बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। चूंकि आपका शरीर इस दौरान हॉर्मोनल बदलावों से गुजरता है और पैरों की मांसपेशियां खिंचती हैं, पहली तिमाही में भी केवल छोटी और मजबूत हील्स ही पहनें, जिनमें आप आराम से चल पाएं। 
  • आपको इस दौरान स्टिलेटोस या पतले और नुकीले हील वाले जूते पहनने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसी हील्स आपको सपोर्ट देने में सक्षम नहीं होती हैं और आपके संतुलन को प्रभावित करती हैं और प्रेगनेंसी के दौरान इसका विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इनके बजाय आपको ब्लॉक हील या वेजेस का चुनाव करना चाहिए, जो आपके शरीर को बेहतर सपोर्ट और संतुलन दे सकें। प्रेगनेंसी के दौरान बढे हुए वजन के कारण आपकी सेंटर ऑफ ग्रेविटी शिफ्ट हो जाती है और इस दौरान हील्स पहनकर चलने में आपको तकलीफ हो सकती है। यहां तक कि इनसे आपके जोड़ भी अस्थिर हो सकते हैं और आपकी मांसपेशियों पर बहुत जोर पड़ सकता है। 
  • अच्छे जूते या सैंडल खरीदें। सस्ते जूते मजबूत नहीं होते हैं और इनकी हील्स कभी भी टूट सकती हैं, खासकर अगर इन पर अधिक वजन पड़े तो। इसलिए अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान ऊंची एड़ी के जूते पहनना चाहती हैं, तो आपको मजबूत जूतों पर अपने पैसे लगाने चाहिए। 
  • हील वाले जूतों पर लंबे समय तक खड़ी ना हों या चले नहीं। बीच-बीच में रुकें और जितना संभव हो बैठने की कोशिश करें। हील्स पर लंबे समय तक खड़े होने से आपको तकलीफ हो सकती है और गिरने का डर भी बढ़ सकता है। आप अपने साथ आरामदायक फ्लैट जूते भी रख सकती हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर इन्हें बदला जा सके। 
  • ऐसे जूते खरीदें, जो पहनने में आरामदायक महसूस हों और आपके पैरों को अधिक कसावट महसूस न हो।
  • हर दिन हील्स न पहनें। रोज के इस्तेमाल के लिए फ्लैट जूते ही सबसे अच्छे होते हैं। 
  • अगर हील्स पहनने के दौरान आपको असुविधा महसूस होती है, तो आप अपनी पिंडलियों और एड़ियों को स्ट्रेच करने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी आजमा सकती हैं। दर्द से राहत पाने के लिए आप अपने पैरों पर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकती हैं। 
  • एक बार में 2 घंटे से अधिक समय के लिए हील्स ना पहनें। 

ऐसी कोई मेडिकल समस्या नहीं होती है, जो कि गर्भवती महिलाओं को ऊंची एड़ी के जूते पहनने से रोके। फिर भी इससे होने वाले दर्द और असुविधा के कारण इन्हें ना पहनने की सलाह दी जाती है। इसमें कोई संदेह नहीं है, कि प्रेगनेंसी के दौरान आप कई तरह के बदलावों से गुजरती हैं और आपका शरीर अतिरिक्त वजन उठाता है, जो कि पहले से ही आपके पैरों, आपके घुटनों और जोड़ों की मांसपेशियों पर जोर डाल रहा होता है। ऐसे में ऊंची एड़ी के जूते पहनने से स्थिति केवल बिगड़ेगी ही और यही कारण है, कि डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आरामदायक जूते पहनने की सलाह देते हैं। साथ ही एक जोड़ी खूबसूरत और फैशनेबल हील्स वाले जूते इस योग्य नहीं होते हैं, कि इनके लिए आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के साथ समझौता किया जाए। 

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के दौरान कंफर्टेबल फुटवियर चुनना
क्या गर्भावस्था के दौरान पैरों की मालिश (फूट मसाज)
प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में सूजन के लिए 19 प्रभावी घरेलू उपचार