कम वजन वाली गर्भावस्था – जोखिम और वजन बढ़ाने के लिए टिप्स

कम वजन वाली गर्भावस्था - जोखिम और वजन बढ़ाने के लिए टिप्स

ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने को लेकर कोई परेशानी नहीं होती है, हालांकि, कुछ महिलाओं को वजन बढ़ाने में समस्या होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं कि आपका पर्याप्त मात्रा में वजन नहीं बढ़ पा रहा हो, जैसे कि मेटाबोलिज्म, मॉर्निंग सिकनेस, बॉडी की समस्या या किसी अन्य मेडिकल कारण से। जैसे गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा वजन होना आपके लिए खतरनाक होता है, ठीक वैसे ही वजन कम होने के कारण भी आपके लिए परेशानी पैदा हो सकती है, इसलिए आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

गर्भावस्था के दौरान आपको कितने किलो वजन बढ़ाना चाहिए?

अंडरवेट होना और प्रेगनेंट होना दोनों के साथ ठीक से नहीं चल सकते हैं। गर्भधारण करने से पहले एक महिला का न्यूनतम वजन 45 किलोग्राम होना चाहिए ताकि वो बच्चे को सुरक्षित रूप से कैरी कर सके। अगर आपका वजन इससे कम है तो आपको अंडरवेट माना जाता है। जो लोग इस श्रेणी में आते हैं, उन्हें आमतौर पर औसतन 28 से 40 पाउंड या 12 से 18 किलोग्राम वजन बढ़ाने की सलाह दी जाती है, हालांकि यह हर महिला के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है, यह निर्भर करता है उसे कितना वजन बढ़ाने की जरूरत है।

यह पता लगाने के लिए कि क्या आप नॉर्मल वेट रेंज के अंदर आती हैं, आपके डॉक्टर द्वारा आपके बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) की गणना की जाएगी। इससे आपकी हाइट और वजन के हिसाब से आपके शरीर में मौजूद फैट को मेजर किया जाता है।

गर्भावस्था के दौरान अंडरवेट होने से क्या कॉम्प्लिकेशन होते हैं?

अंडरवेट प्रेगनेंसी में माँ और बच्चा दोनों ही प्रभावित होते हैं, इसलिए इसे समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। यहाँ अंडरवेट प्रेगनेंसी से माँ और बच्चे के लिए होने वाले कॉम्प्लिकेशन के बारे में बताया गया है:

1. माँ को जोखिम

यहाँ कुछ कॉम्प्लिकेशन बताए गए हैं जिससे कम वजन वाली गर्भवती महिला को सतर्क रहना चाहिए:

  • यदि आपका वजन कम है, तो आपको आयरन और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे मिसकैरज होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • कम वजन वाली महिलाओं में समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा होता है, खासकर गर्भावस्था के 37वें सप्ताह से पहले।
  • गर्भावस्था के दौरान कम वजन वाली महिलाओं के लिए सीजेरियन-सेक्शन डिलीवरी का विकल्प चुना जाता है।
  • आगे चलकर एनीमिया या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि आपका शरीर फीटस की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिस्टम से रिजर्व पोषक तत्वों का उपभोग करने लगता है।
  • आपकी ब्रेस्फीडिंग सप्लाई कम हो सकती है, इस समस्या को दूर करने के लिए आपको सप्लीमेंट लेने की अधिक जरूरत पड़ेगी।

2. बच्चे को जोखिम

प्रेगनेंसी के दौरान आपका कम वजन होने के कारण, बच्चे के लिए कुछ कॉम्प्लिकेशन पैदा हो सकते हैं:

  • गर्भावस्था के दौरान आपके बच्चे में ठीक तरह से पोषण प्राप्त न कर पाने की वजह से लो बर्थ वेट की समस्या पैदा हो सकती है।
  • यदि आपके बच्चे का वजन कम होता है, तो यह आगे चल कर हाइपोथर्मिया या लो ब्लड शुगर की समस्या पैदा कर सकता है।
  • बच्चे की इम्युनिटी कमजोर होगी, जिससे उसे कई तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा होगा।
  • हो सकता है कि आगे चल कर आपके बच्चे को डायबिटीज या हार्ट प्रॉब्लम जैसी समस्याओं के होने की संभावना हो।
  • कुछ स्टडीज हैं जो शिशु मृत्यु दर में वृद्धि की ओर इशारा करते हैं।
  • कम जन्म के वजन के कारण बच्चे में सेरेब्रल पाल्सी, सीखने की परेशानी होना, देखने और सुनने में दिक्कत होना आदि समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है।

यह कैसे पता करें कि होने वाली माँ को पर्याप्त पोषण मिल रहे हैं

कुछ ऐसे पैरामीटर हैं जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है कि आप और आपके बच्चे को कितना पोषण प्राप्त करने की जरूरत होती है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  • न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट को होने से रोकने के लिए आपको फोलिक एसिड लेवल को बनाए रखना होगा।
  • प्रीनेटल विटामिन शुरू करने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप भोजन के माध्यम से इसे लें या फिर सप्लीमेंट के रूप में लें।
  • अपने डायटीशियन से बात करें ताकि वो आपको वजन बढ़ाने के लिए एक बेहतर डाइट प्लान दे सके।
  • कुछ अलग-अलग रेसिपी देखें, जिसके जरिए आप स्वाद के साथ पर्याप्त पोषण भी प्रदान कर सकें।
  • खूब पानी पिएं।

गर्भावस्था के दौरान कम वजन होने पर अपना वजन कैसे बढ़ाएं

कुछ भी असंभव नहीं है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप अपने कम वजन को लेकर कुछ नहीं कर सकती हैं, तो फिर से एक बार सोचें। गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त वजन बढ़ाने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाने के लिए आपको यहाँ कुछ टिप्स दी गई है, आइए जानते हैं: 

  • आप कई बार अपना ब्रेकफास्ट स्किप कर देती हैं जो दिन भर में आपके मील का अहम हिस्सा है। अपने ब्रेकफास्ट आप प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें, क्योंकि यह आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगा।
  • दिन में तीन बार से अधिक खाएं और ध्यान रहे कि आपका भोजन हेल्दी और बैलेंस होना चाहिए। कोशिश करें और अपनी डाइट में नट्स, फल, दही, या हेल्दी चीज का सेवन करें, जिसमें प्रोटीन और आयरन अच्छी मात्रा में होना चाहिए।
  • जंक फूड या ऐसी किसी भी चीज खाने से बचें जो प्रोसेस्ड हो। डोनट्स, मफिन आदि आपका वजन बढ़ाने में मदद करेंगे, लेकिन इससे आपको पोषण प्राप्त नहीं होगा। जब आप गर्भवती हैं, तो आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपका वजन तो बढ़ाएं, लेकिन साथ ही आपको पोषण भी प्राप्त हों।
  • दूध प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है, इसका रोजाना सेवन करने से आपको अपना वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप एक फिटनेस पसंद इंसान हैं, तो कोशिश करें कि इसे कम से कम करें खासकर अगर आप अंडरवेट हैं।
  • खाने में कैलोरी की मात्रा अधिक होने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। हेल्दी कैलोरी का सेवन करें, जैसे कि एवोकाडो, फलियां, अनाज, पास्ता, मटर और बीन्स आदि।
  • अपने सलाद को मुख्य भोजन के बाद लें ताकि आप अपना वजन बड़ा सकें, अगर आपका पेट भर जाए तब भी।

गर्भावस्था के दौरान कम वजन होने पर अपना वजन कैसे बढ़ाएं

गर्भावस्था के दौरान वजन कम होने के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा चिंता न करें। आप इस विषय में अपने डॉक्टर से बात करें और उनकी सलाह का पालन करें, ताकि आप अपना हेल्दी तरीके से वजन बड़ा सकें और आपका बच्चे भी हेल्दी रहें और जल्द से जल्द वेट गेन कर सकें। ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करें, क्योंकि यह स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था में वजन बढ़ना: कितना बढ़ना सही है
गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त वजन न बढ़ना – कारण और उपाय
गर्भावस्था के दौरान वजन कम करना – सही तरीका और प्रभाव