10 एक्टिविटीज जो आपको गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान आपको किन एक्टिविटीज से बचना चाहिए

आपके घर में जल्दी ही एक नया मेहमान आने वाला और आप कुछ ही समय के बाद उसका अपने घर में स्वागत करेंगी, इसके बारे में सोच कर ही आपको कितना अच्छा महसूस हो रहा होगा, यह हम समझ सकते हैं। लेकिन इसके साथ आपको हर छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। इसका मतलब आपको अपनी रोजाना की एक्टिविटीज में भी चेंजेस करने होंगे। आपको अपनी प्रेगनेंसी से जुड़ी सभी जानकारी होना बहुत जरूरी है और इस लेख में आपको यह बताया गया है कि प्रेगनेंसी के दौरान आपको कौन-कौन से एक्टिविटीज से बचना चाहिए, जो आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान एक्टिव रहना क्यों महत्वपूर्ण है?

गर्भावस्था के दौरान आपका एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। यह साबित हो चुका है कि जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान जरूरत के मुताबिक एक्सरसाइज करती हैं, उन्हें लेबर में बहुत ज्यादा समय नहीं लगता है और वो एक हेल्दी बच्चे को जन्म देती हैं। रेगुलर एक्सरसाइज करने से आपका शरीर डिलीवरी के लिए खुद को तैयार करता है। इसलिए यह आपके साथ साथ आपके बच्चे के लिए भी बहुत अच्छा है।

ऐसा कहा जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान ऐसी कुछ एक्टिविटीज हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए और आपके बच्चे की सुरक्षा के लिए जरूरी है, यहाँ हमने आपको उन एक्टिविटीज के बारे में बताया है।

गर्भावस्था के दौरान आपको किन एक्टिविटीज से बचना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान किसी भी एक्टिविटी में खुद को शामिल करने से पहले यह जान लें कि आपका शरीर पहले काफी बदलावों से गुजर रहा होता है, जो आपके लिए और भी परेशानी बढ़ा सकता है। यहाँ आपको प्रेगनेंसी के दौरान नहीं की जाने वाली कुछ एक्टिविटीज दी गई हैं जो इस प्रकार हैं।

  1. वेट ट्रेनिंग: सबसे पहले, किसी भी तरह के वेट ट्रेनिंग से बचें। हेवी वेट ट्रेनिंग से पेट में चोट लग सकती है और जिन महिलाओं को मिसकैरज हिस्ट्री रही हो उन्हें भी इससे बचना चाहिए, यहाँ तक कि किसी भी हाल में आपको प्रेगनेंसी के दौरान इस एक्टिविटी से बचना चाहिए।
  2. स्ट्रेचिंग: योग में स्ट्रेचिंग पोजीशन से बचें क्योंकि यह पेट पर और बच्चे पर दबाव डालता है। इसके बजाय बेहतर है कि प्रीनेटल योगा क्लास जॉइन कर लें, जो खासकर गर्भवती महिलाओं क लिए ही होती है।
  3. पेट के बल लेटना: ऐसी एक्सरसाइज से बचें जिसमें आपको पेट के बल लेटना हो, इससे आपके पेट पर चोट लग सकती है और बच्चे को भी नुकसान पहुँच सकता है। यह गर्भावस्था के दौरान एक बहुत ही असुविधाजनक आसन है और इससे बचा जाना चाहिए।
  4. गर्म पानी से स्नान: आपको यह अजीब लग सकता है, लेकिन बहुत अधिक समय तक हॉट बाथटब में रिलैक्स करना आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है और आपके बच्चे के न्यूरल ट्यूब डेवलपमेंट में बाधा उत्पन्न कर सकता है। इस वजह से आपको गर्भावस्था के दौरान सॉना बाथ लेने से भी मना किया जाता है। इसके अलावा, अगर टब या पानी साफ नहीं है, तो इससे माँ और बच्चे को इन्फेक्शन हो सकता है।
  5. रोलर कोस्टर राइड: आपको अम्यूजमेंट पार्क में जाने के लिए लिए साफ तौर से मना किया जाता है। राइड का वर्टिकल और सर्कुलर मोशन से आपको मतली का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा, राइड में उतार-चढ़ाव और लैंडिंग से बच्चे को नुकसान हो सकता है क्योंकि इससे प्लेसेंटा यूटरिन वॉल से अलग हो सकता है।रोलर कोस्टर राइड
  6. रनिंग: अगर आप रनिंग और जॉगिंग में रेगुलर नहीं हैं तो बेहतर है कि प्रेगनेंसी के दौरान इससे बचें। रिसर्चर का कहना है कि जो महिलाएं कई सालों से रनिंग करती आ रही हैं वे गर्भावस्था के दौरान भी इसे जारी रख सकती हैं। लेकिन फिर भी आपको गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान इससे बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपको दौरान थकान और चक्कर का अनुभव हो सकता है। खुद पर बहुत ज्यादा जोर डालने से यह आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है। यदि आप पहले कभी भी रनिंग नहीं की है, तो धीरे-धीरे रनिंग करें, यह आपकी पेल्विक मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है।
  7. साइकिल चलाना: जब प्रेगनेंसी के दौरान आपका पेट बाहर आने लगता है उस दौरान आपका साइकिल पर बैठना बहुत मुश्किल हो जाएगा। आप इसपर अपना बैलेंस नहीं बना पाएंगी। गर्भावस्था के दौरान साइकिल से गिरना बहुत खतरनाक हो सकता है, इसलिए आप यह एक्टिविटी न करें। 
  8. हाई इम्पैक्ट एरोबिक्स: अगर आपका पहला मिसकैरज हो चुका है, तो आपको हाई इम्पैक्ट एरोबिक्स नहीं करना चाहिए जिसमें जंपिंग, हॉपिंग और स्किपिंग शामिल है। वरना आपका बैलेंस खो सकता है, जो आपके और आपके बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यदि आप एरोबिक्स पहले से करती आ रही हैं, तो आप अपने डॉक्टर से पूछने के बाद लाइट एरोबिक एक्सरसाइज जारी रख सकती हैं।
  9. स्पोर्ट: ये गर्भावस्था के दौरान आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता हैं, क्योंकि आपके पेल्विक जॉइन बच्चे के जन्म की तैयारी में ढीले हो जाते हैं, इससे लिगामेंट और मांसपेशियों में आमतौर पर चोट लगने का खतरा होता है। स्विमिंग, स्कीइंग, वॉलीबॉल और हॉर्स राइडिंग जैसी एक्टिविटी से बचें।
  10. स्ट्रिक्ट वर्कआउट: अगर आप एक्सरसाइज करना चाहती हैं, तो इसे घर पर ही करें या कहीं पास में ही एक जिम में करें। आपका वर्कआउट लाइट होना चाहिए और एयर कंडीशनर के नीचे होना चाहिए। आपके हार्ट बीट 140 प्रति मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए और आपका तापमान 102 डिग्री से नीचे रहना चाहिए।

आपका शरीर आपसे क्या कह रहा है उसे सुने और अमल करें। बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से आप और बच्चे दोनों को ही काफी नुकसान हो सकता है।

  • जब आप गर्भवती हों, तो डाइटिंग और वजन कम करने के बारे में न सोचें। खुद को भूखा रखने का मतलब यह है कि आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को भूखा रखना, जिससे मिसकैरज हो सकता है या समय से पहले बच्चे का जन्म हो सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान तेज आवाज या शोर से बचें क्योंकि तेज आवाज के कारण आपके हार्मोन में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं जिससे आपको मूड स्विंग हो सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी से बचना चाहिए। सर्जरी के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ केमिकल आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा सकते हैं।
  • अगर आपके घर में पालतू जानवर जैसे बिल्ली या कुत्ता है, तो उन्हें हर रिचुअल में शामिल करने से बचें, विशेष रूप से बिल्ली के मल को साफ करना या कुत्ते को वाक पर ले जाना। बिल्ली के मल में टॉक्सोप्लाज्मोसिस नामक बैक्टीरिया हो सकता है जो आपके और बच्चे के लिए खतरनाक होता है।

आपसे यह अनुरोध है कि अपनने और और बच्चे की सुरक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त करें। किसी भी एक्टिविटी में शामिल होने से पहले अपने डॉक्टर से अनुमति लें और उस एक्टिविटी के अच्छे और बुरे पहलुओं के बारे में जाने। यह सिर्फ 10 महीने की बात है। एक बार आपने बच्चे को जन्म देने के बाद आप धीरे-धीरे इन एक्टिविटीज को फिर से शुरू कर सकती हैं। तो बस अभी आप अपना और बच्चे का ध्यान सबसे पहले रखें। 

यह भी पढ़ें:

प्रेग्नेंसी के दौरान एक्स-रे करना
बायोफिजिकल प्रोफाइल (बीपीपी)