गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन: फायदे और तकनीक

गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन

प्रेगनेंसी प्रकृति के एक चमत्कार के तौर पर जाना जाता है। हालांकि, इसमें इनसोम्निया, एंग्जाईटी, डिप्रेशन और असंयमित खाना जैसे खतरनाक चीजें भी शामिल होती हैं, जो कि महिला के स्वास्थ्य पर असर डाल सकती हैं।  मेडिटेशन इन चुनौतियों से निपटने का एक असरदार तरीका है। यह गोली खाने वाली परंपरा से कहीं ज्यादा असरदार है, जो कि आज के समय में एक आम बात हो गई है। क्योंकि, मेडिटेशन समस्या की जड़ पर काम करता है, जो कि दिमाग का एक इलाज है। इनसोम्निया, डिप्रेशन और एंग्जाईटी इन सब को एक अस्वस्थ मस्तिष्क के लक्षणों के रूप में देखा जाना चाहिए और गोलियां केवल लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। 

मेडिटेशन क्या है? 

‘मेडिटेशन’ शब्द संस्कृत के एक शब्द मेधा से लिया गया है। जिसका अर्थ होता है – ‘बुद्धि’। हममें से कई लोगों को एक गलतफहमी है, कि मेडिटेशन प्रार्थना का एक स्वरूप है, क्योंकि हमने अक्सर ही साधुओं को ध्यान करते हुए सुना है। पर यह सच्चाई नहीं है, मेडिटेशन जागरूकता की एक स्थिति है, जहाँ हम बिना किसी व्याकुलता के अपनी सोच में डूबे होते हैं। उदाहरण के लिए, पार्क की एक बेंच पर बैठकर बिना किसी भटकाव के एक फूल को देखने जैसा एक सामान्य काम एक तरह का मेडिटेशन है। गर्भवती महिलाओं के मेडिटेशन करने से दिमाग की सभी नकारात्मकता को बाहर निकाल कर डिप्रेशन, तनाव, एंग्जाइटी जैसी समस्याओं से निपटा जा सकता है। 

गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन के सबसे बेहतरीन फायदे क्या होते हैं? 

मेडिटेशन करने से ऐसी कई समस्याओं पर नियंत्रण पाया जा सकता है, जिनका अनुभव महिलाएं गर्भावस्था के दौरान करती हैं, जैसे कि: 

  • बेहतर नींद: ऐसा अनुमान है, कि 75% से ज्यादा गर्भवती महिलाएं, अपनी गर्भावस्था के दौरान किसी न किसी पड़ाव पर इनसोम्निया (नींद ना आने की स्थिति) से गुजरती हैं। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि एंग्जाईटी, हार्टबर्न, बार-बार पेशाब आना या हार्मोन्स, जो कि रात को अच्छी नींद आने में रुकावट बनते हैं। गर्भावस्था के दौरान, अच्छी नींद के लिए मेडिटेशन करने से आपको नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। हार्वर्ड द्वारा की गई एक स्टडी से यह पता चलता है, कि जो लोग मेडिटेशन करते हैं, वे स्लीप एजुकेशन क्लास को अटेंड करने वाले लोगों से भी बेहतर नींद पाते हैं।
  • एंग्जाइटी में कमी: अधिकतर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान एंग्जाईट का अनुभव करती हैं, क्योंकि इसमें प्रीएक्लेमप्सिया, एक्लेमप्सिया और जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा शामिल होता है। अध्ययनों से यह पता चलता है, कि जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अत्यधिक एंग्जाइटी की शिकार होती हैं, उनसे पैदा होने वाले बच्चों में अटेंशन डिफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) का खतरा होता है। चूंकि, कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन प्लेसेंटा तक पहुंच जाता है और विकास संबंधित समस्याएं पैदा करता है। अगर किसी को यह समझ आ जाए, कि नकारात्मक विचार आप की सच्चाई को नहीं दिखाते हैं, तो एंग्जाईटी को मेडिटेशन की मदद से कम किया जा सकता है। जब आपका दिमाग सकारात्मक विचारों पर केंद्रित होने लगता है, तो एंग्जाईटी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। 
  • डिप्रेशन में कमी: कुछ महिलाएं गर्भावस्था के बाद, शरीर के हॉर्मोनल स्तर में अचानक आने वाले बदलाव के कारण गर्भावस्था के बाद डिप्रेशन से गुजरती हैं। इसे पोस्टपार्टम डिप्रेशन के नाम से जाना जाता है और इसे ठीक होने में 2 साल तक का समय भी लग सकता है। अनगिनत अध्ययनों से यह पता चला है, कि जो लोग नियमित रूप से मेडिटेड करते हैं, वे सेरोटोनिन उत्पन्न करते हैं, जो कि शरीर के द्वारा पैदा किया जाने वाला एक प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट है। 
  • खानपान की स्वस्थ आदतों का विकास: गर्भावस्था एक ऐसा समय है, जब महिलाएं सामान्य से ज्यादा खाती हैं और तरल पदार्थों की बढ़ी हुई मात्रा, एमनियोटिक फ्लूइड, प्लेसेंटा का वजन आदि के कारण उनका वजन बढ़ता है। हालांकि, कुछ महिलाएं ओवरईटिंग के कारण मोटापे के खतरे को भी बढ़ा देती हैं। जिससे नींद ना आना, प्रीएक्लेमप्सिया और जेस्टेशनल डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। मेडिटेशन का इस्तेमाल करके, अपने खान-पान के प्रति जागरूक रहा जा सकता है और अधिक खाने और कंफर्ट फूड का सहारा लेने की खतरनाक आदतों से बचा जा सकता है। 

गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन के सबसे बेहतरीन फायदे क्या होते हैं? 

  • शारीरिक तनाव में कमी:  जैसे-जैसे महिला का शरीर बदलता है, वह पीठ के दर्द, कमर के दर्द, मॉर्निंग सिकनेस और मरोड़ आदि जैसी समस्याओं के कारण अत्यधिक तनाव से गुजरती हैं। स्टडीज दर्शाती हैं, कि मेडिटेशन से इस तरह के दर्द में 57% तक की कमी लाई जा सकती है। मानव दिमाग दो तरह के दर्द का अनुभव करता है – प्राइमरी और सेकेंड्री। जहाँ, प्राइमरी दर्द, दर्द के प्रति शरीर का एक रिएक्शन होता है, वहीं सेकेंडरी दर्द, दर्द के प्रति दिमाग का रिएक्शन होता है। मेडिटेशन सेकेंड्री दर्द पर काम करता है और यह सुनिश्चित करता है, कि हम केवल शारीरिक दर्द पर ध्यान दें। शारीरिक दर्द की यह जागरूकता, दर्द को बढ़ाने वाले उसी अनुभव की ओर हमारे दिमाग को भटकने से रोकती है। 
  • लेबर की प्रक्रिया को मैनेज करने में आपकी मदद करना: लेबर की शुरुआत के दौरान, सभी महिलाएं निश्चित रूप से दर्द का अनुभव करती हैं। मेडिटेशन को पेन मैनेजमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह डिलीवरी के दौरान शांति और सुकून की एक भावना को स्थापित करता है। 

गर्भावस्था के दौरान मेडिटेशन कैसे करना चाहिए? 

मेडिटेशन की प्रक्रिया में प्रवेश करने से पहले, जो सबसे पहली चीज आपको ढूंढने की जरूरत है, वह है एक शांत जगह, जहाँ कोई व्यक्ति शांति से मेडिटेड कर सके। आदर्श रूप से, घर की एक शांत जगह का चुनाव किया जा सकता है, जो कि हर तरह के भटकाव से दूर हो। अगर आस-पास ऐसी कोई शांत जगह नहीं है, तो आप, पास के किसी पार्क में भी जा सकती हैं, जहाँ पर अधिक लोग नहीं आते हों। दूसरा काम है, एक पोस्चर को ढूंढना, जिसमें आप आराम महसूस करें। जहाँ कुछ लोग आलथी-पालथी मार के बैठना पसंद करते हैं, वहीं, एक कुर्सी पर सीधे बैठ कर मेडिटेड करने के भी सामान फायदे हैं। कुर्सी पर बैठने के दौरान यह ध्यान देने की जरूरत है, कि आप की रीढ़ की हड्डी मुड़ी हुई नहीं होनी चाहिए और टेल बोन कुर्सी के बैक के करीब होनी चाहिए। अंत में, मेडिटेशन के एक प्रकार का चुनाव किया जा सकता है, जिसका इस्तेमाल वे दिमाग को मजबूत बनाने के लिए करना चाहते हैं।  इनमें निम्नलिखित प्रकार शामिल हैं: 

  • अवेयरनेस मेडिटेशन:  मेडिटेशन के इस स्वरूप को मानसिक एक्सरसाइज के रूप में किया जा सकता है, जिससे आप अपने बच्चे के साथ एक मजबूत बॉन्ड महसूस कर सकें। यह लंबी सांस लेने से शुरू होता है और इसमें केवल सांसो पर ध्यान को केंद्रित करना होता है। इसमें सांस लेना, सांस छोड़ना, सांस की गति और ध्वनि शामिल हैं। एक बार आप 2 मिनट तक इसे कर लें, फिर आप धीरे से अपने एक हाथ का इस्तेमाल करके अपने बेबी बंप पर अपने बच्चे को बढ़ता हुआ महसूस कर सकती हैं। ऐसे समय में आप धीरे से अपने ध्यान को अपनी सांसों से हटाकर अपने बच्चे की ओर लगा सकती हैं। ऐसे में अपने ध्यान को सोच से हटाकर भावनाओं पर लगाना होता है, ताकि आप अपने पेट में पल रहे बच्चे के साथ पूरा जुड़ाव महसूस कर सकें। 

अवेयरनेस मेडिटेशन

  • कांसेप्ट मेडिटेशन: प्रेगनेंसी मेडिटेशन के इस प्रकार में, एक प्रक्रिया होती है, जो कि बिल्कुल अवेयरनेस मेडिटेशन जैसी ही होती है। केवल इसमें मानसिक दर्शन की ताकत का इस्तेमाल किया जाता है। सांस लेने के दौरान, आपको चीजों या लोगों का मानसिक दर्शन करना शुरू करने की जरूरत होती है, जैसे – पानी का एक झरना, हवा में उड़ता हुआ एक पत्ता या फिर एक देवता। ये तस्वीरें भावनाओं का एक प्रतीक होनी चाहिए, जिसकी आप इच्छा रखते हैं। उदाहरण के लिए, एक शक्तिशाली पानी के झरने को मजबूती की भावना को पाने के लिए विजुअलाइज किया जा सकता है, वहीं हवा में आजादी से उड़ता हुआ एक पत्ता, तनाव और एंग्जाईटी से छुटकारे को दर्शाता है। 
  • वॉकिंग मेडिटेशन: वॉकिंग को लेबर उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह गर्भाशय में कॉन्ट्रेक्शन को एक्टिवेट करता है। चलने की शारीरिक गतिविधि, मेडिटेशन और प्रेगनेंसी के बीच का एक पुल बन जाती है, क्योंकि वॉकिंग मेडिटेशन दिमाग को तैयार करने के साथ-साथ शरीर को तैयार करने का काम भी करता है। वॉकिंग मेडिटेशन का मतलब होता है, कि आपको चलने की प्रक्रिया के बारे में सचेत रूप से जागरूक होना चाहिए। इसमें कदम रखने या हाथों को झुलाने जैसी गतिविधियों के प्रति जागरूक रहना शामिल है, जिन्हें हम आमतौर पर फॉर ग्रांटेड लेते हैं। 

गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे बेहतरीन मेडिटेशन तकनीक

गर्भावस्था के दौरान, आप ऊपर दी गई तकनीकों में से किसी का भी चुनाव कर सकती हैं। सबसे बेहतरीन मेडिटेशन तकनीक वही है, जो आपके लिए सबसे बेहतर तरीके से काम करें और आप चाहें, तो मेडिटेशन क्लास या ग्रुप में भी शामिल हो सकती हैं। 

निष्कर्ष

मेडिटेशन, गर्भावस्था के तनाव को कम करने में मदद करता है, क्योंकि यह दिमाग को निराशा की भावना में भटकने से रोकता है। यह ध्यान को केवल सच्चाई पर केंद्रित करने में मदद करता है और काल्पनिक डर को दिमाग पर हावी होने से बचाता है। गर्भावस्था के दौरान, एक सुंदर और खुशनुमा अनुभव पाने के लिए मेडिटेशन की प्रैक्टिस जरूर करें। 

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के दौरान आप और बच्चे पर स्ट्रेस (तनाव) का प्रभाव
गर्भावस्था के दौरान गैर-तनाव परीक्षण
गर्भावस्था में इमोशनल और साइकोलॉजिकल चेंजेस को समझना