गर्भावस्था के दौरान क्लीनिंग करते समय क्या करें और क्या न करें?

प्रेगनेंसी के दौरान सफाई करना

अगर आप अपने घर की सारी साफ सफाई का खयाल खुद ही रखती है और आप गर्भवती भी हैं तो आपको इस विषय पर दोबारा सोचने की जरूरत है और उसके हिसाब से अपनी एक्टिविटी प्लान करनी चाहिए। निश्चित रूप से, गर्भावस्था के दौरान साफ सफाई के लिए आपके घर में मेड होनी चाहिए या अगर मेड नहीं हैं तो इस समय के लिए उसका इंतजाम करें अगर सारा काम आप अभी खुद ही करती हैं तो। गर्भावस्था के दौरान कोई भी ऐसी एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए जिससे आपके ऊपर तनाव पड़े, लेकिन इस दौरान घर की साफ सफाई और हाइजीन भी बनाए रखना जरूरी है । क्लीनिंग करने से फिजिकल स्ट्रेस के अलावा सापको कई खतरे हो सकते है जैसे क्लीनिंग सॉल्यूशन में मौजूद केमिकल जरूरी नहीं है कि हमेशा गर्भवती महिला या गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए सुरक्षित हों।

क्या गर्भावस्था के दौरान सफाई करना सुरक्षित है?

कई डॉक्टरों या यहाँ तक ​​कि केयरटेकर इस चीज को चर्चा का विषय नहीं मानते हैं। गर्भावस्था के दौरान सावधानी बरतते हुए सेफ केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए घर की सफाई करना ठीक है, जब तक बुनियादी सावधानियों का पालन किया जाता है, सुरक्षित रसायनों का उपयोग किया जाता है और बहुत ज्यादा एक्जर्शन नहीं किया जाता है।

गर्भावस्था के दौरान क्लीनिंग करते समय क्या करें और क्या न करें

क्लीनिंग के दौरान कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जिनके प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर में जाने का खतरा रहता है, जो आपकी त्वचा के संपर्क में आने से आपके शरीर में पहुँच सकते हैं। हालांकि आप कंफ्यूज हो सकती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए क्या सेफ है और क्या नहीं, तो इसके बारे में आपको इस लेख में बताया गया है और आपको प्रेगनेंसी के दौरान सावधानी बरतना चाहिए।

क्या करें

यहाँ आपको कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए जिससे आप अपने घर की सफाई शुरू कर सकती हैं।

1. अपनी गर्भावस्था को सबसे पहले प्राथमिकता दें

अपने आप में गर्भावस्था काफी मुश्किल समय होती है और अभी आपके बच्चे को जन्म लेने में समय है, इस दौरान आपको बहुत ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है और अगर बहुत ज्यादा क्लीनिंग करती हैं या खुद को स्ट्रेस देती हैं तो आपको थकान महसूस होगी। इसलिए अपनी प्रेगनेंसी को ध्यान में रखते हुए ही कोई काम करें।

2. हर समय ग्लव्स पहनें रहे 

आपकी त्वचा आपके शरीर के बायोकेमिस्ट्री के परिवर्तित होने से भी प्रभावित होती है, जिसके कारण यह आमतौर पर बहुत ज्यादा सेंसेटिव हो जाती है। इससे केमिकल के थोड़े से संपर्क में आने से रिएक्शन और रैशेज  उत्पन्न हो सकते हैं, जो पहले आपके लिए एलर्जिक नहीं थे। अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए लंबी आस्तीन के कपड़े और ग्लव्स पहनकर अपने हाथों को सुरक्षित रखें।

3. सफाई करते समय वेंटिलेशन बनाए रखें

चाहे क्लीनिंग प्रोडक्ट फूलों की खुशबू हो या ऑर्गेनिक तत्वों से तैयार किया गया है, लेकिन यह जरूरी कि आप सफाई के दौरान रूम से एयर पास होने दें और जब आप क्लीनिंग कर लें उसके बाद भी ऐसा करें। इस प्रकार सफाई के दौरान उत्पन्न होने वाली कोई भी गैस या पदार्थ आसानी से बाहर निकलने के लिए अपना रास्ता खोज लेंगे।

4. घर का बना क्लीनिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल करें 

यह बहुत ही आसान है कि आप सुपरमार्केट से ढेर सारी क्लीनिंग सप्लाइज ला सकती हैं। हालांकि, होममेड क्लीनिंग प्रोडक्ट का उपयोग करना न केवल आपके लिए सस्ता पड़ेगा बल्कि यह आपके लिए सुरक्षित भी रहेगा, इसके फायदों को देखते हुए हम घर पर इसे तैयार कर सकते हैंI

5. क्लीनिंग प्रोडक्ट के डिस्क्रिप्शन को ध्यान से पढ़ें

अगर आप मार्केट में मिलने वाले क्लीनिंग प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो उसे इस्तेमाल करने से पहले ठीक तरह से नियम पढ़ लें, प्रोडक्ट में क्या-क्या इंग्रीडिएंट डाले गए हैं यह ध्यान देना जरूरी है। ज्यादातर प्रोडक्ट टॉक्सिक या जहरीले होते हैं, जिसका लेबल प्रोडक्ट पर लगा होता है। प्रेगनेंसी के दौरान आपका इम्युनिटी सिस्टम ऐसे ही बहुत कमजोर हो जाता है, इन टॉक्सिक प्रोडक्ट के गलती से भी शरीर में चले जाने से यह आपके लिए समस्या का कारण बन सकता है।

क्या करें

क्या न करें

घर की क्लीनिंग के लिए कई अलग अलग एक्टिविटीज होती, यहाँ आपको बताया गया है कि आपको प्रेगनेंसी के दौरान किन कामों को करने से बचना चाहिए।

1. खुद अकेले फर्नीचर को शिफ्ट न करें

हो सकता है कि आप एक सुपरवुमन हों, जो सोफे को खुद ही शिफ्ट कर लेती हों और जल्दी से पूरे फ्लोर की सफाई कर लेती हों। लेकिन आपकी प्रेगनेंसी रियलिटी में क्रिप्टोनाइट नहीं है, जब आप अपने घर को साफ करती हैं, तो इस तरह के काम करना आपके बच्चे के लिए सेफ नहीं होता है और आपके अंदर पल रहा है।

2. घर के अंदर बाहर की फुटवियर न पहनें

ऐसे कई घर हैं, जहाँ लोग घर और बाहर के लिए एक ही फुटवियर का इस्तेमाल करते हैं। इससे आसानी से धूल, गंदगी, बैक्टीरिया और कई अशुद्धियों के साथ आपके घर में टॉक्सिंस प्रवेश कर जाते हैं। अपने दरवाजे के बाहर एक शू रैक रखें और अंदर आने से पहले सभी को अपने जूते अच्छी तरह से साफ करने को बोलें।

3. किसी भी फफूंदी वाली जगह की सफाई न करें 

जब आप मोल्ड्स की सफाई शुरू करती हैं, तो क्लीनिंग सब्स्टेंस से मिलने के बाद यह रिएक्शन देना शुरू कर देता है और इससे वेपर या केमिकल निकलने लगता है जो गर्भवती महिला और उसके बच्चे के लिए हानिकारक होता है और बच्चे में डिफेक्ट होने का खतरा रहता है। बेहतर यही है कि आप प्रोफेशनल क्लीनर से अपने घर की साफ सफाई कराएं और जब क्लीनिंग हो रही हो तो उस जगह से दूरी बनाए रखें।

4. इसे मैराथन न बनाएं

जब आप गर्भवती हों और अपने घर की क्लीनिंग भी खुद ही करती हों, तो इस दौरान आपका ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है आप एक ही सेक्शन एक टाइम पर क्लीन। आपके शरीर की फिटनेस इस समय पहले जैसी नहीं है सारे कमरे और घर की सफाई एक ही दिन में करने से आपको बहुत ज्यादा थकान हो सकती हैं, जो बच्चे के लिए अच्छा नहीं है।

5. एयर फ्रेशनर का प्रयोग करने से बचें

नाम भले ही इसका ‘एयर फ्रेशनर्स’ हो सकता है, लेकिन वास्तव में ये हवा को फ्रेश नहीं करते। ये एरोसोल हवा में आर्टिफिशियल खुशबू फैलाती है, जिससे आपको अच्छा और फ्रेश महसूस होने लगता है। इन केमिकल को इनहेल करने पर यह आपके बच्चे के लिए सेफ हो भी सकते हैं और नहीं भी, इसलिए आपको इस जोखिम में पहले ही खुद को नहीं डालना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए। नैचुरली घर को वेंटिलेशन प्रदान करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।

सुरक्षित और असुरक्षित क्लीनिंग प्रोडक्ट 

शुरुआत में हो सकता है कि आप यह सोचें कि प्रेगनेंसी के दौरान कौन से क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना आपके लिए सुरक्षित होता है और कौन से प्रोडक्ट असुरक्षित होते हैं, तो  इस सिलसिले में आपके लिए नीचे कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट के बारे में एक लिस्ट दी गई है, आइए जानते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित क्लीनिंग प्रोडक्ट

कुछ प्रोडक्ट खासतौर पर इसी मकसद से बनाए जाते हैं, जो गर्भवती महिलाओं के इस्तेमाल के लिए सुरक्षित होता है, इन प्रोडक्ट की जानकारी आपको नीचे दी गई है।

1. अच्छी एनवायरनमेंट रेटिंग वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करें

कई प्रोडक्ट रेटिंग के साथ आते हैं या आर्गेनाईजेशन के द्वारा खुद ही बता देते हैं कि यह हमारे लिए कितना हानिकारक हैं। अगर प्रोडक्ट आपकी सराउंडिंग में सेफ है तो इसका मतलब है कि यह गर्भवती महिला द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. ऑर्गेनिक क्लीनर

वो क्लीनिंग प्रोडक्ट जिसमें ऑर्गेनिक इंग्रीडिएंट होते हैं, वो गर्भवती महिला के लिए ज्यादा सुरक्षित ऑप्शन माना जाता है। ये प्रोडक्ट भले ही थोड़े महंगे होते हैं लेकिन आपकी और बच्चे की सुरक्षा पहले आती है।

3. नेचुरल क्लीनिंग प्रोडक्ट 

हालांकि ऑर्गनिक प्रोडक्ट इस्तेमाल के लिए बेहतरीन ऑप्शन होते हैं, नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से न केवल इससे अच्छी तरह क्लीनिंग हो जाती है, बल्कि यह गर्भवती महिला की त्वचा को भी लाभ पहुँचाते हैं।

4. घर का बना प्रोडक्ट इस्तेमाल करें 

बेकिंग सोडा, सिरका और सोप सॉल्यूशन से बेहतर प्रोडक्ट आपके घर की क्लीनिंग के लिए और क्या हो सकते हैं। ये आसानी से उपलब्ध होते हैं और किसी भी आर्टिफिशियल केमिकल की तुलना में सेफ भी होते हैं।

5. साबुन और पानी का उपयोग 

ज्यादातर क्लीनिंग सॉल्यूशन खुद बहुत स्ट्रॉन्ग होते हैं जिसमें आपको स्क्रबिंग में बहुत ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके बजाय, अगर आप साबुन पानी का ऑप्शन चुनती है तो क्लीनिंग ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते हुए सफाई कर सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित क्लीनिंग प्रोडक्ट

गर्भवती महिलाओं के लिए असुरक्षित क्लीनिंग प्रोडक्ट 

जिन प्रोडक्ट में निम्नलिखित केमिकल होते हैं, वे आमतौर पर एक गर्भवती महिला के आसपास उपयोग किए जाने के लिए असुरक्षित होते हैं।

1. ट्राइक्लोसन

वो क्लीनिंग प्रोडक्ट जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, उसमें यह केमिकल हैं, यह साबुन और घर के घरेलू प्रोडक्ट में भी पाया जाता है। ट्राइक्लोसन एक प्रसिद्ध एंडोक्राइन डिसरप्टर है जो शिशु के शारीरिक विकास को सीधे प्रभावित कर सकता है।

2. थैलेट 

कई क्लीनिंग डिटर्जेंट और स्प्रे में थैलेट पाया जाता है, जो मुख्य रूप से गंध को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। ये केमिकल शरीर में हार्मोन से इंटरैक्ट करते हैं, जिससे बच्चे में गंभीर रूप से बर्थ डिफेक्ट होने का खतरा होता है खासतौर पर जेनिटल एरिया को प्रभावित करते हैं

3. पैराबेन्स 

ये लगभग सभी क्लीनिंग प्रोडक्ट में पाए जाते हैं, लेकिन आमतौर पर, इसे कम जोखिम वाले केमिकल में शामिल किया जाता है। इसके शरीर में जाने से एस्ट्रोजन बनने लगता है, इसलिए बेहतर है कि आप इसका कम से कम ही इस्तेमाल करें।

4. ग्लाइकोल ईथर

ज्यादातर ग्लास क्लीनिंग सॉल्यूशन और ओवन क्लीनर में ग्लाइकोल ईथर सबसे ज्यादा होता है। इन पदार्थों के गलती से भी शरीर में चले जाने से यह न केवल इंसानों की फर्टिलिटी को प्रभावित करता है, बल्कि बच्चे के कॉग्निटिव डेवलपमेंट में भी रुकावट पैदा करता है।

5. एरोसोल

एरोसोल-आधारित क्लीनिंग प्रोडक्ट फर्श साफ करने से ज्यादा हवा में केमिकल छोड़ते हैं। ये घर के चारों ओर हवा के जरिए फैल जाते हैं और यहाँ तक कि अगर आप दूसरे कमरे में भी बैठी हैं, तो यह केमिकल वहाँ तक पहुँच सकते हैं, उनकी उपस्थिति आपको नुकसान पहुँचा सकती है।

होम-मेड क्लीनिंग सॉल्यूशन के अन्य ऑप्शन

गर्भावस्था के दौरान किसी भी खतरे से बचने के लिए आपको अलग-अलग क्लीनिंग प्रोडक्ट के बारे में जानकारी होनी चाहिए, लेकिन इसके बावजूद भी अगर आपको संदेह है कि प्रेगनेंसी के दौरान कौन से क्लीनिंग प्रोडक्ट  सेफ हैं और कौन से नहीं, तो बेहतर है कि आप घर के बने हुए क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो काफी प्रभावी क्लीनिंग सॉल्यूशन साबित हो सकता है।

सफेद सिरका और पानी ज्यादातर सतहों को साफ कर देते हैं। जहाँ सफाई की ज्यादा जरूरत है वहाँ आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। फर्नीचर पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल डाल कर रगड़ने से यह पॉलिशिंग जैसे लुक दे सकता है। और अपने घर को महकदार बनाने के लिए बोरेक्स का उपयोग करना एक सेफ ऑप्शन है।

गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान आपको क्लीनिंग से या ज्यादा स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए, खासकर अगर कोई भारी काम हों। गर्भावस्था के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट की जरूरत होती है, तो इस काम में भी बिना संकोच के अपने घर परिवार के लोगों से सहायता मांगें।

यह भी पढ़ें: 

गर्भावस्था के दौरान घरेलू काम – क्या करें और क्या न करें?
क्या गर्भावस्था के दौरान बागवानी की जा सकती है?
गर्भावस्था के दौरान पेस्ट कंट्रोल (कीट-नियंत्रण) करवाना – क्या यह हानिकारक है?