गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट पहनने के टिप्स

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसकी जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं। जो चीजें पहले आसान लगती थीं, वे इस दौरान बेहद मुश्किल लग सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस, जी मिचलाना, थकान आदि आम समस्याएं हैं और ये सब समय के साथ ठीक भी हो जाती हैं। लेकिन जिन बातों पर आपने कभी ध्यान नहीं दिया, वे आपके मन को कई तरह के संदेह से भर देंगी। उदाहरण के लिए जैसे, कार में बैठते समय आपने कभी नहीं सोचा होगा कि सीट बेल्ट पहनना भी चुनौती बन जाएगा। लेकिन, जब आप गर्भवती होती हैं, तो आप सकती हैं कि आपको सीट बेल्ट पहननी चाहिए या नहीं? आमतौर पर कोई भी ऐसी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको ऐसा करना चाहिए। कार सीट बेल्ट किसी भी तरह की गंभीर चोट पहुंचने से रोकती है और जान भी बचाती है। जब आप गर्भवती होती हैं, तो यह सिर्फ आपकी बात नहीं होती है बल्कि बच्चे की भी जान आपसे जुड़ी होती है, तो ऐसे में सावधान रहें।

क्या गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट का इस्तेमाल सुरक्षित है?

जब आप गर्भवती हों तो कार में सीट बेल्ट का उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। स्टडीज से पता चला है कि जो महिलाएं सीट बेल्ट नहीं पहनती हैं, अगर वे किसी दुर्घटना की शिकार होती हैं तो उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचने की संभावना उन महिलाओं की तुलना में अधिक होती है जो इसे पहनती हैं। अगर आप सीट बेल्ट ठीक से लगाती हैं तो कोई नुकसान नहीं होगा।

गर्भवती होने के दौरान सीट बेल्ट कैसे पहनें

यदि आप अपनी सीट बेल्ट को सही तरीके से लगाती हैं, तो यह आप और आपके बच्चे दोनों को गंभीर नुकसान पहुंचने से बचा सकती है। तो, कार सीट बेल्ट को सही तरीके से पहनने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

  1. गर्भवती महिलाओं को तीन पॉइंट वाली सीट बेल्ट बांधनी चाहिए। 3-पॉइंट सीट बेल्ट में, एक स्ट्रैप तिरछा कंधे पर जाता है और एक स्ट्रैप गोद में जाता है।
  2. बेल्ट को हिप्स पर आराम से पहनें।
  3. पहली तिमाही के दौरान, अपनी बेल्ट वैसे ही पहनें जैसे आप आमतौर पर पहनती हैं।
  4. अपने पेट के लिए अधिक जगह बनाने के लिए सीट को पीछे की ओर झुकाएं।
  5. ध्यान रखें कि आप कंधे का पट्टा अपने स्तनों के बीच और पेट की तरफ थोड़ा सा पहनें। इसे पहनना जरूरी है, क्योंकि यदि आप किसी दुर्घटना में फंस जाती हैं तो यह आपके वजन को बच्चे से दूर रखेगा।
  6. बच्चे को किसी तरह की चोट या दबाव से बचाने के लिए लैप बेल्ट को पेट के नीचे पहनें।

सीट बेल्ट पहनते समय ध्यान रखें सुरक्षा के ये टिप्स

आप जानती हैं दुर्घटना से सावधानी बेहतर होती है, इसलिए यहां हमने आपको कुछ सेफ्टी टिप्स बताएं हैं जो आप कार में बैठकर अपना सकती हैं:

  1. गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट सही तरीके से पहनें।
  2. अगर आपके पास एयरबैग हैं तो अपनी सीट को जितना हो सके पीछे ले जाएं।
  3. एयरबैग को हटाने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपकी और आपके बच्चे की जान बचाता है।
  4. यदि आप पैसेंजर हैं तो पीछे की सीट पर बैठने की कोशिश करें, क्योंकि पिछली सीट पर लगी चोटें अक्सर आगे बैठने से लगी चोटों की तुलना में कम गंभीर होती हैं।
  5. यदि आप गाड़ी चला रही हैं, तो स्टीयरिंग व्हील को अपनी छाती या पेट की ओर रखने के बजाय अपने सिर की ओर झुकाएं।
  6. कंधे के स्ट्रैप को पीठ के पीछे न रखें।
  7. यदि आप अतिरिक्त कपड़े पहनती हैं, जैसे कि जैकेट, तो इसे कुछ समय के लिए हटा दें, यदि यह लैप स्ट्रैप के साथ दिक्कत करता है, जैसे की बहुत टाइट हो जाना या फिसलकर गिर जाना।
  8. यदि आपके गर्भ में जुड़वां बच्चे हैं, तो कोशिश करें कि जब तक डिलीवरी न हो जाए, तब तक गाड़ी न चलाएं।
  9. अपनी दूसरी तिमाही के बाद से, अपने बट के नीचे एक कुशन या एक मुड़ा हुआ कंबल उपयोग करें, जब तक कि आप सपाट न बैठ जाएं। यह आपके पीठ दर्द को कम करेगा और पोस्टीरियर बेबी होने की संभावना कम हो जाएगी।

गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट लगाने के बाद आराम से बैठने के लिए टिप्स

लॉन्ग ड्राइव पर जाने और अपने शरीर पर सीट बेल्ट की भारी स्ट्रैप को लगाने के बारे में सोचकर आप खुश बिलकुल नहीं होंगी। इसलिए, यहां आपको दो जरूरी टिप्स बताए गए हैं जो गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट पहनने को एक आरामदायक अनुभव बना सकते हैं:

  1. अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रही हैं, तो ध्यान रखें कि बीच-बीच में ब्रेक लें। आपको अपने पैरों को फैलाने और ब्लड सर्कुलेशन का मौका जरूर मिलना चाहिए।
  2. पीठ दर्द को रोकने के लिए, एक कुशन साथ ले जाएं और अपनी कमर को सहारा देने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहां गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल दिए गए हैं:

1. क्या मुझे प्रेगनेंसी सीट बेल्ट खरीदने की जरूरत है?

बाजार में एक विशेष तरीके की प्रेगनेंसी सीट बेल्ट मिलती है जिसे सुरक्षा के लिए टेस्ट किया गया है और इसे सीट बेल्ट को जांघों के पास सुरक्षित करके पेट से दूर रखने के लिए डिजाइन किया गया है, क्योंकि पेट का हिस्सा काफी सेंसिटिव होता है और आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकता है। यह एक स्टेनलेस स्टील एंकर के साथ आता है जो फोम कुशन में लपेटा जाता है। एंकर सीट पर एक हुक होता है जिसे पैरों के बीच में रखा जाता है ताकि बेल्ट को हुक किया जा सके।

हालांकि यह अच्छा विकल्प है, लेकिन इसके लिए बाहर जाना और अतिरिक्त पैसा खर्च करना जरूरी नहीं है क्योंकि इसके साथ कुछ समस्या भी रहती है। यह आपके मूवमेंट को रोक सकता है क्योंकि यह सामान्य से बहुत आगे सीट बेल्ट को खोल देता है। यदि आप ड्रेस पहनना पसंद करती हैं, तो याद रखें कि पैरों के पास से सीट बेल्ट की जगह बहुत सुविधाजनक नहीं होती है।

यह केवल आगे की सीट के लिए काम करता है न कि पीछे की सीट के लिए, क्योंकि पिछली सीट एक बेंच की तरह है। यदि आपका वजन अधिक है और आपके पैरों को फैलाने के लिए उचित जगह नहीं है तो प्रेगनेंसी सीट बेल्ट प्रोटेक्टर भी काम नहीं करेगा। यदि आप लंबी हैं, तो आपका सिर आपकी कार की छत से टकरा सकता है क्योंकि सीट आपकी ऊंचाई को और बढ़ाएगी। यदि आप सही तरीके से पहनती हैं तो एक रेगुलर सीट बेल्ट भी ठीक काम करेगी।

2. क्या गर्भावस्था के दौरान सीट बेल्ट पोजिशनिंग डिवाइस सेफ हैं?

ज्यादातर सीट बेल्ट पोजिशनिंग डिवाइस का टेस्ट नहीं किया जाता है और यह बात उन्हें किसी के लिए भी असुरक्षित बनाती है, गर्भवती महिला की तो बात ही छोड़िए। कोशिश करें कि सीट बेल्ट पोजिशनिंग डिवाइस का उपयोग न करें, बल्कि इसके बजाय स्टैंडर्ड उपकरणों के साथ ही रहें। सीट बेल्ट पोजिशनिंग डिवाइस को खराब डिजाइन के कारण यूट्रस पर लैप बेल्ट लगाने के लिए जाना जाता है, और यह सीट बेल्ट के लिए एक बहुत ही खतरनाक जगह है।

कई बार सावधानी बरतने के बावजूद लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। यदि आप एक कार दुर्घटना में फंस जाती हैं, चाहे वह कितना भी छोटी क्यों न हो, अपने डॉक्टर के पास जाएं और तुरंत जांच करवाएं। भले ही अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको चोट नहीं लगी है, लेकिन फिर भी चेक करना चाहिए कि क्या आपके बच्चे के साथ सब कुछ ठीक है क्योंकि आपके पेट पर किसी भी तरह का अतिरिक्त दबाव बच्चे पर बुरा असर डाल सकता है। अगर कुछ गलत होता है, तो बेहतर होगा कि इसे जल्द से जल्द जान लिया जाए ताकि समय से इलाज शुरू हो सके।

यह भी पढ़ें:

क्या गर्भवती महिलाओं को कार ड्राइव करनी चाहिए?
गर्भावस्था के दौरान टू-व्हीलर चलाना – बचाव और टिप्स
गर्भावस्था के दौरान बस से यात्रा करना: जोखिम और सावधानियां

समर नक़वी

Recent Posts

श्री कृष्ण और गोवर्धन पर्वत की कहानी | The Story Of Shri Krishna And Govardhan Mountain In Hindi

यह कहानी गोकुल नगरी की है जहाँ श्री कृष्ण रहते थे। गोकुल निवासी इंद्रदेव की…

2 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी : मुर्गी पहले आई या अंडा | What Came First A Hen Or An Egg Story In Hindi

अकबर-बीरबल की कहानी "मुर्गी पहले आई या अंडा" एक प्रसिद्ध कहानी है जो हमें विचार…

2 days ago

अकबर-बीरबल की कहानी: खाने के बाद लेटना | Resting After Meal Story In Hindi

अकबर और बीरबल की कहानियां सालों से सुनती और सुनाई जाती रही हैं। ये कहानियां…

3 days ago

गोल्डीलॉक्स और तीन भालू की कहानी l The Story Of Goldilocks And The Three Bears In Hindi

“गोल्डीलॉक्स एंड द 3 बियर्स” एक 200 साल पुरानी और बेहद लोकप्रिय कहानी है। इतने…

3 days ago

महाभारत की कहानी: भीम और हिडिंबा का विवाह l The Story Of Bhim Hidimba Marriage In Hindi

यह कथा तब की है जब पांचों पांडवों में से किसी का भी विवाह नहीं…

3 days ago

सिंहासन बत्तीसी – पहली पुतली रत्नमंजरी की कहानी l The Story Of Singhasan Battisi – First Putli Ratnamanjari Story In Hindi

प्राचीन मालवा यानि उज्जैन में राजा भोज का राज्य था। एक बार उन्हें राज्य की…

3 days ago