गर्भवती होने पर पहनने के लिए किस तरह के कपड़े सही होते हैं?

प्रेगनेंसी में कपड़े

गर्भावस्था जीवन में एक बहुत बड़ा माइलस्टोन होता है। आप दुनिया में एक नया जीवन लाती हैं। गर्भवती होने पर महिलाएं इस बात का पूरा ध्यान रखती हैं कि उनका होने वाले बच्चा गर्भ में सुरक्षित रहे और उसका पूरा खयाल रखा जाए। हालांकि कई बार माएं यह भूल जाती हैं कि उनका खुद का खयाल रखना और आराम से रहना भी उतना ही जरूरी है। 

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपकी लिस्ट में आपका आराम टॉप पर होना चाहिए क्योंकि एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आपके शरीर और आपके मन दोनों को इसकी जरूरत होती है। गर्भावस्था के दौरान सही कपड़े पहनना कोई लक्जरी की बात नहीं है, बल्कि एक आवश्यकता है। आपके शरीर के फैलने और पेट के आकार के बढ़ने के दौरान ये कपड़े आपको कम्फर्टेबल रखेंगे। तो, गर्भावस्था के दौरान आपको क्या पहनना चाहिए? यह लेख आपको गर्भावस्था के दौरान आपकी वार्डरोब कैसी हो इस बारे में पूरी जानकारी देगा। आइए सबसे पहले समझते हैं कि गर्भवती महिलाओं को आरामदायक कपड़ों की जरूरत क्यों होती है।

गर्भवती महिलाओं को आरामदायक कपड़े क्यों पहनने चाहिए

क्या गर्भावस्था के दौरान कपड़े आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं? गर्भावस्था के दौरान आरामदायक कपड़े पहनने के पीछे के कुछ कारण इस प्रकार हैं:

  • गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर काफी बदल जाता है। तो, आपको ऐसे कपड़े पहनने की जरूरत पड़ती है जो न केवल आरामदायक हों, बल्कि आपके बढ़ते शरीर के लिए भी उपयुक्त हों।
  • गर्भावस्था के दौरान, तीव्र हार्मोनल बदलावों के कारण आपका शरीर हाई अलर्ट पर रहता है, जो आमतौर पर त्वचा की सेंसिटिविटी को जन्म देता है, जिससे आपको स्किन एलर्जी और रैशेज होने का खतरा होता है। यदि आप किसी भी प्रकार की त्वचा की तकलीफ से बचना चाहती हैं, तो सही फैब्रिक से बने कपड़े पहनना बेहद जरूरी है।
  • गर्भावस्था की पहली तिमाही में ज्यादातर महिलाओं को मतली और उल्टी की परेशानी होती है। ऐसे में तंग और  असुविधाजनक कपड़े पहनना कतई समझदारी भरा निर्णय नहीं हो सकता, क्योंकि इससे आपको और परेशानी होगी। टाइट कपड़ों से हार्टबर्न और अपच हो सकता है, जो मतली और उल्टी की वजह बन सकता है।
  • नौ महीने की गर्भावस्था का मतलब होता है कि आप अलग-अलग मौसम से गुजरेंगी। बहुत सी गर्भवती महिलाओं को गर्मियों के दौरान बहुत ज्यादा गर्मी और सर्दियों में बहुत ज्यादा ठंड महसूस होती है। गर्मियों के दौरान कॉटन के कपड़े पहनने से आपको ठंडक मिल सकती है क्योंकि कॉटन पसीने को सोख लेता है। वहीं, ऊनी कपडे आपको सर्दियों के दौरान गर्म रख सकते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान नींद की मुद्रा बदलती है, खासतौर पर अंतिम तिमाही के दौरान। ढीले, मुलायम और आरामदायक कपड़े, विशेष रूप से रात में पहने जाने वाले कपड़े, अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं और आपके शरीर को डिलीवरी के लिए तैयार करते हैं।

अब आप जानती हैं कि आपको ढीले, मुलायम और आरामदायक कपड़ों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। लेकिन, आप वास्तव में क्या पहन सकती हैं, और आपको अपने कपड़े कैसे चुनने चाहिए? इस बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।

गर्भावस्था के दौरान आपको किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए

ऐसा हो सकता है कि गर्भावस्था आपके फैशन स्टेटमेंट में रुकावट पैदा कर सकती है, खासकर तब जब आपकी फेवरेट जींस-टॉप आप पहन नहीं पा रही हों। हालांकि, निराश न हों, क्योंकि आप अभी भी एकदम फैशनिस्टा की तरह रह सकती हैं और आराम का ध्यान रखते हुए स्टाइलिश कपडे पहन सकती हैं। नीचे दिए गए टिप्स पढ़कर जानिए, कैसे।

  1. कॉटन आपका सबसे अच्छा साथी है। ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें। कॉटन पसीने को अब्सॉर्ब करने और आपको ठंडा रखने में मदद करता है। कॉटन आपकी स्किन के अनुकूल भी होता है और रैशेज से  बचने में मदद करता है।
  2. ऐसी पैंट या स्कर्ट पहनें जो बेल्ट या ज़िप के बजाय ड्रॉस्ट्रिंग के साथ बांधी जा सकती हो। इस तरह, आप अपनी सुविधा के अनुसार अपनी कमर के आसपास के कपड़ों को एडजस्ट कर सकती हैं। ड्रॉस्ट्रिंग आपकी स्किन के लिए भी ठीक रहती है।
  3. ऐसे कपड़े पहनें जो आपके बढ़ते पेट को पर्याप्त सपोर्ट प्रदान करें। बाजार में कई डिजाइन में मैटरनिटी टॉप्स और बॉटम मिलते हैं जो बेबी बंप को सपोर्ट देने के हिसाब से डिजाइन किए जाते हैं, आप उनमें से अपनी सहूलियत के अनुसार कोई भी चुन सकती हैं।
  4. गर्भावस्था के साथ, आपकी कमर और स्तनों का साइज बढ़ जाता है। तो, अपने पुराने इनर्स को त्यागें और अच्छी फिटिंग वाले नए इनर्स ले आएं। अच्छी क्वालिटी वाली नर्सिंग ब्रा खरीद लें जो डिलीवरी के बाद भी आपके काम आ जाएगी। इसके अलावा, अंडरवायर या पैडेड ब्रा पहनने से बचें, क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन को बाधित कर सकती  हैं, और कुछ मामलों में इससे, फ्लूइड रिटेंशन के कारण गांठ हो सकती है।
  5. रैपराउंड्स सिर्फ ट्रेंडी और क्लासी ही नहीं लगते बल्कि ये बहुत आरामदायक भी होते हैं। आप इन्हें टैंक टॉप या ट्यूनिक्स के साथ पहन सकती हैं।
  6. आप ऐसे कपड़े पहन सकती हैं जिनमें इलास्टिक्स हों, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे बहुत टाइट न हों।
  7. गर्भावस्था के दौरान बार-बार टॉयलेट जाना आम बात है। इसे ध्यान में रखते हुए कपड़े खरीदें। इस मामले आपको स्कर्ट बेहद उपयोगी लगेगी क्योंकि इससे आपको आसानी रहेगी।
  8. सिंथेटिक, इलास्टिन, शिफॉन और जॉर्जेट जैसे अननेचुरल कपड़ों से बचें। आपके हार्मोन अभी बहुत तेज होते हैं, जिससे पसीना ज्यादा निकलता है। इन फैब्रिक का इस्तेमाल परिस्थिति को और खराब करेगा।
  9. गर्भावस्था के दौरान साफ ​​कपड़े पहनें। किसी भी तरह का इन्फेक्शन या रैशेज आपकी स्किन के लिए अच्छे नहीं हैं।
  10. गर्भावस्था में पहनने के लिए मैक्सी ड्रेस, ढीली शर्ट, गाउन, ट्यूनिक्स और रैपराउंड्स कुछ उपयुक्त ऑप्शन हैं क्योंकि ये पहनने में आसान होते हैं और आरामदायक भी। इस समय में ढीलेढाले कपड़े पहनें।

गर्भावस्था के कपड़े चुनते समय याद रखने योग्य बातें

गर्भावस्था के दौरान कपड़े खरीदने से पहले आपको कुछ बातें याद रखनी चाहिए।

  • सबसे पहले, जैसा कि ऊपर बताया गया है, गर्भावस्था के दौरान आपकी कमर हर महीने बढ़ती है। इसलिए, यह ध्यान रखें कि आप ऐसे कपड़े खरीदें जो सिर्फ उस समय के साइज के अनुसार ही नहीं बल्कि बाद में काम आने वाले हों।
  • आपको यह जानना होगा कि गर्मियों के दौरान क्या पहनना है। गर्म मौसम और तेज हार्मोनल असंतुलन के कारण बेहद पसीना आएगा। यही वजह है कि हल्के रंग के कॉटन कपड़े खरीदने जरूरी हैं। गर्मियां सिंथेटिक कपड़ों के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होती क्योंकि इनमें आपका पसीना अब्सॉर्ब नहीं हो सकता। इस बात का भी खयाल रखें कि जब तक बहुत जरूरी न हो या टाला न जा सकने वाला कोई फैमिली फंक्शन न हो, तब तक भारी सीक्विन्स या कढ़ाई के काम वाले कपड़े न पहनें।
  • सर्दियों के दौरान, खुद को गर्म रखने के लिए वूलेन का उपयोग करें। गर्भावस्था में आपका शरीर सेंसिटिव होता है, और आपको अपनी और बच्चे दोनों की देखभाल करनी होती है। ज्यादा ठंड से सर्दी-जुकाम या फ्लू हो सकता है। इसलिए, खुद को गर्म रखने के लिए मुलायम ऊनी कपड़े, मोजे और ग्लोव्ज खरीदें।
  • गर्भावस्था के कपड़ों की खरीदारी करते समय एक और बात आपको ध्यान में रखने की जरूरत है, वह है आपका बजट। जरूरी नहीं कि आप मॉल में या ब्रांडेड स्टोर से ही शॉपिंग करें, आप लोकल दुकान से भी खरीददारी कर सकती हैं, लेकिन यह याद रखें कि कपड़े अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए।
  • ऐसे कपड़े पहनें जिन्हें आसानी से धोया जा सके क्योंकि मॉर्निंग सिकनेस और पसीना इन्हें जल्दी-जल्दी गंदा कर सकते हैं।

गर्भावस्था का मतलब केवल बच्चे से ही नहीं होता, यह आपके लिए भी है। अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए पहला कदम खुद की देखभाल करना है। सही कपड़े चुनने से आप आराम से और रिलैक्स रहेंगी जिससे आपका मूड अच्छा रहेगा, और माँ के अच्छे मूड का मतलब होता है एक खुशहाल बच्चा!