गर्भावस्था के दौरान त्वचा की देखभाल: कौन से प्रोडक्ट इस्तेमाल करें और ब्यूटी टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान त्वचा की देखभाल

प्रेगनेंसी का समय एक महिला के लिए काफी मुश्किलों भरा होता है, यह आपको कई प्रकार से प्रभावित करता है, जिसमें से एक है आपकी त्वचा पर प्रभाव पड़ना। गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में भी उतार चढ़ाव होते हैं, इसलिए आप इस बात का अनुमान नहीं लगा सकती कि रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट आपकी हेल्थ पर क्या इफेक्ट डाल सकते हैं।

हालांकि कहा जाता है कि इस दौरान कई महिलाओं को प्रेगनेंसी ग्लो का भी अनुभव होता है, फिर भी इस लेख में आपको प्रेगनेंसी के दौरान स्किन केयर से जुड़े कई टिप्स दिए गए हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्किनकेयर प्रोडक्ट उपयोग करना

ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जिन्हें हमारे स्किनकेयर रूटीन में नियमित रूप से शामिल किया जाना चाहिए। मॉइस्चराइजर से लेकर सनस्क्रीन, कोल्ड क्रीम तक, ऐसे कई एसेंशियल्स हैं जिनके बिना नहीं रहा जा सकता है। हालांकि, इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट में बेंजोयल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड और हाइड्रोक्विनोन जैसे स्ट्रोंग केमिकल मौजूद होते हैं। हालांकि, इस बात पर कोई विशेष सहमति नहीं है कि प्रेगनेंसी के दौरान इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने आपको कोई नुकसान होता है, लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ चीजें अपने दिमाग में रखनी चाहिए।

  • हाइड्रोक्विनोन: इस इंग्रीडिएंट का टेस्ट गर्भावस्था के दौरान मनुष्यों या जानवरों पर नहीं किया गया है, इस वजह से आपको इस बात का ठीक तरह से जवाब नहीं मिल सकता है कि गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग करना आपके लिए सेफ है या नहीं। हालांकि आपके लिए बेहतर यही है कि प्रेगनेंसी के दौरान और ब्रेस्फीडिंग कराते समय इस इंग्रीडिएंट से बने प्रोडक्ट का उपयोग करने से बचें।
  • बेंजोयल पेरोक्साइड: यह एक कॉमन इंग्रीडिएंट है जिसका उपयोग दाग धब्बों को हटाने के लिए किया जाता है। 5% से भी कम कंसंट्रेशन में, आप इसका प्रेगनेंसी के दौरान सुरक्षित रूप से इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • सैलिसिलिक एसिड: इसे सबसे अच्छे एक्सफोलिएंट्स के रूप में माना जाता है। हालांकि, प्रोफेशनल पील की जब बात आती है तो आपको इससे बचना चाहिए, क्योंकि उनमें इंग्रीडिएंट हाई कंसंट्रेशन में मौजूद होता है। आप इसे 2% से भी कम कंसंट्रेशन के साथ इसका उपयोग कर सकती हैं।
  • सनस्क्रीन एक्टिव: प्रेगनेंसी के दौरान कई लोग सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं, लेकिन इससे जुड़ी कोई रिसर्च रिपोर्ट नहीं पाई जाती। यहाँ तक कि कई स्किन एक्सपर्ट आपको प्रेगनेंसी के दौरान सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यदि आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो जेनिटल मिनरल एक्टिव वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें।

गर्भावस्था के दौरान स्किनकेयर के लिए कौन से प्रोडक्ट इंग्रीडिएंट सुरक्षित हैं?

यहाँ आपको कुछ इंग्रीडिएंट के बारे में बताया गया है जिनका प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी स्किन प्रोडक्ट खरीदते समय आपको ध्यान रखना चाहिए। इनका टेस्ट किया गया है और ये आप व आपके बच्चे के लिए बिलकुल सुरक्षित है।

  • मुँहासों के लिए: अगर आपके हार्मोन लेवल में चेंजेस होने के कारण गर्भावस्था से संबंधित मुँहासों की समस्या हो रही है, तो आप उन प्रोडक्ट का उपयोग कर सकती हैं जिनमें रोजहिप सीड, लैक्टिक सीड, एजेलिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड आदि शामिल होते हैं।
  • हाइपर पिगमेंटेशन के लिए: धूप में बाहर रहने से और गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल लेवल चेंज होने से अपको झाई होने लगती है। आप उन प्रोडक्ट का उपयोग कर सकती हैं जिनमें एजेलिक एसिड या टॉपिकल विटामिन सी मौजूद हो।
  • झुर्रियों के लिए: त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं पड़ जाने पर आप हयालूरोनिक एसिड या विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। ज्यादातर डॉक्टर ये सलाह देते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान बोटॉक्स ट्रीटमेंट न कराएं।
  • फ्री रेडिकल डैमेज के लिए: फ्री रेडिकल डैमेज से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें मुक्त कट्टरपंथी क्षति को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका उन उत्पादों का उपयोग करना है जिनमें टॉपिकल विटामिन सी या ई मौजूद हो।

प्रेगनेंसी के दौरान आप सिंपल और बेसिक ब्यूटी रूटीन का पालन करें, यह तरीका आपकी स्किन को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाए रखने में आपकी मदद करेगा। यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप प्रेगनेंसी के दौरान भी अपनी स्किन की अच्छी देखभाल कर सकती हैं:

  • क्लींजिंग

जब गर्भावस्था के दौरान फेशियल क्लींजर  का उपयोग करने की बात आती है, तो आपको उन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए, जो बचे हुए हों या ग्लिसरीन आधारित हो। यदि आपकी त्वचा बहुत रुखी हो जाती है, तो आपको सोप लेस से क्लींजर का उपयोग करना चाहिए, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा। अपने चेहरे को दिन में दो बार से ज्यादा न धोएं। कोशिश करें कि आप प्रेगनेंसी सेफ बॉडीवॉश का इस्तेमाल करें ताकि आपकी त्वचा कोमल बनी रहे।क्लींजिंग

  • मॉइस्चराइजिंग और सन प्रोटेक्शन 

आपको हर हाल में, एसपीएफ 15 और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम कवरेज वाले मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। आप एक प्रेगनेंसी सेफ मॉइस्चराइजर खरीदें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। ध्यान रहे कि प्रोडक्ट में मौजूद इंग्रीडिएंट की जाँच जरूर कर लें।

  • मेकअप 

उन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसे कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। एक ऐसी फाउंडेशन स्टिक खरीदें जो एक कंसीलर के रूप में भी इस्तेमाल की जा सके। पॉलिश लुक के लिए काजल का उपयोग करें और यदि आप लिपस्टिक के बिना नहीं कर सकती हैं, तो ऐसी लिपस्टिक लें जो मॉइस्चराइजिंग गुण भी रखती हो। गर्भावस्था के दौरान स्किन लाइटनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसमें कई सारे केमिकल मौजूद होते हैं जो आपके लिए हानिकारक होते हैं। 

गर्भावस्था के दौरान किन स्किनकेयर प्रोडक्ट का उपयोग करने से बचना चाहिए 

कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान इस्तेमाल न किया जाए तो ही बेहतर होता है। यहाँ हम कुछ कॉमन प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे कि ये आपके लिए कितने सुरक्षित हैं:

सनस्क्रीन

हालांकि कुछ लोग आपको प्रेगनेंसी के दौरान सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के लिए मना करते हैं, लेकिन आप किस भी मौसम में रोजाना इसका उपयोग कर सकती हैं। कुछ स्किन एक्सपर्ट आपको तब भी इसका उपयोग करने के लिए कहते हैं जब आप पूरा दिन घर के अंदर होती हैं। हालांकि, कुछ सनस्क्रीन इंग्रीडिएंट आपकी प्रेगनेंसी के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, इसलिए आपको उनसे दूर रहना चाहिए, जैसे टाइटेनियम ऑक्साइड और जिंक ऑक्साइड, क्योंकि यह त्वचा द्वारा आसानी से अब्सॉर्ब हो जाते हैं।

हाइड्रोक्सी एसिड

बीएचए और एएचए जैसे एसिड का उपयोग टोनर, क्लींजर और एक्सफोलिएंट में किया जाता है जो एजिंग की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। सैलिसिलिक एसिड सबसे कॉमन बीएचए में से एक है और सिर्फ प्रेगनेंसी के दौरान इसके इफेक्ट को लेकर स्टडी की गई है। जब तक आप उन प्रोडक्ट का उपयोग करती हैं जिनमें सैलिसिलिक एसिड की डोज कम होती है, तब तक आपको नुकसान नही पहुँचेगा। लेकिन यह चेहरे और शरीर के लिए पील के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए नहीं है, क्योंकि इसमें हाई कंसंट्रेशन पाया जाता है।

सोया

सोया बेस्ड प्रोडक्ट इस्तेमाल करना आमतौर बहुत सारी महिलाएं पसंद करती हैं, क्योंकि यह एक नेचुरल प्रोडक्ट है और शाकाहारी है। हालांकि, इसमें पाए जाने वाला एस्ट्रोजेनिक कंपोनेंट से झांई की समस्या बढ़ सकती है। एस्ट्रोजेनिक कंपोनेंट को बाहर निकालने के लिए एक्टिव सोया वाले प्रोडक्ट उपयोग करें।

रेटिनोइड्स

रेटिनोइड्स विटामिन ए का एक प्रकार है जो सेल डिवीजन को ठीक करने के लिए क्रीम में इस्तेमाल किया जाता है जो एंटी-एजिंग और मुँहासे की समस्या को दूर करने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान विटामिन ए की अधिकता फीटस के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। रेटिनोइड्स, जब दवा के रूप में लिया जाता है, तो बच्चे में बर्थ डिफेक्ट होने का खतरा होता है। हालांकि, ऊपर से लगाने पर रेटिनोइड्स बच्चे की हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं डालता। डॉक्टरों का सुझाव है कि आप इस इंग्रीडिएंट का उपयोग बेहद सावधानी से करें।

एक्ने प्रोडक्ट

बदलते एस्ट्रोजन लेवल के साथ, अधिकांश गर्भवती महिलाओं को मुँहासे आने लगते हैं, भले ही उनकी त्वचा पहले क्लियर रही हो। आपके डॉक्टर इसके लिए एक टॉपिकल एंटीबायोटिक लेने की सलाह दे सकते हैं। आपको ध्यान रखना होगा कि जिन प्रोडक्ट में बीएचए या रेटिनोइड्स मौजूद हो उसका इस्तेमाल करने से बचना है।

स्टेरॉयड

हलकी सूजन, रैशेस और एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, और कीड़े के काटने आदि पर आपको टॉपिकल स्टेरॉयड लेने की सलाह दी जाती है। ये क्रीम गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित मानी जाती हैं। हालांकि, आपको अपने डॉक्टर को पहले ही बता देना चाहिए कि आप गर्भवती हैं। ताकि आपकी और बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोई दवा प्रेसक्राइब्ड की जाए।

हेयर रिमूवर और मिनिमाइजर

अनचाहे बालों को हटाने या इनकी ग्रोथ को रोकने के लिए खासकर तब जब आपकी प्रेगनेंसी लगातार बढ़ रही हो और आपको पहले काफी चीजों को लेकर समझौता करना पड़ रहा हो, तो उस दौरान यह आपके लिए मददगार साबित होता है। यदि आप निर्देशों का पालन करती हैं, तो आप निश्चित रूप से इन प्रोडक्ट का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन पहले एक एलर्जी टेस्ट करा लें, क्योंकि गर्भावस्था के कारण आपको कोई नई एलर्जी पैदा हो सकती है।हेयर रिमूवर और मिनिमाइजर

गर्भावस्था के दौरान आपको कुछ कॉस्मेटिक इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए जो आपको नीचे बताए गए हैं:

  • एल्यूमीनियम क्लोराइड हेक्साहाइड्रेट एंटीपर्सपिरेंट में पाया जाता है। इसलिए जब कोई प्रोडक्ट खरीदें तो इस इंग्रीडिएंट की जाँच करें।
  • डाईथेनॉलमाइन या डीईए बालों और अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट में पाया जाता है।
  • हाइड्रोक्सीटोन या डीएचईए स्प्रे टैन में पाया जाता है और इससे आपको साँस लेने में परेशानी हो सकती हैं।
  • फॉर्मलडिहाइड हेयर स्ट्रेटनर, आईलैश ग्लू और नेल पॉलिश में पाया जाता है।
  • थैलेट कुछ फ्रेगरेंस और नेल पॉलिश में पाया जाता हैं।

मेकअप 

कुछ ऐसे मेकअप प्रोडक्ट हैं, जिनका इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें ऐसे केमिकल होते हैं जो इस नाजुक समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं। उन प्रोडक्ट को ही खरीदें, जो विशेष रूप से “नॉन-कॉमेडोजेनिक” या “नॉन-असनेजेनिक” मार्क हो, जिसका अर्थ है कि यह ऑयल फ्री हो और क्लाग पोर्स की समस्या न पैदा करता हो।

ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट मत खरीदें, जिनमें रेटिनॉल या सैलिसिलिक एसिड हो जो (मुँहासें वाली त्वचा के लिए कुछ मेकअप प्रोडक्ट में पाया जाता है)।

यहाँ ऐसे प्रोडक्ट की लिस्ट दी गई है जो त्वचा द्वारा अब्सॉर्ब होने पर बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं:

  • डिफरिन (एडापेलीन)
  • पैनरेटिन (एलिट्रेटिनॉइन)
  • रेटिन-ए, रेनोवा (ट्रेटिनोइड)
  • रेटिनोल
  • रेटिनोइक एसिड 
  • रेटिनायल लिनोलिएट
  • ट्रेटिनॉइन 

गर्भावस्था में स्किनकेयर के लिए किन उपचारों से बचें?

  1. टैनिंग: इस उपचार से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। टैनिंग बेड यूवीए लाइट का उपयोग करती है, जो फोलिक एसिड को ब्रेकडाउन कर सकता है, जो आपके बच्चे के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  2. बॉडी रैप्स: इनसे बचें, क्योंकि ये आपके शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं।
  3. पील: केमिकल पील में सैलिसिलिक एसिड सहित कई हाई लेवल केमिकल मौजूद होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए बेहतरीन स्किन केयर टिप्स

  1. खूब पानी पिएं: इससे शरीर सभी टॉक्सिन को बाहर निकाल देगा और आपकी स्किन बिलकुल साफ रहेगी।
  2. पर्याप्त नींद लें: पहली तिमाही में आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस हो सकती है। इसलिए आपका पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है।
  3. सही वजन बनाए रखें: आपको हर तिमाही में कितना वेट गेन करना चाहिए, इस विषय पर अपने डॉक्टर से सलाह लें और एक हेल्दी डाइट का पालन करें, जो आपको लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करे।
  4. एक्सरसाइज: प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप कर सकती हैं जैसे कि योगासन, जो प्रीनेटल हेल्थ पर फोकस करते हैं।
  5. स्ट्रेच मार्क्स से बचें: कुछ महिलाओं का स्ट्रेच मार्क्स दूसरों की तुलना में ज्यादा होता है। खयाल करें कि आप इसे रोकने के लिए रोजाना स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का इस्तेमाल करती रहे।स्ट्रेच मार्क्स से बचें

डॉक्टर से कब परामर्श करें?

चाहे आप प्रेग्नेंट हो या न हों लेकिन अगर आप ऊपर बताई गई समस्या का सामना कर रही हैं तो आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अगर आपको रैशेस, खुजली वाले पैचेस, परतदार त्वचा, दाने जैसे समस्या हो रही हो तो बिना देर किया डॉक्टर के पास जाएं।

ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को यह पता होता है कि वो अपने शरीर पर जो भी इस्तेमाल कर रही हैं, उससे उनके बच्चे के विकास पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, यह जानना बहुत जरूरी है कि आप अपने शरीर के लिए कौन से प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं। लेकिन अगर आपको किसी भी प्रोडक्ट से जुड़ा कोई डाउट है तो बिना डॉक्टर से पूछे इसका उपयोग न करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान रूखी त्वचा
प्रेगनेंसी में मस्से होना