गर्भावस्था की संभावना बढ़ाने के लिए आईयूआई के 10 बेहतरीन टिप्स

प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ाने के लिए आईयूआई के 10 बेहतरीन टिप्स

क समय के बाद हर व्यक्ति यह चाहता है कि उसका खुद का बच्चा हो, लेकिन कभीकभी कुछ कपल्स के लिए गर्भधारण करना एक सपना बनकर रह जाता है। जब एक महिला स्वाभाविक रूप से गर्भधारण नहीं कर पाती है, तो यह पूरे परिवार के लिए एक भावनात्मक रूप से संघर्ष होता है। हालांकि, मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण गर्भधारण करने की उम्मीद की जा सकती है, इस समय गर्भधारण करने के विभिन्न तरीके उपलब्ध हैं। उनमें से एक है आईयूआई इंट्रायूटेरिन इनसेमिनेशन, जिसकी हम इस लेख द्वारा थोड़ी गहराई से चर्चा करेंगे।

आईयूआई क्या है और ये कैसे काम करता है?

इंट्रायूटेरिन इनसेमिनेशन (आईयूआई) एक फर्टिलिटी ट्रीटमेंट है जिसमें पुरुष साथी के सीमेन को महिला साथी के गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाता है। इसका उद्देश्य स्पर्म की संख्या को बढ़ाना होता है, जो फैलोपियन ट्यूब तक पहुँचते हैं और बदले में, फर्टिलाइजेशन की संभावना को बढ़ाते हैं।

सबसे पहले, महिला साथी के अंडों की करीब से निगरानी की जाती है। ओवुलेशनउत्तेजक दवाएं भी दी जा सकती हैं। जब ओवुलेशन करीब होता है, तब आईयूआई प्रक्रिया की जाती है। सीमेन को सेमिनल फ्लूइड से अलग किया जाता है, और कैथेटर के उपयोग करके इसे गर्भाशय में डाला जाता है। यह प्रक्रिया कुछ ही मिनट का समय लेती है।

आईयूआई कौन करा सकता है

आईयूआई को नीचे दी गई स्थितियों के आधार पर चुना जा सकता है:

  • वो महिलाएं जिनके सर्वाइकल मसल्स और पेटेंट फैलोपियन ट्यूब में असामान्यताएं पाई जाती हैं
  • जो पुरुष वीर्यपात दोष (इजैकुलेशन डिसफंक्शन) से पीड़ित होते हैं
  • समलैंगिक (लेस्बियन) जोड़े।

आईयूआई प्रक्रिया कुछ लोगों पर काम करती है वहीं कुछ लोगों पर नहीं भी करती है, हर व्यक्ति अलग होता है और यह उसकी बायोलॉजिकल कंडीशन पर निर्भर करता है। इसलिए, अपनी बाधाओं के बारे में विचार प्राप्त करने के लिए किसी विशेषज्ञ के पास पहुँचना सबसे अच्छा है। बेहतर होगा कि इस विषय पर चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें ।

आईयूआई किसे नहीं कराना चाहिए

आईयूआई निम्नलिखित मामलों में अनुशंसित नहीं किया जाता है:

  • जब आपकी फैलोपियन ट्यूब गंभीर रूप से प्रभावित है।
  • आपको पहले पैल्विक इन्फेक्शन हो चूका हो।
  • आप एंडोमेट्रियोसिस की समस्या से कम या गंभीर रूप से पीड़ित हो।
  • आईयूआई की सफलता दर 10-30% है। यदि आपने आईयूआई प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है, तो आपको यहाँ कुछ उपयोगी टिप्स और सुझाव दिए गए हैं, जिससे आप अपनी आईयूआई सफलता दर में सुधार कर सकती हैं।

Artificial Insemination

आईयूआई को सफल बनाने के लिए टिप्स और सुझाव

आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन तकनीक हर उस महिला पर काम नहीं करती है जो बच्चा पैदा करना चाहती है, ऐसा जरूरी नहीं है। आयु, स्वास्थ्य और तनाव के स्तर जैसे कुछ कारक आईयूआई की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहाँ बताई गई कुछ टिप्स का पालन करके आप अपनी आईयूआई गर्भावस्था को सफल बना सकती हैं:

1. फर्टिलिटी एक्सपर्ट से मिलें

आईयूआई प्रक्रिया एक रिप्रोडक्टिव एंडोक्रिनोलॉजिस्ट द्वारा की जाती है, जो साइकिल को रद्द कर सकती है अगर बहुत ज्यादा अंडे उत्पन्न होने लगते हैं। कभीकभी, विशेषज्ञ गर्भाधान के अन्य तरीकों का भी सुझाव देते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें अपना उपचार कराने के लिए सही व्यक्ति के पास जाएं।

2. खुद रिसर्च करें

यदि आपने बांझपन के कारण आईयूआई की प्रक्रिया को चुना है, तब बेहतर होगा कि आप इसके लिए आईवीएफ प्रक्रिया को चुने। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए, आईवीएफ आईयूआई से अधिक प्रभावी होता है।

3. स्वस्थ भोजन करें

स्वस्थ भोजन करें

आपके द्वारा खाए जाने वाला आहार आईयूआई की सफलता दर को प्रभावित करता है। इसलिए आप अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो को ज्यादा शामिल करें और कार्ब्स में कटौती करें। भले ही आप पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) जैसी समस्या से जूझ रही हों, लेकिन अगर आप स्वास्थ्यकर आहार लेती हैं तो आपकी गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है। एक अच्छा आहार हमेशा बेहतर गर्भावस्था के लिए बेहद जरूरी है।

4. व्यायाम करना शुरू करें

आईयूआई के बाद थोड़ा व्यायाम करना अच्छा होता है। हालांकि, रोजाना वर्कआउट करना विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित नहीं है। आपको बस सक्रिय रहने की जरूरत है और इस बात का ख्याल रखना है कि एक अवस्था स्थिर हो कर लंबे समय तक नहीं बैठने है।

5. धूम्रपान से बचें

रिसर्च के अनुसार, धूम्रपान करने वाली महिलाओं को ओवेरियन स्टिमुलेशन के लिए गोनैडोट्रोपिन की ज्यादा डोज देने की जरूरत होती है। यह आईयूआई सफलता दर कम करता है। इसलिए, धूम्रपान बिलकुल न करें ।

6. तनावमुक्त रहें और एंग्जायटी को नियंत्रित करें

कोशिश करें कि खुद को तनावमुक्त रखें, क्योंकि इससे आपकी आईयूआई प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ता है, इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आप ज्यादा से ज्यादा आराम करें और वास्तविक उम्मीदें बनाए रखें, ऐसा करने से यह आपके शरीर को आईयूआई के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया देने में मदद करता है।

7. एक्यूपंक्चर आजमाएं

एक्यूपंक्चर करने वाले विशेषज्ञ या जो डॉक्टर एक्यूपंक्चर करने की सलाह देते हैं, इसके पीछे उनका मकसद रक्त के प्रवाह को बढ़ा कर अंडों की गुणवत्ता में सुधार करना होता है । यद्यपि एलोपैथी इसकी इजाजत नहीं देता है, एक्यूपंक्चर विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रक्रिया से गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकती है।

8. प्रेसक्राइब्ड सप्लीमेंट्स लें

कोएंजाइम Q10 (Co Q10) और डीएचईए (DHEA) जैसे सप्लीमेंट इस प्रक्रिया को सफल बनाने में उपयोगी होते हैं, क्योंकि यह फर्टिलिटी को बेहतर करने में मदद करते हैं और अप्रत्यक्ष रूप से आईयूआई में सुधार करते हैं। ध्यान रखें कि ये दवाएं केवल आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए।

9. आईयूआई के बाद यौन संबंध बनाए

डॉक्टरों का कहना है कि आईयूआई के बाद शारीरिक संबंध बनाने से इस प्रक्रिया को सफल बनाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि शारीरिक संबंध बनाने के दौरान, गर्भाशय सिकुड़ने लगता है, और स्पर्म को फैलोपियन ट्यूब की ओर भेजते हैं, जिससे इस प्रक्रिया के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

10. खुश रहें

ऐसे काम करें जिनसे आपको खुशी और संतोष महसूस हो। जो लोग ‘लॉ ऑफ अट्रैक्शन’ में विश्वास करते हैं, उनका कहना है कि आप जो भी कल्पना करती हैं उसे आकर्षित करती हैं। इसलिए, जब आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो अपने बच्चे के होने का अहसास करें उसके बारे में सोचें और खुश रहें।

आईयूआई के जोखिम क्या हैं

आईयूआई के कुछ अपने जोखिम हैं जो आपको नीचे बातए गए हैं:

  • यदि आईयूआई के दौरान फर्टिलिटी बढ़ाने की दवा लेती हैं, तो जुड़वां बच्चों की गर्भावस्था की संभावना हो सकती है।
  • प्रक्रिया के बाद इन्फेक्शन होने का खतरा होता है।

ऐसे कपल्स जो प्राकृतिक रूप से गर्भधारण नहीं कर सकते हैं उनके लिए विशेष रूप यह प्रक्रिया आजमाई जाती है। मेडिकल साइंस में हुई प्रगति के कारण अब आपके लिए माँ बनना संभव हो गया है।

यह भी पढ़ें:

अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (आई.यू.आई.) प्रक्रिया
बांझपन के उपचार के लिए इन विट्रो फर्टीलाइजेशन (आई.वी.एफ)