गर्भावस्था की योजना – गर्भधारण करने से पहले क्या करें

गर्भावस्था की योजना - गर्भधारण करने से पहले क्या करें

मातापिता बनना जीवन की सबसे बड़ी खुशियों में से एक है। एक नए जीवन को अस्तित्व में लाना और अपने नन्हे शिशु को कदम कदम पर बढ़ते हुए देखने की खुशी, वास्तव में एक जीवन बदलने वाला अनुभव होता है।

हालांकि, परवरिश का वास्तविक कार्य शुरू होने से पहले, गर्भधारण करने की पूरी प्रक्रिया का मानचित्र बनाने में समझदारी है। गर्भावस्था उस वक्त एक स्वागतार्ह घटना बन जाती है, जब यह सुनियोजित होती है और इसके लिए मातापिता द्वारा जागरूक होकर निर्णय लिया जाता है।

कुछ सरल कदम और सावधानियां इस अनुभव को सुंदर, सार्थक और फायदेमंद बना सकते हैं। आइए, कुछ ऐसे तरीकों की जानकारी प्राप्त करें, जिसके जरिए आप तनाव कम कर सकने के साथ ही गर्भावस्था के पहले ली जाने वाली कुछ टिप्स के साथ अपनी गर्भावस्था के नौ महीनों को अद्भुत बना सकती हैं।

गर्भावस्था की तैयारी करते समय किन बातों का ध्यान रखें

अपने शरीर को और जीवन को हमेशा के लिए बदलने से पहले, सबसे पहले खुद को मानसिक रूप से तैयार करना होगा। आप खुद से कुछ इस तरह के प्रश्न पूछें:

  • क्या मैं इसके लिए तैयार हूँ?
  • क्या मेरा जीवनसाथी भी इसके लिए उतना ही उत्साहित है जितना कि मैं?
  • क्या मैं काम और बच्चे की जिम्मेदारियों को सही से संतुलित कर सकती हूँ?
  • अगर मेरे बच्चे की कुछ विशेष जरुरतें हो, तो उस वक्त भी क्या मैं एक अच्छी माता या अच्छा पिता बनने के लिए तैयार हूँ?

इस दुनिया में एक बच्चे को लाना केवल एक आधाअधूरा विचार नहीं हो सकता। मातापिता बनने के साथ ही कई तरह की जिम्मेदारियां भी आती हैं। गर्भधारण करने से लेकर बच्चे को बड़ा करके उसे अपनी पहचान बनाते हुए देखने तक यह प्रक्रिया थोड़ी कठिन लेकिन उससे अधिक प्रतिफल देने वाली होती है। इसलिए, ऐसे कोई भी कदम उठाने से पहले जिनसे आप को बाद में पछतावा हो जाए, खुद को मानसिक रूप से तैयार करें।

गर्भावस्था के दौरान खुद को कैसे तैयार करें, यह जानने के लिए, आगे पढ़ें।

अपने शरीर को तैयार करना

एक महिला होने का सबसे अच्छा उपहार यह हैकि आप मातृत्व का आनंद ले सकतीं हैं, कभीकभी अपने जीवनकाल में एक से अधिक बार। फिर भी, आपके बच्चे को आसानी से और गर्व और खुशी के साथ जन्म देने के लिए अधिकतम सतर्कता बरतना जरुरी है। ऐसा इसलिए, क्योंकि मातापिता बनने की जिम्मेदारी लेने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करने के बाद यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप अपने शरीर को बदलावों के लिए तैयार करें।

1. गर्भ निरोधक बंद करें

पहली चीज यह करें कि आप सबसे पहले गर्भ निरोधकों या उसे नियंत्रित करने वाले उपायों का उपयोग करना बंद करें। यदि आप माँ बनने की कोशिश कर रही हैं तो अब आपको इसकी जरुरत नहीं हैं।

2. अपने डिंबोत्सर्जन चक्र पर नजर रखें

अगला कदम, अपने डिंबोत्सर्जन चक्र को गिनना होगा। कुछ समय निकालें और अपने विकल्पों का पता लगाएं। डिंबोत्सर्जन चक्र की गणना करने वाले उपकरण और चिकित्सीय अनुमोदित किट आदि व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। इसके लिए इस्तेमाल करने में आसान ऐसे उपकरण का चयन करें, जो आपके लिए समझने में आसान हो।

यदि आप इस तरह के किट या तकनीकी अनुप्रयोगों को पसंद नहीं करती हैं, तो खुद के स्तर पर भी इस पर नजर रखने के लिए कुछ आसान उपाय हैं। उदाहरण के लिए, अपने शरीर के तापमान के आधार पर सरल नोट बनाकर और ग्रीवा श्लेम में बदलाव से आप अपने प्रजनन दिनों को जान सकती हैं। पूरी तरह स्पष्ट होने के लिए, यह विधि आमतौर पर कई महीनों तक चलती हैं ताकि आप हर चक्र में डिंबोत्सर्जन की अवधि पर नजर रख सकें।

1. स्वास्थ्यवर्द्धक खाना खाएं

अगले चरण की बात करें तो आपके लिए स्वास्थ्यवर्द्धक और पौष्टिक खाना शुरू करना महत्वपूर्ण हैं। यह केवल कैलोरी और अनचाहे वजन के लिए नहीं हैं। अच्छे भोजन के साथ एक अच्छा आहार आपको स्वस्थ रहने का अवसर देता है और आपको मातृत्व के लिए तैयार करने में लंबे समय तक साथ देता है। वास्तव में, ये उपाय मातापिता दोनों के लिए हैं। आखिरकार, दोनों का सबसे अच्छा लेकर ही कुछ विशेष बना सकते हैं, इसलिए दोनों को एक उचित आहार का सुझाव दिया जाता है।

महिलाओं के लिए, चीनी का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, यहाँ थोड़ी धोखाधड़ी चल सकती है, लेकिन, इसका ज्यादा सेवन न करें, क्योंकि चीनी का अत्यधिक सेवन आपके गर्भाधान के अवसरों को बाधित करता है। फल, सब्जियों, साबुत अनाज और दूध के साथ पोषक आहार का सेवन बढ़ाएं। दही भी एक ऐसी चीज हैं जिसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए। फोलिक एसिड भी एक उत्कृष्ट पूरक है जो महिलाएं, बच्चों के द्विमेरुता (स्पाइना बिफिडा) जैसे जन्म दोषों को कम करने के लिए, ले सकती हैं।

पुरुषों के लिए, जैविक खाद्य पदार्थशुरू करने का सही समय है। आपके आहार में मेथी का सेवन एक स्वस्थ बच्चे का पिता होने की संभावनाओं को बढ़ाने में लाभदायक साबित हो सकता है, क्योंकि यह विटामिन ए और डी का एक अच्छा स्रोत है। जिंक के साथसाथ विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें।

2. तंदुरुस्त रहें

इसके अलावा, भले ही आपको व्यायाम करना पसंद न हो, लेकिन अब आपको करना चाहिए, क्योंकि इसके लिए यह सही समय है। आपके शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने की आवश्यकता है, और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका लचीला और स्वस्थ होना है। हालांकि इसके लिए आपको तंदुरूस्ती के प्रति अपना सनकीपन दिखाने की जरुरत नहीं है। कुछ आसान व्यायाम जैसे कि चलना और फ्रीहैंड व्यायाम आपको बहुत हद तक मदद कर सकते हैं। अपने जीवन के सबसे बड़े रोमांच के लिए तैयार होने के लिए तैराकी, थोड़ा एरोबिक्स, या कुछ कायाकल्प योग आसनों के बारे में भी विचार करें।

यदि आप व्यायाम को मजे के साथ करना चाहते हैं, तो बेली डांसिंग आपको गर्भावस्था की तैयारी में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा बेली डांसिंग! यह देख कर कि इस नृत्य को बच्चे को जन्म देने के लिए आपके कूल्हों को तैयार करने के लिए आविष्कृत किया गया था, आप गलत नहीं हो सकते।

3. शरीर में पानी की कमी न होने दें

अंत में, अपने सभी प्रयासों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हायड्रेटेड रहना न भूलें।

बुरी आदतें छोड़ना

बुरी आदतें छोड़ना

जैसा कि कहा जाता हैं, आप कुछ जीतते हैं, तो आप कुछ खो देते हैं। और अगर आप गर्भावस्था के लिए तरस रही हैं, तो इसे सफल करने के लिए कुछ ज्यादा ही खोने के लिए तैयार रहें! यदि गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करना है तो कुछ बुरी आदतें हैं, जिन्हें आपको छोड़ना होगा। ये हैं:

1. शराब में कटौती

शराब का सेवन करना माँ बनने की आपकी योजनाओं पर पानी फेर सकता है। जैसे ही आप अपने डिंबोत्सर्जन चक्र पर नजर रखना शुरू करि हैं, वैसे ही शराब पीना छोड़ देना सबसे अच्छा होगा, अन्यथा आगे चलकर आपको निराशा हो सकती है।

. धूम्रपान छोड़ें

यदि आप धूम्रपान करती हैं, तो उसे भी छोड़ देना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह आपकी माँ बनने की संभावनाओं के साथ बहुत हद तक जुड़ा है। धूम्रपान करना (और शराब पीना भी) पुरुषों में कम वीर्य गणना और महिलाओं में अनियमित डिंबोत्सर्जन चक्र का कारण साबित हुआ है, जो मातापिता बनने की आपकी संभावना को कम कर सकता है। इसके अलावा, धूम्रपान करने और शराब पीने से आपके बच्चे को जन्म के समय कम वजन, सही विकास न होने और अंगक्षति का खतरा होता है।

. कुछ नशे से परहेज करें

नशा, मनोरंजक हो या दवाई के रुप में, मातापिता होने की आपकी योजनाओं को लंबे समय तक प्रभावित कर सकता है। सेवन करने के बाद वह आपके रक्त प्रवाह में लंबे समय तक रह सकता है जो न केवल आपके शरीर को बल्कि आपके शिशु को भी नुकसान पहुँचाता है। कुछ दवाएं जिनसे सबसे अधिक परहेज किया जाना चाहिए, उनमें नॉनस्टेरायडल एंटीइंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एन.एस..आई.डी.) शामिल हैं जो अंडाशय से डिंब के निकलने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं और प्राकृतिक या हर्बल उपचार, जो हार्मोन के प्रभावों का अनुकरण करते हैं। इसके अलावा डॉक्टर द्वारा लिखी गई मनोरोग की दवाएं, स्टेरॉयड, थायरॉयड की दवा, त्वचा के हार्मोन वाले उत्पाद और कुछ अन्य चीजें आपके गर्भाधान की योजनाओं की राह में आ सकते हैं।

4. कैफीन में कटौती करें

इस समय आपको कैफीन के अपने सेवन पर भी कटौती करनी होगी। अगर आपके पसंदीदा पेय का सेवन लगभग 200 मिलीलीटर तक सीमित है, तो यह सबसे अच्छा है, ताकि आपका शरीर गर्भ धारण करने के लिए तैयार हो सकेगा। यहाँ बताया गया है कि कैफीन कैसे आपकी गर्भधारण की संभावनाओं को कम कर सकता है:

विलंबित परिपक्वता: अत्यधिक कैफीन डिंब को परिपक्वता प्राप्त करने से रोक सकता है। अपरिपक्व अंडे निषेचित नहीं हो सकते, जो गर्भाधान को रोकते हैं।

फैलोपियन ट्यूब का कार्य बाधित होना: बहुत अधिक कैफीन फैलोपियन ट्यूब्स की मांसपेशियों के कामकाज में बाधा डालती है, जिससे डिंब के अंडाशय से गर्भ में जाने की प्रक्रिया बाधित होती है।

शुक्राणु की धीमी गतिशीलता: कैफीन के सेवन के कारण शुक्राणुओं की गतिशीलता कम हो जाती है, जिससे गर्भाधान में देरी होती है।

सहायक गर्भावस्था: 2010 में मेडिकल साइंस मॉनिटर में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि गर्भावस्था के पूर्व पिता द्वारा और गर्भावस्था के दौरान माता द्वारा कैफीन का उच्च सेवन गर्भपात की संभावना को बढ़ाता है।

5. देर रात तक जागने से करें परहेज

गर्भाधान की प्रक्रिया के लिए आपके शरीर को बेहतर आराम की जरूरत होती है। गलत वक्त पर सोने से आपको थकावट होती है और आपके शरीर के सामान्य कार्यों में बाधा उत्पन्न होती है। अब तक चर्चा की गई युक्तियों के साथ उचित आराम आपको मातृत्व की तरफ एक कदम आगे बढ़ाएगा।

चिकित्सा कारक

चिकित्सा कारक

1. संपूर्ण शरीर की जांच कराएं

मातापिता दोनों के लिए संपूर्ण शरीर का परीक्षण कराना सबसे अच्छा होगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि, कौन सी चीज है जो आपके मातृत्व के अवसरों को प्रभावित कर सकती है। अंग और बुनियादी तंत्र ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं, यह जांचने के अलावा, सुझाव दिया जाता है कि महिलाएं इस बात का पता लगाएं कि क्या गर्भधारण करना उनके शारीरिक तंत्र के लिए कोई बाधा डाल सकता है। जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप (प्रीएक्लेमप्सिया), गर्भनाल या अपरा संबंधी समस्या (प्लेसेंटल प्रॉब्लम), रक्त का थक्का (ब्लड क्लॉट) या रक्तस्राव जैसी स्थितियों से खतरा हो, उन्हें प्रारंभिक जांच से लाभ हो सकता है, क्योंकि यह भावी मातापिता को माता के जीवन या बच्चे को जोखिम में डालने के बजाय अन्य विकल्प चुनने में सक्षम करता है।

2. आनुवांशिक जांच करवाएं

चिकित्सीय परीक्षण मातापिता दोनों को यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि जिस चीज का वे इंतजार कर रहे हैं, क्या कोई आनुवांशिक विकार उस चीज के लिए खतरा बन सकता है। बच्चे को स्थानांतरित होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का जल्दी पता लगाने से उपचार या एहतियात जैसे विकल्प तलाशने में मदद मिलती है, जो स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में मदद कर सकते हैं। मातापिता दोनों के पारिवारिक इतिहास की भी पड़ताल करनी चाहिए ताकि कोई अप्रिय घटना बच्चे या माँ के लिए जोखिम भरा न साबित हो।

3. मौखिक स्वास्थ्य पर विचार करें

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि, गर्भधारण करने से पहले मौखिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। बच्चे के लिए हानिकारक होने से ज्यादा, यह काफी हद तक माँ को प्रभावित कर सकता है। यह देखते हुए कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में भारी मात्रा में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, खराब मौखिक स्वास्थ्य से उच्च मात्रा में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के शामिल होने से मसूड़ों और दाँतों में रक्तस्राव या सूजन हो सकता है या साथ ही मसूड़ों और दाँतों को कुछ नुकसान हो सकता है।

वित्तीय स्थिरता

वित्तीय स्थिरता

1. स्वास्थ्य बीमा करवाएं

अपने लिए एक बीमा सुनिश्चित करें, जो आपके अपरिहार्य खर्चों में आपकी मदद कर सकता है। आदर्श रूप से, इसे आपके गर्भाधान से पूर्व के खर्चों को भी कवर करना चाहिए।

2. अपने मातृत्व और पितृत्व अवकाश की योजना बनाएं

यह पता लगाएं कि क्या आपको अपने मातृत्व या पितृत्व अवकाश के दौरान भुगतान किया जाएगा और साथ ही अग्रिम बजट बनाने से, यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद होगी कि आप उन सभी खर्चों को पूरा करने में सक्षम हैं जो बच्चे के जन्म को लेकर जरुरी हैं।

3. आपातकालीन स्थिति के लिए बचत करें

आपात स्थिति में मदद के लिए अपनी कमाई का कुछ हिस्सा आपातकालीन बचत के तौर पर अलग रखें, ताकि जरुरत पड़ने पर आपको किसी तरह की परेशानी न हो।

संक्रमण और पर्यावरणीय जोखिम

कुछ विचारणीय कारक :

1. हानिकारक विकिरण से सुरक्षित रहें

जब अत्यावश्यक हो तब ही एक्सरे करवाएं।

2. धूम्रपान करने वालों से दूर रहें

यह भ्रूण के लिए हानिकारक है और इससे बचना चाहिए। धूम्रपान करने वालों के साथ ही उन स्थानों से भी दूर रहें जहाँ धूम्रपान की अनुमति है।

3. रसायनों से परहेज करें

रसायन शिशु और माँ दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। यहाँ तक कि घरेलू सफाई उत्पादों को भी सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए।

अंत में, यह कहा जा सकता है कि इस सफर के लिए कदम बढ़ाने के दौरान आपको खुश और सकारात्मक रहना चाहिए। प्रसन्न रहें और जरुरत पड़ने पर मदद जरुर मांगें। गर्भाधान और गर्भधारण की कई चुनौतियों से निपटना कई बार कठिन और निराशाजनक हो सकता है, लेकिन दोस्तों, परिवार के सदस्यों और उसके अलावा जो भी आपके शुभचिंतक हैं, उनसे मदद मिल सकती है।

इस दौरान जरुरत पड़ने पर आपको पेशेवर मदद लेने की भी सलाह दी जाती है क्योंकि इससे कई अनिश्चितताएं दूर हो जाती हैं और समस्याओं का जल्द पता लगाने में मदद मिलती है।