गर्भावस्था में अपने निजी अंगों से बाल कैसे हटाएं

गर्भावस्था में अपने निजी अंगों से बाल कैसे हटाएं

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान मूलाधार अथवा पेरिनियम के बालों को छोड़ दिए जाने पर महिलाओं में संक्रमण का दर थोड़ा कम हो जाता है, इन बालों को आमतौर पर बिकनी वैक्स में निकाल दिया जाता है। असल में तो अब विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि आप अपने जघन के बालों को, खासकर गर्भावस्था के 36 सप्ताह के बाद, बिल्कुल न काटें। लेकिन अगर बात व्यक्तिगत पसंद की आती है, और अगर आप सुरक्षित रूप यह प्रक्रिया करती हैं, तो आप उन बालों को हटा सकती हैं।

प्रसव से पहले जघन के बालों को क्यों हटा दिया जाता है?

गर्भावस्था में जघन के बालों को हटाना सिज़ेरियन डिलीवरी में मददगार होता है। बालों को निकाल देने से जरुरत पड़ने पर टांके लगाने में आसानी होती है। क कठिन प्रसव में योनि द्वार को काटकर चौड़ा बनाया जाता है, इस प्रक्रिया को भगछेदन (एपिजिओटमी) कहा जाता है, और ऐसे मामले में बालों को साफ करने की सलाह दी जाती है ताकि संक्रमण की किसी भी संभावना से बचा जा सके।

बालों को हटाने के लिए आम तरीके, जैसे वैक्सिंग, हेयर रिमूवल क्रीम, इलेक्ट्रिक शेवर या सामान्य शेविंग ब्लेड का उपयोग करके किया जा सकता है, बस वह पूरी तरह सुरक्षित और स्वच्छ होना चाहिए।

गर्भावस्था में आपको कब बालों को हटाना चाहिए?

आप जिस तरह सामान्य रूप से शेविंग करती हैं, गर्भावस्था की पूरी अवधि के दौरान भी वह वैसे ही बिल्कुल ठीक है, बस यह सुनिश्चित करें कि आप साफ़ एवं स्वच्छ ब्लेड और उपकरणों का उपयोग करती हैं। वैसे तो सबसे बेहतर होगा कि बालों को हटाने के लिए आप किसी पेशेवर व्यक्ति के पास जाएं। हालांकि, आपके लिए अपनी निर्धारित तारीख से एक हफ्ते पहले शेव या वैक्स न कराना सबसे अच्छा है, ताकि बालों को हटाने के बाद किसी भी प्रकार के छोटे से कटने के कारण होने वाले संक्रमण से बचा जा सके।

गर्भावस्था के दौरान जघन के बालों को हटाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान जघन के बालों को हटाने के कुछ ऐसे फायदे हैं:

  • जघन के बालों में सूक्ष्म-जीवाणु पनपते हैं जो यदि बच्चे में पहुँच जाएं तो बच्चे को संक्रमण होने का ख़तरा होता है। जघन के बालों को हटाने से इस प्रकार के संक्रमण से बचना आसान हो जाता है; क्योंकि बाल हटाने से निजी अंग को साफ रखना आसान हो जाता है।
  • प्रसव के दौरान यदि आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ को किसी भी तरह का हस्तक्षेप करने की आवश्यकता पड़ती है तो उस मामले में, यदि आपके निजी अंग के बाल हटे हुए हैं तो उन्हें बेहतर दृश्य मिलेगा।
  • निजी अंग से बाल हटाने से वहाँ पसीना और नमी की मात्रा कम हो जाती है जिससे इसे साफ रखना आसान हो जाता है।
  • प्रसव के बाद अत्यधिक रक्तस्राव होता है और अगर जघन के बालों में रक्त चिपक जाए तो अधिक मात्रा में होने पर इसे साफ़ करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे मामले में अगर बाल हटे हों तो उस जगह सफाई करना कम दर्दनाक और अधिक सुविधाजनक हो जाता है।

गर्भवती होने पर जघन के बालों को हटाने में शामिल जोखिम

बालों को हटाने के मामलें में एक दूसरा पहलू, कुछ ऐसे जोखिम हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • कीटाणुरहित उपकरणों का उपयोग नहीं किए जाने पर और स्वच्छताको नज़र-अंदाज़ किए जाने पर संक्रमण हो सकता है।
  • जब हटाएं गए बाल वापस उगते हैं, तो अक्सर खुजली होती है और कभी-कभी काँटेदार चुभन महसूस होती है, जो टाँकों को ठीक होते समय असुविधा पैदा कर सकती है।
  • अंतर्वर्धित बाल जब त्वचा में छोटे-छोटे उभारों के रूप में बदल जाते हैं तो बहुत दर्दनाक हो जाते हैं। ये लापरवाही से शेविंग करने के परिणाम स्वरूप बन सकते हैं और काफी असुविधा और दर्द का कारण बन सकते हैं।
  • आपका बढ़ता हुआ बेबी बम्प जल्द ही आपको नीचे देखने में अवरोधक हो जाएगा। यदि आप बालों को सुरक्षित रूप से और बिना किसी दुर्घटना के हटाना चाहती है तो आपको किसी से मदद लेने की आवश्यकता पड़ेगी, चाहे वह आपका साथी हो या कोई विशेषज्ञ। यह एक ऐसी चीज है जिससे बहुत सी महिलाएं असहज हैं।

यदि आप प्रसव से पहले जघन के बालों को हटाने के बारे में चिंतित हैं, तो यह करें।

  • यदि आप किसी भी चीज के बारे में अनिश्चित हैं, तो हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप ऐसी महिलाओं से बात कर सकती हैं जिनके पहले से बच्चे हैं और प्रसव के दौरान उनके बाल हटाने या न हटाने के अनुभवों के बारे में बात कर के जान सकती हैं।
  • यदि आप बालों को हटाने का निर्णय लेती हैं तो आप अपने साथी की मदद ले सकती हैं; या किसी पेशेवर व्यक्ति के पास जाना सबसे अच्छा होता है।
  • आप जिस भी विधि का प्रयोग करने का निर्णय लेती हैं, उसके साथ दी गई सभी स्वच्छता संबंधी सलाह का पालन अवश्य करें।

यदि आप प्रसव से पहले जघन के बालों को हटाने के बारे में चिंतित हैं, तो यह करें।

जघन से बाल हटाने के विभिन्न तरीके

गर्भावस्था के समय अक्सर उन जगहों पर घने बाल निकलने लगते हैं जहाँ ज़्यादातर महिलाओं के बाल नहीं होते, जैसे कि बगल, योनि, होंठों के ऊपर, पेट आदि। सौभाग्य से, यह केवल अस्थायी है, और प्रसव के छह महीने बाद बालों का विकास सामान्य हो जाता है। इस बीच, आपकी गर्भावस्था के दौरान जघन के बालों को सुरक्षित तरीके से हटाने के कुछ उपाय दिए गए हैं:

वैक्सिंग और शुगरिंग: इस विधि में, एक गर्म वैक्स को त्वचा पर फैलाया जाता है और बालों को हटाने के लिए जोर से खींचा जाता है। यदि वैक्सिंग आपके बालों को हटाने का पसंदीदा तरीका है, तो सुरक्षा के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें और इसे स्वयं करने की कोशिश न करें।

हेयर रिमूवल क्रीम: इस विधि का उपयोग केवल तभी करें, जब आपने पहले भी इसे किया हो। क्रीम में रासायनिक पदार्थ होते हैं, जो आपकी त्वचा के संवेदनशील होने पर कभी-कभी जलन का कारण बन सकते हैं। हालांकि, इस बात का कोई वास्तविक प्रमाण नहीं है कि ऐसी क्रीमें विकासशील भ्रूण को नुकसान पहुँचाती हैं, फिर भी इस पद्धति का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है।

इलेक्ट्रिक शेवर: यह गर्भावस्था के समूचे माह में उपयोग किया जा सकता है। जब बालों को हटाने की बात होती है तो इलेक्ट्रिक शेवर सबसे आसान विकल्पों में से एक हैं। लेकिन किसी भी अन्य तरीकों की तरह, इसे भी सावधानी से की जानी चाहिए। केवल साफ़ और स्वच्छ ब्लेड का ही उपयोग करें।

आम शेविंग ब्लेड: इस विधि में किसी झाग उत्पन्न करने वाले पदार्थ के उपयोग की आवश्यकता होती है, अतः अधिकांश महिलाएं इसे नहाते समय करती हैं। नहाते समय इसके प्रयोग से फिसलने की प्रबल संभावना होती है। इसके लिए किसी मित्र की सहायता लेना सबसे अच्छा है।

जघन से बाल हटाने के विभिन्न तरीके

बालों को छोटा करने के लिए कैंची का उपयोग: कैंची बालों को पूरी तरह से नहीं हटाती है बल्कि उन्हें सिर्फ छोटा कर देती हैं, और इससे आपका निजी अंग अपेक्षाकृत साफ-सुथरा बनता है। इससे ज़्यादा ख़तरे का डर तब तक नहीं होता जबतक आप ठीक से देख न सकें की आप क्या कर रही हैं। यह सलाह दी जाती है कि यदि आपके शिशु का आकार बड़ा हो और आप नीचे देख नहीं पाती हैं, तो आप अपने साथी से मदद लें।

याद रखने योग्य बातें

यदि आप अपने जघन के बालों को हटाने का फैसला करती हैं, तो आपको यह तय करना होगा, कि क्या आप इसे अस्पताल में पहुँचने से पहले करना चाहती हैं, या आप इसे नर्स से कराना ठीक समझती हैं। इनमें से किसी भी मामले में यहाँ कुछ याद रखने योग्य बातें दी गई हैं:

अस्पताल से पहले:

  • शेविंग क्रीम और साफ औज़ारों का इस्तेमाल करें। किसी भी कट से बचने के लिए धीरे-धीरे प्रक्रिया करें।
  • बाथटब में अपनी पीठ के बल लेटने से आप जो कर रही हैं उसे बेहतर तरीके से देखने में मदद मिल सकती है।
  • बेहतर तरीके से देखने के लिए फर्श पर या दीवार पर शीशा लगाएँ।

अस्पताल में:

  • सुनिश्चित करें कि जो नर्स आपके बाल काटने जा रही है वह एक नए रेज़र के पैक का उपयोग करती है। सबसे अच्छा होगा कि अपने सामने पैकेट खुलवाएं।
  • यदि आप किसी भी तरह का दर्द महसूस कर रही हैं, तो नर्स को बातएं क्योंकि छोटे से छोटे घाव से भी संक्रमण हो सकता है।
  • आप अपने निजी अंगों को किसी नर्स के सामने उजागर करते हुए शर्मिंदगी महसूस कर सकती हैं। ये बात ध्यान में रखें कि नर्स पेशेवर है और उन्हें वैसे ही व्यवहार करना चाहिए। यह उनके लिए रोज की प्रक्रिया है और वे आपको अच्छी सलाह भी दे सकते हैं।

हालांकि गर्भावस्था के दौरान जघन अंग के बालों को हटाने या न हटाने के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण और अनुमान हैं, लेकिन कहीं भी जोर दिया जाता कि बाल हटाने ही चाहिए, खासकर मूलाधार से। यह अस्पताल की निजी प्राथमिकता और अनुसरित प्रक्रिया पर निर्भर करता है। जब तक आपकी प्रसव की परिस्थितियाँ सामान्य है, यानि आपको सी-सेक्शन या मुश्किल प्रसव से नहीं गुज़रना पड़ेगा, तब इसकी आवश्यकता नहीं पड़ेगी और , यह संभव है कि डॉक्टर यह आपकी इच्छा के ऊपर छोड़ दें ।

वैसे तो बालों को हटाने के विभिन्न सुरक्षित तरीके हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान जघन के बालों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पूरी तरह से हटाने के बजाय, जितना संभव हो उतना छोटे से छोटा काटा जाए क्योंकि यह अंग को साफ रखता है, और डॉक्टर को प्रसव के समय उपयुक्त अवलोकन में सहायता भी प्रदान करता है, और शेविंग के बाद बालों के बढ़ने के साथ होने वाली खुजली की संवेदना से भी छुटकारा देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चुनती हैं, लेकिन हमेशा पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि यह सुनिश्चित रहे कि बच्चे के जन्म के दौरान सभी चीज़ें सुचारू रूप से चलें।