गर्भावस्था के दौरान बार-बार मल त्याग

क्या प्रेगनेंसी के दौरान बहुत बार मल त्याग करना सामान्य है?

जब आप गर्भवती होती हैं, तो कोई छोटी-सी परेशानी भी बहुत बड़ी समस्या का संकेत हो सकती है। बहुत बार मल त्याग होना गर्भावस्था की सबसे अधिक नजरअंदाज की जाने वाली बातों में से एक है, विशेषतः अंतिम दिनों के दौरान। यद्यपि, अक्सर यह कोई समस्या नहीं होती है लेकिन गर्भावस्था के दौरान लगातार कई बार मल त्याग करना एक इन्फेक्शन, जिसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) के नाम से जाना जाता है, या एलर्जी का संकेत हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान कितनी बार मल त्याग करना सामान्य है यह समझने के लिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी होनी चाहिए ।

क्या गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक मल त्याग सामान्य है?

पहली बात जो हमें मल त्याग के बारे में समझनी चाहिए, वह यह है कि यह हर व्यक्ति में भिन्न होता है। ज्यादातर मामलों में, गर्भावस्था की शुरुआत में बार-बार मल त्याग मामूली हार्मोनल परिवर्तनों का एक लक्षण होता है जो इस समय के दौरान सामान्य हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, कई बार मल त्याग होना संक्रमण, आईबीएस या पेट की गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। इस पहलू को ध्यान में रखते हुए, हम आपको गर्भवती होने पर मसालेदार, तले हुए, और पचाने में मुश्किल खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, आपने इस चरण के दौरान ज्यादा फल और सब्जियां भी अपने आहार में बढ़ाई हो सकती हैं । इससे भी दिन में मल त्याग के लिए जाने की संख्या में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि कुछ फल जैसे कि सूखा आलूबुखारा, सेब और कीवी नैचुरल लैक्सेटिव के रूप में काम कर सकते हैं। जो भी हो, वैसे तो कब्ज की तुलना में ज्यादा मल त्याग करना सामान्यतः बेहतर होता है, जब तक कि इसके पीछे कोई अस्वास्थ्यकर कारण न हो।

यह कैसे जानें की बहुत बार मल त्याग होना डायरिया नहीं है

डायरिया सामान्यतः लगातार कई बार मल त्याग होने का कारण होता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डायरिया की वजह से ऐसा मल त्याग होता है जो पानी जैसा होता है या अर्ध-तरल रूप में होता है। ज्यादातर मामलों में, गर्भावस्था के दौरान, यदि आपका मल ठोस है, तो यह दस्त नहीं है। यदि आप बार-बार मल त्याग करने जा रही हैं और यह डायरिया नहीं है, तो किसी भी इन्फेक्शन या अन्य जटिलताओं का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

यदि आपको डायरिया हो तो क्या होगा?

यदि आपको डायरिया है, तो घबराना नहीं चाहिए; यह गर्भावस्था में होने वाली बेहद सामान्य बात है। गर्भवती होने पर डायरिया आमतौर पर हार्मोन के स्तर में बदलाव और कमजोर इम्युनिटी के कारण होता है, जो आपके पाचन तंत्र पर दबाव डालता है। यदि आपको डायरिया है, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें। यदि डॉक्टर कहते हैं कि कोई फूड पॉइज़निंग या इन्फेक्शन या कोई अन्य मेडिकल समस्या या स्थिति (गर्भावस्था के अलावा) नहीं है, तो लाइफस्टाइल में मुख्य बदलाव करें और भारी खाद्य पदार्थों, हाई शुगर ड्रिंक्स और अन्य पचने में कठिन चीजों को खाने-पीने से बचें। व्यायाम करना भी याद रखें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत मददगार होता है और आपके शरीर को ऐसी परिस्थितियों के लिए प्रतिरोधी बनाता है जो कमजोर इम्युनिटी के कारण आपको नुकसान पहुँचा सकती हैं।

डॉक्टर से कब परामर्श करें

ज्यादातर मामलों में, गर्भावस्था के दौरान दूसरी तिमाही से लेकर अंत तक, बार-बार मल त्याग के ऊपर सावधानीपूर्वक नजर रखनी चाहिए। पहली तिमाही के दौरान, इससे जुडी किसी भी जटिलता से पीड़ित होने का जोखिम न्यूनतम होता है। पहली तिमाही के बाद, डायरिया और बार-बार मल त्याग एक सामान्य बात होगी, जो कि कुछ ही दिनों या अधिकतम एक हफ्ते में दूर हो जाएगी। यदि ऐसा नहीं होता है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

गर्भावस्था के समय में बार-बार मल त्याग करने से पहले से ही थका हुआ शरीर और अधिक थकने लगता है। इस दौरान, मल त्याग आपके शरीर से आवश्यक मिनरल्स को निकाल देगा और आपको डिहाइड्रेट कर देगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप हाइड्रेटेड रहें और इस अवधि के दौरान लगातार मिनरल युक्त पानी पीती रहें। गर्भावस्था के दौरान लगातार कई बार मल त्याग होने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आना
प्रेगनेंसी के दौरान मलाशय से रक्तस्राव