गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान लिम्फ नोड्स में सूजन

लिम्फ नोड्स छोटे, सेम के आकार के क्लस्टर होते हैं जो लिम्फेटिक सिस्टम का हिस्सा होते हैं। लिम्फ नोड्स इम्युनिटी के सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं। वे लिम्फेटिक फ्लूइड को छानकर और संक्रामक कणों को फंसाने और शरीर के बैरियर्स के रूप में सेवा करके शरीर की इम्युनिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सूजे हुए लिम्फ नोड्स संकेत देते हैं कि इम्युनिटी में कुछ गड़बड़ है। यदि आपको आपको गर्भावस्था के दौरान लिम्फ नोड्स में सूजन है, तो आपको डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। चूंकि गर्भावस्था एक नाजुक समय होता है, इसलिए आपको लक्षण दिखाई देते ही इलाज कराने की कोशिश करनी चाहिए।

सूजे हुए लिम्फ नोड्स क्या होते हैं?

गले और गर्दन के एरिया में सूजे हुए ग्लैंड्स वास्तव में बढ़े हुए लिम्फ नोड्स होते हैं, जो ऐसे इसलिए होते हैं क्योंकि आपका शरीर विभिन्न इन्फेक्शन से लड़ता है। गर्भावस्था के दौरान, चूंकि आपका शरीर हार्मोनल और शारीरिक बदलावों से गुजरता है, लिम्फ नोड्स यह संकेत कर सकते हैं कि शरीर विशिष्ट संक्रमणों से लड़ रहा है। लिम्फ नोड्स गले के नीचे, जबड़े के नीचे, बाहों के नीचे, कमर में, कानों के पीछे और खोपड़ी के आधार में होते हैं। गर्भावस्था के दौरान ग्लैंड्स की सूजन बहुत आम है – अगर यह स्थिति एक या दो सप्ताह से अधिक समय तक रहती है तो अपने डॉक्टर को दिखाएं।

गर्भावस्था के दौरान लिम्फ नोड्स में सूजन का क्या कारण होता है?

किसी इन्फेक्शन या बीमारी के जवाब में गर्भावस्था के दौरान आपके लिम्फ नोड्स सूज सकते हैं। लिम्फ नोड्स में सूजन होना इस बात का संकेत है कि आपका लिम्फेटिक सिस्टम अच्छी तरह से काम कर रहा है। कभी-कभी गर्भावस्था में ऊपरी रेस्पिरेटरी सिस्टम में इन्फेक्शन के कारण गर्दन के हिस्से में या दूध के बनने के कारण हाथ के नीचे सूजन हो सकती है। यह मिट्टी और बिल्ली की पॉटी में पाए जाने वाले पैरासाइट्स के कारण या परजीवी युक्त बिना पके मांस के कारण भी हो सकती है। ग्लैंड्स का बढ़ना कभी धीरे-धीरे या कभी तेज होता है। इसके लिए जिम्मेदार अन्य कारण कॉमन इन्फेक्शन, इम्युनिटी सिस्टम डिसऑर्डर, कैंसर आदि हैं।

गर्भावस्था के दौरान लिम्फ नोड्स में सूजन के लक्षण

बैक्टीरिया या वायरस के संपर्क में आने से लिम्फ नोड्स में सूजन हो सकती है। सूजे हुए लिम्फ नोड्स के लक्षणों में बहती नाक, बुखार, गले में खराश आदि शामिल हैं। एक फिक्स्ड और तेजी से बढ़ता कठोर नोड ट्यूमर को इंगित करता है। यदि आपको कोई इन्फेक्शन या इम्युनिटी डिसऑर्डर है, तो यह भी लिम्फ नोड्स में सूजन का संकेत हो सकता है। कभी-कभी रात का पसीना भी सूजे हुए लिम्फ नोड्स का संकेत होता है।

गर्भावस्था के दौरान सूजन लिम्फ नोड्स का निदान कैसे किया जाता है?

सूजे हुए लिम्फ नोड्स या तो आकार में बहुत छोटे हो सकते हैं या बहुत बड़े हो सकते हैं। यदि आप सूजे हुए लिम्फ नोड्स को छुएं तो ये तकलीफदेह हो सकता है और कुछ मामलों में इसमें दर्द हो सकता है। यदि गर्भावस्था के दौरान आपके लिम्फ नोड्स सूज गए हैं, तो संभावना है कि जब आप कुछ चबाती हैं या एक निश्चित तरीके से अपनी गर्दन या सिर को मोड़ती हैं तो आपको दर्द होगा। यदि आपको संदेह है कि आपको लिम्फ नोड्स में सूजन है, तो आप डॉक्टर से जांच करवा सकती हैं। यदि डॉक्टर इसकी पुष्टि करते हैं, तो वह इस सूजन के वास्तविक कारण का पता लगाने के लिए आगे का निदान करेंगे। डॉक्टर आपसे मेडिकल हिस्ट्री पूछेंगे और शारीरिक जांच करेंगे। जब डॉक्टर को किसी कारण पर संदेह होता है, तो वह इसे कन्फर्म करने के लिए ब्लड टेस्ट का सुझाव दे सकते हैं। यदि जरूरी हो, तो गर्भावस्था के दौरान इन्फेक्शन या ट्यूमर के संभावित सोर्स को निर्धारित करने के लिए एमआरआई के लिए कहा जा सकता है।

गर्भवती होने पर लिम्फ नोड्स में सूजन का इलाज कैसे करें

यदि लिम्फ नोड्स में सूजन किसी इन्फेक्शन के कारण होती है, तो यह बुखार के सामान्य होने के बाद नॉर्मल हो जाएगी। यदि सूजन किसी बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण है, तो उसे एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी। एचआईवी संक्रमित महिलाओं को विशेष इलाज दिया जाएगा। कैंसर के निदान वाले रोगियों के लिए सर्जरी, रेडिएशन या कीमोथेरेपी का सुझाव दिया जाता है। यदि लिम्फ नोड्स में सूजन दर्दनाक है, तो प्रभावित एरिया पर गर्म सिकाई करके राहत मिल सकती है। एक ओवर-द-काउंटर पेन किलर दवा भी दर्द से तुरंत राहत दे सकती है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान ओटीसी दवाओं से बचना बेहतर होता है।

गर्भावस्था के दौरान लिम्फ नोड्स में सूजन को कैसे रोकें

सेहत से जुड़ी अच्छी आदतें रखना और रिस्की यौन व्यवहार से बचना लिम्फ नोड्स में सूजन को रोकने में मदद कर सकता है। गर्भवती महिलाओं को उन लोगों के संपर्क से बचना चाहिए जो बीमार हैं। होने वाली मांओं को एक हेल्दी डाइट का पालन करना चाहिए जिसमें सैचुरेटेड फैट कम हो। कॉम्प्लीकेशन्स होने से रोकने के लिए आप अपने आहार में होल ग्रेन्स, सब्जियां और फल शामिल कर सकती हैं।

डॉक्टर से कब बात करें

यदि आपको गर्भावस्था के दौरान सूजे हुए लिम्फ नोड्स दिखाई देते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। यदि सूजन के साथ बुखार, वजन में कमी या रात में पसीना आता हो, तो इसकी जांच की जरूरत होगी, इसलिए तुरंत डॉक्टर से मिलें। यदि आपके लिम्फ नोड्स में सूजन है जो सर्दी या फ्लू से संबंधित नहीं हैं, और यह एक सप्ताह से ज्यादा रहती है, तो आपको मेडिकल मदद की आवश्यकता होगी।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में कई लक्षण विकसित होते हैं, लेकिन सूजे हुए ग्लैंड्स गर्भावस्था के दौरान एक सामान्य बात नहीं है। ग्लैंड्स में सूजन बढ़े हुए लिम्फ नोड्स दिखाती हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। जब इम्युनिटी सेल्स शरीर में इन्फेक्शन से लड़ती हैं तो ये बढ़ जाते हैं। यह जानना हमेशा सुरक्षित होता है कि आपकी गर्भावस्था कैसे आगे बढ़ रही है और किसी भी कॉम्प्लिकेशन का पता लगाने के लिए गायनेक से परामर्श करें!

स्रोत व संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २

यह भी पढ़ें: 

प्रेगनेंसी के दौरान सूजन (एडिमा)

श्रेयसी चाफेकर

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago