गर्भावस्था के दौरान ऑयली त्वचा होना – कारण और उपचार

प्रेगनेंसी के दौरान ऑयली त्वचा होना

बधाई हो! आप गर्भवती हैं और बहुत जल्दी ही आपकी गोद में आपका लाडला खेलेगा। यदि गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा अच्छी रहती है तो चमकीले बालों के साथ-साथ आपके चेहरे का ग्लो भी दिखेगा। हालांकि सभी महिलाओं के साथ ऐसा नहीं होता है और कुछ महिलाओं को इसके उल्टे अनुभव भी होते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा है तो आपकी त्वचा ऑयली हो सकती है जिसकी वजह से आपको एक्ने, सूखी त्वचा, रूखे बाल इत्यादि की समस्या भी होती है। यदि गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा ऑयली रहती है तो आपको यह आर्टिकल पढ़ने की जरूरत है। इस आर्टिकल में हमने गर्भवती महिलाओं में त्वचा ऑयली होने के कारण और उपचारों के बारे में चर्चा की है, आइए जानें। 

गर्भावस्था में त्वचा ऑयली होने के क्या कारण हैं?

गर्भावस्था के दौरान निम्नलिखित कारणों से आपकी त्वचा ऑयली हो सकती है, आइए जानें; 

  • गर्भावस्था के दौरान आपके हॉर्मोन्स में बदलाव के होने के कारण त्वचा ऑयली व ग्रीसी हो सकती है। 
  • गर्भावस्था के महीनों में हॉर्मोन्स में बदलाव होने के कारण सीबम का उत्पादन होता है जिसकी वजह से त्वचा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। 
  • गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं के शरीर में खून का बहाव तेज होता है जिससे भी त्वचा ऑयली हो सकती है। खून का बहाव तेज होने की वजह से ऑयल ग्लैंड्स उत्तेजित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपको त्वचा की समस्या हो सकती है। 

गर्भावस्था में ऑयली त्वचा को कैसे ठीक करें 

ऑयली और ग्रीसी चेहरे में गंदगी व मैल बहुत जल्दी चिपकता है जिसकी वजह से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं और इससे एक्ने की समस्या होती है। इसलिए ऑयली त्वचा को ठीक करना बहुत जरूरी है। गर्भावस्था के दौरान ऑयली त्वचा को ठीक करने के लिए आप निम्नलिखित घरेलू उपचारों का उपयोग करें, आइए जानते हैं;

1. खीरे का जूस 

पहले आप खीरे को कद्दूकस कर एक कटोरे में इसका जूस निकाल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे अपने चेहरे पर लगभग 30 मिनट तक ऐसे ही लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें। 

2. नींबू और शहद 

आप शहद और नींबू के मिश्रण से अपनी ऑयली त्वचा को ठीक कर सकती हैं। आप 15 मिनट के लिए चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और फिर इसे साफ पानी से धो लें। पर सभी प्रकार की त्वचा के लिए नींबू फायदेमंद नहीं होता है इसलिए चेहरे पर नींबू का उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। किसी-किसी को नींबू लगाने से त्वचा पर खुजली व इरिटेशन होने लगती है। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव या संवेदनशील है तो आप अपने चेहरे पर नींबू का उपयोग करने से बचें। नींबू और शहद 

3. मुल्तानी मिट्टी 

ऑयली त्वचा को ठीक करने के लिए यह सबसे ज्यादा प्रभावी घरेलू उपचार है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और सूखने तक थोड़ी देर के लिए चेहरे पर लगाकर रखें। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। 

4. गुलाब जल 

चेहरे के ऑयल को खत्म करने के लिए नेचुरल गुलाब जल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। आप सोने से पहले अपने चेहरे में कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लेकर लगाएं। गुलाब जल 

5. ब्लोटिंग पेपर्स 

आप चेहरे से अतिरिक्त ऑयल को खत्म करने के लिए एक अच्छी क्वालिटी के फेशियल ब्लोटिंग पेपर का उपयोग करें। ब्लोटिंग पेपर्स 

6. टमाटर का जूस 

ऑयली त्वचा को ठीक करने के लिए टमाटर जूस भी बहुत प्रभावी है। टमाटर जूस में मौजूद विभिन्न एसिड ऑयली और चिपचिपी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। 

7. खुद को हाइड्रेटेड रखें 

हाइड्रेटेड रहने से आपकी त्वचा हेल्दी रहती है और इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी निकल जाते हैं। आप अपनी त्वचा को मुलायम और हेल्दी रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं। खुद को हाइड्रेटेड रखें 

8. एप्पल साइडर विनेगर 

त्वचा को साफ और हेल्दी रखने के लिए यह बहुत फायदेमंद है। आप 1:3 रेशियो में सिरका और पानी को एक साथ मिलाएं और इस सलूशन को टोनर की तरह अपने चेहरे में लगा लें। इससे गर्भावस्था के दौरान आपकी त्वचा ऑयली नहीं होती है और एक्ने की समस्या भी ठीक हो जाती है।  

9. स्वस्थ आहार 

गर्भावस्था के शुरूआत और बाद के दिनों में यदि आप ऑयली त्वचा से छुटकारा पाना चाहती हैं तो सिर्फ हेल्दी डायट ही खाएं। ज्यादा कैलोरी, शुगर-युक्त, फ्राइड या ग्रीसी भोजन खाने से त्वचा में तैलीय पदार्थ उत्पन्न होता है। आप अपने आहार में फल और सब्जियां भी शामिल करें। स्वस्थ आहार 

यदि आप सोचती हैं कि गर्भावस्था के दौरान आप ऑयली त्वचा को कैसे ठीक करें तो आपको ऊपर बताई गई होम रेमेडीज से मदद मिल सकती है। 

गर्भावस्था में त्वचा ऑयली कब तक रहती है?

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको नहीं पता होगा कि यह कब तक ठीक होगी। ज्यादातर मामलों में समय के चलते दूसरी तिमाही तक आपकी त्वचा ठीक हो जाएगी। पर कुछ महिलाओं में यह समस्या बच्चे के जन्म के बाद तक रहती है। बहुत दुर्लभ मामलों में यह समस्या तब तक रहती है जब तक आप बच्चे को दूध पिलाना बंद न कर दें। 

गर्भावस्था में ऑयली त्वचा के लिए किसका उपयोग न करें?

मेडिकल में कई दवाइयां, क्रीम्स या ऑइंटमेंट उपलब्ध हैं जिसमें सैलिसिलिक एसिड या बीटा-हाइड्रोक्साइड एसिड होता है। यह केमिकल आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं क्योंकि इससे गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे में कई संभावित साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को ऐसे स्किन प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं करना चाहिए जिसमें ऐसी सामग्रियां पाई जाती हैं। 

क्या आप गर्भावस्था में ऑयली त्वचा से छुटकारा पा सकती हैं?

आप अपनी ऑयली त्वचा को ठीक करने के लिए अच्छा आहार खा सकती हैं, खूब सारा पानी पिएं और इसमें विभिन्न घरेलू उपचारों का उपयोग करें। हालांकि त्वचा से ऑयल कम करने का कोई भी छोटा व आसान तरीका नहीं है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भावस्था में हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव से त्वचा ऑयली हो जाती है और इसमें नियंत्रण तभी आएगा जब आपकी गर्भावस्था पूरी हो जाएगी। 

गर्भावस्था के दौरान ऑयली या ग्रीसी त्वचा होना बहुत गंभीर समस्या नहीं है जिसमें आपको अधिक चिंता करनी पड़े। हालांकि सही डायट, हाइजीन और विभिन्न होम रेमेडीज से आप अपनी इस समस्या को ठीक कर सकती हैं। यदि आपकी त्वचा में कोई समस्या होती है या ऑयली त्वचा की वजह से आपको गंभीर रूप से एक्ने हो जाता है तो आपको डर्मोटोलॉजिस्ट की मदद लेनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: 

प्रेगनेंसी के दौरान रूखी त्वचा