गर्भावस्था

गर्भावस्था में पीठ के बल सोना – क्या यह नुकसानदेह है?

गर्भावस्था के दौरान रात में अच्छी और शांत नींद मिलना बहुत जरूरी है। लेकिन इस दौरान, विशेष रूप से गर्भावस्था की दूसरी और तीसरी तिमाही में बढ़ते पेट के कारण, रात में ठीक से नींद लेना आसान नहीं होता है। आरामदायक पोजीशन में न सो पाने की वजह से आपको रात भर ठीक से नींद नहीं आती है। ऐसे में अगर पीठ के बल सोना आपकी पसंदीदा पोजीशन है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान इसे छोड़ना पड़ सकता है, क्योंकि गर्भवती होने पर पीठ के बल सोना हानिकारक साबित हो सकता है और विशेष रूप से पहली तिमाही के बाद तो काफी असहज महसूस हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

क्या गर्भावस्था में पीठ के बल सोना सुरक्षित है?

यदि आप आमतौर पर अपनी पीठ के बल सोती हैं, तो अपनी गर्भावस्था की पहली तिमाही के अंत तक भी इस पोजीशन में सो सकती हैं। लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता है, आपको अधिक आरामदायक पोजीशन में स्विच करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि होरिजेंटल पोजीशन में, फैलता हुआ गर्भाशय रक्त ले जाने वाली नसों पर दबाव डाल सकता है, जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे को खून, ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्वों के प्रवाह में बाधा उत्पन्न हो सकती है। यदि गर्भवती महिला को डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर है तो ये समस्या और बढ़ सकती है। लेकिन अगर आंख खुलने पर आप खुद को पीठ के बल सोते हुए पाती हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। आप आराम से अपनी दूसरी पोजीशन की ओर स्विच करें, जैसे कि अपनी बाईं ओर करवट लेकर लेटना।

गर्भावस्था के दौरान पीठ के बल सोने के दौरान ध्यान देने योग्य बातें

यदि आप गर्भावस्था दौरान अपनी पीठ के बल सोए बिना बिल्कुल नहीं कर सकती हैं, तो ऐसे में तकिया आपके लिए एक जीवन रक्षक हो सकता है। गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान तकिए की मदद से आपको पीठ के बल सोना आरामदायक हो सकता है।

  • आप अपने आप को ठीक से सपोर्ट देने और गर्भावस्था के दौरान अपनी पीठ के बल सोने को अधिक आरामदायक बनाने के लिए तकिए की मदद ले सकती हैं।
  • अगर आप रात में अपच की समस्या से परेशान हैं, तो सिर के पीछे और शरीर के ऊपरी हिस्से पर तकिया रखने से मदद मिल सकती है।
  • पीठ दर्द को कम करने के लिए, आप अपनी पीठ को सहारा देने के लिए अपनी पीठ के कर्व वाले हिस्से में एक छोटा सा तकिया स्लाइड करके रख सकती हैं।
  • सांस की तकलीफ से निपटने के लिए, आप थोड़ी सी उठी हुई पोजीशन में सोने पर विचार कर सकती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक रिक्लाइनर का उपयोग कर सकती हैं।
  • कोशिश करें कि आप लंबे समय तक अपनी पीठ के बल न सोएं, खासकर गर्भावस्था की पहली तिमाही के बाद। अगर आप पीठ के बल सोती भी हैं तो नियमित अंतराल पर अपनी पोजीशन बदलती रहें।
  • कुछ गर्भवती महिलाएं एक्स्ट्रा सपोर्ट के लिए अपने पेट के नीचे एक पतला तकिया रखने में सहज महसूस कर सकती हैं इसलिए आप भी ऐसा कर सकती हैं।
  • यदि आपको अपनी पीठ के बल सोना है, तो आप तकिए को इस तरह से सेट करें ताकि बैक सपोर्ट मिलने के साथ आप पीठ के बल या करवट पर लेटने के दौरान आराम से सो सकें।

गर्भावस्था के दौरान आपको अपनी पीठ के बल सोने से क्यों बचना चाहिए?

विशेष रूप से गर्भावस्था के आखिरी चरणों में जब आप पीठ के बल सोती हैं तो बहुत असहज महसूस करती होंगी, क्योंकि इस समय तक आपका पेट काफी बड़ा हो जाता है। इसके अलावा, इस पोजीशन में सोना आपके बच्चे के लिए भी अच्छा नहीं होता है। गर्भवती होने पर पीठ के बल सोने के हानिकारक प्रभाव कुछ इस प्रकार हैं:

  • जब एक गर्भवती महिला अपनी पीठ के बल सोती है, तो बढ़े हुए गर्भाशय का वजन प्रमुख ब्लड वेसल्स पर दबाव डाल सकता है, जिससे बच्चे तक पहुंचने वाले खून के सप्लाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसका अर्थ है कि बढ़ते बेबी को कम पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलना।
  • ब्लड फ्लो में बाधा भी लो ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है जिससे आपको चक्कर और बेहोशी महसूस हो सकती है। इसे सुपाइन हाइपोटेंशन सिंड्रोम भी कहा जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान पीठ के बल सोने से अपच या सीने में जलन जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती है, कुछ गर्भवती महिलाओं को ठीक से सांस लेने में परेशानी हो सकती है या पीठ के बल सोते समय सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान पीठ के बल सोने से पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है जिसके परिणामस्वरूप पीठ दर्द हो सकता है।

क्या पीठ के बल सोने से बच्चे के मृत जन्म का खतरा बढ़ता है?

माँ की लेटने की पोजीशन और स्टिलबर्थ के खतरे के बीच एक दूर की कड़ी हो सकती है। लंबे समय तक पीठ के बल सोना, फीटस के विकास के लिए हानिकारक हो सकता है और जटिल प्रेगनेंसी के मामले में, यह बच्चे के लिए और समस्या पैदा कर सकता है जो स्टिलबर्थ का कारण बन सकता है। कुछ स्टडीज के अनुसार, जब गर्भवती महिलाएं पीठ के बल सोती हैं तो फीटस लो एक्टिव अवस्था में होता है। यह पोजीशन आमतौर पर होरिजेंटल पोजीशन के कारण कम ऑक्सीजन सप्लाई के कारण होती है। दूसरी ओर, जब आप पोजीशन बदलने के लिए बाईं ओर करवट लेती हैं, तो फीटस के ज्यादा एक्टिव मोड में होने की संभावना होती है। अगर माँ पीठ के बल सोती है तो भ्रूण की हृदय गति भी कम हो सकती है। हृदय गति कम होना  विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है। लेकिन वैज्ञानिक रूप से ऐसा अभी भी कोई ठोस सबूत नहीं है जो इस बात की पूरी तरह से पुष्टि करता हो कि पीठ के बल सोने से स्टिलबर्थ का खतरा होता है।

गर्भावस्था के दौरान सोने के लिए सुरक्षित और आरामदायक पोजीशन

गर्भावस्था के दौरान आराम से सोना थोड़ा चुनौती भरा होता है, खासकर गर्भावस्था के बाद के चरणों में। गर्भवती महिलाओं द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है, “मुझे किस तरफ सोना चाहिए?” गर्भावस्था के दौरान होने वाले शारीरिक परिवर्तनों के कारण, सोने की कुछ पोजीशन पहले की तरह आरामदायक नहीं होती हैं। एक्सपर्ट आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान पीठ के बल लेटने की सलाह नहीं देते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जैसे-जैसे गर्भावस्था आगे बढ़ती जाती है, आपका ठीक से सोना मुश्किल होता जाता है। अपने शरीर को एक नई पोजीशन में एडजस्ट करने के लिए उपयुक्त समय देना सबसे अच्छा है।

गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित और आरामदायक स्लीप पोजीशन इस प्रकार हैं:

  • गर्भावस्था के सभी चरणों के दौरान, बाईं ओर करवट लेकर सोना आमतौर पर सबसे अच्छी और सुरक्षित पोजीशन मानी जाती है क्योंकि यह कौन के बहाव में हस्तक्षेप नहीं करती और बच्चे को ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स बिना किसी समस्या के पहुँचते हैं। लेकिन आपको रात भर एक ही पोजीशन में नहीं सोना चाहिए। सोते समय आप दाईं और बाईं तरफ बारी-बारी से अपनी पोजीशन बदलें।
  • करवट लेकर सोते समय अपने घुटनों और पैरों को मोड़ने से आराम महसूस हो सकता है। यह हार्ट पर पड़ने वाले अनावश्यक दबाव को दूर रखने में मदद करता है।
  • पहली तिमाही के बाद आप एक करवट लेटते हुए अपने पेट के नीचे तकिया रख सकती हैं। यह आपके बढ़ते पेट के वजन को सहारा देने में मदद करेगा। करवट लेकर सोते समय, पैर के ऊपरी हिस्से के नीचे एक तकिया रखकर शरीर को ठीक से अलाइन करें इससे पैर के निचले हिस्से और पीठ पर दबाव कम करने में मदद मिलती है।
  • साइड पोजीशन में तकिए को पीछे और सामने रखकर आप आराम से आगे या पीछे झुक सकती हैं।
  • आप एक पैर को दूसरे पैर के ऊपर रखकर आराम करने की कोशिश करें और आप सपोर्ट के लिए पैरों के बीच एक पतला तकिया रख सकती हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान पूरे शरीर को सहारा देने के लिए आप एक ऐसे तकिए का उपयोग कर सकती हैं, जो अंग्रेजी के अक्षर ‘सी’ के आकार का हो ।
  • यदि आप पेट के बल सोना पसंद करती हैं, तो आप केवल पहली तिमाही के दौरान ही इस पोजीशन में सो सकती हैं। इसके बाद, बढ़ते हुए पेट कारण आपको इस पोजीशन में आराम से सोने में परेशानी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान, सोने की सही पोजीशन चुनना बहुत जरूरी है, जो न केवल आरामदायक हो बल्कि बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो। हालांकि, कुछ गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान भी पीठ के बल सोना पसंद करती हैं, तो उनको यह सलाह दी जाती है कि इसके बजाय आप बाईं ओर सोने की कोशिश करें । गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान सोने की आरामदायक पोजीशन के लिए अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

क्या गर्भावस्था के दौरान पेट के बल लेटना सही है?
गर्भावस्था के दौरान सोने की सबसे सही स्थिति
क्या गर्भावस्था के दौरान दाएं तरफ लेटना चाहिए?

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

2 weeks ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

2 weeks ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

2 weeks ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

2 weeks ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

2 weeks ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

2 weeks ago