गर्भावस्था के दौरान रेट्रोवर्टेड टिल्टेड यूटरस

pregnant woman in pain

यूटरस यानी गर्भाशय महिला के शरीर में एक नाशपाती के आकार का, खोखला अंग होता है जिसमें गर्भावस्था के दौरान बच्चा बढ़ता है। इस अंग में ही गर्भावस्था की अवधि में बच्चे का पोषण होता है। इसलिए, एक हेल्दी यूटरस बच्चे के स्वस्थ विकास और सुरक्षित डिलीवरी के लिए आवश्यक होता है। कभी-कभी, शारीरिक समस्याएं और विसंगतियां यूटरस को प्रभावित करती हैं जिससे गर्भावस्था और डिलीवरी पर असर पड़ सकता है। इनमें से एक समस्या है रेट्रोवर्टेड यूटरस यानी झुका हुआ या टेढ़ा गर्भाशय। इस स्थिति के बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।

रेट्रोवर्टेड यूटरस क्या होता है?

आमतौर पर किसी महिला का यूटरस यानी गर्भाशय पेल्विस में एकदम सीधी, खड़ी स्थिति में होता है। वहीं कुछ महिलाओं के शरीर में यह टिल्टेड यानी झुका हुआ या उलझा हुआ हो सकता है जहाँ यह पेल्विस के अंदर पीछे की ओर झुका हुआ होता है। ऐसी स्थिति को रेट्रोवर्टेड यूटरस कहा जाता है।

यह कितना कॉमन है?

टिल्टेड यूटरस होना असामान्य बात नहीं है। लगभग 20% महिलाओं में गर्भाशय इस तरह का होता है। हालांकि यह स्थिति स्वयं किसी भी हेल्थ डिसऑर्डर से जुड़ी हुई नहीं है, लेकिन इसके दर्दनाक लक्षण सेहत से जुड़े किसी अंतर्निहित विकार के संकेत हो सकते हैं।

रेट्रोवर्टेड यूटरस के कारण 

महिलाओं में रेट्रोवर्टेड यूटरस होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें शामिल हैं:

  1. एक रेट्रोवर्टेड यूटरस की समस्या आनुवंशिक हो सकती है जिसमें महिला टेढ़े गर्भाशय के साथ ही पैदा होती है।
  2. गर्भावस्था के दौरान, जैसे-जैसे यूटरस फैलता जाता है, गर्भाशय को पकड़कर रखने वाले लिगामेंट्स कमजोर पड़ने लगते हैं या उनका कसाव कम हो जाता है जिसके कारण टिल्टेड पेल्विस गर्भावस्था और रेट्रोवर्टेड गर्भाशय की स्थिति पैदा होती है। ज्यादातर मामलों में डिलीवरी के बाद गर्भाशय सामान्य यानी आगे की ओर की स्थिति में लौट आता है, लेकिन कई बार ऐसा करने में असफल भी हो सकता है।
  3. मेनोपॉज के बाद एस्ट्रोजन का लेवल कम होने के कारण गर्भाशय रेट्रोवर्टेड पोजीशन में आ सकता है। यह गर्भाशय को पकड़कर रखने वाले लिगामेंट्स को कमजोर करता है।
  4. एंडोमेट्रियोसिस या पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज जैसी सेहत से जुड़ी परेशानियां भी रेट्रोवर्टेड यूटरस का कारण बन सकती हैं। ये समस्याएं पेट के अंदर स्कार टिश्यूज के गठन का कारण बन सकती हैं और गर्भाशय की पोजीशन को बदल सकती हैं।

गर्भवती होने पर टिल्टेड यूटरस के लक्षण 

महिलाएं रेट्रोवर्टेड यूटरस से संबंधित लक्षणों का अनुभव कर भी सकती हैं और नहीं भी। हालांकि, इससे जुड़े मुख्य लक्षण इस प्रकार हैं:

  • डिसपरूनिया – इस समस्या वाली महिलाएं संभोग के दौरान गंभीर दर्द और तकलीफ का अनुभव कर सकती हैं।
  • डिसमेनोरिया – टिल्टेड यूटरस से पीरियड के दौरान (गर्भावस्था के पहले और बाद में) भी तेज दर्द हो सकता है।

उपरोक्त दोनों मामलों में महसूस होने वाला दर्द, टिल्टेड यूटरस की वजह से टेलबोन के चारों ओर के लिगामेंट्स और रेक्टम (मलाशय) पर पड़ने वाले प्रेशर के कारण होता है।

महिलाओं को कई आम लक्षण महसूस हो सकते हैं, जैसे:

  • यूरिनरी ट्रैक्ट में इन्फेक्शन।
  • टैम्पोन का इस्तेमाल करने में परेशानी और दर्द। 
  • कमर में दर्द, खासकर संभोग के दौरान। 
  • पेशाब या पॉटी पर कंट्रोल में कमी। इस स्थिति को इंकॉन्टीनेंस या असंयम कहते हैं। 
  • हालांकि ऐसा बहुत कम देखा गया है लेकिन इनफर्टिलिटी भी इसका एक लक्षण हो सकती है।

यदि इनमें से कोई भी लक्षण लंबे समय तक बना रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और रेट्रोवर्टेड यूटरस का निदान करना चाहिए।

क्या यह गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है?

आमतौर पर, गर्भावस्था के 10वें और 12वें सप्ताह के बीच गर्भाशय अपनी स्थिति को ठीक कर लेता है। यह गर्भावस्था और लेबर से जुड़ी रिस्क को कम करता है। डिलीवरी से पहले यदि यूटरस सही स्थिति में नहीं आता है, तो गर्भावस्था कॉम्प्लिकेटेड हो सकती है। यद्यपि ऐसा बेहद कम होता है लेकिन इससे मिसकैरेज भी हो सकता है। आपको शुरुआत में ही अपने डॉक्टर को टिल्टेड यूटरस के बारे में बता देना चाहिए।

क्या रेट्रोवर्टेड यूटरस के कारण गर्भधारण नहीं होता?

टिल्टेड यूटरस के साथ गर्भधारण करने की कोशिश से गर्भावस्था बाधित या रूकती नहीं है। रेट्रोवर्टेड यूटरस का संबंध इनफर्टिलिटी या बांझपन से तभी होता है जब इससे जुड़ी बाकी की सभी संभावनाएं नकारी जा चुकी हों। टिल्टेड यूटरस के कारण किसी महिला को गर्भवती होने में परेशानी हो, ऐसा दुर्लभ है।

इसका निदान कैसे होता है?

डॉक्टर द्वारा किए गए एक सामान्य पेल्विक परीक्षण या पेट के अल्ट्रासाउंड से रेट्रोवर्टेड यूटरस की पहचान की जा सकती है। यदि आप इस समस्या से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव करती हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें और समस्या की जांच कराएं।

उपचार

गर्भवती होने पर, गर्भाशय सही स्थिति में आने लगेगा और किसी भी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होगी। ऐसे मामले में जब यूटरस खुद से सही नहीं होता, या यदि गर्भावस्था से पहले पोजीशन को ठीक करने की जरूरत होती है, तो एक साधारण सर्जरी से इसे रिपोजीशन करने में मदद मिलेगी। गर्भाशय की पोजीशन को ठीक करने से टिल्टेड यूटरस के कारण होने वाले पीरियड के दर्द और संभोग के दौरान होने वाली तकलीफ व दर्द से राहत मिलेगी।

यूटरस को सही स्थिति में लाने के अन्य तरीके क्या हैं?

सर्जरी से सुधार के अलावा, यूटरस को नीचे दिए गए तरीकों से भी ठीक किया जा सकता है:

  • नी-चेस्ट

यह एक एक्सरसाइज है जो अस्थायी रूप से रेट्रोवर्टेड यूटरस को ठीक करने में मदद करेगी। यदि पेल्विक इन्फेक्शन, फाइब्रॉएड ट्यूमर या एंडोमेट्रियोसिस के परिणामस्वरूप डिलीवरी के बाद शरीर में बदलाव हुए हैं तो यह एक्सरसाइज मददगार नहीं होगी।

  • पेसरी

पेसरी एक प्लास्टिक या सिलिकॉन डिवाइस होती है जिसे अस्थायी रूप से यूटरस को बदलने के लिए योनि में रखा जाता है। पेसरी का उपयोग अस्थायी समाधान के रूप में किया जाता है क्योंकि डिवाइस के लंबे समय तक उपयोग से योनि में इन्फेक्शन हो सकता है।

गर्भावस्था के बाद टिल्टेड यूटरस में होने वाले संभावित बदलाव

डिलीवरी के बाद यूटरस की स्थिति कई फैक्टर्स पर निर्भर करती है जैसे वजन में बढ़ोतरी, और लिगामेंट्स का खिंचाव। गर्भाशय ऊपर की ओर हो भी सकता है और नहीं भी, लेकिन अच्छी बात यह है कि यह स्थिति किसी भी तरह से भविष्य में गर्भधारण को प्रभावित नहीं करने वाली है।

क्या इससे बचा जा सकता है?

रेट्रोवर्टेड यूटरस को रोकने का कोई तरीका नहीं है, विशेष रूप से यदि टेढ़ापन आनुवंशिक हैं और जन्म के समय से मौजूद है। हालांकि, चूंकि एंडोमेट्रियोसिस या पेल्विक इंफ्लेमेटरी जैसी बीमारियां और इन्फेक्शन भी टिल्टेड यूटरस का कारण बन सकती हैं, तो इनका पता चलते ही जल्द इलाज किया जाना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान रेट्रोफ्लेक्सड गर्भाशय से बच्चे को या गर्भावस्था के ज्यादातर मामलों में कोई जोखिम नहीं होता, और जैसे-जैसे गर्भ बढ़ता जाता है गर्भाशय अपने आप ठीक हो जाता है। इसलिए, गर्भावस्था में पीछे की ओर झुके गर्भाशय को ठीक करने के लिए किसी सर्जरी की जरूरत नहीं होती।

यद्यपि ज्यादातर मामलों में रेट्रोवर्टेड यूटरस गर्भावस्था को प्रभावित नहीं करता, लेकिन इस स्थिति के बारे में जानकारी होना महत्वपूर्ण है और साथ ही डॉक्टर से गर्भावस्था के दौरान होने वाले संभावित कॉम्प्लीकेशन्स के बारे में परामर्श करके रखें। रेट्रोवर्टेड यूटरस को सर्जरी से ठीक किया जा सकता है ताकि इससे जुड़े दर्द और परेशानी से राहत मिल सके। ऐसे मामलों में जब टिल्टेड यूटरस किसी भी इन्फेक्शन या बीमारी के कारण होता है, तो उसका जल्द से जल्द इलाज करवाना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें:

प्रेगनेंसी में पेशाब में प्रोटीन (प्रोटीन्यूरिया)