गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए 10 खास टिप्स – क्या करें व क्या न करें

प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने के लिए 10 खास टिप्स

गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में होने वाला परिवर्तन और उसकी मानसिक अवस्था हमारे कल्पना से परे है। इस दौरान आप खुद को एक अलग व्यक्ति की तरह महसूस कर सकती हैं, और इसलिए खुद की सही तरीके से देखभाल करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। एक उचित आहार और उचित व्यायाम तो बस तमाम चीजों में से कुछ हैं। गर्भावस्था में कई आश्चर्य और अप्रत्याशित क्षण उत्पन्न हो सकते हैं जब आप सोचेंगी कि क्या करना है और क्या नहीं करना है।

गर्भावस्था के दौरान क्या करना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान करने के लिए यहाँ कुछ बातें बताई गई हैं जो आपको निश्चित रूप से ध्यान में रखनी चाहिए और उसका पालन करना चाहिए।

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

गर्भावस्था के दौरान कई बार गर्भवती महिलाओं में पानी की कमी हो जाती है। दैनिक आधार पर हमें 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए, चाहे आप घर पर हों या यात्रा कर रहे हों। यदि आपके पेशाब का रंग गहरा पीला है, तो यह पानी की कमी का एक निश्चित संकेत है। पर्याप्त पानी पीने से, आप न केवल पानी की कमी को रोक पाती हैं, बल्कि मूत्र नली के किसी भी संक्रमण के जोखिम को भी कम कर सकती हैं।

2. अपने आहार में फोलिक एसिड जरूर शामिल करें

आप यह हर किसी से सुनती होंगी कि आपके बच्चे के विकास में फोलेट कितना महत्वपूर्ण है। यहाँ हम इस बात को एक बार फिर बताने जा रहे हैं, क्योंकि आपके बच्चे के विकास में इसके महत्व और आवश्यकता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। बच्चे में जन्म-संबंधी दोष और व्यवहार संबंधी विकारों को तभी रोका जा सकता है जब शिशु का तंत्रिका और मस्तिष्क विकास बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ता है और उसे वह सहायता मिलती है जिसकी उसे आवश्यकता होती है। इसके लिए फोलिक एसिड अत्यंत आवश्यक है।

3. खाने और व्यायाम के बीच एक अच्छा संतुलन बनाएं

गर्भवती महिलाओं को आसानी से हर प्रकार के भोजन को खाने और उनके हर इच्छा को पूरा करने की लालच हो सकती है। लेकिन इससे आपका वजन बढ़ सकता है, जिससे आप अनफिट हो सकते हैं, और डिलीवरी के समय परेशानी हो सकती है। हाँ, आपके आहार में आपके और बच्चे के लिए संपूर्ण पोषण होना चाहिए और साथ ही आप अपनी कुछ इच्छाओं को संतुष्ट भी कर सकती है। लेकिन इसे पर्याप्त व्यायाम के साथ संतुलित भी किया जाना चाहिए जो आपको और स्वस्थ बनाता है और आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है।

4. केगल व्यायाम नियमित रूप से करें

योनि क्षेत्र में यह केगल मांसपेशियां ही हैं जो आपको अपने पेशाब और अन्य हरकतों पर कुछ हद तक नियंत्रण प्रदान करती हैं, जो डिलीवरी के समय काम आती है। जब प्रसव होता है और बच्चे की डिलीवरी प्रक्रिया विभिन्न चरणों से गुजरती है, तब यदि आपकी केगल मांसपेशियां (पेल्विक मसल) दबाव को सहन करने और बच्चे को नीचे धकेलने देने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं होती हैं, तो इससे आपको भारी दर्द हो सकता है, और डिलीवरी का द्वितीयक चरण लम्बा खींच सकता है, जिससे बच्चे के सिर में समय से पूर्व घुमाव आ सकता है। केगल व्यायाम करने के लिए एक नियमित समय-सारणी बनाकर, आप उन मासपेशियों को न केवल अभी के लिए मजबूत बनाते हैं, बल्कि उन्हें प्रसव के बाद जल्दी ठीक होने के लिए मजबूत भी बनाते हैं।

केगल व्यायाम नियमित रूप से करें

5. यात्रा करते समय अधिक सावधानी बरतें

जब आप गर्भधारण कर लेती हैं, तो आप अपने दोस्तों द्वारा बनाए गए किसी बिना तैयारी की यात्रा का विकल्प नहीं चुन सकते हैं। चाहे थोड़ी दूरी की यात्रा हो या विदेश की यात्रा, शुरू करने से पहले ही आपको कई बातों पर ध्यान देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास यात्रा में खुद की सहायता करने के लिए सभी आवश्यक दवाएं और सामान हैं। यात्रा करने वाले वाहन में आपके शरीर के अनुसार व्यवस्था होनी चाहिए और आपको बार-बार पेशाब जाने की आवश्यकता हो सकती है। परिवहन का ऐसा साधन चुनें जो सुगम और सुरक्षित हो।

6. अपने परिवार के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करें

आपके पूर्वज और आपके साथी के पूर्वजों के जीन आपके होने वाले बच्चे में मौजूद हैं। इससे न केवल यह परिभाषित होता है कि आपका बच्चा कैसा दिखेगा और कैसा होगा, यह किसी भी शारीरिक विशेषताओं या जटिलताओं को भी परिभाषित करता है। कोई भी आनुवांशिक या वंशानुगत स्थितियां या बीमारियां किसी भी एक आनुवंशिक रेखा द्वारा बच्चे में आ सकती हैं। इसलिए, ऐसी किसी भी परिदृश्य की संभावना से परिचित होना आवश्यक है और अपने चिकित्सक को उनके बारे में बताएं ताकि आवश्यक होने पर कोई भी निवारक कार्रवाई और परीक्षण किए जा सकें।

7. भरपूर नींद आपकी सबसे अच्छी दोस्त है

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में परिवर्तन, तथा उसके साथ-साथ विभिन्न कारकों की निरंतर ट्रैकिंग, और गर्भावस्था के साथ आने वाली विभिन्न गतिविधियों से आपको आसानी से थकान हो सकती है। अपने शरीर पर अनुचित तनाव में डालना आपके बच्चे के लिए भी फायदेमंद नहीं है। जब आप शांत होते हैं, तो आपका बच्चा भी शांत होता है। दोपहर में एक झपकी लेना सबसे अच्छा है ताकि आप कुछ ऊर्जा प्राप्त कर सकें और बाकी का दिन बिना परेशानी के आगे बढ़ सकें। यदि आप गर्भवती होने के दौरान भी ऑफिस में काम कर रही हैं, तो आप अपने वरिष्ठों से इसके बारे में बात कर सकती हैं और अपनी आवश्यकता को समझा सकती हैं।

8. आराम और मानसिक स्वास्थ्य एक साथ जुड़े हुए हैं

अधिकतर गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में कई बदलाव होते हैं और लगातार मिजाज बदलता रहता है। कभी आपको अपने पेट में पल रहे बच्चे पे बहुत प्यार आएगा और अगले ही पल आपको उससे उलझन होगी, और अगले ही पल आप निराश हो सकती हैं। आप किसी छोटे कारण से भी रो सकती हैं या बच्चे के भविष्य के बारे में खुद को तनाव में पा सकती हैं। मानसिक शांति और विश्राम के लिए कुछ आदतों का अभ्यास करें जैसे ध्यान (मैडिटेशन) और योग। ये सबसे अधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों में भी तनाव को कम करने के लिए कारगर साबित हुए हैं और यह आपके बच्चे के लिए भी बहुत अच्छा विकल्प है।

9. अपने बच्चे के साथ बातचीत करना शुरू करें

हो सकता है अभी कुछ ही समय हुआ होगा जब आपने अपने अंदर पल रहे शिशु की उपस्थिति को महसूस करना शुरू किया हो। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चा आपको सुन नहीं सकता है। वह आपको पूरी तरह से महसूस कर सकता है और समझ सकता है कि आप क्या महसूस करते हैं। अपने आप को व्यस्त रखने के लिए हर समय कोई काम करते रहें, अपने बच्चे से बात करने के लिए हर दिन कुछ समय निकालें। उसे अपनी आवाज की आदत पड़ने दें। कुछ गीतों को बार-बार गुनगुनाएं जो उसे यह समझने में मदद कर सके कि वह सुरक्षित है, खासकर तब जब वह वास्तविक दुनिया में आ जाए।

10. अपनी गर्भावस्था को यादगार बनाएं

एक छोटी डायरी शुरू करें या हर दिन अपने पेट की तस्वीरें लें और उन्हें ठीक से लेबल करें। लिखिए कि आपने प्रत्येक दिन क्या किया और आपने क्या प्रगति महसूस की। जब आपका बच्चा पैदा जाता है और आप एक दिनचर्या का पालन करने लगते हैं, तो आप इस बात पर एक नजर डाल सकती हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपका बच्चा कैसे विकसित हुआ और आपको क्या महसूस हुआ।

अपनी गर्भावस्था को यादगार बनाएं

गर्भावस्था में क्या न करें

यहाँ गर्भवती होने के दौरान न की जाने वाली चीजों के बारे में बताया गया है ताकि आपके बच्चे को नुकसान न पहुंचे।

1. कच्चे मांस और खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें

आपको होने वाली विभिन्न इच्छाओं को तृप्त करने में, आप संभवतः उन खाद्य पदार्थों को खा लेती हैं जो कच्ची सब्जियों या कच्चे मांस का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं। चूंकि, इन वस्तुओं को पकाया नहीं जाता है और ये गर्मी के संपर्क में नहीं आते हैं, इसलिए उनमें बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्म जीवों के होने की अधिक संभावना होती है जो बीमारियां पैदा कर सकते हैं या संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

2. कैफीनयुक्त पेय का बहुत अधिक सेवन न करें

एक कप गर्म कॉफी या चाय आपके शरीर के लिए काफी सुखदायक हो सकती है, जिसका सेवन शायद आप दिन भर में कई लोगों के साथ कर सकती हैं। कैफीन मुख्य रूप से एक उत्तेजक है जो न केवल आपकी नींद के चक्रों को अस्त-व्यस्त करता है, बल्कि हृदय गति में भी वृद्धि करता है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि होती है। बार-बार तरल पदार्थ का सेवन से बार-बार पेशाब के लिए भी जाना हो सकता है। यह बच्चे के लिए भी फायदेमंद नहीं है, क्योंकि अत्यधिक कैफीन प्लेसेंटा द्वारा अवशोषित होकर बच्चे तक पहुंच सकता है, जिससे उसे मधुमेह होने की आशंका होती है।

3. फैशनेबल हील्स के बजाय फ्लैट चप्पल या आरामदायक जूता पहनें

नहीं, यदि आप गर्भवती हैं तो आपको सामाजिक जीवन को पूरी तरह से बंद करने की आवश्यकता नहीं है। आप अभी भी बाहर जा सकती हैं, खरीदारी कर सकती हैं, अपने दोस्तों से मिल सकती हैं, शराब का सेवन किए बिना बेशक पार्टी का आनंद ले सकती हैं। लेकिन आपका शरीर पहले से ही अपने वजन में बदलाव को संभाल रहा है और आपकी हड्डी की संरचना में गंभीर भी बदलाव आए हुए होते हैं। हील्स पहनने से पैरों पर अनुचित दबाव पड़ सकता है, जिससे आपको न केवल असुविधा होती है, बल्कि असंतुलित होकर गिरने का खतरा भी बढ़ जाता है। फ्लैट्स पहनें, खासकर यदि आपके पैरों में सूजन हो।

फैशनेबल हील्स के बजाय फ्लैट चप्पल या आरामदायक जूता पहनें

4. अपने पालतू बिल्ली या कुत्ते का घर बदलें

यह एक ऐसी गतिविधि होनी चाहिए जिसे आपको नियमित रूप से करना चाहिए, लेकिन जब आप गर्भधारण कर लेती हैं तब आपको इन सब चीज से दूर रहना चाहिए। पालतू बिल्ली या कुत्ते के घर या बॉक्स में उनके मल होते हैं, और ये अस्वास्थ्यकर होते हैं। और, कई बिल्ली के मल में परजीवी मौजूद होते हैं जो एक खतरनाक बीमारी पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिसे टॉक्सोप्लाज्मोसिस कहा जाता है। अगर घर में कोई भी दूसरा नहीं है जो इसमें आपकी मदद कर सकता है, तो दस्ताने का उपयोग करें और अपने हाथों को ठीक से कीटाणुरहित करना याद रखें।

5. मैगजीन्स या किताबों में दी गई विरोधाभासी सलाह का शिकार न हो

रिश्तेदारों, पुस्तकों, पत्रिकाओं, डॉक्टरों, इंटरनेट, हर किसी के पास गर्भावस्था के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इस पर एक राय होती है। मुहावरा “जहाँ मिले पांच माली वहां बाग सदा खाली” को एक गर्भवती महिला के जीवन से अधिक कहीं सच नहीं पाया जाता है। जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतना अधिक आप ऐसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपके द्वारा पहले पढ़ी गई किसी चीज का खंडन करती है। इस तरह के भ्रम को दूर करने के लिए, हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें, उनकी राय लें और उसी का पालन करें ।

6. विटामिन ‘ए’ सप्लीमेंट खुद से न लें

आपको कोई भी सप्लीमेंट बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं लेनी चाहिए। जब तक आपका डॉक्टर न सुझाव दें आप न लें क्योंकि विटामिन ‘ए’ की अधिकता के कारण अजन्मे बच्चे में दोष का कारण बनता है।

गर्भावस्था में क्या न करें

7. ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण के उपयोग से बचें

अपनी नौकरी के दौरान या जहाँ आप रहते हैं, यदि आप संचार उपकरणों से घिरे हैं जो उच्च शक्ति वाले विकिरणों का उत्सर्जन करते हैं, तो अपना स्थान बदलना उचित होगा, क्योंकि यह विकिरण आपके बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है।

8. असुरक्षित यौन संबंध से बचें

जब आप असुरक्षित यौन संबंध बनाते हैं या कई साथी होते हैं, तो एसटीडी के होने की संभावना अधिक होती है। ये रोग बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं और साथ ही प्रसव के बाद की जटिलताओं का कारण बन सकते हैं।

9. लंबे समय तक बैठे या खड़े न रहें

लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहने से बचें, क्योंकि यह आपकी एड़ियों और नसों पर अनुचित तनाव डालता है। नियमित अंतराल पर चलें, और लगातार ब्रेक लें ताकि आपका शरीर गति में रहे।

10. बुखार के लिए दवा या कोई दर्दनिवारक दवा लेने से बचें

गर्भावस्था के दौरान सभी दवाओं का सेवन सही नहीं है। किसी भी दर्द या यहाँ तक कि बुखार के मामले में, पहले अपने डॉक्टर से मिलें। अपने डॉक्टर से बात किए बिना किसी भी दवा, मलहम या लोशन का उपयोग न करें।

गर्भवती महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक देखभाल की जरुरत होती है। लेकिन आपको अक्सर ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जब आप यह सोचती हैं कि आपके बच्चे के लाभ के लिए गर्भावस्था के दौरान आपको क्या करना है और क्या नहीं। इन प्रमुख सुझावों को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। किसी भी संदेह की स्थिति में अपने डॉक्टर के पास जाने से कभी भी संकोच न करें।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान दाँतों को ब्लीच करना
गर्भावस्था में भारतीय टॉयलेट का प्रयोग