प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की रेखा (इवापोरेशन लाइन) दिखने का मतलब

प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की रेखा (इवापोरेशन लाइन) दिखने का मतलब

हर बार जब महिलाएं प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदती हैं, तो यह माना जाता है कि वे पहले से ही इसका अच्छी तरह से उपयोग करना जानती हैं। किट पर सभी संभावित जरूरी चीजों और निर्देशों का उपयोग किए जाने वाले सर्वोत्तम तरीके से बताए जाने की पूरी कोशिश की जाती है, लेकिन कभी-कभी, कुछ ऐसे परिणाम हो सकते हैं जो यह नहीं बता सकते कि आप गर्भवती हैं या नहीं। उनका अर्थ जो समझा जा सकता है उससे अलग भी हो सकता है। 

घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करता है? 

सभी प्रेगनेंसी किट एक ही सिद्धांत पर काम करती हैं, चाहे कोई भी ब्रांड या कंपनी उनका निर्माण करती हो। उन सभी में एक स्टिक होती है, जिस पर परिणाम प्रदर्शित करने के लिए उसे कुछ समय देने की जरूरत होती है। स्टिक शरीर में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हार्मोन की जांच करती है, जो किसी महिला के गर्भवती होने का पहला प्राथमिक संकेत है और यह सुबह के पहले मूत्र में अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

टेस्ट में इवापोरेशन लाइन क्या है? 

सभी प्रेगनेंसी किट एक ही सिद्धांत पर काम करती हैं, चाहे किसी भी ब्रांड या कंपनी ने उसको बनाया हो। उन सभी में एक स्टिक होती है, जिस पर रिजल्ट दिखाने के लिए उसे 5 मिनट का समय देने की जरूरत होती है। अगर स्टिक को इससे ज्यादा समय तक छोड़ दिया जाता है, तो क्या होता है कि परिणाम दिखने वाली जगह पर एक फीकी रेखा दिखाई देती है। प्रेगनेंसी टेस्ट में इस रेखा को इवापोरेशन लाइन कहा जाता है। महिलाओं को यह सवाल होता है कि स्टिक पर मौजूद इवापोरेशन लाइन कितनी आम हैं, तो आपको बता दें कि इसके बारे में बताने वाले कई सारे मामले हैं। प्रेगनेंसी किट पर लिखे गए विशेष निर्देशों में किसी भी तरह के बदलाव के परिणामस्वरूप भी इवापोरेशन की उपस्थिति दिख सकती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट पर इवापोरेशन लाइन की पहचान कैसे करें? 

टेस्ट रिजल्ट लाइन और इवापोरेशन लाइन बहुत ही अलग होती हैं। यह पता लगाने में कि प्रेगनेंसी रिजल्ट आने पर इवापोरेशन लाइन का रंग क्या होता है, यहां याद रखने वाली एक प्रमुख बात यह है कि यह रेखा काफी अलग दिखती है।

ये लाइन आमतौर पर बेरंग होती है, जबकि कभी-कभी इनका रंग बहुत हल्का हो सकता है। वे परिणाम रेखा लाइन की तरह बोल्ड और गहरी नहीं होती हैं। ये इवापोरेशन लाइन प्रत्येक महिला के लिए प्रत्येक प्रेगनेंसी टेस्ट पर प्रकट नहीं होती हैं। कभी-कभी, आपके मूत्र की रासायनिक संरचना के कारण भी इवापोरेशन लाइन दिखाई दे सकती है।

यदि निर्देशों में दिए गए निर्धारित समय के अंदर प्रेगनेंसी स्टिक के परिणामों की अच्छी तरह से जांच की जाती है, तो इवापोरेशन लाइन का पता चलने की संभावना न के बराबर होती है।

इवापोरेशन लाइन दिखने का कारण

इवापोरेशन लाइन ज्यादातर तब दिखती हैं जब प्रेगनेंसी किट के निर्देशों में दिए गए समय से अधिक समय तक उसे जांच किए बिना ही छोड़ दिया जाता है। ऐसे मामले में, स्टिक पर पेशाब का इवापोरेशन होने लगता है और रेखा हल्की हो सकती है, जिसे इवापोरेशन लाइन कहा जाता है। कभी-कभी, सामान्य से अलग संवेदनशीलता स्तर वाली प्रेगनेंसी स्टिक पर भी एक फीकी रंग की रेखा बन सकती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट में इवापोरेशन लाइन पाने से कैसे बचें

प्रेगनेंसी किट पर लिखे गए निर्देश एक निर्णायक और मजबूत परिणाम पाने में पूरी तरह से मदद करते हैं जो आपकी प्रेगनेंसी की उपस्थिति या अनुपस्थिति को दर्शाते हैं।

क्योंकि प्रेगनेंसी स्टिक, मानव मूत्र में कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन की उपस्थिति पर काम करती हैं, इसलिए यह देखना जरूरी है कि अगर आप गर्भवती होती तो आपके यूरिन में इसका उच्चतम अनुपात है या नहीं। प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए दिन के सबसे पहले मूत्र का उपयोग करके परिणाम पाया जा सकता है क्योंकि इसमें हार्मोन काफी मात्रा में होने की बहुत ज्यादा संभावना होती है।

प्रेगनेंसी स्टिक को सही समय पर चेक करना भी जरूरी है। बहुत जल्दी जांच करने पर कुछ नहीं मिलेगा और बहुत देर से जांच करने से प्रेगनेंसी किट पर पेशाब सूख सकता है और एक हल्की रेखा यानी इवापोरेशन लाइन दिख सकती है। इससे आपको विश्वास हो सकता है कि आप गर्भवती हैं, जबकि वास्तव में, आप प्रेग्नेंट नहीं होती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट में इवापोरेशन लाइन पाने से कैसे बचें

कोई भी पतला मूत्र या ऐसी किसी ब्रांड की प्रेगनेंसी किट का उपयोग करना जिसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं हो, तो स्टि्क पर एक धुंधली लाइन दिखाई दे सकती है, जो इवापोरेशन लाइन हो भी सकती है या नहीं भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि सही किट और सही समय के पेशाब के नमूने का इस्तेमाल किया जाए।

इवापोरेशन लाइन पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट से कैसे अलग होती है? 

  • एक इवापोरेशन लाइन तभी दिखाई देती है जब स्टिक को निर्धारित समय से अधिक समय के लिए बाहर हो छोड़ दिया जाता है। इस पर जो रेखा दिखाई देती है वह पतली और रंगहीन होती है और उसे आसानी से देखा नहीं जा सकता।
  • जबकि एक पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट,एक मजबूत और बोल्ड लाइन के रूप में दिखाई देती है और काफी मोटी होती है। इसे आसानी से देखा जा सकता है और यह अपने आप में अलग दिखाई देती है।

धुंधली पॉजिटिव प्रेगनेंसी लाइन और इवापोरेशन लाइन के बीच क्या अंतर 

  • पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट होने पर यह प्रेगनेंसी स्टिक पर एक मोटी रेखा के रूप में दिखाई देती है जो बिल्कुल कंट्रोल लाइन के समान चौड़ाई की होती है। जबकि एक इवापोरेशन लाइन कंट्रोल लाइन की तुलना में पतली होती है, क्योंकि यह मूत्र के सूखने के कारण पतली होती है। साथ ही यह अन्य की तरह बोल्ड नहीं होती है।
  • इस पहलू को अलग करने में रिएक्शन समय बहुत ही महत्व रखता है। अगर आप गर्भवती हैं, तो प्रेगनेंसी की लाइन किट पर लिखे हुए रिएक्शन समय के अंदर दिख ही जाएगी। इवापोरेशन लाइन इतनी जल्दी दिखाई नहीं देती है और प्रदर्शित होने के लिए मूत्र के सूखने की जरूरत होती है। इसलिए, अगर इवापोरेशन लाइन दिखाई देती है, तो इसका मतलब यह है कि आपने स्टिक को जरूरत से ज्यादा समय तक बिना देखे रखा। 
  • जब प्रेगनेंसी टेस्ट लाइन दिखाई देती है, तो उसका रंग ठीक वैसा ही होता है जैसा कि किट की कंट्रोल लाइन का होता है। कुछ किट का रंग अलग हो सकता है लेकिन वह आमतौर पर तेज और आसानी से पहचानी जाने वाली होती हैं। एक इवापोरेशन लाइन को इतनी आसानी से नहीं देखा जा सकता है। क्योंकि वो आमतौर पर रंगहीन होती है और यदि कोई रंग भी होता है, तो यह मुख्य रूप से भूरा या ऑफ-व्हाइट होता है, जो काफी हल्का और किट के बैकग्रांउड के साथ आसानी से मिक्स हो जाता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट करना और परिणाम का इंतजार करना आपको घबराहट और चिंता की स्थिति में डाल सकता है। ऐसी स्थिति में, स्टिक रिजल्ट को गलत तरीके से पढ़ने से आप उनके बारे में पूरी तरह से सही जानकारी पाए बिना ही किसी निष्कर्ष पर पहुंच सकती हैं। यह जानकर कि इवापोरेशन लाइन कैसी दिखती हैं, आप प्रेगनेंसी किट के रिजल्ट को ठीक तरह से समझने के लिए उपाय कर सकती हैं, और अगर जरूरी हो, तो दूसरे अन्य टेस्ट का विकल्प भी चुन सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

गलत निगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट
नमक से गर्भावस्था की जांच कैसे करें
मूत्र गर्भावस्था परीक्षण – घर और क्लिनिक पर