प्रीमैच्योर बेबी का दूध पीना कैसे छुड़ाएं?

प्रीमैच्योर बेबी का दूध पीना कैसे छुड़ाएं?

जब प्रीमैच्योर बच्चों से मां का दूध छुड़ाने की बात आती है, तो यह बात काफी अहमियत रखती है कि उनकी उम्र क्या है। दूध छुड़ाने के लिए सही उम्र का निर्धारण करना मुश्किल हो सकता है। एक मां इस बात को लेकर उलझन में हो सकती है कि बच्चे की ब्रेस्टफीडिंग छुड़ाने के लिए उसकी कौन सी उम्र देखी जाए, करेक्टेड एज जो कि बेबी की प्रीमैच्योरिटी को दिखाती है या उसकी पैदा होने की तारीख के अनुसार उम्र। डॉक्टर कहते हैं कि एक प्रीमैच्योर बच्चे की वास्तविक उम्र जिसे मेडिकल भाषा में करेक्टेड एज कहते हैं, उसके दुनिया में आने के दिन से गिनी गई उम्र की तुलना में महत्वपूर्ण होनी चाहिए। हालांकि, हर एक बच्चा अलग होता है। इसलिए, बहुत सारी बातें इस पर भी निर्भर करती हैं कि बच्चे का जन्म नियत तिथि से कितना पहले हुआ है और जन्म के समय उसकी सेहत कैसी थी।

प्रीमैच्योर बच्चे का दूध कब छुड़ाना चाहिए? 

पेरेंट्स को प्रीमैच्योर बच्चों का जल्दी दूध नहीं छुड़ाना चाहिए, क्योंकि वो इतने ज्यादा नाजुक होते है कि मां के दूध के अलावा किसी भी भोजन को पचाने के लिए अभी उनका पाचन तंत्र ठीक से विकसित नहीं हुआ होता है जिसकी वजह से उन्हें परेशानी हो सकती है। अपने प्रीमैच्योर बेबी का दूध छुड़ाने के बारे में सोचते समय नीचे बताई गई कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए:

1. क्या बच्चा इसके लिए तैयार होने का खुद संकेत दे रहा है

अगर आप अपने प्रीमैच्योर बच्चे का दूध छुड़ाने के बारे में सोच रही हैं तो आपको सबसे पहले उसकी जरूरतों का खयाल रखना होगा। आप इस चीज को नोटिस करें कि क्या आपका बच्चा दूध छोड़ने के लिए और सॉलिड फूड लेने के संकेत आपको दे रहा है। एक बार जब आपको लगे कि आपका शिशु ऐसा करने के लिए तैयार है, तो दूध छुड़ाना शुरू करना बेहतर हो सकता है। सही समय पर ठोस आहार देने की शुरुआत करने से बच्चे के जबड़े और मुंह की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और कोआर्डिनेशन बेहतर होता है, जो बच्चे के विकास में भी मदद करता है।

2. क्रोनोलॉजिकल डेट 

नई गाइडलाइन के अनुसार समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों का दूध छुड़ाने का सही समय लगभग 5 से 8 महीने होता है, जब आप यह प्रक्रिया शुरू कर सकती हैं, यह एक्चुअल डेट के अनुसार होनी चाहिए न कि करेक्टेड एज के अनुसार।

3. प्रीमी फॉर्मूला को बंद करना

जब तक आपका बच्चा 12 महीने का नहीं हो जाता, तब तक आपको प्रीमी फॉर्मूला से रेगुलर फॉर्मूला पर स्विच करने में कुछ देर करनी चाहिए, क्योंकि प्रीमी फॉर्मूला विशेष रूप से प्रीमैच्योर बच्चों की शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया जाता है।

4. ऊपर का दूध देना

आप प्रीमैच्योर बच्चे को सही उम्र तक आने या एक साल से ज्यादा का होने के बाद होल मिल्क से इंट्रोड्यूस करा सकती हैं। यदि आपके बच्चे का जन्म एक महीने पहले हो गया है, तो आपको उसके कम से कम 13 महीने का होने तक इंतजार करना चाहिए। अगर उसका जन्म तीन महीने पहले हुआ है और यदि आप उसे 15 महीने की उम्र से पहले इसे देना शुरू करती हैं तो उसे होल मिल्क पचाने में परेशानी हो सकती है। किसी भी मामले में, बेहतर यही है कि प्रीमैच्योर बच्चों को इसे देना शुरू करने के लिए कुछ समय इंतजार करें क्योंकि प्रीमैच्योर बच्चों को आंतों से जुड़ी परेशानी जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स जल्दी होने की संभावना होती है और जिससे उसे पेट में दर्द और उल्टी हो सकती है।

5. डॉक्टर से परामर्श करें 

अपने बेबी के पेडिअट्रिशन से चर्चा करना सबसे अच्छा होता है जो बच्चे के स्वास्थ्य और उसके द्वारा पार किए  डेवलपमेंट माइलस्टोन की जांच करते हैं और फिर उसके अनुसार उचित सुझाव देते हैं।

वो संकेत जिससे पता चल सके कि बच्चा दूध छोड़ने के लिए तैयार है

यहां कुछ संकेत हैं जो ये दिखाते हैं कि आपका बच्चा दूध छोड़ने के लिए तैयार है, जो इस जो इस प्रकार हैं:

  • दूसरे लोग क्या खा रहे हैं, इसमें बच्चे का दिलचस्पी दिखाना 
  • अपने मुंह में चीजों को यहां तक ​​कि अपना हाथ डालना 
  • दूध पीने के बाद भी भूखा रहना या संतुष्ट न होना 
  • बार-बार फीड करने के लिए कहना
  • किसी भी चीज को मुंह में रखते ही उसे चबाना या ऊपर/नीचे मूवमेंट करना
  • यदि वह बिना किसी सपोर्ट अपने आप सीधे होकर बैठना शुरू कर देता है

वो संकेत जिससे पता चल सके कि बच्चा दूध छोड़ने के लिए तैयार है

प्रीमैच्योर बेबी का दूध छुड़ाना कैसे शुरू करें? 

ज्यादातर प्रीमैच्योर बच्चे इस स्टेज से बाकी फुल टर्म बच्चों की तरह ही गुजरते हैं। लेकिन, कुछ प्रीमैच्योर बच्चों को दूध छुड़ाने में ज्यादा समय लग सकता है। लगभग सभी बच्चे नेचुरली स्वीट फ्लेवर वाली चीजें जल्दी और आसानी से खाना पसंद करते हैं, लेकिन सब्जियां देने से उन्हें ज्यादा फायदा होता है। दूध छुड़ाने के शुरुआती चरणों में बच्चे को सब्जियां देने से बाद में उसके अंदर खाने की अच्छी आदतें विकसित होती हैं।

दूध छुड़ाने के शुरुआती चरण में आप अपने बच्चे को अलग-अलग टेस्ट और टेक्सचर परिचित कराएं और यह भी नोटिस करें कि उन्हें क्या पसंद आता है और क्या नहीं। बच्चे को चम्मच से खाना, निगलना, चबाना सिखाते समय धैर्य रखें और इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक वह इसे सीख न जाए। जब आप अपने बच्चे का दूध छुड़ा रही हों, तो कोशिश करें कि आप उसे प्यूरी या फिंगर फूड या दो का कॉम्बो भी दे सकती हैं।

आम समस्याएं और ध्यान रखने योग्य टिप्स 

यहां आपको कुछ आम समस्याएं और टिप्स बताई गई हैं, जो आपकी मदद कर सकती हैं:

  • बच्चे को कम मात्रा में सॉलिड फूड देना शुरू करें ताकि किसी भी खाने से होने वाली फूड एलर्जी का पता लग सके। बच्चों को फूड एलर्जी होना आम है, खासकर अगर फैमिली हिस्ट्री में एलर्जी का रिकॉर्ड रहा हो।
  • अलग-अलग सब्जियों का फ्लेवर बच्चे को टेस्ट कराएं और इसे मीठा स्वाद देने के लिए इसके साथ कोई फ्रूट न मिलाएं। शुरुआत में बच्चे को इसका टेस्ट पसंद नहीं आता है, लेकिन धीरे-धीरे उसको इसकी आदत पड़ने लगती है।
  • आपको बच्चे के खाने में चीनी या नमक डालने से बचना चाहिए, क्योंकि यह बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • जब आप बच्चे को ठोस आहार देना शुरू करें, तो उबला हुआ सादा पानी भी थोड़ी मात्रा में दें। उसे चीनी युक्त ड्रिंक बिलकुल न दें। अपने बच्चे को फीडिंग बॉटल में बेबी ड्रिंक देने के बजाय एक कप या सिपर का उपयोग करना ज्यादा अच्छा रहेगा।
  • बच्चे को शुरू से ही अलग-अलग टेस्ट से परिचित कराएं, क्योंकि यह न केवल आगे चलकर उसके खाने को लेकर नखरे कम करता है बल्कि बच्चे को इससे सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी प्राप्त होते हैं, जो उसकी ग्रोथ के लिए जरूरी होता है।
  • चाहे आप किसी भी उम्र में अपने बच्चे का दूध छुड़ाना शुरू करें, लेकिन यही कोशिश करें कि उसे 9 से 10 महीने की उम्र गूदेदार खाद्य पदार्थो से परिचित कराएं, यह उसके खाने और डाइजेस्ट जल्दी होने में मदद करता है ।
  • यदि आपका बच्चा समय से पहले पैदा होने के कारण एसिड रिफ्लक्स जैसी पाचन समस्या से पीड़ित है, तो उसे सही तरह से फीडिंग और न्यूट्रिशन की जरूरत हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श करने से आपको काफी मदद मिलेगी।
  • समय से पहले जन्म के कारण कुछ बच्चों को सही तरह से सांस लेने के लिए ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत होती है, इस स्थिति में बच्चों को दूध छुड़ाने में महीनों लग सकते हैं। ऐसे मामले में, डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही बच्चे का दूध छुड़ाएं।

प्रीमैच्योर बच्चों को एक्स्ट्रा देखभाल और सपोर्ट की आवश्यकता होती है। ब्रेस्ट मिल्क बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है, जो उनको न्यूट्रिएंट प्रदान करता है, ताकि उनका डेवलपमेंट ठीक से हो सके और वो हेल्दी रहें। प्रीमैच्योर बेबी का दूध छुड़ाना एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन चिंता न करें भले ही थोड़ा वक्त लगे जाए ऐसा होगा जरूर। तब तक, अपने बच्चे के साथ नए खाद्य पदार्थो को एक्स्प्लोर करें!

यह भी पढ़ें:

प्रीमैच्योर शिशु की आम स्वास्थ्य समस्याएं
घर पर प्रीमैच्योर बच्चे की देखभाल करने के 10 टिप्स
प्रीमैच्योर बेबी के दिमाग का विकास – जन्म से पहले और बाद में