बच्चों के लिए विटामिन ए – फायदे और खाद्य पदार्थ

बच्चों के लिए विटामिन ए - फायदे और खाद्य पदार्थ

आज के दौर में कम उम्र में ही बच्चों को बहुत सारी एक्टिविटीज से जोड़ा जाने लगा है, ऐसे में उन्हें सही पोषण के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने वाले न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। ये सभी पोषक तत्व शरीर में सक्रियता लाने और उचित विकास के साथ-साथ विभिन्न आंतरिक अंगों और उनके कार्यों को सुचारु रूप से करने में सहयोग करने के अलावा अच्छा जीवन बिताने के लिए भी जरूरी होते हैं। विटामिन ए, उन्हीं आवश्यक तत्वों में से एक है जिसका कई माता-पिता अच्छी तरह से ख्याल रखते हैं और यह तय करते हैं कि उनके बच्चे को इसकी आवश्यक मात्रा मिल सके, लेकिन क्या बहुत अधिक विटामिन ए का सेवन करना सही होता है? आइए जानते हैं।

बच्चों के लिए विटामिन ए के फायदे

विटामिन ए के फायदे बच्चों के लिए बहुत ही असाधारण होते हैं क्योंकि यह बच्चों के विकास को कई तरह से प्रभावित करता है। नीचे दिया गया है कि विटामिन ए शरीर के लिए क्या कार्य करता है:

  • बढ़ते हुए बच्चे के इम्यून सिस्टम को बढ़ाना और मजबूत करना।
  • शरीर में मौजूद विभिन्न झिल्लियों और टिश्यू के विकास में सहायता करना और उन्हें स्वस्थ रखना।
  • रेटिना के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर तेज दृष्टि और मजबूत दृष्टि को बढ़ावा देना (विटामिन ए को रेटिनॉल के रूप में भी जाना जाता है)
  • शरीर के भीतर और बाहर की प्रक्रियाओं को तेजी से ठीक करना, टिश्यू के दोबारा बनने और घावों को सक्रिय रूप से ठीक करने में मदद करना।
  • सही तरह से शारीरिक और संरचनात्मक विकास के लिए हड्डियों, दांतों और विभिन्न टिश्यू के विकास को प्रभावित करना।

बच्चों के लिए रोजाना विटामिन ए का सेवन करने का सबसे सही स्तर

विटामिन ए की मात्रा सभी बच्चों के लिए अलग-अलग होती है। हालांकि, कुछ ऐसे स्तर होते हैं जो बच्चों के लिए उनकी उम्र के आधार पर तय किए जाते हैं।

  • 3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, रोजाना 300 माइक्रोग्राम विटामिन ए का सेवन करना सही माना जाता है।
  • कम से कम 4 साल और अधिकतम 8 साल के बच्चों के लिए रोजाना 400 माइक्रोग्राम विटामिन ए का सेवन करवाने का सलाह दी जाती है।
  • 9 वर्ष से अधिक लेकिन 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, 600 माइक्रोग्राम विटामिन ए का स्तर लगातार होने वाले विकास के लिए जरूरी माना जाता है।

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ

जब विटामिन्स की बात आती है, तो विटामिन ए उनमें से एक है जो विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में आसानी से पाया जाता है क्योंकि उनमें से अधिकतर में यह भरपूर मात्रा में होता है। आइए जानें वे कौन से पदार्थ हैं:

  • हरी पत्तेदार सब्जियां: ज्यादातर सब्जियां जिनका रंग गहरा हरा होता है या गहरे लाल या नारंगी रंग की होती हैं, वो आमतौर पर विटामिन ए की बहुत अच्छी स्रोत होती हैं। यही कारण है कि बच्चों को पालक खिलाने की पुरजोर सलाह दी जाती है।
  • एक अन्य लोकप्रिय सब्जी जिसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा में पाया जाता है वह है गाजर। बीटा-कैरोटीन एक पदार्थ है जिसे रेटिनॉल के अग्रदूत के रूप में जाना जाता है। सलाद या अन्य भोजन में नियमित रूप से गाजर को शामिल करना एक अच्छा अभ्यास माना जाता है।
  • बच्चों को रोजाना दूध पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत सारा विटामिन ए होता है। दूध से बनी अन्य चीजें जैसे पनीर, दही या अंडे भी इसके बेहतरीन स्रोत हैं।
  • मांसाहारी लोगों के लिए, विभिन्न मांस उत्पादों, मछलियों और कॉड लिवर ऑयल को चुनने से उनके शरीर को विटामिन ए मिलता है। हालांकि, इनके सेवन की मात्रा को सीमित रखा जाना चाहिए।

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ

क्या बच्चे विटामिन ए सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं?

आमतौर पर, एक अच्छा संतुलित आहार लेने के बाद आपके बच्चे को विटामिन ए का जो आवश्यक अनुपात मिलना चाहिए, उसके विकास के लिए भरपूर है। कुछ मामलों में, विटामिन ए की खुराक को सपोर्ट करने के लिए सप्लीमेंट्स का भी विकल्प चुना जा सकता है।

  • विटामिन ए का सेवन आमतौर पर गोलियों के रूप में किया जा है जिन्हें आसानी से चबाया भी जा सकता चाहिए। आमतौर पर यह बच्चों को पसंद आने वाले विभिन्न प्रकार के स्वादों में आती हैं, जो छोटे बच्चों के खाने के लिए भी उपयुक्त होती हैं।
  • इसमें विटामिन ए की मात्रा जानने के लिए टेबलेट पर दी गई जानकारी देखें। यह भी तय करें कि खुराक आपके बच्चे और उसकी उम्र की जरूरत के आधार के मुताबिक तैयार की गई है।
  • सप्लीमेंट और उसकी खुराक पर भी अपने डॉक्टर की सलाह लेना सबसे अच्छा ऑप्शन रहेगा।

क्या विटामिन ए का अधिक सेवन बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है? 

सिर्फ इसलिए कि यह एक विशेष विटामिन है, इसका मतलब यह नहीं है कि बिना किसी की सलाह के इसका बिना किसी निश्चित मात्रा के लंबे समय तक सेवन किया जाता रहे। अधिकांश विटामिन ए जो खाद्य स्रोतों से लिया जाता है, शायद ही कभी विषाक्त होता हो, क्योंकि शरीर अत्यधिक विटामिन को स्टोर करना बंद कर देता है। हालांकि, यह करना खतरनाक हो सकता है अगर विटामिन ए का सेवन करने का अनुपात सीमित मात्रा से ज्यादा हो, जिसके परिणामस्वरूप:

  • मतली हो सकती है जो पेट से निकलती प्रतीत होती है
  • बार-बार उल्टी आना और दस्त लगना
  • लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचना
  • बोन डेंसिटी में कमी जो ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकती है
  • दुर्लभ मामले, जहां विटामिन का सेवन करना घातक साबित हो जाता है।

कब विटामिन ए का सेवन आवश्यकता से अधिक माना जाता है? 

आमतौर पर हर बच्चे के लिए उसकी उम्र के अनुसार एक सही और निश्चित स्तर का उल्लेख किया गया है। यही नहीं, एक सीमा के ऊपर विटामिन ए का सेवन करना किसी भी उम्र के बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है।

3 साल से कम उम्र के बच्चों में, यह 600 माइक्रोग्राम को पार नहीं करना चाहिए। 4 साल से 8 साल की उम्र के बच्चों के लिए, सुरक्षा सीमा लगभग 900 माइक्रोग्राम है। ऐसे में किसी भी प्रकार का विटामिन ए सप्लीमेंट देना जो सीमित सुरक्षा स्तरों का उल्लंघन करता हो, वो काफी हानिकारक साबित हो सकता है।

क्या होगा अगर किसी बच्चे में विटामिन ए की कमी है

हालांकि आज के दौर में विटामिन ए की कमी होना बहुत ही दुर्लभ है, लेकिन ऐसे मामले खासकर सही आहार के अभाव में ही देखने को मिलते हैं।

  • अगर सेवन किए जा रहे खाद्य पदार्थों में विविधता न हो, तो संभावित रूप से विटामिन ए की कमी हो सकती है।
  • विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी और यहां तक ​​कि अस्वस्थ त्वचा की समस्या भी हो सकती है।
  • ऐसे मामलों में आवश्यक सुधारात्मक उपायों के लिए जल्दी से सप्लीमेंट डाइट का सहारा लेना और आहार को वापस पहले जैसा करना होगा।

सभी उम्र के बच्चों के लिए विटामिन ए के बहुत सारे फायदे होते हैं, लेकिन केवल तभी जब हर बच्चा सही और सुरक्षित मात्रा में इसका सेवन करे। बच्चों का सही और स्वस्थ विकास जरूरी है और इसके लिए माता-पिता का जागरूक रहते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें:

बच्चों में विटामिन डी की कमी
बच्चों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ
बच्चों के लिए विटामिन सी की खुराक: सेहत के लिए फायदे और खाद्य पदार्थ