सर्दियों में नई माँ की देखभाल के लिए 15 आसान टिप्स

सर्दियों में नई माँ की देखभाल के लिए 15 आसान टिप्स

बधाई हो, आप माँ बन गई हैं! आपका छोटा सा बच्चा अब आपके हाथों में है। आपकी खुशी का हम अंदाजा लगा सकते हैं, जब आपका बच्चा अपनी नन्ही अंगुलियों से आपके हाथों को पकड़ता हैं, उस समय अपने बच्चे के लिए जो खुशी आप महसूस कर रही हैं वो आपकी आँखों में देखी जा सकती है, यह देखना सच में बहुत सुखदायी है! 

आप पूरी तरह से ऐसे क्षणों का आनंद लें, यह समय आपके और बच्चे के लिए बहुत अहम है, लेकिन इस दौरान आपको ढ़ेरों सलाह और निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जाता है, खासकर जब सर्दियों का मौसम बिलकुल नजदीक हो! हालांकि सब आपकी और बच्चे की भलाई के लिए ही आपको सलाह देते हैं, लेकिन सभी की सभी बातों को मानना आपके लिए संभव नहीं है। यही कारण है कि हमने नई माओं के लिए विंटर गाइड लाए हैं। इस लेख में बताई गई आसान टिप्स का पालन करते हुए आप सर्दियों का सामना आसानी से कर सकती हैं।

सर्दी जुकाम के लिए सरल उपाय

जितना हो सके सर्दी-जुकाम से बचने की कोशिश करें, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है कि आप इस खतरनाक सर्दी से खुद को सरलता बचा पाएं। इसके अलावा, चूंकि आपका शरीर प्रेगनेंसी के कारण बहुत सारे चेंजेस से गुजर चुका है, इसलिए हो सकता है कि अभी आपके अंदर बहुत ज्यादा एनर्जी भी न हो, जो सर्दियों को झेल सके। इसके अलावा आपको कुछ दवाएं भी लेने से मना किया जाएगा क्योंकि यह ब्रेस्टफीडिंग के जरिए बच्चे तक पहुँच सकती हैं और उसे नुकसान पहुँचा सकती हैं। तो इसलिए यहाँ सर्दी जुकाम के लिए कुछ सरल उपाय दिए गए हैं:

  1. आठ घंटे की नींद लें। इस नियम में कोई बदलाव न करें। अपने चचेरे-ममेरे भाई बहन, दोस्तों, परिवार के अन्य सदस्यों आदि की मदद लें ताकि वो आपके बच्चे को कुछ समय के लिए संभाल सकें, लेकिन आपको हर हाल में पर्याप्त आराम करना है। अच्छी तरह से आराम करने से शरीर तेजी से ठीक होता है और सर्दियों से लड़ने में भी आपकी मदद करता है।
  2. विक्स वेपोरब* की तरह एक प्रभावी डिकंजेस्टेन्ट का उपयोग करें और इसे बताए गए निर्देशों के अनुसार ही इस्तेमाल में लाएं। विक्स वेपोरब विशेष रूप से सर्दियों के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। बिस्तर पर जाने से ठीक पहले इसे अपनी छाती, गर्दन और पीठ पर लगाएं। आप इसे गर्म पानी में भी डाल सकती हैं (उबलते हुए पानी में नहीं) और फिर जमी हुई नाक और साइनस की समस्या को कम करने के लिए भाप लें।
  3. डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, वरना आपकी सर्दी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। यह स्तनपान कराने वाली माओं के लिए विशेष रूप से बहुत जरूरी है, क्योंकि स्तनपान कराने के बाद आपको पानी की जरूरत होती है। आपको कब प्यास लग रही है इस बात पर ठीक से ध्यान दें और लापरवाही न करें। जब आप अपने होंठों में सूखेपन के लक्षण दिखाई देने लगे तो समझ जाइए कि आपको पानी की जरूरत है। एक और अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से पानी पीने के लिए अपने फोन स्क्रीन पर पानी के गिलास की बैकग्राउंड पिक्चर लगा दें, आप जब भी अपना फोन उठाएंगी आपको ध्यान आ जाएगा कि आपको पानी पीना है। 
  4. स्ट्रेस लेने से चीजें और भी ज्यादा खराब हो जाती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप थोड़ा ब्रेक लें और आराम करें। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप थोड़ा योग करें। योग में सांस लेने के व्यायाम न केवल आपके स्ट्रेस को कम करते हैं, बल्कि आपकी नाक को खोलते हैं और साइनस की समस्या को कम करने में प्रभावी रूप से काम करते हैं।

सर्दी जुकाम के लिए सरल उपाय

सर्दियों में गर्माहट पाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ (विंटर डाइट) 

सर्दियों में स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के संदर्भ में यहाँ कुछ आसान टिप्स बताई गई हैं।

  1. एक चम्मच घी के साथ एक गिलास गर्म पानी के सेवन से अपने दिन की शुरुआत करें। घी में कई औषधीय गुण होते हैं जिसका शायद हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि घी शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और सर्दियों में होने वाले शरीर के सूखेपन की समस्या से भी बचाता है। आप अपने बच्चे की त्वचा के लिए घी का उपयोग भी कर सकती हैं।
  2. जिन फलों में विटामिन सी पाया जाता है उन्हें लें। आप अपनी डेली डाइट में संतरा, आंवला, नींबू, पपीता, अनानास आदि अन्य मौसमी फलों को शामिल करें।
  3. अपने आहार में हाई थर्मोजेनिक वैल्यू वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। यह सुझाव आयुर्वेद के सिद्धांतों पर आधारित है, कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए अधिक एनर्जी की आवश्यकता होती है। ऐसे खाद्य पदार्थ, जब आहार में शामिल होते हैं, तो शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं और ठंड के मौसम में सर्दी से मुकाबला करने में मदद करते हैं। जैसे, मसाले – दालचीनी, मिर्च, हींग, काली मिर्च, साथ ही रूट वेजिटेबल जैसे गाजर, आलू, प्याज, लहसुन, इसके अलावा कुछ हर्ब जैसे तुलसी, पुदीना, अपनी डाइट में शामिल करें।
  4. आप शाम को चाय या कॉफी के बजाय ग्रीन टी का सेवन करें और साथ में रोजाना अपनी चाय में अदरक भी डालें। ग्रीन टी में मौजूद कैटिकाइन्स और अन्य एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर की इम्युनिटी  को मजबूत करने में मदद करते हैं, अदरक गले की खराश को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है और यह एक बेहतरीन एंटीवायरल के रूप में कार्य करता है।
  5. शहद के साथ हल्दी वाला गर्म दूध पिएं। हल्दी के फायदों के बारे में हम सब ने कई बार अपनी नानी से बहुत सुना होगा, लेकिन शहद भी अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में होने वाले इन्फेक्शन को रोकने का काम करता है। इसके अतिरिक्त, यह न केवल आपके जुकाम को ठीक करता है बल्कि आपको बेहतर नींद लेने में भी मदद करता है। अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करें और आपके दूध का रंग थोड़ा पीला हो जाए तो घबराएं नहीं।

सर्दियों में गर्माहट पाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ

सर्दियों में खुद की देखभाल और कपड़ों के लिए टिप्स

यहाँ बताई गई खुद की देखभाल और कपड़ों से जुड़ी टिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी और आप जब भी घर से बाहर निकलेंगी तो सुरक्षित रहेंगी।

  1. थोड़ी-थोड़ी देर में अपने हाथ धोना याद रखें! आप जब भी हाथ धोएं, उसके बाद अपने हाथों पर किसी अच्छे से मॉइस्चराइजर का उपयोग करना न भूलें, विशेष रूप से क्यूटिकल्स की सुरक्षा और त्वचा की नरमी बरकरार रखने के लिए। इससे आपके बच्चे को भी फायदा होगा, क्योंकि आपके हाथ हर समय सॉफ्ट और साफ रहेंगे।
  2. सर्दियों के दौरान अपनी छाती और पीठ को कम से कम 2 कपड़ों की परतों से ढंक कर रखें। जितना ज्यादा आप अपने फेफड़ों को गर्म रखेंगी, उतना ज्याद खुद को सर्दियों से बचा पाएंगी।
  3. आप हर दिन 20 मिनट के लिए कार्डियो एक्टिविटी करें (या फिर एक दिन के गैप से करें)। यह आपके बच्चे के साथ भी समय बिताने का एक शानदार तरीका होगा – इसके लिए आप बस उसे सैर कराने के लिए बाहर ले जा सकती हैं और कुछ देर धूप में रहना आपके लिए अच्छा भी है ।
  4. अपने हाथों और पैरों को गर्म रखें। अपने शरीर में गर्मी बनाए रखें ताकि आप सर्दी से बच सकें।
  5. ठंडे पानी से स्नान करें! आप मानें या न मानें, लेकिन इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर में गर्मी पैदा होती है।
  6. बाहर जाने पर अपने कान और सिर को ढंक कर रखें। यदि आपको कैप पहनना पसंद नहीं हैं, तो कम से कम सिर पर स्कार्फ लपेट लें। लेकिन क्या आपको नहीं लगता कि जब आप अपने बच्चे के साथ उसके जैसे हेड-कैप पहनेंगी तो तस्वीरें खिचवाते समय आप दोनों बहुत ही क्यूट लगेंगे।

इस लेख में दी गई विंटर गाइड आपके परिवार के सभी सदस्यों के लिए बहुत अच्छी है, क्योंकि ये सभी आसान  उपाय और टिप्स हैं जिनका पालन कोई भी कर सकता है। उम्मीद है कि आप इस वर्ष खुद को सुरक्षित रखते हुए सर्दियों का आनंद ले सकेंगी।

*डिस्क्लेमर: कोई भी मेडिकेशन लेते समय उस पर लिखा डिस्क्रिप्शन जरूर पढ़ें। निर्देश के अनुसार ही उनका उपयोग करें। यदि लक्षण बने रहते हैं तो अपने डॉक्टर के पास जाएं।

यह भी पढ़ें: 

प्राकृतिक तरीके से स्तन का आकार कैसे कम करें – 10 आसान उपाय