शानू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shanu Name Meaning in Hindi

शानू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shanu Name Meaning in Hindi

किसी भी व्यक्ति के लिए उसके नाम की बहुत अहमियत होती है। क्योंकि किसी की पहली पहचान उसका नाम होता है, जो जीवन भर उसके साथ रहता है और जीवन खत्म होने पर भी उससे अलग नहीं होता है। इसलिए जब भी अपने बच्चे का नाम चुनें तो कुछ बातें ध्यान रखें। माता-पिता होने के नाते आपका यह कर्तव्य है कि जीवन भर साथ रहने वाले नाम को आप देखभाल और सोच समझ कर रखें। आपको फर्स्टक्राई हिंदी पेरेंटिंग पर बच्चों के बेहतरीन नाम की सीरीज देखने को मिलेगी जहां से आप अपने बच्चे के लिए अच्छा नाम खोज सकते हैं। इस लेख में आपको शानू नाम के लोग कैसे होते हैं और इस नाम की राशि, नक्षत्र, शुभ दिन आदि बातों की जानकारी मिलेगी। अगर आपको शानू नाम पसंद है तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

शानू नाम का मतलब और राशि

शानू एक छोटा, सरल और लुभावना नाम है। माता-पिता बेटियों के लिए यह नाम काफी पसंद करते हैं। नाम की असली पहचान उसके अर्थ से की जाती है इसलिए आपको हमेशा नाम रखने से पहले उसका अर्थ, राशि और स्वभाव से जुड़ी अन्य जानकारी होना जरूर चाहिए। शानू नाम का मतलब आग, विद्वान व्यक्ति होता है। वहीं इस नाम की राशि कुंभ होती है। आइए इस नाम के बारे में विस्तार नीचे पढ़ते हैं।

नाम  शानू
अर्थ  आग, विद्वान
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला
शुभ रत्न  नीलम

शानू नाम का अर्थ क्या है?

बेटियों को प्यार से घर पर बहुत अलग-अलग नामों से बुलाया जाता है और शानू उन्हीं प्यारे नामों में से एक है। शानू का मतलब आग, विद्वान व्यक्ति होता है। जैसा कि इसके मतलब से साफ पता चलता है कि ये लड़कियां दिमाग से काफी तेज होती है। ये न सिर्फ पढ़ाई बल्कि किसी भी क्षेत्र में बेहतर करने की पूरी कोशिश करती हैं। ये लड़कियां अपने जीवन को सफल बनाने के लिए जिस भी रास्ते को चुनती हैं, उसमे सफल होने के लिए कड़ी मेहनत भी करती हैं। इन्हें अपनी परिवार से बेहद प्यार होता है और उनकी आज्ञा पालन करना ही इनकी जिंदगी का लक्ष्य होता है। इस नाम की लड़कियां बेहद सुंदर और मिलनसार स्वभाव की होती हैं।

शानू नाम का राशिफल

शानू नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की लड़कियां काफी सहनशील और बुद्धिमान होती हैं। इनके अंदर दुसरे व्यक्तियों को परखने की अच्छी समझ होती है जिसके आधार पर ही वे अपने दोस्त बनाती है। इतना ही नहीं इस नाम की लड़कियों में अपने बड़ों को लेकर काफी आदर सम्मान होता है और वो अपने काम को बेहद जिम्मेदारी के साथ करती है। ये लड़कियां पढ़ाई के क्षेत्र खूब आगे बढ़ती है और माँ-बाप नाम रौशन करती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स और श्र को माना जाता है।

शानू नाम का नक्षत्र क्या है?

शानू नाम का नक्षत्र शतभिषा है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त को माना जाता है। इसके अंतर्गत आने वाले अक्षर गो, सा, सी, सू हैं।

शानू जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

शानू नाम की कुंभ राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम बताए गए हैं। यह सभी नाम ज्यादातर कुंभ राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर ग, श, स और श्र से लिए गए हैं, आइए नामों की इस टेबल पर एक नजर डालते हैं।

नाम नाम
शिवांगी (Shivangi) शिवाक्षी (Shivakshi)
शिवन्या (Shivanya) शिवाली (Shivli)
शिवि (Shivi) शिंपी (Shimpi)
गार्गी (Gargi) गरिमा (Garima)
सान्या (Sanya) सुनिधि (Sunidhi)
समीरा (Samira) समीक्षा (Samiksha)
सामिया (Samiya) सानिया (Saniya)
श्रेयसी (Shreyasi) श्रुति (Shruti)

शानू नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अगर आपको भी शानू नाम पसंद आया है और आप अपनी बेटी का नाम शानू या उससे मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक बार जरूर ध्यान दें।

नाम   नाम
शनाया (Shanaya) शालिका (Shalika)
शालिनी (Shalini) शैव्या (Shaivya)
मानू (Manu) रानू (Ranu)
तनु (Tanu) सोनू (Sonu)
रेनू (Renu) अन्नू (Annu)

शानू नाम के प्रसिद्ध लोग

हमने कई प्रसिद्ध हस्तियों के नाम शानू सुने हुए हैं। हमने यहाँ आपको उनमें से कुछ के बारे में उनके पेशे सहित बताया है। आइए एक नजर डालते हैं आखिर वो लोग कौन हैं –

नाम  पेशा 
शानू लाहिरी पेंटर
शानू शर्मा (Shanu Sharma) कास्टिंग निर्देशक
शानू रोमी अभिनेत्री
शानू सुरेश मॉडल और वीजे

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपने बेटी का नाम शानू के अलावा लेकिन ‘श’ अक्षर से ही रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर आजकल के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट नाम की जानकारी चाहिए तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
शमिता (Shamita) अनुशासन का पालन करने वाली
शगुन (Shagun) भाग्यशाली
श्लोका (Shloka) जाप, मंत्र
शर्विला (Sharvila) पवित्र, सबको साथ रखने वाली
शुक्ति (Shukti) मोती, सीप
शार्वी (Sharvi) मासूमियत
शारिणी (Sharini) रक्षा करनेवाला
शैलजा (Shailja) पहाड़ों की बेटी, देवी पार्वती का नाम
शोनिता (Shonita) तेज, लाल रंग
शुभिका (Shubhika) फूलों का हार, मान

शानू बहुत ही सरल और सीधा सा नाम है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम की लड़कियों का स्वभाव भी अच्छा होता है। इसलिए अगर आप अपनी बेटी का ये नाम रखना चाहते हैं या आपको ये नाम पसंद है, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख ने इस नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारी हासिल करने में आपकी मदद जरूर की होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपनी बेटी का नाम शानू रखना है तो क्यों और इस नाम से उसे क्या लाभ होने वाला है।

यह भी पढ़ें:

शौर्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल –Shaurya Name Meaning in Hindi
शाश्वत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shashwat Name Meaning in Hindi
शशांक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shashank Name Meaning in Hindi