एक बार की बात है एक मस्तीखोर चूहा जंगल में घूम रहा था और घूमते टहलते वो जा पहुँचा राजा के महल में यानी शेर की गुफा में। पहले तो उसे अंदर जाने में थोड़ा डर लगा, लेकिन उसे शरारत सूझी और वो जंगल के राजा की गुफा में घुस गया। अंदर पहुँच कर चूहा क्या देखता है कि शेर बेखबर सो रहा है। चूहे ने सारी गुफा में अपना आतंक फैलाना शुरू कर दिया। वो शेर के ऊपर चढ़ कर खूब उछल-कूद करने लगा, कभी उसकी दाढ़ी में घुसता तो कभी शेर के पीठ पर चढ़ कर शरारत करता। भला ऐसे में शेर नींद क्यों न खुल जाती? 

शेर की नींद खुलते ही उसकी गुस्से भरी आँखें देखकर चूहा भली-भाती समझ चुका था कि अब उसकी खैर नहीं है। लेकिन अब शरारती चूहा अपनी जान बचाए तो कैसे? क्रोधित शेर ने चूहे को अपने पंजों में धर दबोचा। चूहा करे तो क्या करे कैसे शेर के पंजे से अपनी जान बचाए? उसे कोई विचार नहीं सूझ रहा था। अपनी जान को जोखिम में देख चूहा शेर के आगे मिन्नतें करने लगा, अपनी जान बख्शने के लिए रहम मांगने लगा। उसने अपने किए की माफी मांगी और वादा करने लगा कि अब वो ऐसा दोबारा कभी नहीं करेगा। यदि आज उसने चूहे की जान बक्श दी तो वो सारी जीवन शेर का यह एहसान नहीं भूलेगा। चूहा शेर से कहता है कि जीवन में कभी भी उसे चूहे की मदद की आवश्यकता पड़ी तो अपने वादे से पीछे नहीं हटेगा।

चूहे की बात सुनकर शेर जोर से हंस पड़ा और कहा तुम छोटे से चूहे भला मेरी क्या मदद करोगे, लेकिन उसकी बातों को सुनकर शेर को चूहे पर दया आ गई और उसके नन्हे चूहे की जान बक्श दिया।  

इस बात को कुछ समय बीत चुका था कि शेर अपने भोजन की तलाश में जंगल छान रहा था और शेर को पकड़ने के लिए कुछ शिकारियों ने जाल बिछाया हुआ था, ताकि वो शेर को कैद करके चिड़ियाघर ले जाएं और लोगों के सामने उसकी नुमाइश करें।  

शेर उन शिकारियों के जाल में पूरी तरह से फस चुका था और अपनी लाख कोशिशों के बाद भी वो खुद को जाल से नहीं छुड़ा पा रहा था। 

इतने में चूहा वहाँ से गुजर रहा था और उसकी नजर जाल में फसे शेर पर पड़ी! उसे ध्यान आया यह तो वही शेर राजा हैं जिन्होंने मेरी जान बक्शी थी। चूहा तेजी से शेर के जाल के करीब गया और सारा माजरा पूछा, फिर क्या था चूहे ने अपने नुकीले दाँतों से जाल को कुतर कर शेर को आजाद कर दिया। शेर ने चूहे की फुर्ती देख कर उसकी खूब प्रशंसा की और उसे शेर की मदद करने के लिए शुक्रिया कहा। 

एक छोटा सा चूहा जंगल के राजा की मदद करके फूले नहीं समा रहा था और सारे जंगल में अपनी बहादुरी के किस्सा सुनाने में लगा हुआ था। 

शेर और चूहे की कहानी से बच्चों को क्या सीख मिलती है?

इस कहानी से बच्चों के लिए यही सीख मिलती है कि हमें किसी का शरीर या उसकी बनावट देख कर उसकी ताकत का अंदाजा नहीं लगाना चाहिए, उसे कम नहीं समझना चाहिए। कभी कभी कमजोर और छोटी दिखने वाली चीज भी हमारे बहुत काम आती है।

यह भी पढ़ें: 

अंगूर खट्टे हैं – लोमड़ी और अंगूर की कहानी
भागो! भेड़िया आया, भेड़िया आया – एक प्रेरणादायक कहानी

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago