शिशु

शिशुओं और बच्चों में हर्निया

हर्निया एक गांठ है जो त्वचा के नीचे, पेट या कमर के क्षेत्र में अलग-अलग आकार में विकसित होता है। हर्निया ज्यादातर पेट के भाग में दिखाई देता है, लेकिन यह ऊपरी जांघों, नाभि और कमर जैसे भागों में भी पाया जा सकता है। आमतौर पर, पेट के भाग और पेल्विक भाग में मांसपेशियां एक दीवार बनाती हैं, जो पेट और आंत जैसे अंगों को अपनी सीमा में रोके रखती हैं।

शिशुओं में हर्निया क्या है?

शिशुओं के पेट के ऊतकों में एक छोटा सा छिद्र होता है, जिससे गर्भनाल गुजरता है। यह माँ को बच्चे से जोड़ता है, जब बच्चा गर्भ के अंदर होता है। जन्म के समय या बाद में जैसे ही बच्चा परिपक्व होता है, मांसपेशियों में यह खुला भाग बंद हो जाता है। कुछ मामलों में, जब मांसपेशियां उस जगह नहीं मिलती और ठीक से वृद्धि नहीं कर पाती हैं, तो उस जगह एक छोटा सा फासला पैदा हो जाता है। यदि इस छिद्र में आंत का एक लूप अंदर खींच जाता है, तो यह हर्निया का रूप ले लेता है।

शिशुओं और छोटे बच्चों में हर्निया के प्रकार

हर्निया एक ऐसी स्थिति है, जहाँ फैटी टिशू या एक अंग आसपास की मांसपेशियों की दीवार में उस छिद्र के माध्यम से बाहर आता है। अक्सर बच्चे अपने शरीर के अंदर कुछ छोटे खुलाव के साथ पैदा होते हैं, लेकिन ये आमतौर पर कभी ना कभी बंद हो जाते हैं। इस बीच, अगर आस-पास के संयोजी ऊतक, इन खुले भाग के माध्यम से दबते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप हर्निया होता है। शिशुओं और छोटे बच्चों में होने वाले हर्निया के दो सबसे आम प्रकार हैं:

1. गर्भनाल हर्निया (अम्ब्लिकल हर्निया)

इस प्रकार का हर्निया नाभि के आसपास होता है; कभी-कभी, बच्चे नाभि के आसपास पेट की मांसपेशियों के खुलाव के साथ पैदा होते हैं। पेट की झिल्ली या छोटी आंतें इस कमजोर जगह से बाहर निकल सकती हैं, जिससे एक नरम उभार पैदा होता है जिसे गर्भनाल हर्निया के रूप में जाना जाता है। इसका आकार 2 सेंटीमीटर और 6 सेंटीमीटर से अधिक के बीच होता है। आमतौर पर, नवजात शिशुओं में गर्भनाल हर्निया किसी भी असुविधा का कारण नहीं बनता है और डॉक्टर द्वारा आसानी से वापस धकेल दिया जा सकता है। अधिकांश गर्भनाल हर्निया अपने आप ही गायब हो जाते हैं, क्योंकि दो साल की उम्र तक मांसपेशियों की दीवार में फासला बंद हो जाता है।

2. वंक्षण हर्निया (इनगुइनल हर्निया)

शिशुओं में वंक्षण हर्निया का प्राथमिक कारण बच्चे के लिंग पर निर्भर करता है। पेट से आंत या झिल्ली के एक हिस्से का फैलाव वंक्षण हर्निया का कारण होता है। लड़कों में, यह हर्निया रान के बाहर और अंडकोश के बीच में फैल सकता है – उस ग्रंथि में जो अंडकोश को रखे रहती है। लड़कियों के लिए, यह उभार अंडाशय या फैलोपियन ट्यूब से रान में खुलाव के माध्यम से जाता है और योनि के आस-पास बाहरी लेबिया तक फैल सकता है।

शिशुओं में हर्निया के कारण क्या हैं?

हर्निया आमतौर पर तब पाया जाता है जब बच्चे के पेट की मांसपेशियां पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाती हैं। प्रीमैच्योर शिशुओं के मामले में, रान का खुलाव इस तथ्य के कारण हो सकता है कि बच्चे की मांसपेशियां विकसित नहीं हुई हैं या पेट के दबाव को संभाले रखने में सक्षम नहीं हैं।

1. गर्भनाल हर्निया (अम्ब्लिकल हर्निया) के कारण

जन्म के समय, बच्चे गर्भनाल के आसपास मांसपेशी ऊतकों के एक रिंग के साथ पैदा होते हैं। यह रिंग आमतौर पर जन्म से पहले बंद हो जाती है। ऐसे मामलों में जिसमें यह बंद नहीं होती है, इस तरह के खुलाव कमजोर जगह बन जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप गर्भनाल हर्निया होता है।

2. वंक्षण हर्निया (इनगुइनल हर्निया) के कारण

इसका प्राथमिक कारण एक थैली का निर्माण होना है जो भ्रूण के जीवन के दौरान वंक्षण रिंग में खुला रह जाता है। यह थैली जन्म के समय अपने आप ही बंद हो जानी चाहिए। लेकिन अगर यह नहीं होता है, तो यह थैली पेट की मांसपेशियों को रिंग के माध्यम से श्रोणि में दबाव देती है। लड़कों के मामले में, फंसा हुआ अंग आंत्र की लूप हो सकता है, जबकि लड़कियों के मामले में, यह आंत या अंडाशय का एक हिस्सा हो सकता है।

बच्चों में हर्निया के संकेत और लक्षण

शैशवावस्था और बाल्यावस्था के दौरान ऊतक आमतौर पर केवल तभी फैलते हैं जब कोई उनपर शारीरिक दबाव या तनाव डाला जाता है जैसे रोना, खांसना या छींकना उदाहरण में शामिल हैं। इन मामलों में, उभार आमतौर पर अंदर चला जाता है या अपने आप ही गायब हो जाता है। इस तरह का हर्निया हानिरहित है और इसे कम किया जा सकता है।

1. गर्भनाल हर्निया

बच्चे के परिपक्व होने के साथ, गर्भनाल हर्निया अपने आप ही गायब हो जाता है; सिवाय कुछ मामलों के, जहाँ यह फँस सकता है। इसके लक्षणों में बुखार, कब्ज, पेट में गंभीर दर्द, उल्टी, लालपन, रंग बदलना और एक उभरा हुआ या गोल पेट भी बनना हैं।

2. वंक्षण हर्निया

वंक्षण हर्निया में गांठ गायब नहीं होती है, बल्कि खुलाव में फंस जाती है और पूरे समय बाहर रहती है। एक संकेत के तौर पर, बच्चा रोना बंद नहीं करता क्योंकि गांठ कठोर हो जाती है और बच्चे के लिए दर्दनाक होती है। शिशुओं में एक और लक्षण यह है कि श्रोणि का भाग अचानक सूजना शुरू हो जाता है। हर्निया कम होने की संभावना होने के मामले में, जब बच्चा व्यायाम करता है तो उभार दिखाई देता है अन्यथा गायब हो जाता है। एक रक्त अवरोधक या कैद हुए हर्निया के मामले में, बच्चा दर्द में हो सकता है, चिड़चिड़ा हो सकता है, उल्टी कर सकता है और बेतहाशा रो सकता है।

बच्चों में हर्निया का पता लगाना

हर्निया का निदान डॉक्टर के लिए एक सरल प्रक्रिया है। जाँच के दौरान वह बच्चे के पेट, पेट और भीतरी जांघ के बीच का भाग, श्रोणि के दोनों किनारों और लड़कों के लिए अंडकोश के थैली की जाँच करते हैं। वे यह जाँचते हैं कि जब बच्चा खाँसता है, रोता है या शरीर में खिंचाव आता है, तो गांठबढ़ता है या नहीं और तब वे यह तय करते हैं कि सर्जरी की आवश्यकता है या नहीं। वह इस बात की जाँच करेगा कि हर्निया को अंदर किया जा सकता है या नहीं या वह बाधित गांठ है। डॉक्टर जटिलताओं का पता लगाने के लिए पेट के एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड करवाने और संक्रमण का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट करवाने के लिए कह सकते हैं।

बच्चों के हर्निया का इलाज

शिशुओं के हर्निया को सर्जरी द्वारा हटाने की आवश्यकता मामले की गंभीरता पर निर्भर करती है; कुछ शिशुओं के हर्निया को अंदर धकेल कर आसानी से उसका उपचार किया जा सकता है, जबकि कुछ मामलों में सर्जरी की जरूरत पड़ती है। सर्जरी एक घंटे तक चलती है और सामान्य एनेस्थेसिया के प्रभाव में की जाती है।

1. गर्भनाल हर्निया

गर्भनाल हर्निया के लिए, सर्जरी केवल आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए की जाती है। सर्जरी का विकल्प चुनने से पहले, डॉक्टर इस प्रकार के बातों की जांच करते है कि क्या हर्निया पीड़ादायक है, एक साल के बाद सिकुड़ता नहीं है, बच्चे के 3 या 4 साल के होने तक गायब नहीं होता या फंस जाता है। सर्जरी में नाभि या उभरे हुए स्थान पर एक चीरा लगाया जाता है, जहाँ से पेट की दीवार के माध्यम से आंतों के ऊतकों को पीछे धकेल दिया जाता है और फिर चीरे को टांका देकर बंद कर दिया जाता है।

2. वंक्षण हर्निया

वंक्षण हर्निया वाले शिशुओं में बड़े बच्चों की तुलना में रक्त अवरोधन का खतरा अधिक होता है। अतः वंक्षण हर्निया वाले शिशुओं के सर्जरी में देरी नहीं की जानी चाहिए। इस प्रक्रिया में सर्जन श्रोणि के त्वचा की तह में 2 से 3 सेमी की छोटी चीरा लगाते हैं और आंत को अपनी उचित स्थिति में वापस धकेलते है। दूसरी हर्निया को रोकने के लिए मांसपेशियों की दीवार पर टाँका लगाया जाता है।

बच्चों में हर्निया के जोखिम और जटिलताएं

एक हर्निया बिना किसी विशेष कारण के हो सकता है। पेट पर लगाए जाने वाले दबाव से हर्निया दिखाई देने लगता है, और दबाव हटाने पर यह दूर हो सकता है।

वंक्षण हर्निया मुख्य रूप से समय से पहले पैदा शिशुओं में पाया जाता है। यह 1 से 2 प्रतिशत बच्चों में होता है और लड़कियों की तुलना में लड़कों को ज्यादातर प्रभावित करता है। गर्भनाल हर्निया अधिक सामान्य है और लगभग 10 प्रतिशत बच्चों को प्रभावित करता है। इस तरह का हर्निया लड़कियों में और समय से पहले पैदा हुए शिशुओं में होना अधिक आम है।

वंक्षण हर्निया में कुछ जटिलताएं शामिल हो सकती है और इसे बारीकी से देखने जाने की आवश्यकता होती है। आंत फंस सकती है और यह एक रक्तअवरोधक हर्निया में बदल सकता है। आंत का यह भाग, अगर पेट की दीवार से वापस धकेला नहीं जा सकता है, तो रक्त की पर्याप्त आपूर्ति की कमी हो सकती है। ऐसे मामलों में, स्थिति बिगड़ने से पहले डॉक्टर हर्निया ठीक करने के लिए तत्काल सर्जरी की सलाह देते हैं।

हर्निया सर्जरी के बाद रिकवरी

आमतौर पर, बच्चों के गर्भनाल हर्निया को ठीक करने के लिए सर्जरी एक घंटे में हो जाती है; अधिकांश शिशुओं को गर्भनाल सर्जरी के कुछ घंटों के भीतर घर ले जाया जा सकता है। एक बार जब बच्चा घर पर आ जाए तो उसे पर्याप्त आराम करने के लिए और घर के अंदर रहने तथा कुछ दिनों के लिए डे-केयर या स्कूल नहीं भेजने की सलाह दी जाती है। उसे कुछ दिनों के लिए दर्द से राहत की दवाएं भी दी जा सकती है। हर्निया के सर्जरी से रिकवरी में 2 से 3 दिन का समय लगता है, जब तक कि बच्चा सामान्य महसूस न करे। सर्जरी के बाद 2 दिनों तक स्पंज स्नान दिया जाना चाहिए जबतक कि उसके टाँके पूरी तरह ठीक ना हो जाएं। बच्चे को हिलते समय श्रोणि के क्षेत्र में कुछ मरोड़ या खींचाव महसूस हो सकता है।

बच्चों में हर्निया के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचार

जब बच्चा हर्निया से पीड़ित होता है, तो चिकित्सीय इलाज के साथ-साथ आप कुछ घरेलु उपचारों को भी अपना सकती हैं। गर्भनाल हर्निया के इलाज के लिए, कुछ घरेलू उपचार नीचे दिए गए हैं:

  • पानी : हर भोजन के बाद अपने बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पानी दें। पानी तंत्र को साफ रखने के लिए जाना जाता है और यह गर्भनाल हर्निया की समस्या को कम कर सकता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और मलोत्सर्ग के दौरान ऐंठन को कम कर सकता है।
  • एलो वेरा : यदि बच्चा 6 महीने से अधिक उम्र का है तो आप एलोवेरा का जूस उसे दे सकते हैं या अपने बच्चे के भोजन में भी शामिल कर सकते हैं। यदि वह 6 महिने से छोटा है, तो आप उसे अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद निकाले गए रस के कुछ चम्मच दे सकते हैं।
  • नारियल तेल और जैतून का तेल : शिशुओं में गर्भनाल हर्निया होने के जोखिम को कम करने के लिए नारियल तेल और जैतून का तेल अत्यधिक प्रभावी माना जाता है। यह सलाह दी जाती है, कि आप नियमित रूप से प्रतिदिन 5 से 6 बार नारियल या जैतून के तेल से बच्चे के पेट की मालिश करें।
  • बेरीज : बेरीज को गर्भनाल हर्निया के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक इलाज में से एक माना जाता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें फाइबर की उच्च सामग्री है जो इम्युनिटी में सुधार करती है।
  • हरी सब्जियाँ : ताजी हरी सब्जियाँ जैसे ब्रोकोली, शिमला मिर्च, खीरा और पालक में उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं जो हर्निया की स्थिति से बचाव में मदद कर सकते हैं।

हर्निया भले ही वे बेहद खतरनाक न हों लेकिन अपके बच्चे के लिए दर्दनाक हो सकता है। लक्षणों की शुरुआत में पहचान करना और डॉक्टर द्वारा जाँच करवाना सबसे अच्छा है।

संसाधन और संदर्भ:

स्रोत १
स्रोत २
स्रोत ३

यह भी पढ़ें:

जया कुमारी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago