श्रीमती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shrimati Name Meaning in Hindi

श्रीमती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shrimati Name Meaning in Hindi

बच्चों के कुछ नाम ऐसे होते हैं जिसे सुनने भर से सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है और मन प्रसन्न हो जाता है। जब बात बेटी के नाम की हो तो पेरेंट्स चाहते हैं कि उनकी बेटी जहां भी जाए वहां खुशियों का संचार हो। यदि आप भी ऐसे नाम की तलाश में है तो आपकी तलाश यहां खत्म हो सकती है। ‘श्रीमती’ लड़कियों का एक यूनिक और बेहतरीन नाम है। लेकिन नाम के अतिरिक्त भी अन्य अहम बातें होती हैं जिसकी जानकारी आपको होना जरूरी है यदि आपको यह नाम पसंद आया है और आप अपनी बेटी का नाम श्रीमती रखना चाहते हैं, साथ ही आप श्रीमती नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारा लेख जरूर पढ़ना चाहिए।

श्रीमती नाम का मतलब और राशि

जैसा कि हमने बताया श्रीमती लड़कियों का यूनिक नाम है, तो जाहिर है कि इसे पेरेंट्स जरूर पसंद करते होंगे। इस नाम को यूनिक बनाने में इसके अर्थ की भी भूमिका अहम है। जिसकी जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए। आपकी उत्सुकता को ज्यादा न बढ़ाते हुए बता देते हैं कि श्रीमती नाम का अर्थ क्या होता है। श्रीमती नाम का अर्थ देवी लक्ष्मी और भाग्यशाली होता है। इसका अर्थ इस नाम को और सुंदर बना देता है। वहीं इसकी राशि के बारे में बात करें तो यह नाम कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। इतना जानना भी आपके लिए काफी नहीं है बल्कि इन लड़कियों के स्वभाव और व्यक्तित्व की भी जानकारी आवश्यक है जिसके बारे में आगे बताया गया है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
अर्थ देवी लक्ष्मी, भाग्यशाली
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि  कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सि, सु, स, सी)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

श्रीमती नाम का अर्थ क्या है?

श्रीमती लड़कियों बड़ा ही सुन्दर नाम है जिसका अर्थ देवी लक्ष्मी और भाग्यशाली होता है जिसका प्रभाव श्रीमती नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। श्रीमती नाम की लड़कियां आकर्षक व्यक्तित्व वाली होती हैं और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की क्षमता रखती हैं। श्रीमती नाम की लड़कियां सोच समझकर किसी काम को करती हैं। इनका मेहनती स्वभाव इन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है। ये लड़कियां दयालु भी बहुत होती हैं। इनमे गरीब समाज के प्रति करुणा की भावना होती है जिसके कारण ये लड़कियां उनकी मदद भी करती हैं। ये लड़कियां काफी समझदार और सुशील होती हैं।

श्रीमती नाम का राशिफल

श्रीमती नाम की राशि कुंभ और शुभ दिन शनिवार होता है। कुंभ राशि से संबंधित होने के कारण इस राशि के जातकों में जो भी गुण होंगे वो श्रीमती नाम की लड़कियों में भी देखने को मिलेंगे। कुंभ राशि के जातक साफ दिल के तो होते हैं मगर इन साफ दिल वालों को गुस्सा बहुत आता है। इस राशि के जातकों की एक खास बात होती है कि चाहे ये बच्चे हों या बूढ़े हमेशा ऊर्जावान देखने को मिलते हैं। कुंभ राशि की श्रीमती नाम की लड़कियां बुद्धिमान होती हैं और साथ ही इन्हें नए नए लोगों से दोस्ती करना काफी पसंद होता है।

श्रीमती नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष की माने तो श्रीमती नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह गोलाकार वृत्त होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम गो, सा, सी, सु, सि, स अक्षर से शुरू होते हैं।

श्रीमती जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

कुंभ राशि में आने वाले मुख्य अक्षर ग, स, श, ष, श्र, द हैं। जिनसे लड़कियों के कई बेहतरीन नाम होते हैं। यदि आप कुंभ राशि में आने वाले इन अक्षरों से लड़कियों के कुछ अन्य नाम जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
सृष्टि (Srishti) गरिमा (Garima)
शमिका (Shamika) गौरवी (Gauravi)
शैली (Shaily) शुभा (Shubha)
संस्कृति (Sanskriti) सान्वी (Sanvi)
गौरी (Gauri) दामिनी (Damini)
शर्वरी (Sharvari) शौर्या (Shaurya)

श्रीमती नाम से मिलते जुलते और भी नाम

श्रीमती लड़कियों का प्यार भरा नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम श्रीमती न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो इसकी जानकारी हमने नीचे दी है। इनमे से कोई एक नाम तो आपको जरूर पसंद आएगा।

नाम नाम
श्रीदेवी (Sridevi) श्रीमयी (Shrimayi)
श्रुतिका (Shrutika) श्रीलक्ष्मी (Shrilakshmi)
श्रेणिका (Shrenika) श्रीलेखा (Shrilekha)
श्रीजा (Shreeja) श्रीनिधी (Shrinidhi)
श्री (Shree) श्रृंगारिका (Shringarika)

‘श्र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘श्र’ अक्षर से लड़कियों के काफी प्यारे और यूनिक नाम होते हैं, जैसा की श्रद्धा, श्री आदि। यदि आपको ‘श्र’ अक्षर पसंद है और आप अपनी बेटी का नाम इसी अक्षर से रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई टेबल को एक बार जरूर देखें।

नाम अर्थ
श्रेया (Shreya) देवी लक्ष्मी, शुभ, चमक
श्रव्या (Shravya) संगीत का स्वर
श्रेयांशी (Shreyanshi) शोहरत, बेहतर
श्रीजिता (Shrijita) वह जिसने सुंदरता में जीत हासिल की हो
श्रेयसी (Shreyasi) अच्छा, वह जो सबसे सुंदर हो
श्रुति (Shruti) वेदों में विशेषज्ञ, वेदों का ज्ञान, अंतर्दृष्टि
श्रेष्ठा (Shrestha) सबसे अच्छा, परम, भगवान विष्णु, सबसे पहले, पूर्णता
श्रावणी (Shravani) आकांक्षी, श्रावण के महीने में जन्मे, प्रवाह के महीने में पूर्णिमा के दिन
श्रद्धा (Shraddha) आस्था, देवी चामुंडी, सम्मान, विश्वास
श्रीशा (Shrisha) धन की देवी, भगवान विष्णु, भाग्य के स्वामी

आज के लेख में हमने जाना कि नाम का हमारे जीवन में क्या महत्व है। साथ ही हमने जाना कि श्रीमती लड़कियों का बड़ा सुंदर नाम है जिसका अर्थ इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देता है। हमने आपको बताया कि श्रीमती नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व कैसा होता है। इतनी सारी जानकारी पाने के बाद यदि आप इस नाम से संतुष्ट हैं और चाहते हैं कि आपकी बेटी का व्यक्तित्व भी श्रीमती नाम की लड़कियों जैसा हो तो इस नाम को जरूर अपनाएं। साथ ही यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

सपना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sapna Name Meaning in Hindi
सौम्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Soumya Name Meaning in Hindi
सानिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saniya Name Meaning in Hindi