सोशल डिस्टैन्सिंग क्या है और कोरोनोवायरस से बचने के लिए यह क्यों जरूरी है

सोशल डिस्टैन्सिंग क्या है और यह कोरोनावायरस से बचने के लिए क्यों जरूरी है

हाल ही में दुनिया भर में COVID-19  जैसी महामारी फैल गई है, इस दौरान आपने सोशल मीडिया के जरिए ‘सोशल डिस्टैन्सिंग’ शब्द को बहुत ज्यादा सुना है। इसमें शामिल है – मॉल और रेस्टोरेंट्स बंद करना हो, ज्यादातर ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम के लिए कह दिया हो या दुनिया भर में कई इवेंट को कैंसिल कर दिया गया हो, यह सभी ‘सोशल डिस्टैन्सिंग के कारण किया गया है। तो, असल में सोशल डिस्टैन्सिंग क्या है और यह सरकारों और आर्गेनाईजेशन के द्वारा इतनी दृढ़ता से क्यों आग्रह किया जा रहा  है? आइए इसके बारे में पता करते हैं। 

सोशल डिस्टैन्सिंग क्या है?

सोशल डिस्टैन्सिंग दुनिया भर में नागरिकों द्वारा वायरस फैलने से रोकने के लिए किया जाने वाला एक प्रयास है, जो, COVID-19 कोरोनावायरस के मामले में लागू किया जा रहा है। हर बार जब लोग मिलते हैं या फिजिकली इंटरैक्ट करते हैं, तो उनके जरिए जर्म्स और माइक्रोब्स एक दूसरे के शरीर में ट्रांसमिट हो जाते हैं और यह ऐसे ही वायरल इन्फेक्शन फैलता है। सोशल डिस्टैन्सिंग का मतलब होता है केवल जरूरत पड़ने पर बाहर निकलना जिसमें शामिल है, काम के लिए जाना, बाहर घूमने जाना और आदि। जब लोग घर पर खुद को आइसोलेट यानि अलग करते हैं, तो वो इन्फेक्शन का शिकार होने से बचे रहते हैं और अगर उन्हें है उनसे दूसरों को नहीं फैलता है। लेकिन एक इंसान के सोशल डिस्टैन्सिंग पर अमल करने से वो केवल खुद को बचा सकता है, लेकिन अगर पूरा समाज इसका पालन करे तो इस वायरस को पूरी तरह से रोका जा सकता है। आइए जानते कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

सोशल डिस्टैन्सिंग के लाभ

सोशल डिस्टैन्सिंग न केवल आपको बल्कि पूरी कम्युनिटी को भी लाभ पहुँचाता है। यहाँ आपको बताया गया है कि ये क्यों एक महामारी के दौरान आवश्यक है।

1. लोगों को सुरक्षित रखता है

सोशल डिस्टैन्सिंग का सबसे पहले यह फायदा होता है कि आप सेफ रहेंगे और इसकी बदले में, आप आसपास के लोगों को प्रोटेक्ट करते हैं। यह जानना और भी जरूरी है कि कुछ लोग कुछ वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। COVID-19 के मामले में, यह ज्यादा उम्र वाले लोगों को या जिनको रेस्पिरेटरी संबंधी समस्या है उन्हें यह अपना शिकार जल्दी बनाता है। इसलिए, भले ही यह आपको न हो लेकिन इससे संक्रमित व्यक्ति के जरिए वायरस आपके शरीर में ट्रांसमिट हो सकता है। सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करके, आप अपने आसपास के लोगों की सुरक्षा करते हैं।

2. वायरस को फैलने से रोकता है

बेशक, कई फैक्टर हैं जो वायरस को फैलने से रोकते हैं, लेकिन इसे रोकने का सबसे पहला तरीका यह ही कि पहले इससे इन्फेक्टेड लोगों की संख्या कम की जाए। जब लोग एक-दूसरे से इंटरैक्ट नहीं करेंगे, तो वायरस का फैलना पूरी तरह से रुक जाएगा। एक बार जब सभी इन्फेक्टेड लोग अलग हो जाते हैं और ठीक हो जाते हैं, तो वायरस का फैलना रुक जाता है, जो इस तरह की महामारी को समाप्त करने का सबसे बेहतर तरीका है।

3. हेल्थकेयर इंडस्ट्री के बर्डन को कम करता है

प्रत्येक देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली (हेल्थ केयर सिस्टम) की अपनी सीमाएं होती हैं और वे एक बार में कई सारे मामलों को संभाल सकते हैं। लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि डॉक्टर्स, नर्सेज और बाकि सटाफ अपनी जान को खतरे में डाल कर हर दिन मरीजों का इलाज करते हैं। अपने आप को और अपने आसपास के अन्य लोगों को सुरक्षित रखकर, इस समस्या को कम कर सकते हैं। इस तरह, प्रभावित व्यक्ति ठीक हो जाएगा और  इस प्रकार वायरस को तेजी से रोका जा सकता है।

सोशल डिस्टैन्सिंग के अन्य लाभ

ऊपर बताए गए लाभ सोशल डिस्टैन्सिंग के बेसिक लक्ष्य हैं, लेकिन यहाँ इसके कुछ अन्य लाभ हैं जो एक निश्चित रूप से बोनस के तौर पर काम करेगा।

1. अधिक मी-टाइम स्पेंड करें 

आपको शायद यह महसूस भी न हो कि रोजमर्रा के व्यस्त जीवन में अपने कब से अपना मी टाइम स्पेंट नहीं किया है । जब आप ट्रेवल न करके, काम से और बाहर न जाकर जो समय बचाते हैं, वो समय आप उस इंसान को दें जिसे इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है और इंसान आप खुद हैं। इसलिए, खुद को पैम्पर करें और अपने खाली टाइम में अपनी केयर करें जैसे गुनगुने पानी में पैरों को डाल कर रिलैक्स करें, कोई अच्छी किताब पढ़ सकते हैं, एक कप गरमा गर्म कॉफी या सिर्फ अच्छी तरह से नींद लें।

2. ज्यादा सेविंग करें 

बेशक, ऐसे कई फैक्टर हैं जिससे वायरस को फैलने से रोका जा सकता। लेकिन जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो यह कि आप डेली ट्रांसपोर्ट में जाएंगे, बाहर का खाना न खाएं, कोई ड्रिंक्स न पिएं, आप यह देखकर हैरान हो जाएंगे कि आपने अपने कितने पैसे बचा लिए हैं। हालांकि, यह चीजें आपकी लाइफस्टाइल पर आधारित हैं, इसलिए कोशिश करें कि जब घर पर हों तो बहुत ज्यादा आर्डर करके चीजें न मंगाएं।

3.परिवार के साथ बोन्डिंग मजबूत करें 

More Bonding Time

सोशल डिस्टैन्सिंग से आप अपने परिवार के साथ घर पर ज्यादा समय बिता सकेंगे। इसलिए आप अपने पार्टनर, बच्चों या अपने इन-लॉज के साथ ढेर सारी बातें कर सकते हैं, जो कई महीनों से अपनी व्यस्तता के कारण बातचीत नहीं की है। घर पर रुकने के दौरान आप परिवार वालों के साथ फन एक्टिविटी करें, इससे आपका समय परिवार वालों के साथ बहुत अच्छा बीतेगा।

4. अपनी टू डू लिस्ट को पूरा करें 

हम सभी ने उन कामों की एक लंबी लिस्ट बनाई होगी, जिन्हें आप कई महीनों से पूरा करने की सोच रहे थे, चाहे घर के कामों की कोई चीज हो, पढ़ने के लिए एक अच्छी किताब हो, या  कोई नई हॉबी सीखने का शौक हो। यहाँ आपको सच में एक मौका मिल रहा है जहाँ आप अपनी लिस्ट से कुछ चीजों को कम कर सकती है।

सोशल डिस्टैन्सिंग के रूल का पालन करें 

बेशक, आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी, लेकिन सोशल डिस्टैन्सिंग का मतलब यह नहीं है कि आपको खुद को दुनिया से अलग कर लेना है। यहाँ आपके लिए कुछ सोशल डिस्टैन्सिंग रूल्स बताए गए हैं।

1. प्लेडेट्स या हाउस पार्टीज से जितना संभव हो उतना बचें

प्ले डेट्स या घर पर हाउस पार्टी रखने से बचें, इसमें ज्यादातर लोग बाहर से आते हैं, तो ट्रेवल के कारण वायरस ट्रांसमिट होकर आप और परिवार को ट्रांसफर हो सकता है। इसलिए प्ले डेट्स और हाउस को पार्टी को कम से कम रखें । यदि आपको नहीं पता कि आपके फैमिली और फ्रेंड्स ने ट्रेवल करते हुए ठीक से सावधानी बरती है या नहीं तो उनके घर में अंदर उन्हें हैंडवॉश करने के लिए कहें।

2. वॉक / रन आउट के लिए जाएं, लेकिन भीड़ भरे इलाकों से बचें

जरूरत पड़ने पर आप बाहर टहलने या रनिंग के लिए जा सकते हैं, लेकिन भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। सुनिश्चित करें कि आप दूसरे लोगों से कम से कम 6 मीटर की दूरी पर रहें और ऐसे समय में बाहर जाएं जब भीड़ होने की संभावना कम होती है।

3. सेलेक्टिव जगहों पर जाएं 

सोशल डिस्टैन्सिंग के दौरान अपने सर्कल को छोटा रखें, जिसमें आपको ऐसी कोई ऐसी गैदरिंग में नहीं जाना है जहाँ 10 ज्यादा लोग शामिल हैं। आपका समझदारी से उठाया गया कदम आपको और आपके परिवार वालों को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

4. किराने के दुकान से स्टॉक में सामान खरीद लें  

Stock Up on Groceries

ऐसा नहीं है अब आप घर से बाहर निकाल ही नहीं सकते, लेकिन बेहतर होगा कि अगर आप थोड़े ज्यादा मात्रा में किराने की दुकान से सब्जियां और जरूरी सामान खरीद लें। इससे आपको बार बार शॉप पर नहीं जाना पड़ेगा। आप स्नैक्स या पैक्ड चिप्स, पॉपकॉर्न, बेबी फूड, सीरियल आदि खरीद सकते हैं ।

5. इंटरनेट का पूरा उपयोग करें

चाहे आपको काम करना हो या अपने दोस्तों से बात करनी हो आप इंटरनेट की मदद से यह सभी चीजें घर बैठे आराम से कर सकते हैं । आप यहाँ तक ​​कि ऑनलाइन कोई हॉबी कोर्स भी कर सकते हैं, अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं या उनके साथ वीडियो कॉल पर डिनर कर सकते हैं या ऑनलाइन बुक क्लब या किटी-पार्टी को एंजॉय कर सकते हैं। आप बहुत कुछ कर सकते हैं, इसलिए नई नई चीजों को एक्स्प्लोर करें।

सोशल डिस्टैन्सिंग अब बहुत ज्यादा जरूरी है, खासकर जब इस महामारी को अभी कंट्रोल किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसलिए, वर्क फ्रॉम होम करें और कम से कम बाहर जाएं और कुछ समय घर पर अपनी फॅमिली के साथ आराम करें, जब तक कि बाहर निकालना पूरी तरह से सुरक्षित न हो  एक वर्क फ्रॉम होम के लिए पूछें, अपने बाहरी इंटरैक्शन को सीमित करें, और अपने परिवार के साथ घर पर आराम करने के लिए कुछ समय बिताएं, जब तक कि इसके बाहर जाने के लिए सुरक्षित न हो।

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस से आप खुद का (और अपने परिवार का) बचाव कैसे करें