सोते हुए बच्चे को फीडिंग के लिए जगाने के 10 बेहतरीन तरीके

सोते हुए बच्चे को फीडिंग के लिए जगाने के 10 बेहतरीन तरीके

एक न्यूबॉर्न शिशु की देखभाल करना पेरेंट्स के लिए मुश्किल और चुनौती भरा होता है। कई बार ऐसे मौके भी आते हैं, जब नए पेरेंट्स यह समझ नहीं पाते हैं, कि उन्हें यह करना चाहिए या नहीं, जैसे, सोते हुए बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग के लिए जगाना। क्या आपको यह करना चाहिए या नहीं करना चाहिए! अगर आप पहली बार माँ बनी हैं और आप भी ऐसी ही स्थिति में खुद को फंसा हुआ पाती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहाँ पर हमने उन अधिकतर सवालों के जवाब देने की कोशिश की है, जो कि नवजात शिशु को दूध पिलाने के लिए जगाने के समय अक्सर ही पेरेंट्स के दिमाग में घूमते रहते हैं। 

बच्चे को दूध पिलाने के लिए नींद से जगाना जरूरी क्यों है? 

शिशु के सही डेवलपमेंट और ग्रोथ के लिए उसे समय पर दूध पिलाना बहुत जरूरी है। कुछ लोगों का मानना है कि अगर बच्चा सो रहा है, तो फीडिंग शेड्यूल को आगे बढ़ा देना ठीक है। लेकिन इससे दूसरी समस्याएं आ सकती हैं। आपको ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए, इसके कुछ कारण नीचे दिए गए हैं: 

1. खाली पेट रहना अच्छा नहीं है

आपके डॉक्टर ने संभवत: आपको यह बताया होगा, कि हर 2 से 3 घंटे में बच्चे को दूध पिलाना जरूरी है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि शिशु ब्रेस्टमिल्क को जल्दी ही डाइजेस्ट कर लेते हैं और 2 से 3 घंटों के अंदर उन्हें और अधिक दूध की जरूरत होती है। अगर आप बेबी को दूध नहीं देती हैं, तो उसका पेट खाली रह जाता है। 

2. वजन बढ़ना जरूरी है

ऐसा कहा जाता है, जन्म के बाद शुरुआती कुछ दिनों में नवजात शिशुओं का वजन घटता है, जो कि डिलीवरी के तरीके पर निर्भर करता है। बच्चे को बार-बार दूध पिलाने से उसे बढ़ने में मदद मिलती है और जरूरत के अनुसार उसका वजन भी बढ़ता है। 

3. ब्रेस्टमिल्क के प्रोडक्शन में बढ़ोतरी

आपका शरीर आवश्यकता के अनुसार ही दूध बनाता है। अगर आप बच्चे को बार-बार दूध नहीं पिलाती हैं, तो आपका शरीर दूध के प्रोडक्शन को कम कर सकता है। इसलिए यह जरूरी है, कि आप नियमित अंतराल पर बच्चे को दूध पिलाती रहें, ताकि आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में दूध का निर्माण करता रहे। 

4. आपका बच्चा रोते हुए नहीं जागेगा

जब आपका बच्चा सोता है, तो उसका शरीर भोजन की जरूरत को नजरअंदाज कर सकता है। लेकिन जब वह जागता है, तब वह चिड़चिड़ा होता है, क्योंकि उसे बहुत अधिक भूख लगी होती है और वह कमजोर भी होता है। 

तो फीडिंग शेड्यूल को बनाए रखने के लिए और बच्चे का पेट हमेशा भरा रखने के लिए, पेरेंट्स को क्या करना चाहिए? तो, इसके लिए आपको बच्चे को जगाना चाहिए और ऐसा करने के कुछ तरीके भी हैं। अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें। 

सोते हुए बच्चे को दूध पिलाने के लिए जगाने के तरीके

यहाँ पर ऐसे कुछ आसान तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप अपने सोते हुए बच्चे को दूध पिलाने के लिए जगा सकती हैं: 

1. बच्चे के कपड़े उतारें 

अपने नन्हे शिशु को जगाने का एक तरीका यह है, कि आप धीरे-धीरे उसके कपड़े उतारें। कपड़े उतारने के दौरान हल्के-हल्के मूवमेंट होने से बच्चा जाग जाएगा और इसके बाद आप उसे दूध पिला सकती हैं। 

2. रोशनी को कम करना

छोटे बच्चे चमकीली रोशनी के प्रति काफी सेंसिटिव होते हैं। रोशनी को मध्यम रखने से बच्चे को जगाना आसान हो जाता है। 

3. हल्का मसाज

आप अपने बच्चे के हाथों और पैरों पर हल्की मालिश करके उसे जगा सकती हैं। 

4. बच्चे को गोद में उठाना

बच्चे को सीधी पोजीशन में उठाने की कोशिश करें, इससे भी वह जाग जाएगा। 

5. गाना गाएं 

बच्चे के लिए एक गाना गाने से वह जाग भी जाएगा और रोएगा भी नहीं। ऐसा करने से आप खुद को भी परेशान होने से बचा पाएंगी। 

6. अपने नन्हे बच्चे से बात करें

जब आपका बच्चा सो रहा हो, तो उससे बात करना शुरू कर दें और आप देखेंगी कि वह धीरे-धीरे जाग जाएगा। 

7. ठंडे कपड़े का इस्तेमाल

बच्चे के सिर पर ठंडा कपड़ा रखने से भी वह जाग सकता है, पर इस बात का ध्यान रखें, कि कपड़ा बहुत अधिक ठंडा न हो। 

8. बच्चे के शरीर को सीधा रखें

जब आप बच्चे के शरीर को सीधा रखती हैं और उसके हाथों को फैलाती हैं, तो बच्चे के दिमाग में जागने के सिग्नल पहुँचते हैं। 

9. डायपर बदलें 

धीरे से बच्चे के डायपर को बदलने से मूवमेंट होने के कारण भी बच्चा जाग सकता है। 

10. स्टिमुलेशन को बढ़ाएं

आप उसकी पीठ को रगड़ सकती हैं, उसके हाथों और पैरों को सर्कुलर मोशन में हिला सकती हैं या अपनी उंगलियों से उसके होठों को धीरे से रब कर सकती हैं।

 आमतौर पर लोग ऐसा सोचते हैं, कि भूखे होने पर सोना संभव नहीं है। तो फिर बच्चे अपने फीडिंग टाइम पर सो कैसे सकते हैं? जबकि उन्हें भूख लगनी चाहिए और उन्हें जाग जाना चाहिए। इस बारे में हम नीचे बात कर रहे हैं। 

दूध पीने के लिए शिशु जागते क्यों नहीं है? 

आप सोच रही होंगी, कि आपका बेबी भूख लगने पर जागता क्यों नहीं है। यहाँ पर कुछ ऐसे कारण दिए गए हैं, जिनकी स्थिति में कई बार भूखे होने पर भी बच्चे सोए रहते हैं!

  • शिशु हमारी तरह टाइमिंग और पैटर्न के बारे में अवगत नहीं होते हैं। आप यह भी देखती होंगी, कि आपका बच्चा रात की तुलना में दिन के समय अधिक सोता है। उन्हें इन पैटर्न की आदत होने में थोड़ा समय लग जाता है। 
  • ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बच्चा सो सकता है, क्योंकि वह आपके काफी करीब होता है और आपकी बाहों में वह बहुत आराम महसूस करता है। 
  • न्यूबॉर्न बच्चा बहुत अधिक सोता है, क्योंकि जब वह आपके गर्भ में होता है, तो अधिकतर समय सोया रहता है। उसे एक पैटर्न की आदत होने में समय लगता है। 
  • चूसने से भी आपके बच्चे को नींद आ सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है, कि दूध पिलाने के दौरान पेट भरने से पहले वह सो न जाए। 
  • एक नवजात शिशु की ग्रोथ और विकास के लिए नींद काफी जरूरी है। रिसर्च यह साबित कर चुके हैं, कि जब बच्चे अच्छी नींद लेते हैं तो उनका विकास भी अच्छा होता है। यह एक नेचुरल प्रोसेस है और इसलिए आपको इस बात को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए, कि आपका बच्चा अधिक सो रहा है। भले ही वह दूध पीने के दौरान ही क्यों न सोए। 

न्यूबॉर्न बेबीज हमारी तरह एक पैटर्न का अनुसरण नहीं करते हैं। उन्हें इसकी आदत होने में समय लगता है। उसी तरह जब फीडिंग की बात आती है, तो आपके लिए यह जरूरी है, कि आप एक प्रॉपर शेड्यूल को फॉलो करें। ऊपर दिए गए स्टेप्स आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे, कि आप अपने बच्चे को सही तरह से दूध पिला रही हैं। एक बार जब आपका बेबी तीन-चार महीने का हो जाता है और एक सफल फीडिंग पैटर्न स्थापित हो जाता है, तो उसे दूध पिलाने के लिए जगाएं नहीं, बल्कि जरूरत पड़ने पर दूध पिलाएं। 

यह भी पढ़ें: 

नवजात शिशु का बहुत ज्यादा सोना
शिशुओं में स्लीप रिग्रेशन से कैसे निपटें
बच्चे का बार-बार नींद से जागना – कारण और उपचार