टॉडलर को अनुशासित करने के 10 प्रभावी तरीके

टॉडलर को अनुशासित करने के 10 प्रभावी तरीके

1 से 3 साल के बच्चों यानी टॉडलर को अनुशासन सिखाना बेहद ही मुश्किल काम होता है। लेकिन छोटी उम्र में अनुशासन विशेष रूप से जरूरी होता है क्योंकि बच्चे अपनी स्वतंत्रता को समझना शुरू कर देते हैं और अपनी पहचान खोजने लगते हैं। हालांकि, उनके पास इस उम्र में कारण देने और बात करने की क्षमता बहुत सीमित होती है। इसलिए, पेरेंट्स को बच्चों को सही व्यवहार के बारे में सिखाने की जरूरत पड़ती है। सही उम्र में अपने बच्चे को अनुशासित करना उसके चरित्र को ढंग का आकार देता है। 

लेकिन एक टॉडलर को अनुशासन सिखाने का मतलब यह नहीं है कि उसे नियमों के साथ बांध दिया जाए या सजा दी जाए। माता-पिता को यह महसूस करना चाहिए कि बच्चे स्वभाव से साहसी होते हैं और इसलिए उन्हें प्रयोग और खोज करने से नहीं रोकें। अनुशासन, अच्छा व्यवहार सिखाने के लिए बच्चे को निर्देश देने और प्रशिक्षण देने का एक तरीका होना चाहिए। बच्चे को डिसिप्लिन में रखने के लिए, जब वह अनुचित व्यवहार करे तो माता-पिता को सकारात्मक तरीके से सख्त होने का प्रयास करना चाहिए। 

ज्यादातर पेरेंट्स के लिए अपने बच्चों को अनुशासित करना आसान काम नहीं होता है। बेशक, बच्चे को पालना और अनुशासन सिखाना कभी भी सरल नहीं होता, लेकिन कुछ प्रयासों से आप निश्चित रूप से इसमें सफल हो सकती हैं।

टॉडलर को अनुशासित कैसे करें – पेरेंट्स के लिए उपयोगी टिप्स

ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को अनुशासित करने के तरीकों के बारे में सोचते रहते हैं। बच्चे को अनुशासित करने का कोई ‘एक’ फूलप्रूफ मेथड नहीं है क्योंकि हर बच्चा अलग होता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप बच्चे को अनुशासित करने के लिए कई तरीकों को आजमाएं और यह निर्धारित करने के लिए अपने बच्चे की प्रतिक्रिया देखें कि कौन सा विशेष तरीका आपके बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है। यदि आप समय पर नहीं संभालती हैं तो आपका बच्चा नखरे करके परेशान कर सकता है। तो ऐसे में, आप अपने शरारती बच्चे को अनुशासित करने के लिए यहां बताए गए कुछ उपयोगी टिप्स आजमा सकती हैं:

1. तर्कसंगत रहें

माता-पिता के रूप में, अपने बच्चे को अनुशासित करने का प्रयास करते समय आपके दृष्टिकोण में कोई चूक नहीं होनी चाहिए। यदि किसी परिस्थिति के प्रति आपकी प्रतिक्रियाएं बदलती रहती हैं, तो आप बच्चे को मिक्स संकेतों से भ्रमित कर सकती हैं। बच्चे को अपने बुरे व्यवहार के पैटर्न को तोड़ने और व्यवहार के बेहतर तरीके अपनाने के लिए लगातार जांच की जरूरत होती है। बच्चे के लिए एक रूटीन सेट करने से उसे शांत और उचित तरीके से व्यवहार करने के लिए आवश्यक सुरक्षा मिलती है। इसका मतलब यह है कि उसके खाने के समय, खेलने के समय, सोने के समय के लिए एक निर्धारित और तयशुदा शेड्यूल का पालन जरूर करें। बच्चे को बाद में किसी भी संभावित दृश्य या नखरे को रोकने के लिए दिनचर्या में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव के लिए पहले से तैयार कर लेना चाहिए।

2. ट्रिगर पहचानें  

अपने बच्चे के सामान्य कारणों या व्यवहार के पैटर्न को पहचानना उसके साथ प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करता है। यदि कोई बच्चा भूखा या नींद में है, तो वह उत्तेजित हो जाएगा। इसलिए आप पहले से सावधानीपूर्वक प्लान बना लें, ऐसे सभी पोटेंशियल ट्रिगर से बचने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा नींद में है तो मार्केट जाने का प्लान न बनाएं। एक बच्चे को अनुशासन सिखाने का एक अच्छा तरीका यह है कि जब वह अच्छे मूड में न हो तो उसे उत्तेजित न करें।

3. ‘स्वयं’ की भावना विकसित करें

बच्चे को उन एक्टिविटीज में शामिल करने का प्रयास करें जो आप दोनों साथ में कर सकते हैं जैसे कि उसके खिलौने रखना, उसका खाना पकाना, नहाना या कपड़े पहनना। ऐसा करने से बच्चे में महत्व की भावना पैदा होती है क्योंकि वह आपका ध्यान आकर्षित करता है। अपने बच्चे को निर्देश देने के बजाय जिम्मेदारियां दें। उदाहरण के लिए, उसे यह तय करने के लिए कहें कि वह बर्थडे की पार्टी के लिए काले या लाल ड्रेस में से क्या पहनना चाहता है। अपने बच्चे को विकल्प देने से यह संदेश जाता है कि आप उसकी भावनाओं की कदर करती हैं और किसी विशेष स्थिति में उसकी बात मानी जाती है।

4. टॉडलर के नजरिए को समझें

बच्चों को सही तरीके से अपनी नाराजगी जाहिर करने में दिक्कत होती है। वे किसी विशेष स्थिति में अपनी असहमति दिखाने के लिए नखरे का सहारा लेते हैं। जैसे कि, यदि आप यह कहते हुए उसकी गेंद ले जाती हैं कि खेलने का समय खत्म हो गया है, लेकिन वह और खेलना चाहता है और आप अभी भी मना करती हैं, तो वह जोर से रो कर अपनी झुंझलाहट व्यक्त कर सकता है। अपने बच्चे के नजरिए से चीजों को देखने से बात बिगड़ने से रोकी जा सकती है। ऐसे में उसकी सुनें और ऐसे तरीके निकालें जिससे आप उसकी भी मानें और अपनी बात भी रख सकें।

टॉडलर के नजरिए को समझें

5. ध्यान बटाएं

आमतौर पर टॉडलर किसी चीज पर ज्यादा देर तक ध्यान नहीं लगाते हैं। जब आपका बच्चा नखरे करता/करती है, तो आप उसे किसी दिलचस्प एक्टिविटी से डिस्ट्रैक्ट करने के लिए उसके कम अटेंशन की अवधि का उपयोग कर सकती हैं। अपने बच्चे को किसी प्रोडक्टिव एक्टिविटी में शामिल करने से उसे अपने नखरे को भूलने में मदद मिलती है।

6. पॉजिटिव रिइंफोर्समेंट 

अपने बच्चे के अच्छे व्यवहार की सराहना करने के लिए इसे एक मुख्य पॉइंट बनाएं जो उसे इसे दोहराने के लिए प्रोत्साहित करता है। उदाहरण के लिए, खाने की टेबल पर उसके अच्छे व्यवहार की तारीफ करें या जिस तरह से उसने कमरे को साफ किया, उसे सराहें। जब आप उसकी प्रशंसा करेंगी, तो वह खुश होगा और समझेगा कि उसने अच्छा काम किया है। यह उसे और भी बेहतर करने और सुधारने का प्रयास करेगा।

7. सही भाषा का प्रयोग करें

आप अपने बच्चे के खराब व्यवहार को अस्वीकार करते समय, अपनी भाषा और लहजे का विशेष रूप से ध्यान रखें। अपने बच्चे पर कंट्रोल खो देना और चिल्लाना सही नहीं होता है। यह केवल उसके बुरे व्यवहार को और बढ़ावा देगा। बेशक, आप नाराज हो सकती हैं लेकिन अपने बच्चे से बात करने से पहले खुद को शांत करने का कुछ समय निकालें। बच्चे द्वारा किए गए काम की निंदा करने के लिए एक शांत स्वर का उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। यदि आप अपने बच्चे को अनुशासित करना चाहती हैं, तो आपको अपने लहजे पर नियंत्रण रखना होगा।

8. प्यार का इजहार करें

माता-पिता का एक स्पर्श बच्चे की शारीरिक प्यार और उत्तेजना की जरूरतों को पूरा करता है और उसे सुरक्षित महसूस कराता है। एक प्यार भरा स्पर्श बच्चे के शारीरिक स्नेह और सुरक्षा की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है। माता-पिता जो अपने बच्चे के साथ बातचीत करते समय एक नर्चरिंग अप्रोच चुनते हैं, वे हेल्दी अटैचमेंट और अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करते हैं। स्वतंत्र रूप से अपने प्यार का इजहार करें, गले लगाना, चूमना या बस उसे अपनी बाहों में पकड़ना। एक प्यार भरा स्पर्श बच्चे के संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास को भी बढ़ावा देता है।

प्यार का इजहार करें

9. अनदेखा करें

कभी-कभी बच्चे के गलत व्यवहार को अनदेखा करने से तनाव भरी स्थिति को दूर करने में मदद मिलती है। आप ऐसे में धैर्य रखने की कोशिश करें और उसके बुरे मूड को दूर होने दें। वह खुद ही यह महसूस करते हुए चिल्लाते हुए थक जाएगा कि उस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। बाद में, उसे अपनी गलती का एहसास होगा और वह आपसे माफी मांगेगा। कई बार चुप रहना भी बच्चे को अनुशासित करता है।

10. व्यवहार का प्रदर्शन

बच्चे आमतौर पर अपने बड़ों की नकल करते हैं। वे अपने माता-पिता की प्रतिक्रियाओं को देखकर परिस्थितियों के प्रति अपनी प्रतिक्रियाएं सीखते हैं। उदाहरण के लिए जैसे, जिस तरह से आप अन्य लोगों के साथ व्यवहार करती हैं, आप तनाव से कैसे निपटती हैं या आप अपनी नकारात्मक भावनाओं को कैसे कम करती हैं, आपका टॉडलर यह सब करते हुए चुपचाप आपको देखता है और वैसा ही व्यवहार करता है। अपने व्यवहार के प्रति ध्यान दें और उसे नकल करने के लिए सही उदाहरण स्थापित करने का प्रयास करें। अपने बच्चे के लिए एक क्रिएटिव रोल मॉडल बनें, यह उसे अनुशासित करने और उसमें अच्छे व्यवहार को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका होता है।

अपने टॉडलर को अनुशासित करने की कोशिश करते समय तनाव महसूस करना सामान्य है। एक बच्चे के शुरुआती सालों का अत्यधिक महत्व होता है, यही वह समय होता है जब उसके व्यक्तित्व और व्यवहार के पैटर्न का विकास होता है। इसलिए, पॉजिटिव रिइंफोर्समेंट और ऑब्जर्वेशनल लर्निंग के माध्यम से अपने बच्चे में अच्छा व्यवहार विकसित करें।

यह भी पढ़ें:

टॉडलर्स के लिए बोरियत मिटाने वाली एक्टिविटीज
टॉडलर (1 से 3 साल) की वृद्धि और विकास के चरण
टॉडलर्स के लिए मजेदार और इंटरएक्टिव लर्निंग एक्टिविटीज