टॉडलर्स के लिए बोरियत मिटाने वाली 15 एक्टिविटीज

टॉडलर्स के लिए बोरियत मिटाने वाली 15 एक्टिविटीज

हम सभी कभी न कभी बोरियत का शिकार होते हैं और हमारे बच्चों और टॉडलर्स के साथ भी ऐसा ही होता है। हमारे बच्चे उम्र के उस पड़ाव पर होते हैं, जहां वे अपने आसपास के माहौल को समझने की कोशिश कर रहे होते हैं और उनमें जरूरी फाइन मोटर स्किल्स का विकास हो रहा होता है। टॉडलर्स को शोरगुल करना और अपने वातावरण को समझना बहुत पसंद होता है और ये एक्टिविटीज उनके विजुअल और ग्रॉस मोटर स्किल डेवलपमेंट में बहुत मदद करेंगे। 

यहां पर टॉडलर्स के लिए कुछ फन एक्टिविटीज दी गई हैं, जिन्हें आप घर पर ही आसपास पड़ी चीजों से बना सकते हैं और साथ ही ये बहुत मजेदार भी हैं। 

बच्चों को व्यस्त रखने के लिए 15 बेस्ट फन एक्टिविटीज

बच्चों के लिए घर पर की जाने वाली ये 15 इनडोर एक्टिविटीज, दोपहर के समय को खेलने का मजेदार समय बना सकती हैं। इन एक्टिविटीज को आजमाने से पहले इस बात का ध्यान रखें, कि आपके बच्चे को चीजें मुंह में डालने की आदत ना हो, नहीं तो उन्हें चोक हो सकता है। आइए इन 15 फन एक्टिविटीज पर नजर डालते हैं। 

1. बाथ टब में स्टफ्ड एनिमल और खिलौने

बच्चे इस एक्टिविटी को बहुत पसंद करते हैं और टॉडलर एक्टिविटी आइडियाज में यह सबसे टॉप में होती है। बाथ टब में रबड़ के बत्तख और स्टफ्ड एनिमल्स के साथ समुंदर के अपने पसंदीदा दृश्य और यादगार पलों को उन्हें दोबारा याद करने दें। इसके साथ ही आप कुछ एक्शन फिगर में पानी में डाल सकती हैं और नहाने से पहले, दौरान और नहाने के बाद बच्चे की कल्पनाओं में उन्हें गोते लगाने दे सकती हैं। 

बाथ टब में स्टफ्ड एनिमल और खिलौने

2. उंगलियों से पेंट करना

थोड़े रंग, फूड कलर और गुनगुना पानी लें। इन रंगों को मिलाएं और इन एडिबल फिंगर पेंट के साथ बच्चे को मजा उठाने दें। इस बात का ध्यान रखें, कि इन पेंटिंग्स में एक सप्ताह के बाद फूफंदी लगनी शुरू हो जाती है, इसलिए आपको हर एक से दो दिनों में पेंट बदलने की जरूरत पड़ेगी। पेंटिंग के दौरान बच्चे को पेंटिंग के लिए खास कपड़े पहनाएं, क्योंकि इस दौरान बच्चा क्रिएटिव हो सकता है और उत्साहित होकर रंगों को गिरा सकता है और गंदगी फैल सकती है। 

उंगलियों से पेंट करना

3. टॉय कार वॉश

यह एक्टिविटी बहुत मजेदार है, क्योंकि इससे न केवल बच्चा अपने टॉय कार को साफ करना सीखता है, बल्कि वह सफाई के महत्व को भी समझता है। कुछ टॉय कार्स लें, साबुन मिला हुआ पानी लें और सिंक को पानी से भर दें। दूसरी ओर एक बाल्टी में पानी भरकर रखें, ताकि अच्छी तरह से साफ करने के बाद इनमें टॉय कार्स को धोया जा सके। तौलिए से इन्हें पोंछे और अपने बच्चे को खुश होता हुआ देखें। 

इस एक्टिविटी को आप एक्शन फिगर और दूसरे खिलौनों के साथ भी कर सकती हैं। अगर आपके पास इनफ्लैटेबल पूल है, तो आप इस एक्टिविटी को घर के बाहर भी कर सकती हैं और इस एक्टिविटी को बच्चे के लिए सबसे बेहतरीन मजेदार आउटडोर एक्टिविटी में बदल सकती हैं। 

टॉय कार वॉश

4. बाथटब पेंट

सर्दियों के दौरान अच्छे बाथ पेंट से बाथटब को पेंट करना एक बहुत ही मजेदार और आसान इनडोर एक्टिविटी है। यह पेंट कैसे बनाएं? मफिन टिन्स में थोड़ी शेविंग क्रीम लें और इसमें कुछ फूड कलर मिला दें। अपने बच्चे को पेंट ब्रश दें और उसके पसंदीदा बाथटब को पेंट करने दें। 

बाथटब पेंट

5. पॉम पॉम से खेलना

इस्तेमाल किया हुआ ओटमील कंटेनर लें और उसमें एक छेद करें। बच्चे को कुछ बड़े पॉम पॉम दें और उसे इस छेद से बाहर निकालने को कहें। बच्चों को घर पर रहते हुए इस शांत एक्टिविटी को करने में मजा आता है और साथ ही छेद से बाहर निकाले गए पॉम पॉम को गिनते गिनते उन्हें गिनती करने की प्रैक्टिस भी हो जाती है। आप बच्चे को थोड़े पॉपकॉर्न या दूसरी छोटी चीजें देखकर इस एक्टिविटी को थोड़ा और कठिन बना सकती हैं और छेद में उसने कितनी चीजें डाली हैं, उन्हें गिनने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकती हैं। 

6. स्पेगेटी नूडल्स

इस छोटी सी मजेदार एक्टिविटी के साथ खाना और खेलना एक साथ हो सकता है। यहां पर इसका तरीका दिया गया है। थोड़े स्पेगेटी नूडल्स पकाएं और इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल डाल दें, ताकि ये आपस में चिपके नहीं। इन्हें अलग-अलग कंटेनर में रखें और उनमें फूड कलर मिला दें। पहली एक्टिविटी के लिए बच्चे को अलग-अलग प्लेट में रखे हुए अलग-अलग रंगों को पहचानने को कहें और फिर इन्हें आपस में मिलाकर थोड़ी गंदगी के साथ ही सही लेकिन उसे मजे लेने दें। दूसरी एक्टिविटी के लिए कुछ पेपर लें और उन पर कुछ आसान आकृतियां ड्रॉ कर दें (स्क्वायर, सर्कल, हेक्सागोन आदि)।

स्पेगेटी नूडल्स

अपने बच्चे से कहें, कि वह कुछ नूडल्स ले और ड्रॉ की हुई आकृति को ट्रेस करते हुए नई आकृतियां बनाए। इस एक मजेदार एक्टिविटी में क्रिएटिविटी और सेंसरी डेवलपमेंट बहुत अच्छी तरह से मिली हुई हैं। 

7. जेलो प्ले डो 

क्या आप बच्चे के फाइन मोटर स्किल्स बढ़ाने के लिए मजेदार सेंसरी एक्टिविटी ढूंढ रही हैं? घर पर ही, जेलो प्ले डो बनाने की कोशिश करें और उसे खुशी से झूमता हुआ देखें। 

इसके लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी-

  • एक कप आटा
  • एक कप पानी
  • ¼ कप नमक
  • 2 बड़े चम्मच तेल
  • एक बड़ा चम्मच टार्टर क्रीम
  • एक पैकेट शुगर फ्री जेलो

ऊपर दी गई सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और स्टोव पर धीमी आंच पर पकाएं। एक व्हिस्क के इस्तेमाल से गांठें निकालें और जितना ज्यादा हो सके चलाती रहें और उसे 5-7 मिनट तक पकने दें। इसे चलाने के लिए स्पैचुला का इस्तेमाल करें और जब यह मिश्रण एक गेंद के आकार का हो जाए, तब इसे आंच से उतार लें। 1-2 मिनट के लिए ठंडा होने दें और कटिंग बोर्ड पर रखकर अच्छी तरह से गूँथे। इसे जिप लॉक बैग में रखें और फिर बच्चे को दें। बच्चा इसे दबाएगा, मरोड़ेगा, मसलेगा और सांप, कछुआ और अन्य जानवरों से मिलती-जुलती मजेदार आकृतियां बनाएगा। यह बच्चों के लिए बहुत अच्छी एक्टिविटी है और यह कलाई और हाथों की मजबूती और मांसपेशियों के तालमेल को भी बहुत अच्छी तरह से बढ़ाती है। 

जेलो प्ले डो 

8. कांटेक्ट पेपर आर्ट

इस एक्टिविटी के लिए कांटेक्ट पेपर के एक सेट को टेप करें और पॉम पॉम, बटन, मोतियां और कट आउट पाइप क्लीनर के टुकड़ों का कलेक्शन तैयार करें। कांटेक्ट पेपर पर बच्चे को इन चीजों के इस्तेमाल से कुछ कलाकारी करने और चेहरे या जानी पहचानी आकृतियां बनाने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे बच्चा लंबे समय तक व्यस्त रहता है। हम आपको सलाह देंगे, कि आप कलाकृति के लिए बच्चे को कुछ सलाह भी दें, जैसे उसका नाम लिखना और अपने पसंदीदा कैरेक्टर बनाना आदि। इससे वह निश्चित रूप से कम से कम 2 घंटे के लिए इस काम में व्यस्त रहेगा!

9. पिक्चर पजल

अपने बच्चे को जानवरों और पिक्चर पजल्स का एक कलेक्शन दें। इसके लिए थोड़े चमकीले और रंग-बिरंगे पजल्स का चुनाव करें, क्योंकि ये देखने में आकर्षक लगते हैं और उसके सेंसरी डेवलपमेंट के विकास में मदद करते हैं। बच्चे को इन्हें सुलझाने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे एक जूनियर जासूस बनने में मदद करें। 

पिक्चर पजल

10. रेस कार ट्रैक

रंग-बिरंगे टेप के इस्तेमाल से फर्श पर कुछ रेस ट्रेक बनाएं। बच्चे को दो रेस कार दें और उसे कारों की रेस कराते हुए मजे लेते हुए देखें। इस एक्टिविटी से बच्चा लंबे समय तक व्यस्त रहेगा। 

11. मैग्नेट गेम

स्नैक्स टाइम के दौरान घर पर बच्चों के लिए एक बहुत ही बेहतरीन एक्टिविटी है, जो कि उन्हें वास्तव में काफी बिजी रखती है। अपने बच्चे को अल्फाबेट या पिक्चर मैग्नेट दें और उसे प्रोत्साहित करें कि वह इनकी मदद से शब्द लिखे और कहानियां बनाए। उसे वाक्य लिखने, अक्षर, संख्या आदि लिखने का प्रयास करने को कहें और फ्रिज मैग्नेट्स को रिअरेंज करके नए शब्द सिखाएं। 

मैग्नेट गेम

12. बबल रैप

बच्चे को दो-तीन बबल रैप की बड़ी-बड़ी शीट दें और उन्हें फोड़ने को कहें। यह एक शोरगुल वाली एक्टिविटी है, लेकिन यह बच्चों को कुछ समय तक व्यस्त रखती है। बच्चे से कहें, कि वह इन्हें फोड़ने के लिए हाथों और पैरों का इस्तेमाल करे और इन पर चलकर इन्हें फोड़ने की कोशिश करें। इन्हें फोड़ने के लिए आप उसे खिलौनों और रेस कार का इस्तेमाल करने को भी कह सकती हैं। जैसा कि आप देख सकती हैं, कि जब आप इन बबल रैप को मजेदार एक्टिविटी के लिए इस्तेमाल करती हैं, तो ये काफी उपयोगी हो सकते हैं और बच्चे के फाइन मोटर स्किल डेवलपमेंट का भी विकास होता है। 

बबल रैप

13. बिल्डिंग ब्लॉक्स

एक टॉय पेगबोर्ड या बिल्डिंग ब्लॉक्स का एक सेट लें और बच्चे को एक टावर बनाने को कहें। ये ब्लॉक्स अलग-अलग रंगों के होने चाहिए और अलग-अलग आकृतियों में होने चाहिए, ताकि बच्चों के लिए यह चुनौतीपूर्ण हो सके। आप बच्चे को बिल्डिंग ब्लॉक्स की मदद से टावर, घर या पुल बनाने को भी कह सकती हैं। 

बिल्डिंग ब्लॉक्स

14. क्रिएटिव कलरिंग

कुछ विंडो मार्कर खरीदें और बच्चे को खिड़कियों पर रंग करने को कहें। इसके अलावा आप उसे उसके पसंदीदा कैरेक्टर की कलरिंग बुक्स भी दे सकती हैं, ताकि वह कुछ घंटों तक उस काम में लगा रहे और व्यस्त रहे। उसे कलर करने की बेसिक जानकारी दें और बताएं, कि रंगों को कैसे मिक्स करते हैं और अपने पसंदीदा कैरेक्टर या सराउंडिंग के साथ मैच करते हैं। इससे रंगों के प्रति उसकी जागरूकता बढ़ती है और विजुअल सेंसर डेवलपमेंट का विकास होता है। 

15. सेंसरी बलून

थोड़े रंग-बिरंगे गुब्बारे लें और एक फनेल की मदद से उनमें चावल, बादाम, राजमा और अलग-अलग दालें और अनाज भर दें। गुब्बारे पर कुछ मजेदार चेहरे बनाएं और उन्हें सील कर दें। अब बच्चे से कहें, कि वह इन्हें दबाकर स्पर्श को महसूस करे। बलून के अंदर क्या रखा है, यह भी बच्चे को गेस करने को कहें। 

जब उसका अंदाजा सही हो, तब उसे एक डस्टबिन दें और कहें कि एक निश्चित दूरी से बलून को उस में फेंके। बच्चों को चीजें फेंकना बहुत पसंद होता है और यह एक्टिविटी निश्चित रूप से उसे व्यस्त रखेगी। दबाने और मसलने से उसके हाथों की मजबूती बढ़ती है और फाइन मोटर स्किल्स का निर्माण होता है। 

अपने बच्चे के लिए इनडोर प्ले एक्टिविटीज के लिए आपको बहुत खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप बच्चे के लिए मजेदार थीम बेस्ड एक्टिविटीज के लिए इंटेलीकिट एक्टिविटी बॉक्स ले सकती हैं, जो कि खेल खेल में सीखने का मौका देता है। हर बॉक्स में 8 रचनात्मक एक्टिविटीज, 10 फन फ्लैश कार्ड और एक मजेदार स्टोरी बुक के साथ आप अपने बच्चे को कम खर्च में व्यस्त रख सकती हैं। हालांकि इसमें पेरेंट्स को शामिल होना वास्तव में जरूरी नहीं है, पर आप मजे के लिए कभी भी बच्चों को ज्वाइन कर सकती हैं और अपने और बच्चे के बीच की बॉन्डिंग को और भी खूबसूरत बना सकती हैं। 

यह भी पढ़ें: 

टॉडलर और प्रीस्कूलर को रंगों के बारे में कैसे सिखाएं
प्रीस्कूलर्स और टॉडलर्स के लिए 11 आसान समर क्राफ्ट्स
टॉडलर्स के लिए 20 मजेदार और इंटरएक्टिव लर्निंग एक्टिविटीज