शिशु

विश्व स्तनपान सप्ताह – क्या है और क्यों मनाया जाता है

वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (डब्ल्यूएबीए) 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह का एनुअल इवेंट आयोजित करता है। इस तरह के इवेंट के पीछे का आइडिया पूरी दुनिया में नई माओं के बीच स्तनपान (ब्रेस्टफीडिंग) को बढ़ावा देना और सपोर्ट करना है।

विश्व स्तनपान सप्ताह क्यों मनाया जाता है?

वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक दुनिया भर में हर जगह ब्रेस्टफीड कराने वाली माओं की रक्षा, प्रचार, समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए हर साल सेलिब्रेट किया जाता है। विश्व स्तनपान सप्ताह पहली बार वर्ष 1992 में मनाया गया था और तब से ही इसे दुनिया भर के आर्गेनाईजेशन और इंस्टीटूशन द्वारा मान्यता दी गई है। डब्ल्यूएबीए ने विषय को लेकर जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर के समुदायों में स्तनपान के बारे में अधिक जानकारी फैलाने के लिए एक पूरा सप्ताह समर्पित करने का निर्णय लिया था, जिसने विश्व स्तनपान सप्ताह (डब्ल्यूएबीए) को जन्म दिया। वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन हर साल वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक के लिए एक नई थीम और स्लोगन तैयार करता है। विश्व स्तनपान सप्ताह 2021 की थीम ‘’स्तनपान की रक्षा करना: एक साझा जिम्मेदारी’’ जिसे अंग्रेजी में ‘प्रोटेक्टिंग ब्रेस्टफीडिंग: अ शेयर्ड रिस्पॉन्सिबिलिटी’’ से है।

विश्व स्तनपान सप्ताह का इतिहास

स्तनपान के महत्व को 1990 में विश्व स्तर पर मान्यता दी गई थी, जब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) और यूनाइटेड नेशन इंटरनेशनल चिल्ड्रेन्स इमरजेंसी फंड (यूनिसेफ) ने ब्रेस्टफीडिंग को प्रोटेक्ट, प्रमोट और सपोर्ट करने के लिए मेमोरेंडम के रूप में क्रिएट किया गया था। यह इनोसेंटी डिक्लेरेशन फॉर्मल डॉक्यूमेंट है जिसे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बनाया गया था जिसमें शामिल हैं:

  • नेशनल ब्रेस्टफीडिंग कमिटी और देश भर में नेशनल ब्रेस्टफीडिंग कोऑर्डिनेटर नियुक्त करना।
  • माँ की देखभाल को बेहतर बनाना और यह सुनिश्चित करना कि माँ और बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने व खुद को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त रूप से पोषण प्रदान हो।
  • महिलाओं के स्तनपान अधिकारों की रक्षा के लिए कानून बनाना और उसे लागू करना।
  • ब्रेस्ट मिल्क सब्स्टिट्यूट और डब्ल्यूएचओ रिसोल्युशन के इंटरनेशनल कोड ऑफ मार्केटिंग के सभी आर्टिकल्स को लागू करने के लिए एक अधिनियम तैयार करना।
  • महिलाओं को 4-6 महीने की उम्र तक अपने बच्चों को विशेष रूप से स्तनपान कराने में सक्षम बनाना।

इनोसेंटी डिक्लेरेशन में बताए गए सभी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वर्ष 1991 में वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (डब्ल्यूएबीए) का गठन किया गया था। डब्ल्यूएबीए वर्ल्ड लेवल पर ब्रेस्टफीडिंग के प्रति जागरूकता और इसका महत्व को फैलाने के लिए काम करता है। डब्ल्यूएबीए द्वारा किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण पहल में शामिल हैं:

  • माओं को स्तनपान जारी रखने के लिए सपोर्ट और प्रोत्साहित करना
  • बच्चों के अनुकूल हॉस्पिटल खोलने की पहल
  • माँ की देखभाल और सपोर्ट कैसे करना है उसके बारे में इसके बारे में पिता, हेल्थ केयर वर्कर और कम्युनिटी को गाइड और शिक्षित करना
  • स्तनपान कराने वाली माओं प्रोटेक्ट और सपोर्ट करने के लिए कानूनों और पॉलिसी बनाना

विश्व स्तनपान सप्ताह कैसे मनाएं

विश्व स्तनपान सप्ताह (डब्ल्यूएबीए) का ये समारोह दुनिया भर में स्तनपान करने वाली कम्युनिटी को एकजुट करने, स्तनपान के प्रति पब्लिक सपोर्ट बढ़ाने और इनोसेंटी डिक्लेरेशन गोल्स को प्राप्त करने के लिए है। इस सेलिब्रेशन के पहले वर्ष में, लगभग 70 देश डब्ल्यूएबीए सेलिब्रेशन में शामिल थे, लेकिन आज यह संख्या बढ़कर 170 देश हो गई है। डब्ल्यूएबीए को मनाने के कई तरीके हैं और आप नीचे बताए गए कोई भी तरीका अपना सकती हैं।

1. अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराएं

बेशक आपके लिए विश्व स्तनपान सप्ताह मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने बच्चे को फीड कराना शुरू करें और उसे पोषण प्रदान करें! जबकि हम सभी जानते हैं कि एक माँ अपने बच्चे को फीड कराने के लिए हमेशा मौजूद रहती है, अगर आप अपने जीवन के उस चरण में हैं जहाँ आप अपने बच्चे नर्सिंग करा रही हैं, तो आपको निश्चित रूप से इस सेलिब्रेशन का हिस्सा बनते हुए अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराना चाहिए!

2. विभिन्न एजेंसियों द्वारा इवेंट, लेक्चर या वॉक स्पोंसर्ड को अटेंड करें

कई सारे इंस्टीटूशन वॉक, सेमिनार आदि स्पोंसर करते हैं, ताकि डब्ल्यूबीडब्ल्यू के दौरान जागरूकता फैलाई जा सके। वे इसे सपोर्ट करने के लिए टीशर्ट के साथ लोगो, ब्रेसलेट प्रोवाइड करते हैं।

3. ब्रेस्टफीडिंग वेकेशन पर जाएं

अपनी रूटीन लाइफ से कुछ समय निकालकर परिवार के साथ छुट्टी पर जाएं। इस समय के दौरान अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने का आनंद लें, बिना उन कार्यों की चिंता किए हुए जिनसे आपको रोजाना निपटना होता है। रिलैक्स करने के लिए अपना समय लें साथ ही मैडिटेशन, योगा, ध्यान या किसी भी एक्टिविटी में शामिल हों जो आपके मन, शरीर और आत्मा को फिर से जीवन जीने का अहसास जगा सके। विकेशन की प्लानिंग करते समय, अपनी टू-डू लिस्ट में ‘परफेक्ट ब्रा को खरीदना जरूर शामिल करें, क्योंकि सही ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट हेल्थ मेंटेन करने में मदद मिलती है, खासकर ब्रेस्टफीडिंग के दौरान तो और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। अगर किसी कंडीशन के कारण आप ट्रैवल नहीं कर सकती हैं, तो आप घर पर भी एक छोटी सी विकेशन प्लान कर सकती हैं। आखिरकार, घर आराम करने और अपने बच्चे और अपने पति के साथ अच्छा समय बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है!

4. अपनी ‘ब्रेल्फ़ी’ पोस्ट करें

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा शुरू किया गया ट्रेंड माओं को अपनी ब्रेस्टफीडिंग सेल्फी या ‘ब्रेल्फ़ी’ सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह पब्लिक में ब्रेस्टफीडिंग के बारे में जुड़े स्टिग्मा को तोड़ने और बच्चे के फिजिकल व मेंटल ग्रोथ के लिए ब्रेस्टफीडिंग के महत्व को बताने के लिए एक कदम था। इसलिए जब विश्व स्तनपान सप्ताह शुरू हो रहा है, तो आप भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी ब्रेल्फ़ी पोस्ट कर सकती हैं।

5. अपने ब्रेस्टफीडिंग का अनुभव शेयर करें

स्तनपान एक नेचुरल प्रक्रिया है, आपका अपने बच्चे के साथ कैसे अनुभव रहा है, आप ये अनुभव नर्सिंग कराने वाली माओं के साथ साझा कर सकती हैं। माँ के दूध के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के इतने प्रयासों के बावजूद भी, केवल 50% ही बच्चों को ही छह महीने से ज्यादा उम्र का हो जाने के बाद ब्रेस्टफीडिंग जारी रखा जाता है, इसका मतलब हुआ कि सिर्फ आधे बच्चों को ही एक साल का होने तक माँ का दूध मिल पाता है। कई अंडरडेवलप देशों में, माओं को अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग कराने के लिए सपोर्ट नहीं किया जाता है, ऐसे भी कई मुद्दे और समस्याएं हो सकती हैं जिनका एक माँ को सामना करना पड़ता है और उन्हें खुद इस बारे में जानकारी नहीं होती है। जितना ज्यादा आप अपने अनुभवों के बारे में बात करेंगी, उतना ही आप ऐसे लोगों की मदद कर सकती, जिन्हें ऐसी जानकारी के बारे में पता होना चाहिए और इस प्रकार कई सारी माओं को उनकी इस यात्रा में मदद भी मिलेगी।

6. नर्सिंग कराने वाली माँ को धन्यवाद कहें

आप जिस भी नर्सिंग मदर या नर्सिंग केयरटेकर को जानती हैं उन्हें धन्यवाद कहने न भूलें। प्रशंसा के लिए इस्तेमाल किया गया ये एक छोटा सा शब्द किसी भी माँ के चेहरे पर मुस्कान ला सकता है और बहुत सारे लोगों के जीवन में एक बड़ा बदलाव ला सकता है। अगर आप भी उन माओं में एक हैं जो अपने बच्चे को ये अद्भुत उपहार दे रही हैं, तो खुद की सराहना भी करें!

विश्व स्तनपान सप्ताह की थीम

वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन हर साल विश्व स्तनपान सप्ताह को रिप्रेजेंट करने के लिए एक नई थीम और स्लोगन तैयार करता है। वे खासतौर से स्तनपान के एक विशेष पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डिजाइन किया गया है। थीम फाइनल हो जाने के बाद उसे टॉपिक ऑफ द ईयर के रूप सेलेक्ट कर लिया जाता है और फिर मार्केटिंग मटेरियल पर काम शुरू कर दिया जाता है जैसे , ब्रोशर, पोस्टर, बैनर, विज्ञापन और वेबसाइट डिजाइन करना और इन सब चीजों के जरिए डब्ल्यूएबीए द्वारा लोगों में ब्रेस्टफीडिंग के प्रति जागरूकता फैलाई जाती है।

इन थीम्स, स्लोगन और मटेरियल का उपयोग गवर्मेंट ऑर्गेनाइजेशन, बटरेस्ट्फीडिंग कम्युनिटी, हॉस्पिटल, हेल्थ केयर इंस्टिट्यूट, फार्मास्यूटिकल्स और अन्य ऑर्गेनाइजेशन द्वारा किए जाने वाले सेमिनार, इवेंट, लेक्चर के जरिए जागरूकता फैलाई जाती है और लोकल और इंटरनेशनल लेवल पर भी स्तनपान के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाता है। वर्ष 2021 में विश्व स्तनपान सप्ताह का टीम स्तनपान की रक्षा करना: एक साझा जिम्मेदारी’ है। डब्ल्यूएबीए के पिछले कुछ थीम में शामिल हैं:

  • सपोर्ट ब्रेस्टफीडिंग फॉर हेल्दियर प्लेनेट
  • ब्रेस्टफीडिंग- इट्स योर राइट
  • ब्रेस्टफीडिंग इन द इनफार्मेशन ऐज
  • ब्रेस्टफीडिंग- एजुकेशन फॉर लाइफ
  • ब्रेस्टफीडिंग- नेचर वे
  • ब्रेस्टफीडिंग- आ विटल इमरजेंसी रिस्पांस
  • ब्रेस्टफीडिंग- हेल्दी मदर एंड हेल्दी बेबी
  • मदर फ्रेंडली वर्कप्लेस इनिशिएटिव (एमएफडब्ल्यूआई)
  • इट्स राइट फॉर ऑल – ब्रेस्टफीडिंग
  • ब्रेस्टफीडिंग- इम्पावरिंग वोमन
  • ब्रेस्टफीडिंग एंड वर्क, लेट्स मेक इट वर्क
  • टॉक टू मी! ब्रेस्टफीडिंग- अ 3डी एक्सपीरियंस
  • ब्रेस्टफीडिंग आ विनिंग गोल फॉर लाइफ!

पब्लिक में ब्रेस्टफीडिंग को चर्चा करना और इसके बारे में जागरूकता फैलाना अभी भी भारत में कई जगहों पर एक टैबू सब्जेक्ट माना जाता है। हालांकि, हमे एजुकेटेड होने के नाते खुलकर इस विषय पर बात करनी चाहिए और आगे आना चाहिए, साथ इस टॉपिक से जुड़े सोशल स्टिग्मा को दूर करने का भी प्रयास करना चाहिए। एक जिम्मेदार नागरिक होने के रूप में, लोकल सेलिब्रेशन और इवेंट में आपकी भागीदारी एक महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी।

यह भी पढ़ें: 

शिशु को स्तनपान कैसे कराएं
शिशु और माँ के लिए स्तनपान के फायदे
ब्रेस्टफीडिंग के बारे में 15 भ्रांतियां और सच्चाई

समर नक़वी

Recent Posts

रबीन्द्रनाथ टैगोर पर निबंध (Rabindranath Tagore Essay In Hindi)

भारत के इतिहास में कई प्रसिद्ध और महान कवि और लेखक रहे हैं, जिनमें रबीन्द्रनाथ…

12 hours ago

मदर्स डे पर 30 फनी व मजेदार लाइन्स जो ला दे आपकी माँ के चेहरे पर मुस्कान

माँ एक परिवार के दिल की धड़कन होती है। यह वो प्राकृतिक ताकत है जो…

15 hours ago

अक्षय तृतीया पर क्या करने से मिलेगा ज्यादा से ज्यादा लाभ

अक्षय तृतीया एक लोकप्रिय हिंदू त्योहार है, जो आमतौर पर वैशाख के महीने में शुक्ल…

18 hours ago

मातृ दिवस पर निबंध (Essay on Mother’s Day in Hindi)

माँ अपने में ही एक संपूर्ण शब्द है। इस संसार में माँ से ज्यादा बच्चे…

1 day ago

इस साल मदर्स डे सेलिब्रेट कैसे करें?

मदर्स डे पर हर बार वही ग्रीटिंग कार्ड और फूल गिफ्ट करना बहुत कॉमन हो…

1 day ago

30 सबसे अलग माँ के लिए गिफ्ट आइडियाज

माएं हमेशा अपने बच्चों की इच्छाओं और जरूरतों को समझ जाती हैं, और इसलिए यह…

1 day ago