8 गलतियां जिनसे गर्भावस्था के दौरान साड़ी पहनते समय बचना चाहिए

8 गलतियां जिनसे गर्भावस्था के दौरान साड़ी पहनते समय बचना चाहिए
Source: Instagram

साड़ी आपकी सुंदरता को जितनी अच्छी तरह निखार सकती है, वैसे कोई और परिधान नहीं कर सकता और प्रेगनेंसी के दौरान गर्भावस्था आपको साड़ी पहनने से रोके, यह ठीक नहीं। इसके लिए आप केवल कुछ गलतियों को दोहराने से बचें और आप आराम से साड़ी पहन सकती हैं। 

6 गज के इस अद्भुत सौंदर्य की तुलना नहीं की जा सकती। आप इसकी जगह पर कोई भी दूसरे कपड़े पहन लें, पर उनमें वह बात नहीं होगी जो साड़ी में है, है न? लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाएं विभिन्न कारणों से साड़ी पहनने को लेकर थोड़ा हिचकती हैं। इनमें से सबसे प्रमुख कारण होता है – बेबी बंप का दिखना। साड़ी में आपका पेट वास्तविकता से हटकर कुछ ज्यादा ही बड़ा नजर आता है, जो कि हर किसी को दिखता है और यह कई महिलाओं को पसंद नहीं होता। 

हालांकि, ऐसी बातों में पड़ कर आपको अपना जोश ठंडा नहीं करना चाहिए। आने वाले दिनों में अगर आपको शादी के किसी फंक्शन में जाना है या कोई पारंपरिक रीति-रिवाज आने वाले हैं, तो निश्चित रूप से आप साड़ी पहनना चाहती होंगी। ऐसे में आप केवल ये 8 गलतियां करने से बचें और आप किसी दीवा से कम नहीं लगेंगी। 

गर्भावस्था के दौरान साड़ी पहनते समय अवॉइड करने वाली बातें

1. बेली बैंड का इस्तेमाल न करना

कई महिलाओं को अपना बेबी बंप दिखाना पसंद नहीं होता है। ऐसे में बेली बैंड के बिना साड़ी पहनने पर यह मुसीबत और बढ़ जाती है। साथ ही आपकी साड़ी के रंग से मेल खाते हुए बेली बैंड का चुनाव करना बहुत जरूरी है, वरना यह और भी साफ-साफ दिखेगा। एक बार यह बेल्ट पहन लिया जाए, तो आप अपने पेट को एक कपड़े से कवर कर सकती हैं। उसके बाद अपनी साड़ी पहन लें और आपकी समस्या लगभग हल हो चुकी है। 

2. गलत तरीके से साड़ी पहनना

प्रेगनेंसी के दौरान साड़ी पहनने का सबसे अनोखा हिस्सा यह है, कि आप इसके सामान्य तरीके के बजाय नए-नए तरीके से पहन सकती हैं। गर्भवती स्त्री के लिए शरीर का जो हिस्सा सबसे जरूरी है, वह है उसका पेट और साड़ी पहनने के दौरान अधिकतर महिलाएं जो गलती करती हैं, वह है साड़ी पहनने का तरीका। बेबी बंप को छुपाने का सबसे अच्छा तरीका यह है, कि उसके लिए ऐसा तरीका चुना जाए, जिसमें साड़ी बांधने की शुरुआत पेट के नीचे के बजाय पेट के ऊपर से हो। साड़ी के प्लेट को अच्छी तरह से गिराएं। इसके अलावा आप गुजराती स्टाइल की साड़ी ड्रेपिंग को भी ट्राई कर सकती हैं। 

3. भारी काम वाली साड़ी से बचें

आपको भारी साड़ियां चाहे जितनी भी पसंद हों, लेकिन अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान साड़ी पहनने की सोच रही हैं, तो आपको इससे बचने की जरूरत है। भारी काम के कारण न केवल साड़ी का वजन बढ़ जाता है, बल्कि आपका पेट भी अधिक बड़ा दिखाई देता है। इसलिए इसके बजाय फ्लोरल प्रिंट जैसे छोटे प्रिंट और मोटिफ का चुनाव करें।  क्योंकि ऐसे समय में ये विकल्प बेहतर होते हैं। 

4. चौड़े बॉर्डर की साड़ी पहनना

चौड़े बॉर्डर आपको ज्यादा बड़ा दिखाते हैं, इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान आपके बढ़े हुए अतिरिक्त वजन को यह उभार देते हैं। पतले बॉर्डर या बिना बॉर्डर वाली साड़ियां आप को लंबा और पतला दिखाती हैं और इसलिए आप इसमें आरामदायक महसूस करेंगी। प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए साड़ी चुनते समय इस पहलू पर करीब से ध्यान देना चाहिए। 

5. पारंपरिक ब्लाउज पैटर्न का चुनाव

साड़ी की तरह ही आपके ब्लाउज की लंबाई और उसका स्टाइल महत्वपूर्ण है। पारंपरिक ब्लाउज की लंबाई और स्टाइल आपके प्रेग्नेंट शरीर पर जंचता नहीं है और आपको इसमें असुविधा महसूस हो सकती है। इसलिए आपको लंबी बाजू वाले ब्लाउज पहनने चाहिए और अलग-अलग तरीके के पैटर्न ट्राई करने चाहिए। आप चोली स्टाइल के ब्लाउज भी पहन सकती हैं, जो कि आपको मिडरिफ तक कवर करता है, जिससे आपका बढ़ा हुआ पेट कवर हो जाता है। इस बात का ध्यान रखें, कि आपके पेट और कमर पर आपका ब्लाउज अधिक कसा हुआ नहीं होना चाहिए, खासकर बैठने के दौरान। इससे आप असुविधा से बच पाएंगी। 

6. साड़ी के रंग पर ध्यान न देना

यहाँ पर केवल आप की रंगत पर जंचने वाले रंग की बात नहीं है। हल्के रंगों वाले कपड़े अधिक लाइट रिफ्लेक्स करते हैं, इसलिए इससे आपके शरीर का हर हिस्सा हाईलाइट हो जाता है, जिस हिस्से को आप छुपाना चाहती हैं, वह भी हाईलाइट हो जाता है। इसलिए गहरे रंगों का चुनाव करें, इससे आप अपने शरीर को अपनी इच्छानुसार छुपा सकेंगे। 

7. पारंपरिक प्लीटिंग करना

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाएं जो एक आम गलती करती हैं, वो यह है, कि वे अब भी अपनी साड़ी को बिल्कुल वैसे ही पहनती हैं, जैसे वो हमेशा पहनती आई हैं- बहुत सारी प्लीट्स बनाकर। यह एक ऐसी चीज है, जिससे आपको बिल्कुल बचना चाहिए। प्लीट्स बनाने के दौरान साड़ी पहनने के सही टिप्स का अनुसरण करें। छोटे-छोटे प्लीट्स बनाने के बजाय इन्हें कम से कम 3 सेंटीमीटर चौड़ा बनाएं और इन्हें एक साथ रखें। फिर पल्लू को सामने लाएं। इससे आपका आधा पेट ढक जाएगा। 

8. भारी कपड़ों का चुनाव

आपको सही कपड़े का चुनाव करने के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप अपनी तीसरी तिमाही में हैं, तो आपको साड़ी पहनना बहुत भारी और असुविधाजनक लग सकता है। इससे बचने के लिए शिफॉन और जॉर्जेट जैसे हल्के कपड़ों का चुनाव करें। इससे आप को सांस लेने में सुविधा होगी और इन्हें आसानी से मैनेज भी किया जा सकता है। इसके अलावा ये ज्यादा कड़क नहीं होते हैं और अगर आपको इन्हें अधिक देर तक पहनना हो, तो कैरी करना भी आसान होगा।

इन छोटी-छोटी गलतियों से बचकर आप साड़ी को बिल्कुल परफेक्ट तरीके से बांध सकती हैं। इन टिप्स को अपनाएं और साड़ी में अपनी खूबसूरती को निखारें। 

यह भी पढ़ें: 

प्रेगनेंसी ग्लो क्या है और इसे कैसे बनाए रखें?
गर्भावस्था के दौरान कंफर्टेबल फुटवियर चुनना
गर्भावस्था के दौरान त्वचा की देखभाल: कौन से प्रोडक्ट इस्तेमाल करें और ब्यूटी टिप्स